NEWS -15-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 969.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 15 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से पंद्रह सितंबर तक 969.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1167.6 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 986.7 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1209.0 मिलीमीटर और पाटन में 1019.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 600.0 मिलीमीटर, सिहोरा में 888.8 मिलीमीटर और मझौली में 1004.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5722/सितंबर-171/मनोज

 आंगनवाड़ी सहायिका व कार्यकर्ता के रिक्त पद हेतु आवेदन आमंत्रित

जबलपुर 15 सितंबर, 2020

एकीकृत बाल विकास सेवा योजना क्रमांक एक शहरी जबलपुर के अधीनस्थ संचालित वीरसावरकर वार्ड में आंगनवाड़ी सहायिका का एक पद तथा रानी दुर्गावती वार्ड में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का एक पद एवं पं. भवानी प्रसाद तिवारी वार्ड में एक पद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का रिक्त है। इन रिक्त. पदों पर वार्ड में निवासरत महिलाएं 25 सितंबर तक आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत कर सकती है।

क्रमांक/5723/सितंबर-172/मनोज

 जनकल्याण के कार्य प्राथमिकता से करें : कमिश्नर श्री चौधरी

जबलपुर 15 सितंबर, 2020

संभागीय कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज संभागीय कार्यालय में सभी संभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न  विभागों के कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा कर उनमें प्रगति  के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

चौधरी ने कहा कि गरीब कल्याण योजना अंतर्गत पात्रता पर्ची का वितरण जिला स्तर पर आयोजित होंगे। इस दौरान  पात्रता पर्ची धारकों को राशन वितरण भी सुनिश्चित किया जाये, लेकिन राशन बेहतर गुणवत्तार का हो। इसलिए संबंधित अधिकारी राशन दुकानों पर खाद्यान्न  पहुंचाना  सुनिश्चित कर ले। उन्होंने पोषण आहार के संबंध में भी आवश्यक जानकारी लेकर उसकी तैयारियां करने के निर्देश दिए तथा संभाग में 17 हजार 350  आंगनबाड़ियों पर 8 लाख 53 हजार से अधिक बच्चों के पोषण आहार सुनिश्चित करने को कहा। समीक्षा के दौरान वन अधिकार पट्टा, संबल हितग्राहियों को लाभान्वित करने,  मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदाय करने,  के सी सी व किसान सम्मान निधि के वितरण, उद्यान की फसल बीमा राशि का वितरण बिजली बिलों में दी गई राहत राशि, भजन मंडलियों को दी गई सामग्री पर भी चर्चा हुई और कहां कितने भजन मंडली हैं इसकी जानकारी भी रखने के निर्देश दिये। इस सेवा सप्ताह के दौरान यह सभी कार्य सुनिश्चित कर लें और सेवा सप्ताह में साफ-सफाई, वृक्षारोपण और सैनिटाइजेशन का काम भी करते रहे। उन्होंने स्ट्रीट वेंडर हितग्राहियों की अपडेट जानकारी लेकर कहा कि जिन नगर परिषदों में स्ट्रीट वेंडर में अच्छा काम हुआ है उन्हें सम्मानित करें और जहां  प्रगति कम है उन्हें निर्देशित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत समीक्षा के दौरान कहा कि इस दिशा में प्रभावी कार्य करें। साथ ही सामाजिक न्याय निशक्तजन कल्याण पर विशेष ध्यान देने के  निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए और कहा कि संभाग के सभी जिलों में दिव्यांग जनों के कल्याण के लिए कार्य करें उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित करें। उपकरण प्रदान करें और आवश्यकता पड़ती है तो रेड क्रॉस की राशि का उपयोग करें।

प्रगतिशील सोच रखते हुए बैटरी चलित ट्राई साइकिल के स्थान पर यह कोशिश करें कि उन्हें पेट्रोल चलित तिपहिया वाहन सुनिश्चित करें। कमिश्नर श्री चौधरी ने बताया कि विक्टोरिया हॉस्पिटल परिसर में डीडीआरसी में निशुल्क बैटरी चलित ट्राई साइकिल में सुधार किया जाएगा । जिन दिव्यांगों को बैटरी चलित ट्राई साइकिल प्रदाय की गई है और उन्हें कुछ खराबी आ गई है तो वहां वे सुधरवा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना ही पहली प्राथमिकता है अतः यह कोशिश करें कि संक्रमण ना बढ़े इस दिशा में कार्य करें और संक्रमित व्यक्तियों का प्राथमिकता से इलाज सुनिश्चित कराएं। जिन जिलों में खाली ऑक्सीजन सिलेंडर हैं उन्हें तत्काल रिफिलिंग कराये। इस दिशा में कटनी और नरसिंहपुर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने माइनिंग अधिकारी से कहा कि अवैध रेत उत्खनन पर रोक लगाने के लिए वह आवश्यक करवाई करें। एक-एक जिले का आकस्मिक भ्रमण करें। बैठक के दौरान पेंशन प्रकरणों के निराकरण के साथ सांची दुग्ध संघ में  जुड़े किसानों का भुगतान से संबंधित चर्चा भी हुई।

कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि गरीब कल्याण योजना अंतर्गत तथा सेवा सप्ताह अंतर्गत सभी संभागीय अधिकारी संभाग के सभी जिलों में यह सुनिश्चित करे कि बैठक में दिये गये निर्देश का पालन सुनिश्चित हो जाये और जन कल्याण के काम प्राथमिकता से हो।

क्रमांक/5724/सितंबर-173/उइके

 कलेक्टर ने सुनी आम लोगों की समस्याएं

जबलपुर, 15 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में बैठे आम लोगों के पास पहुँचे और उनकी समस्या सुनी। श्री शर्मा ने इस मौके पर हर व्यक्ति से मुलाकात की उनसे आवेदन प्राप्त कर त्वरित कार्यवाही का भरोसा दिया। अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी इस मौके पर उनके साथ मौजूद थे।

क्रमांक/5725/सितंबर-174/जैन

 होम स्टे को बढ़ावा देने कार्यशाला आज

जबलपुर, 15 सितंबर, 2020

मध्यप्रदेश पर्यटन निगम द्वारा होम स्टे संस्कृति के प्रचार-प्रसार, पर्यटन के क्षेत्र से निजी हितधारकों को जोडऩे तथा ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के नये अवसरों का सृजन कर करने के उद्देश्य कल बुधवार 16 सितम्बर को कल्चुरी होटल में प्रात: 11 बजे से कार्यशाला का आयोजन किया है।

जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमन्त सिंह के अनुसार एक दिन की इस कार्यशाला में पर्यटन निगम द्वारा संचालित होम स्टे योजना से जुडऩे के इच्छुक व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन होगा। कार्यशाला में अपने घर को होम स्टे के लिये पंजीकृत कराने के इच्छुक व्यक्तियों के साथ-साथ टूर एवं ट्रेवल एसोसिएशन के प्रतिनिधि एवं ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अधिकारी भाग ले सकेंगे। कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर कार्यशाला अधिकतम 50 लोगों की होगी।

क्रमांक/5726/सितंबर-175/जैन

 कलेक्टर ने ली विक्टोरिया में बैठक

कोविड मरीजों के उपचार के लिये अस्पताल की क्षमता बढ़ाने के दिये निर्देश

जबलपुर, 15 सितंबर, 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज मंगलवार को विक्टोरिया अस्पताल में चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुये अस्पताल की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने कहा कि कोविड मरीजों के लिये अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ सेवाओं को भी और बेहतर बनाना होगा।

बैठक में सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया, सिविल सर्जन डॉ सी बी अरोरा भी मौजूद थे। कलेक्टर ने कोरोना मरीजों के उपचार में लगे जिला अस्पताल के चिकित्सकों एवं सहयोगी स्टॉफ की सराहना करते हुये कहा कि आने वाला समय और ज्यादा कठिन हो सकता है, इसके लिये भी हमें तैयार रहना होगा। श्री शर्मा ने कोरोना मरीजों के उपचार हेतु अस्पताल की क्षमता बढ़ाने के बारे में चिकित्सकों से सुझाव भी लिये। उन्होंने जिला अस्पताल में उपलब्ध ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या, अस्पताल में दवाइयों एवं उपकरणों की उपलब्धता तथा आवश्यकता का ब्यौरा भी बैठक में लिया।

कलेक्टर ने शहर में स्थित फीवर क्लीनिक में प्रतिदिन की ओपीडी की जानकारी भी बैठक में ली। उन्होंने कोरोना के नियंत्रण में फीवर क्लीनिक की भूमिका को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुये कहा कि हमें इस व्यवस्था को और मजबूत बनाना होगा तथा इसका सम्बन्धित क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करना होगा। ताकि सर्दी, खाँसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीडि़त ज्यादा से ज्यादा लोग यहाँ पहुँचे। श्री शर्मा ने  कहा कि हर फीवर क्लीनिक में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के सेम्पल भी नियमित रूप से लिये जायें।

निर्माणाधीन आईसीयू वार्ड का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों की बैठक के बाद विक्टोरिया अस्पताल के निर्माणाधीन आईसीयू वार्ड का निरीक्षण भी किया। कलेक्टर श्री शर्मा ने आईसीयू वार्ड के शेष बचे कार्य को तीन-चार दिनों के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये हैं। ताकि कोरोना के गम्भीर मरीजों को यहाँ उपचार के लिये भर्ती किया जा सके।

क्रमांक/5727/सितंबर-176/जैन

जिले में गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन आज से

जिले में करीब एक लाख नए हितग्राहियों को होगा पात्रता पर्ची और राशन का वितरण आज

जबलपुर, 15 सितंबर, 2020

राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 16 सितंबर से 23 सितंबर तक जन कल्याण सप्ताह  के तहत कल बुधवार 16 सितंबर को प्रदेशभर में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत अन्न उत्सव का आयोजन किया जायेगा। जबलपुर जिले में अन्न उत्सव का जिलास्तरीय कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे से मानस भवन में होगा। इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र में वार्ड स्तर पर और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम स्तर अन्न उत्सव का आयोजन किया जायेगा।

गरीब कल्याण सप्ताह के पहले दिन कल बुधवार को मानस भवन में आयोजित किये जाने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पाटन क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री अजय विश्नोई होंगे। विधायक सिहोरा श्रीमती नंदिनी मरावी, विधायक जबलपुर केंट श्री अशोक रोहाणी, विधायक पनागर श्री सुशील तिवारी इंदु, विधायक जबलपुर पूर्व श्री लखन घनघोरिया, विधायक जबलपुर पश्चिम श्री तरुण भनोट, विधायक बरगी श्री संजय यादव, विधायक जबलपुर मध्य श्री विनय सक्सेना एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता सूची में जुड़े नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का तथा राशन के पैकेट बांटे जाएंगे। वार्ड स्तर पर और ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किये जाने वाले अन्न उत्सव के कार्यक्रमों में भी नये हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन के पैकिट का वितरण किया जायेगा। गरीब कल्याण सप्ताह के पहले दिन मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत आयोजित किये जा रहे अन्न उत्सव में पात्रता सूची में जुड़े करीब एक लाख नये हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन के पैकेट का वितरण होगा।

मुख्यमंत्री के संबोधन का होगा सीधा प्रसारण

जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अन्य उत्सव के कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया जायेगा। इसके अलावा कार्यक्रम की वेबकॉस्टिंग भी की जायेगी। आम नागरिक वेबकॉस्ट लिंक webcost.gov.in/mp/covid19.in से जुड़कर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख सकेंगे।

गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा और हितग्राहियों को योजनाओं का सीधे लाभ पहुंचाया जायेगा। कार्यक्रमों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर तक होगा। सभी जगह प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाईव प्रसारण किया जायेगा।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आयोजित किये जा रहे प्रत्येक कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने इन कार्यक्रमों से ऑनलाइन जुडऩे के लिये पंचायत प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों, उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं, आम जन तथा विभिन्न योजनाओ के हितग्राहियों से लिंक https://mp.mygov.in/ में जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करने की अपील की है।  लिंक मे जाने के पश्चात नाम, उपनाम, ई मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर भरना होगा, जिसके पश्चात ओटीपी आएगी। इस ओटीपी को फीड करने के पश्चात  हितग्राही का रजिस्ट्रेशन स्वमेव हो जाएगा।

गरीब कल्याण सप्ताह  के तहत 16 सितम्बर को मुख्यमंत्री अन्नापूर्णा योजना अन्न उत्सव का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अन्न उत्सव का जिले का मुख्य कार्यक्रम मानस भवन में आयोजित किया जायेगा। अन्न उत्सव का कार्यक्रम वार्ड स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी होगा। अन्न उत्सव के माध्यम से पात्रता सूची में जोडे गये जिले के  करीब एक लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन के पैकेट वितरित  किये जायेंगे । प्रति सदस्य पाँच किलो गेहूँ, चावल के साथ ही प्रति परिवार एक किलो नमक और डेढ लीटर केरोसीन का वितरण किया जाएगा। नवीन हितग्राहियों को नवम्बर तक पीएमजीकेवाय में प्रति सदस्य पाँच किलो अतिरिक्त खाद्यान्न और एक किलो दाल प्रति परिवार निशुल्क प्राप्त होगी।

गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर 17 सितम्बर को प्रदेश के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार वितरण का कार्य होगा। जबकि 18 सितम्बर को किसानों को फसल बीमा की राशि वितरित की जायेगी।

इसी तरह 19 सितम्बर को वनाधिकार पट्टों का वितरण तथा पथ विक्रेताओं को ऋण राशि वितरित की जायेगी। 20 सितम्बर को जिले के स्व सहायता समूहों सशक्तिकरण के लिए  राशि देने का कार्य किया जायेगा। वहीं 21 सितम्बर को ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के कार्यक्रम होंगे। इसी तरह 22 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण होगा। गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम में 23 सितम्बर को संबल योजना में हितग्राहियों को हित लाभ दिए जाएंगे।

क्रमांक/5728/सितंबर-177/मनोज

 16 से 23 सितम्बर तक मनेगा "गरीब कल्याण सप्ताह"

मुख्यमंत्री श्री चौहान 17 सितम्बर को डिंडौरी जिले की
तेजस्विनी समूह की महिलाओं से करेंगे चर्चा

 जबलपुर, 15 सितंबर, 2020

प्रदेश में 16 से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन होगा। शुक्रवार 17 सितम्बर महिला-बाल विकास विभाग के लिए निर्धारित है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जिलों में चिन्हाकिंत नवनिर्मित 601 ऑगनवाड़ी भवनों का वर्चुअल लोकार्पण सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे। आँगनवाड़ी स्तर पर कुपोषित बच्चों को दूध वितरण किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान बच्चों की माताओं से संवाद भी करेंगे। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 17 सितंबर को मुख्यमंत्री जबलपुर संभाग के डिण्डोरी जिले के तेजस्विनी समूह तथा अन्य स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे।

क्रमांक/5729/सितंबर-178/मनोज