NEWS -07-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 956.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से सात सितंबर तक 956.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 995.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 966.7 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1156.0 मिलीमीटर और पाटन में 1018.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 591.7 मिलीमीटर, सिहोरा में 888.8 मिलीमीटर और मझौली में 994.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5625/सितंबर-73/मनोज

 कोविड पेशेंट को रखने के लिये कलेक्टर श्री शर्मा ने किया स्थल निरीक्षण

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर संक्रमितों के रहने, उपचार व उनके लिये आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिले कई स्थानों का भ्रमण कर स्थल निरीक्षण किया।

श्री शर्मा ने मंगेली, मानेगांव स्थित श्रमोदय विद्यालय, एकलव्य आवासीय विद्यालय नरई नाला बरबटी और नवोदय विद्यालय बरगी का निरीक्षण किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रमोदय विद्यालय में कोविड पेशेंट रखने के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल ऑफिसर को इंचार्ज बनाएं और सीसीटीवी कैमरा लगाए लेकिन सीसीटीवी कैमरा सिर्फ कोरिडोर में ही लगाएं। उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, साफ सफाई, बिस्तर व सुरक्षा  आदि सभी आवश्यक सुविधाएं 7 दिन के अंदर सुनिश्चित कर लिया जाए।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित और एसडीएम श्री नमः शिवाय अर्जरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5626/सितंबर-74/ उइके

 नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी की खरीदी-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी में अब सिर्फ 1 प्रतिशत सेस

रियल स्टेट में बूम जरूरी, आर्थिक गतिविधियाँ बढ़ेंगी

2 प्रतिशत की छूट से लोग आसानी से अपना मकान खरीद सकेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी की खरीदी-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी में कमी करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में जानकारी दी कि कोविड-19 की वजह से व्यापक पैमाने पर आर्थिक गतिविधियाँ प्रभावित हुई हैं। रियल स्टेट सेक्टर पर भी इसका बड़ा प्रभाव पड़ा जिसके फलस्वरूप प्रापर्टी खरीदने, बेचने के इच्छुक नागरिक भी विपरीत स्थितियों का सामना कर रहे हैं। राज्य सरकार ने प्रापर्टी की खरीदी-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी पर 3 प्रतिशत के स्थान पर अब 1 प्रतिशत सेस का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर व्यक्ति का, परिवार का एक सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, जहां वो अपने परिवार के साथ सुख से रह सके। कोरोना काल में आर्थिक गतिविधियाँ लॉकडाउन के वजह से लगभग समाप्त हो गई थीं। रियल स्टेट व्यवसाय पर भी इससे विपरीत प्रभाव पड़ा था। लोगों की वित्तीय क्षमताएं सीमित हो जाने के कारण संपत्तियों का क्रय-विक्रय भी प्रभावित हुआ है। अब यह आवश्यक हो गया है कि आर्थिक गतिविधियाँ बढ़ें और रियल स्टेट क्षेत्र में भी कैसे बूम आए, इसकी चिंता करनी होगी। इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इसी को दृष्टिगत रखते हुए नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी की खरीदी ब्रिकी पर स्टाम्प ड्यूटी में 2 प्रतिशत की छूट सेस में मिलेगी। अभी यह छूट 31 दिसम्बर 2020 तक लागू रहेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्वास व्यक्त किया कि इस निर्णय से लोग अपना मकान आसानी खरीद सकेंगे, कारोबार में तेजी आएगी और रियल स्टेट में कामकाज को गति मिलेगी। इसी सिलसिले में अन्य आवश्यक कदम भी उठाए जाएंगे।

क्रमांक/5627/सितंबर-75/मनोज

 खदानों में 75% रोजगार प्रदेश के मूल निवासियों को देना होगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

दागी अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

खनिज संबंधी संपूर्ण प्रक्रिया पारदर्शी व ऑनलाइन हो

गौण खनिज नियम तथा जिला खनिज प्रतिष्ठान नियम में
प्रस्तावित संशोधनों पर हुआ प्रस्तुतीकरण

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गौण खनिज खदानों के लीज धारकों को 75 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के मूल निवासियों को देना होगा। दागी अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, भ्रष्ट अधिकारियों को तत्काल सेवा से पृथक किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खनिज से संबंधित समस्त प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाते हुए ऑनलाइन व्यवस्था सुदृढ़ की जाए। प्रदेश में उपलब्ध मुख्य खनिज तथा गौण खनिज, रायल्टी का बड़ा स्रोत है। उत्खनित खनिज की शत-प्रतिशत रायल्टी राज्य को प्राप्त हो, इसके लिए हमें हरसंभव प्रयास करना होंगे। राज्य शासन खनिज संसाधनों की सुरक्षा व प्रबंधन के लिए पृथक बल बनाने पर भी विचार कर सकती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में गौण खनिज नियम तथा जिला खनिज प्रतिष्ठान नियम में प्रस्तावित संशोधनों पर विचार-विमर्श कर रहे थे।

अवैध रेत खदानों को वैधानिक प्रक्रिया में लाया जाएगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रेत रायल्टी का बड़ा स्रोत है। इससे जुड़ी अवैध गतिविधियों के कारण जो रायल्टी राज्य सरकार को प्राप्त नहीं हो रही है, उसे राज्य निधि में लाने के लिए वैधानिक विकल्प विकसित कर उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। अवैध रेत खदानों को वैधानिक प्रक्रिया में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन जिलों के खनिज प्रतिष्ठान में अधिक राशि आती है उसका सार्थक उपयोग सुनिश्चित करने के लिए राज्य स्तर से गाइडलाइन तथा प्राथमिकताएं निर्धारित करना आवश्यक है।

बैठक में जिला खनिज प्रतिष्ठान की वार्षिक प्राप्तियों और उनके उपयोग पर विचार-विमर्श हुआ। जिला खनिज प्रतिष्ठान के वार्षिक कार्य की योजनाओं का अनुमोदन राज्य स्तर से कराने, राज्य खनिज निधि में जिला खनिज प्रतिष्ठान से अंतरित की जाने वाली राशि को बढ़ाने तथा राज्य निधि में एकत्रित राशि से किए जाने वाले विकास कार्यों के अनुमोदन तथा पर्यवेक्षण के लिए समिति गठित करने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। जिला निधि में जिला कलेक्टर तथा प्रभारी मंत्री के अधिकार और राज्य निधि के प्रबंधन के संबंध में भी विचार-विमर्श हुआ।

31 मुख्य खनिजों को गौण खनिज में शामिल करने का प्रस्ताव

बैठक में 31 मुख्य खनिजों को गौण खनिज में शामिल करने, ग्रेनाइट, मार्बल, फर्शी-पत्थर के वेस्ट केनिराकरण, शासकीय भूमि पर फर्शी पत्थर व पत्थर की खदानों को नीलामी के स्थान पर लीज से आवंटित करने, लीज स्वीकृति की शक्तियों के निर्धारण और गौण खनिज की रॉयल्टी दर के पुनरीक्षण पर भी चर्चा हुई।

निर्मित रेत (एम-सैंड) की रॉयल्टी दर पर चर्चा

नदी की रेत के विकल्प एम-सैंड (निर्मित रेत) की रॉयल्टी दर पर भी चर्चा हुई। उल्लेखनीय है कि इसे नवीन गौण खनिज के रूप में शामिल किया जा रहा है। यह लोक निर्माण विभाग के एस.ओ.आर. में भी शामिल है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, खनिज साधन मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सचिव खनिज साधन श्री सुखवीर सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5628/सितंबर-76/मनोज

 

बीड़ी, चूना पत्थर और खदान श्रमिकों के पुत्र-पुत्रियों के लिए

शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

    जबलपुर, 07 सितंबर, 2020

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट, लौह-मैंग्नीज-क्रोम अयस्क खदान श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण-संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को वित्तीय सहायता योजनांतर्गत कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति व गणवेश की राशि 250 रुपए से अधिकतम 15 हजार रुपए स्वीकृत की जाती है।

उपकल्याण आयुक्त केजे मोहन्ती ने बताया कि योजनांतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र छात्र-छात्राओं हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in पर ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर प्री मैट्रिक हेतु एवं पोस्ट मैट्रिक हेतु निश्चित है।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने व पात्रता की जानकारी व शर्तें ऑनलाईन प्रदर्शित है। ऑनलाईन आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों को स्वच्छ प्रति में संलग्न किया जाए, जो कि पठनीय हो। आवेदन करने के पश्चात अपने अध्ययनरत शिक्षण संस्थान से संपर्क स्थापित कर अपने आवेदन को ऑनलाइन सत्यापन करवाकर स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in के माध्यम से ही अग्रेषित करवाना सुनिश्चित करें। आवेदन के सत्यापन कराए जाने की जिम्मेवारी छात्र व छात्रा की होगी। यह सलाह दी जाती है कि पोर्टल में प्रदर्शित अन्य विभागों द्वारा छात्रवृत्ति हेतु अधिक राशि प्रदान की जाती है तो ऐसे आवेदक व आवेदिका संबंधित विभाग की छात्रवित्त हेतु आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाईन आवेदन करने संबंधी अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के निदान हेतु जबलपुर मुख्यालय दूरभाष क्रमांक 0761-2626021, 2678595 e-mail-wc.jabalpur@rediffmail.com, sbd2020@rediffmail.com कल्याण प्रशासन कार्यालय, सागर तथा कल्याण प्रशासक कार्यालय, इंदौर दूरभाष क्रमांक 0731-2703530  e-mail-waind@mp.gov.in पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है। साथ ही मध्यप्रदेश परिक्षेत्र में संचालित अपने नजदीकी औषधालय व चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व वैध प्रभारी से व्यक्तिगत रूप से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनों व संस्थान द्वारा सत्यापित नहीं किए गए आवेदनों पर विचार किया जाना संभव नहीं होगा।

क्रमांक/5629/सितंबर-77/मनोज

 कोविड संक्रमण की रोकथाम व बचाव को लेकर कोरोना कंट्रोल रूम में बैठक संपन्न

जबलपुर, 07 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कोविड संक्रमण की रोकथाम व बचाव को लेकर कोरोना कंट्रोल रूम दमोह नाका में बैठक आयोजित की गई।

    कलेक्टर श्री शर्मा ने बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए नई रणनीति के तहत  स्पेशल प्लान पर चर्चा कर कहा कि संक्रमित मरीज की पहचान 10 से 15 घंटे के अंदर कर उसे शीघ्र उपचार सुनिश्चित कराना है। संबंधित मरीज की जानकारी फीवर क्लिक सेंटर में एंट्री भी हो और वहीं से डिसीजन हो कि उक्त मरीज को होम आइसोलेशन में रखना है या हॉस्पिटल में। मरीज को लाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था  तत्काल उपलब्ध हो। इस दौरान  उन्होंने कहा कि होमआइसोलेशन को प्रमोट करना है किंतु हाई रिस्क व को-मोरबीडिटी को होमआइसोलेशन में न रखे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने फीवर क्लीनिक को सशक्त व मजबूत करने पर जोर दिया और कहा कि फीवर क्लिनिक में जितना अच्छा काम होगा, कंट्रोल रूम उतना ही सशक्त होगा। उन्होंने कहा कि रैपिड रिस्पांस टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट के बैरियर को हटाकर उनमें एकरूपता लाएं और नई रणनीति के तहत टीम से काम लें यदि मानव संसाधन की कमी आती है तो आईटीआई ,इंजीनियरिंग कॉलेज व स्कूल के स्टाफ को इस काम में लगाया जाए। कोरोनाकंट्रोल के नए सेटअप के अंतर्गत कहा गया कि एक डॉक्टर कम से कम 8 घंटे काम करें और होम आइसोलेट मरीजों की जानकारी भी कलेक्ट करें और आवश्यक उपचार सुनिश्चित कराये। इसके लिये 15 डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाये और उनके लिये स्थान नियत किया जाये। साथ ही फीवर क्लीनिक में तैनात स्टॉफ  की ट्रेनिंग सुनिश्चित किया जाये और हर संभव तरीके से कोविड नियंत्रण की दिशा में कार्य करें।

बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5630/सितंबर-78/उइके

 रेडक्रास की अगुवाई में लोगों को किया जागरूक

ग्लोबल केयर फाउण्डेशन ने लोगों को दिया मास्क और सेनेटाइजर

    जबलपुर, 07 सितंबर, 2020

रोको टोको अभियान के तहत इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष व कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव आशीष दीक्षित के मार्गदर्शन में ग्लोबल केयर फाउंडेशन के सहयोग से सुरक्षा अभियान की शुरुआत शहीद अब्दुल हमीद चौक रद्दी चौकी से की गई इस अभियान का मुख्य उद्देशय जन जागरूकता के माध्यम से आम नागरिकों में कोरोना महामारी के प्रति सुरक्षा का भाव लाना है।

सिविल डिफेंस के वार्डन सुनील गर्ग ने बताया कि संस्था के द्वारा कोरोना महामारी के संबंध में उन्हें जागरूक किया गया तथा मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण के साथ-साथ उन्हें मास्क सही तरह से पहनने का प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर रेडक्रास सोसायटी के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के वार्डन सुनील गर्ग, ग्लोबल केयर फाउंडेशन के इंचार्ज शाहनवाज अहमद,इकरार अंसारी,हाजी मोहम्मद असगर, अख्तर, मुख्तार अहमद, रोहित, कमाल अंसारी, फैसल रज़ा,वसीम अकरम, सिप्तैन,शोएब,शौकत व आदि उपस्थित थे।

क्रमांक/5631/सितंबर-79/मनोज

डीपीएसई प्रशिक्षण हेतु चयनितों की सूची सूचना पटल में चस्पा

जबलपुर, 07 सितंबर, 2020

शासकीय पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ. राममोहन तिवारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक डीपीएसई विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा प्रशिक्षण हेतु चयनितों की सूची संस्थान के सूचना पटल में चस्पा कर दी गई है। इसलिए चयनित अभ्यर्थी प्रवेश हेतु संस्थान में संपर्क करें।

क्रमांक/5632/सितंबर-80/मनोज