NEWS -14-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 969.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से चौदह सितंबर तक 969.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1166.7 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 986.7 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1209.0 मिलीमीटर और पाटन में 1019.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 600.0 मिलीमीटर, सिहोरा में 888.8 मिलीमीटर और मझौली में 1004.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5704/सितंबर-153/मनोज

 डिप्लोमा इ शारीरिक शिक्षा पाठयक्रम 20 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

      मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अधीन संचालित शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय शिवपुरी में शिक्षा सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु डिप्लोमा इन शारीरिक शिक्षा दो वर्षीय पाठ्यक्रम में विभागीय पुरूष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इच्छु्क उम्‍मीदवार अपने आवेदन एजुकेशन पोर्टल पर कर सकते है। जिला खेल अधिकारी के अनुसार डिप्लोमा इन शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम हेतु स्कूल शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक, सहायक अध्यापक उम्मीदवार मान्य होंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितंबर निर्धारित है। विस्तृ‍त जानकारी हेतु जिला खेल कार्यालय शाखा कमला नेहरू क.उ.मा.वि. गंजीपुरा से संपर्क किया जा सकता है।

क्रमांक/5705/सितंबर-154/जैन

 17 सितम्बर को होगी एन.आर.आई. सीटों की काउंसलिंग

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अनिवासी भारतीय (एन.आर.आई) अभ्यार्थियों के लिए बी.टेक, बी.आर्ट तथा बी.प्लानिंग के पाठ्यक्रम की काउंसलिंग 17 सितम्बर को निर्धारित है। अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 सितम्बर 2020 से प्रारंभ है। काउंसलिंग के लिए एन.आर.आई. छात्रों को स्वयं उपस्थित रहकर सभी दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध है।

क्रमांक/5706/सितंबर-155/मनोज

 जन सामान्य को कोरोना संक्रमण की घातकता से अवगत कराएं

बचाव की सावधानियां मजबूरी नहीं, जान बचाने के लिए जरूरी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री ने की कोरोना प्रबंधन की समीक्षा

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैश्विक स्तर से प्रदेश तक कोरोना महामारी की गंभीर होती स्थिति के कारण सजगता और सतर्कता जरूरी है। कोरोना संक्रमण की घातकता को समझना और उससे डरना आवश्यक है। तभी हर व्यक्ति कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी का गंभीरता से पालन करेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना नियंत्रण और प्रबंधन के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टॉफ भी प्राण-प्रण से लगे हैं। अभी कोरोना की दवा उपलब्ध नहीं है, इसमें समय लगना संभावित है। अत: समाज को इस दिशा में और अधिक गंभीर होना होगा। सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं को सक्रिय होकर जन-जन को कोरोना से बचाव की सावधानियां अपनाने के लिए प्रेरित करना होगा। यह वातावरण बनाना होगा कि यह मजबूरी नहीं अपने बचाव और सुरक्षा के लिए जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में कोरोना प्रबंधन की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

व्यापारियों की पहल सराहनीय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल के न्यू मार्केट और दस नंबर क्षेत्र तथा इंदौर के व्यापारियों द्वारा दुकानें खोलने का समय स्वयं सीमित करने और भीड़ नियंत्रण के लिए की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि सावधानियां बरतने के इस प्रेरणादायी व्यवहार को राज्य शासन प्रोत्साहित करेगा।

सबकी सहमति से बनेगी दीर्घकालिक रणनीति

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की गंभीर होती स्थिति और सामाजिक व आर्थिक गतिविधियां लंबे समय तक बंद नहीं कर पाने की बाध्यता को देखते हुए दीर्घकालीक रणनीति बनाना आवश्यक है। उन्होंने मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस को उप समूह बनाकर इस पर कार्य करने के निर्देश दिए। श्री चौहान ने कहा कि सर्वसम्मति से रोडमैप विकसित किया जाए। इसके लिए धर्म गुरूओं, सामाजिक, राजनैतिक, व्यापारिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं से विचार-विमर्श कर कार्ययोजना बनाई जाए। कोरोना प्रबंधन के लिए शासकीय सहित निजी अस्पतालों के प्रबंधन, चिकित्सा महाविद्यालयों, विषय-विशेषज्ञों से संवाद कर रणनीति विकसित करने के निर्देश भी दिए गए। श्री चौहान ने कहा कि आवश्यकता होने पर जिलों की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए डिस्ट्रिक्ट स्पैसिफिक रणनीति विकसित की जाए।

बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 75 प्रतिशत है, पर एक्टिव केसेस की संख्या बढ़ रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन आदि जिलों की जानकारी लेते हुए सजगता एवं सावधानियां बरतने के निर्देश दिये। बैठक में अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या व प्रबंधन, संचालित फीवर क्लीनिक, जिला स्तरीय कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर के कार्यों की समीक्षा भी की गई। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्म्द सुलेमान उपस्थित थे। विभिन्न जिलों के प्रभारी अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा बैठक में सम्मिलित हुए।

क्रमांक/5707/सितंबर-156/मनोज

खरीफ उपार्जन हेतु किसानों का पंजीयन आज से

जबलपुर, 14 सितंबर, 2020

खरीफ उपार्जन 2020-21 के तहत धान, ज्वार एवं बाजरा की फसल के लिए किसान 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक अपने नजदीकी पंजीयन केन्द्र में पहुंचकर पंजीयन करा सकते हैं।

भू स्वामी एमपी किसान एप, कॉमन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केन्द्र, ई-उपार्जन पंजीयन एप एवं समिति स्तर पर स्थापित केन्द्र पर पंजीयन करा सकते हैं। वहीं सिकमीदार और वनाधिकार पट्टाधारी समिति स्तर पर स्थापित केन्द्र में पंजीयन करा सकेंगे।

किसानों को पंजीयन हेतु जरूरी दस्तावेजों में पूर्व से पंजीकृत किसानों को किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी। परन्तु बैंक खाता परिवर्तन की दशा में बैंक पासबुक की छायाप्रति, नवीन किसानों के लिए किसान को आधार नंबर की छायाप्रति समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के अंतर्गत जारी सदस्य आईडी तथा बैंक पासबुक की छायाप्रति देनी होगी। सिकमी एवं वन पट्टाधारी किसानों को वन पट्टा एवं सिकमी अनुबंध की प्रति, पंजीयन में भूमि रकबा एवं बोई गई फसल की जानकारी गिरदावरी डाटाबेस ली जायेगी। पूर्व पंजीकृत किसान का विवरण, बैंक खाता एवं मोबाइल नंबर की जानकारी विगत वर्ष के पंजीयन डाटा से ली जायेगी। किसान को बैंक खाता एवं मोबाइल नंबर ओटीपी आधारित संशोधन की सुविधा है इसमें किसी भी प्रकार की शिकायत व समस्या होने पर सीएम हेल्पलाइन 181 पर संपर्क करें। समर्थन मूल्य पर प्रति क्विंटल धान कामन 1868 रुपए, ज्वार 2620 रुपए तथा बाजरा 2150 रुपए प्रति क्विंटल की दर से उपज खरीदी जायेगी।

क्रमांक/5708/सितंबर-157/मनोज

 कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें

    जबलपुर, 14 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुँचे नागरिकों से भेंट की और उनकी समस्याओं से सम्बंधित आवेदन पत्र प्राप्त किया। प्राप्त समस्याओं का निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

क्रमांक/5709/सितंबर-158/मनोज

जन कल्याण सप्ताह का आयोजन 16 से

प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिवस पर आंगनबाड़ियों में होगा दुग्ध वितरण

प. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितंबर तक जन कल्याण कार्यक्रमों की शृंखला

    जबलपुर, 14 सितंबर, 2020

राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 16 सितंबर से 25 सितंबर तक जन कल्याण सप्ताह  के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा और हितग्राहियों को योजनाओं का सीधे लाभ पहुंचाया जायेगा। कार्यक्रमों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर तक होगा। सभी जगह प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का लाईव प्रसारण किया जायेगा।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आयोजित किये जा रहे प्रत्येक कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने इन कार्यक्रमों से ऑनलाइन जुडऩे के लिये पंचायत प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों, उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं, आम जन तथा विभिन्न योजनाओ के हितग्राहियों से लिंक https://mp.mygov.in/ में जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करने की अपील की है। लिंक मे जाने के पश्चात नाम, उपनाम, ई मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर भरना होगा, जिसके पश्चात ओटीपी आएगी। इस ओटीपी को फीड करने के पश्चात  हितग्राही का रजिस्ट्रेशन स्वमेव हो जाएगा।

जन कल्याण सप्ताह  के तहत 16 सितम्बर को मुख्यमंत्री अन्नापूर्णा योजना अन्न उत्सव का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अन्न उत्सव का जिले का मुख्य कार्यक्रम मानस भवन में आयोजित किया जायेगा। अन्न उत्सव का कार्यक्रम वार्ड स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी होगा। अन्न उत्सव के माध्यम से पात्रता सूची में जोडे गये जिले के  करीब एक लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन के पैकेट वितरित  किये जायेंगे । प्रति सदस्य पाँच किलो गेहूँ, चावल के साथ ही प्रति परिवार एक किलो नमक और डेढ लीटर केरोसीन का वितरण किया जाएगा। नवीन हितग्राहियों को नवम्बर तक पीएमजीकेवाय में प्रति सदस्य पाँच किलो अतिरिक्त खाद्यान्न और एक किलो दाल प्रति परिवार निशुल्क प्राप्त होगी।

जन कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 17 सितम्बर को आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार का वितरण का कार्य होगा। जबकि 18 सितम्बर को किसानों को फसल बीमा की राशि वितरित की जायेगी। इसी तरह 19 सितम्बर को वनाधिकार पट्टों का वितरण तथा पथ विक्रेताओं को ऋण राशि वितरित की जायेगी। 20 सितम्बर को संबल योजना के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। जिले के स्व सहायता समूहों के लिए 21 सितम्बर को कार्यक्रम होंगे। इसी तरह 22 सितम्बर को मेधावी बच्चों के खातों में 25 हजार रूपए के मान से लेपटॉप की  राशि का अंतरण किया जायेगा। इस कार्यक्रम से बच्चों के अभिभावक, शिक्षक भी जुड़ेंगे। गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम में 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान योजना के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। जबकि पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितंबर को बिजली बिलों में रियायत के कार्यक्रम होंगे।

क्रमांक/5710/सितंबर-159/मनोज