NEWS -21-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 983.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से इक्कीरस सितंबर तक 983.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1207.5 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1001.9 मिलीमीटर, पनागर में 1088.2 मिलीमीटर, कुण्डम में 1209.0 मिलीमीटर और पाटन में 1066.9 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 614.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 897.4 मिलीमीटर और मझौली में 1009.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5802/सितंबर-253/मनोज

 जबलपुर सहित रीवा व शहडोल संभाग की ग्रामीण नलजल

योजनाओं के लिये में करीब 197 करोड़ रूपये स्वीकृत

12 जिले की 213 जलसंरचनायें शामिल

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

प्रदेश की ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया जा सके इस हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा समुचित जलसंरचनाऐं निर्मित की जा रही हैं। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2023 तक समूचे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने जबलपुर संभाग के कटनी, मंडला, बालाघाट, डिण्डोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी तथा रीवा संभाग के रीवा सीधी एवं उमरिया और शहडोल संभाग में शहडोल, अनूपपुर, सिंगरौली जिलों में ग्रामीण नलजल योजनाओं के लिए रे‍ट्रोफिटिंग अन्तर्गत 196 करोड़ 66 लाख 62 हजार रूपये की स्वीकृति जारी की है।

इन सभी 213 जल संरचनाओं का क्रियान्वयन विस्तृत सर्वेक्षण उपरान्त डिजाइन ड्राइंग तैयार कर कराया जायेगा। योजना में शामिल ग्रामों में पूर्व में निर्मित पेयजल अधोसंरचना के उपयोगी अवयवों को स्वीकृत योजना में उपयोग किया जायेगा। योजना में शामिल सभी जिलों के मैदानी कार्यालयों द्वारा कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है ताकि यथासमय ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल की सुलभता संभव की जा सके।

क्रमांक/5803/सितंबर-254/मनोज

नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण आज

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन से संबंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण 22 सितंबर को सुबह 11 बजे से राज्य निर्वाचन आयोग में आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण-सत्र को राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री  बसंत प्रताप सिंह भी संबोधित करेंगे। प्रशिक्षण में विभिन्न जिलों के अधिकारी शामिल होंगे।

क्रमांक/5804/सितंबर-255/मनोज

 सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में हुआ 4 मरीजों का डायलिसिस

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में आज चार मरीजों का डायलिसिस किया गया ।

क्रमांक/5805/सितंबर-256/मनोज

 नगर पंचायत कटंगी में हुई चालानी कार्यवाही

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार मास्क न पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध आज नगर पंचायत कटंगी में चालानी कार्यवाही की गई । साथ ही नगर परिषद कंटगी के कन्टेनमेंट जोन एवं कोरोना प्रभावित क्षेत्र को सेनेटाइज भी किया गया।

क्रमांक/5806/सितंबर-257/मनोज

 कोरोना के नियंत्रण के लिये सिहोरा के वार्डों में सेनेटाइजेशन कार्य जारी

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना पर नियंत्रण के लिये सिहोरा के कोरोना प्रभावित क्षेत्र सहित यहाँ स्थित सभी शासकीय कार्यालयों, बैंको, स्कूलों, बाजार और रहवासी ऐरिया में नगर पालिका परिषद द्वारा  नियमित रूप से साफ-सफाई और सेनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है । सीएमओ जयश्री चौहान के मुताबिक सिहोरा नगर के वार्ड 10 में कोरोना से प्रभावित क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन बनाया गया है । बिना लक्षण बाले या हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के उपचार के लिये सौ बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर भी यहाँ बनाया गया है ।

क्रमांक/5807/सितंबर-258/मनोज

  धार्मिक व सामाजिक आयोजन के लिये चल समारोह प्रतिबंधित

रात 8 बजे के बाद नहीं खोली जा सकेंगी दुकानें

कलेक्टर श्री शर्मा ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा त्यौहारों के मद्देनजर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं इससे आमजनों के बचाव हेतु  दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सम्पूर्ण जिले में प्रतिबंधात्मक  आदेश जारी किया गया है । इसके तहत दवाई दुकानों, रेस्तरां, भोजनालय, राशन एवं खानपान से संबंधित दुकानों को छोड़कर शेष सभी दुकानें रात 8 बजे के बाद नहीं खुल सकेंगी।

6 फीट से ऊँची नहीं होगी प्रतिमा :

प्रतिबन्धात्मक आदेश के मुताबिक सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमाओं की अधिकतम ऊंचाई 6 फीट होगी और पंडाल का आकार दस गुणा दस फीट से ज्यादा नहीं होगा।

कार्यक्रमों में सौ से कम की हो मौजूदगी :

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा राज्य शासन के गृह विभाग की गाईड लाइन के अनुसार सामाजिक, सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रम 100 से कम व्यक्तियों की उपस्थिति में ही आयोजित किये जा सकेंगे। ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के पूर्व संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा ।

चल समारोह पर रोक :

आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुये किसी भी धार्मिक अथवा सामाजिक आयोजन के लिये चल समारोह, जुलुस, रैली निकालना तथा गरबा का आयोजन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा ।

अनुमति लेकर ही होगा ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग :

आदेश में कहा गया कि सम्पूर्ण जिले में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का इस्तेमाल में मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 एवं ध्वनि प्रदूषण अधिनियम 2000 के प्रावधानों तथा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा । ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग सबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट की अनुमति प्राप्त करने के बाद ही किया जा सकेगा ।

मूर्ति विसर्जन में 10 से अधिक व्यक्ति न हों :

आदेश के अनुसार मूर्ति के विसर्जन हेतु दस से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं होगी । इसके लिये भी आयोजकों को सबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट से पूर्व अनुमति प्राप्त करना जरूरी होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुये सार्वजनिक स्थानों, झांकियों, पंडालों और विसर्जन के आयोजनों में आयोजकों एवं श्रद्धालुओं को फेस कव्हर, फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं सेनिटाइजर का प्रयोग तथा राज्य शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का पालन करना अनिवार्य होगा ।

दुकानें रात 8 बजे तक ही खुलेंगी :

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में कहा गया है कि दवाई दुकानों, रेस्तरां, भोजनालय, राशन एवं खानपान से सबंधित दुकानों को छोड़कर शेष सभी दुकानें रात 8 बजे के बाद नहीं खोली जा सकेंगी । रात 10.30 बजे से सुबह 6 बजे तक अनावश्यक आवागमन न हो इसके लिये सतत पेट्रोलिंग की जायेगी । आदेश के अनुसार सभी दुकान संचालकों को स्वयं फेस मास्क पहनना होगा । साथ ही ग्राहकों के उपयोग के लिये सेनिटाइजर रखना होगा तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने एक-एक गज की दूरी पर गोले बनाना होगा । ऐसा नहीं करने पर दुकान संचालकों के विरुद्ध एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस अधिकारी, नगर निगम, नगर पालिका, खाद्य निरीक्षक  एवं औषधि निरीक्षक चालानी कार्यवाही के लिये अधिकृत होंगे ।

आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई :

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है और आगामी आदेश तक  सम्पूर्ण जिले में प्रभावशील रहेगा । प्रतिबन्धों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों, भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की चेतावनी आदेश में दी गई है ।

क्रमांक/5808/सितंबर-259/मनोज

 मत्स्य महासंघ की 24वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक भोपाल में आज

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

जलसंसाधन, मछुआ कल्याण और मत्स्य विभाग मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में महासंघ की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 22 सितम्बर को होगी।

मध्यप्रदेश  मत्स्य महासंघ की 24 वी वार्षिक साधारण सभा की बैठक  मंगलवार को दोपहर 12 बजे मत्स्य विभाग  संचालनालय भदभदा रोड भोपाल स्थित कार्यालय  में आयोजित की जायेगी।

क्रमांक/5809/सितंबर-260/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान का प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर वक्तव्य

स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर - केन्द्र ने भी की सराहना

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विधानसभा में प्रदेश में कोरोना की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में कोरोना के विरूद्ध जंग में युद्ध स्तर पर कार्य हुआ है, जिसके फलस्वरूप आज की तारीख में मध्यप्रदेश में कोविड संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर 77.30 हो गयी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 1 मई को यह दर मात्र 19.03 थी। प्रदेश में 23 मार्च 2020 को टेस्टिंग क्षमता मात्र 300 टेस्ट प्रतिदिन थी, इसमें से सिर्फ 60 टेस्ट रोजाना हो पाते थे। अब प्रदेश की टेस्टिंग क्षमता 29 हजार 780 टेस्ट प्रतिदिन है। यहीं नही 3 लैब से बढ़कर हम 78 क्रियाशील लैब स्थापित कर चुके हैं। प्रदेश में 852 फीवर क्लीनिक कार्य कर रहे हैं। फीवर क्लीनिक में सैम्पल कलेक्शन की व्यवस्था की गयी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना के विरूद्ध निणार्यक जंग में विपक्ष के सहयोग की भी अपेक्षा की। श्री चौहान ने कहा कि हम सब मिलकर इस महामारी से लड़ें और इसे परास्त करें। वैसे तो मध्यप्रदेश की स्थिति भारत के कई राज्यों से बेहतर है, फिर भी सभी से अपेक्षा है कि सावधानियों का पालन करें, सतर्क रहें, घरों से बहुत आवश्यक कार्य पर ही बाहर निकलें और प्रोटोकॉल के पालन में सरकार का सहयोग करें। मुख्यमंत्री कोविड योद्धा कल्याण योजना में 20 प्रकरणों में योद्धाओं के परिवारों को आर्थिक सहायता राशि दी गई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन से लेकर अनलॉक के पिछले 6 माह में संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित करने में सफलता मिली है। प्रदेश में इस समय करीब 22 हजार एक्टिव केस हैं, जो कुल प्रकरणों का 20 प्रतिशत है। इन प्रकरणों के लिहाज से मध्यप्रदेश देश में 16वें स्थान पर है। प्रदेश की स्थिति में निरंतर सुधार हुआ है। अस्पतालों में बिस्तर क्षमता भी बढ़ाई गयी। सामान्य बैड जो 2428 थे, अब 24 हजार 560 हैं। इसी तरह आईसीयू और आईसोलेशन बैड भी बढ़े हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे गत 6 माह से प्रतिदिन कोराना नियंत्रण की समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में 20 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति महाराष्ट्र से है। प्रदेश में 50 टन ऑक्सीजन उपलब्ध थी, जिसे बढ़ाकर 120 टन किया गया है। यह क्षमता 30 सितम्बर तक 150 टन हो जायेगी। भारत सरकार के सहयोग से प्रतिदिन 50 टन अतिरिक्त ऑक्सीजन उपलब्ध हुई है। होशंगाबाद जिले में 200 टन क्षमता का ऑक्सीजन संयंत्र लगाने की कार्यवाही प्रारंभ की गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि जन-जागरूकता के लिये प्रदेश में जुलाई और अगस्त माह में 'किल-कोरोना' महाअभियान दो चरणों में चलाया गया। इसके पश्चात 'सहयोग से सुरक्षा' अभियान शुरू किया गया, जिसके अंतर्गत 1. सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देने, 2. परिवर्तित व्यवहार को स्थायी बनाने, 3. भ्रामक जानकारी का खण्डन करने, 4. जनसहयोग प्राप्त करने और 5. संक्रमित व्यक्ति को भेदभाव से बचाने के पाँच मंत्रों को अपनाकर उन पर अमल किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में 'एक मास्क-अनेक जिंदगी अभियान' में मास्क वितरण का कार्य किया जाता है। प्रदेश के करीब 53 प्रतिशत रोगी घरों में होम आइसोलेशन के अंतर्गत उपचार ले रहें हैं। इंदौर में 27 अगस्त 2020 को 237 करोड़ लागत से 402 बिस्तर क्षमता का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का लोकार्पण किया गया है। वैकल्पिक चिकित्सा का उपयोग करते हुए, करीब 4 करोड़ लोगों तक आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी दवाओं के साथ ही आयुर्वेदिक काढ़ा पहुँचाने का कार्य किया गया है। मध्यप्रदेश सरकार की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की इस पहल की केन्द्र सरकार ने भी सराहना की है। प्रदेश में 362 आयुष वैलनेस सेंटर और 45 नये आयुष ग्रामों को मंजूरी दी गयी है। आर्थिक गतिविधियों और आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने समय-समय पर गाइड लाइन जारी की हैं। परस्पर दूरी रखने, मास्क के उपयोग और बार-बार साबुन से हाथ धोने की सलाह लोगों को विभिन्न माध्यमों से निरंतर दी जा रही है, ताकि संक्रमण को पूरी तरह रोका जा सके।

क्रमांक/5810/सितंबर-261मनोज

 "सबको साख-सबका विकास"

मुख्यमंत्री श्री चौहान 63 हजार नवीन हितग्राहियों को वितरित करेंगे किसान क्रेडिट कार्ड

सहकारी बैंको, समितियों को मिलेगी 800 करोड़ रूपये की शासकीय सहायता

जबलपुर 21 सितंबर, 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में मनाये जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह अन्तर्गत 22 सितंबर मंगलवार को 63 हजार कृषकों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालक हितग्राहियों को नवीन किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये जायेंगे। "सबको साख-सबका विकास" राज्य-स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रात: 11:30 बजे मिन्टो हॉल में करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान करने के लिये सहकारी बैंकों, समितियों को 800 करोड़ रूपये की शासकीय सहायता भी उपलब्ध कराई जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों से सीधा संवाद भी किया जाएगा। इस अवसर पर अपेक्स बैंक द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिये एक करोड़ रूपये की राशि भेंट की जाएगी। कार्यक्रम का क्षेत्रीय न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा है कि किसानों, पशुपालकों और मत्स्य पालकों का विकास करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। राज्य सरकार उन्हें आर्थिक सुदृढ़ता प्रदान करने के लिये क्रेडिट कार्ड और शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिये सहकारी बैंकों को आवश्यक राशि भी उपलब्ध करा रही है।

कार्यक्रम से जुड़ने के लिये मेपआईटी ने भेजे रिकार्ड 2 करोड़ मेसेज

"सबको साख-सबका विकास" की भावना से आयोजित इस कार्यक्रम में आम लोगों के जुड़ने के नये कीर्तिमान स्थापित होंगे। प्रमुख सचिव सहकारिता श्री उमाकांत उमराव ने बताया कि सहकारिता विभाग द्वारा मेपआईटी (MAPIT) के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ने हेतु फ्री-रजिस्ट्रेशन के लिये लगभग 2 करोड़ लोगों को मेसेज भिजवाये गये हैं। इसके लिये जरूरी डाटा मेपआईटी को उपलब्ध कराया गया है।

12 लाख लोग जुड़ेंगे लाइव टेलीकास्ट से

प्रमुख सचिव सहकारिता श्री उमराव ने बताया कि "सबको साख-सबका विकास" थीम अन्तर्गत 22 सितंबर को आयोजित होने वाले सहकारिता विभाग के कार्यक्रम को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिये 40-45 हजार स्थानों पर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था करवाई गई है, जिसमें लगभग 12 लाख लोग जुड़ेंगे। साथ ही कार्यक्रम में 15 लाख लोगों को मायगोव (Mygov) के माध्यम से सीधे जोड़ने के लिये वेबलिंक भी भेजी गई है। कार्यक्रम से जुड़ने वाली संख्या के मान से यह एक नया कीर्तिमान होगा।

क्रमांक/5811/सितंबर-262/मनोज

सबको साख-सबका विकास कार्यक्रम के तहत साढ़े पांच हजार

किसानों को 59 करोड़ रुपए के क्रेडिट कार्ड का वितरण आज

                        मुख्यमंत्री के संबोधन का होगा सीधा प्रसारण

जबलपुर, 21 सितंबर, 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन निरंतर जारी है। इसके तहत मंगलवार 22 सितंबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में  पूर्व मंत्री एवं विधायक अजय विश्नोई के मुख्यातिथ्य में प्रात: 11 बजे से हितग्राहियों को सबको साख-सबका विकास कार्यक्रम के तहत फसल ऋण हेतु किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया जायेगा। इस दौरान सबको साख-सबका विकास के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री भोपाल में करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का क्षेत्रीय न्यूज चैनल्स सहित सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर लाइव प्रसारण किया जायेगा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड, पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड एवं मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड का वितरण किया जायेगा। उपायुक्त सहकारिता ने बताया कि जिले के 5 हजार 629 हितग्राहियों को 59 करोड़ 32 लाख 70 हजार रुपए की शून्य प्रतिशत ब्याज पर सहायता प्रदान की जायेगी। इसमें सहकारी बैंकों द्वारा 1533 हितग्राहियों को 4 करोड़ 91 लाख 70 हजार रुपए और राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा 4096 हितग्राहियों को 54 करोड़ 41 लाख रुपए की वितरित की जाने वाली किसान क्रेडिट सहायता शामिल है। प्रदेश स्तर पर 63 हजार हितग्राहियों को फसल ऋण हेतु नवीन केसीसी वितरित किये जायेंगे। साथ ही किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर सहकारी बैंकों व समितियों को 800 करोड़ रुपए की सहायता भी प्रदान की जायेगी।

जिले में सबको साख-सबका विकास थीम पर 22 सितंबर को आयोजित होने वाले सहकारिता विभाग के कार्यक्रम को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए जिले के 28 हजार 708 कृषकों का पंजीयन किया गया है। सभी पंजीकृत कृषकों को लिंक भेजी गई है, जिससे वे सभी मुख्यमंत्री का कार्यक्रम अपने मोबाइल पर देख व सुन सकें।

क्रमांक/5816/सितंबर-267/मनोज