NEWS -26-09-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जिले के 22 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुये

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के शुभारंभ के अवसर पर आज कलेक्टर सभागार में पूर्व मंत्री व विधायक श्री अजय विश्नोई,पनागर विधायक श्री सुशील तिवारी ने प्रतीकात्मक रूप से 10 हितग्राहियों को दो-दो हजार रुपये के किसान सम्मान निधि चेक प्रदान किये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, अतिरिक्त कलेक्टर श्री बी.पी. द्विवेदी, उपसंचालक कृषि श्री निगम सहित संबंधित अधिकारी व किसान उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों को प्रतिवर्ष मिल रही 6 हजार रुपये की सम्मान निधि के साथ प्रदेश सरकार की ओर से 4 हजार रुपये दो किस्तों में मिलेंगे। इस प्रकार किसान परिवारों को अब प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये की राशि मिलेगी, जिसका उपयोग में अपने कृषि आय को दोगुना करने के लिए करेंगे।

किसानों के सम्मान के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में आयोजित किया गया जहां से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाइव टेलीकास्ट किया गया जिसे किसानों ने देखा व सुना।

विधायक श्री विश्नोई ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। जिससे किसानों की समस्याएं कम होगी और  उन्हें अपने कृषि आय को बढ़ाने में सहायता मिलेगी ।उन्होंने किसान हित में बनाई गई नई नीतियों के उपयोगिता के बारे में बताया ।वही विधायक पनागर श्री सुशील तिवारी ने भी इस योजना को किसानों के जीवन के लिए महत्वपूर्ण माना और कहा कि यह योजना  किसानों को व्यवस्थित जीवन यापन में सहायक होगी। साथ ही, किसानों को आत्मनिर्भरता प्रदान करेंगी।

भू अभिलेख अधिकारी ने बताया कि इस योजना से जिले के 22 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं। आज मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सिंगल क्लिक से उक्त किसानों के खाते में योजना अंतर्गत दो दो हजार रुपया राशि हस्तांतरित की है।

क्रमांक/5908/सितंबर-359/उइके

 वीडियो कॉल के माध्यम से विधायक श्री तिवारी ने कोरोना मरीजों का जाना हाल-चाल

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री  विश्वास सारंग  द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में आज पनागर विधायक श्री सुशील तिवारी 'इंदु' ने  दमोहनाका स्थित  कोरोना कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर पहुँचकर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पेशेंट से  वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनके स्वास्थ्य का हालचाल जाना।इस दौरान उन्होंने मरीजों के शीघ्र  स्वस्थ होने की कामना की । इसके पूर्व उन्होंने कोरोना कंट्रोल के लिये किये जा रहे कार्य प्रणाली को भी देखा ।इस दौरान स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष पाठक सहित चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5909/सितंबर-360/उइके

 व्यापक सैनिटाइज़ेशन के लिए आज भी शहर के अनेक क्षेत्रों में पहुंची नगर निगम की टीमें

नगर निगम की दो दर्जन टीमों के द्वारा बाजारों, रहवासी क्षेत्रों, स्कूल-कॉलेज भवनों, अस्पतालों के आसपास किया गया सैनिटाइज़ेशन और दवा का छिड़काव

सम्भागीय अधिकारियों एवं मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों की निगरानी में हॉट स्पॉट एवं कंटेन्मेंट क्षेत्रों को भी कराया गया सैनिटाइज़

सैनिटाइज़ेशन के कार्यों में लापरवाही बरतने वालों पर की जाएगी अनुशासनात्मक कार्यवाही : निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह

होम क्वारंटाइन और होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के घरों को किया गया संक्रमणमुक्त

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह के निर्देश पर शहर में सैनिटाइजेशन का व्यापक महा अभियान चलाया जा रहा है। नगर निगम की 21 से अधिक टीमों के द्वारा नियमित रूप से बाजारों, रहवासी क्षेत्रों, गली मोहल्लों,  स्कूल कॉलेज की इमारतों एवं अस्पताल के आसपास के क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है। होम आइसोलेशन और होम क्वॉरेंटाइन में रहने वाले मरीजों के निवास स्थलों और उसके आसपास के क्षेत्रों को भी तेजी से संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। डेंगू-मलेरिया एवं अन्य संक्रामक बीमारियों के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए भी दवा छिड़काव कर फागिंग मशीन चलाया जा रहा है। निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह ने कहा है कि सैनिटाइजेशन के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं जिस कर्मचारी की भी लापरवाही सामने आएगी उसके विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह ने बताया कि सैनिटाइजेशन के कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए संभागीय अधिकारियों एवं मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों का दल गठित किया गया है जिनके द्वारा आकस्मिक रूप से सैनिटाइजेशन के कार्यों की मॉनिटरिंग की जा रही है एवं किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारियों एवं अधिकारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह द्वारा गठित टीमों ने आज भी शहर के अनेक क्षेत्रों में पहुंचकर सैनिटाइजेशन का कार्य किया एवं मशीनों के माध्यम से दवाओं का छिड़काव करते हुए फागिंग मशीनें चलाई। निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर नगर निगम गंभीरता के साथ कार्य कर रहा है।

क्रमांक/5910/सितंबर-361/उइके

 फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर मोबाइल दुकान सील

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर आज सिहोरा नगर में एक मोबाइल दुकान को सील कर दिया गया । इसके अलावा मास्क न पहनने वालों पर भी चालानी कार्यवाही की गई । एसडीएम सिहोरा सी पी गोहल के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में तहसीलदार राकेश चौरसिया भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5911/सितंबर-362/उइके

 मझौली में रोको-टोको अभियान अंतर्गत चालानी कार्यवाही

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा कोरोना  प्रोटोकॉल का पालन कराने चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज मझौली नगर परिषद द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर कई दुकानों को सील कर दिया गया । तहसीलदार मझौली एवं एसडीओपी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही के दौरान मास्क लगाये बिना घूमते पाये गये लोगों पर चालानी कार्यवाही भी की गई ।

क्रमांक/5912/सितंबर-363/उइके

 दो कोरोना संदिग्ध मरीजों का किया गया डायलिसिस

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में आज शनिवार को एक कोरोना पॉजिटिव और कोरोना के दो संदिग्ध मरीजों का डायलिसिस किया गया ।

क्रमांक/5913/सितंबर-364/उइके

 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से किसानों में आई खुशियां

जबलपुर, 26 सितंबर 2020

अन्नदाता किसान की संवेदना को समझते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में विस्तार कर किसानों के खाते में 4 हजार रुपए की राशि दो किस्तों में दिये जाने से किसानों में प्रसन्नता की लहर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों को प्रतिवर्ष मिल रही 6 हजार की सम्मान निधि में राज्य सरकार की ओर से 4 हजार रुपए अतिरिक्त देने से किसानों को अब प्रतिवर्ष उनके खाते में 10 हजार  रुपए मिलेंगे, जिसका उपयोग किसान अपनी कृषि आय को दुगुना करने के लिए करेंगे। साथ ही, उनमें आत्मनिर्भरता भी आयेगी।

किसान कल्याण योजना से लाभान्वित हितग्राही श्री अभय कुमार शुक्ला, शारदा नगर रिछाई बरेला और भद्दू पटेल तिघरी तह. जबलपुर ने इस योजना से लाभान्वित होकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

क्रमांक/5914/सितंबर-365/उइके

 जिला एवं सत्र न्यायालय में आयोजित हुई

आनलाईन स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत

जबलपुर, 26 सितंबर 2020

जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री नवीन कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में जिला न्यायालय जबलपुर, तहसील न्यायालय सिहोरा और पाटन में 26 सितंबर शनिवार को आनलाईन स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा के प्रकरणों का निराकरण किया जाकर कुल 4 करोड़ 52 लाख 27 हजार 384 रुपए का अवार्ड पारित किया गया।

प्रकरणों के निराकरण के लिए कुल सात खंडपीठों का गठन किया जाकर न्यायालयों में लंबित 431 प्रकरणों को रेफर किया गया तथा आनलाईन माध्यम से 149 प्रकरणों का निराकरण किया गया।

क्रमांक/5915/सितंबर-366/उइके

 शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं

चिकित्सालय द्वारा पोषण माह कार्यक्रम आयोजित

जबलपुर, 26 सितंबर 2020

शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय द्वारा शासन के निर्देशानुसार कौमारभृत्य विभाग के अंतर्गत पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता पर जागरूकता, बच्चों और उनके माता-पिता को कृमि रोग से सुरक्षा के उपाय, बच्चों की मसाज, पोषण आहार, धात्री माताओं को पौष्टिक आहार, आयुष द्वारा बच्चों के विकास में सहायक औषधि वनस्पति, स्वच्छ आहार एवं पीने के पानी तथा कुपोषण संबंधी जानकारी दी गई। महाविद्यालय द्वारा जारी पोषण संबंधी पम्पलेट का वितरण क्षेत्र की माताओं एवं उनके किशोर-किशोरियों को किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. एलएल अहिरवाल, चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. ज्योति ठाकुर, डॉ. भूपेन्द्र मिश्रा, डॉ. गीता पांडे एवं महाविद्यालय के प्रसूति विभाग की डॉ. सुजाता शामकुंवर के द्वारा भी गर्भवती महिलाओं को गर्भ पोषण के संबंध में जानकारी दी गई तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डॉ. पंकज मिश्रा, मो. रजा सिद्दीकी एवं स्वयं सेवकों ने आयोजित कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया।

क्रमांक/5916/सितंबर-367/उइके

 सहकारी केन्द्रीय बैंक आर्थिक एवं मानव संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करें: कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 113वीं वार्षिक साधारण सभा आयोजित

जबलपुर, 26 सितंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिला सहकारी  केंद्रीय बैंक की वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाने एनपीए की वसूली पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत बताई है । श्री शर्मा ने कहा कि बैंक का काम सिर्फ ऋण देना भर नहीं है बल्कि उसकी वापसी या वसूली भी सुनिश्चित करना है । प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बैंक तभी लम्बी अवधि में टिक सकेगा जब ये दोनों प्रक्रिया सतत और एक साथ चलती रहे ।

कलेक्टर आज जिला सहकारी केंद्रीय बैंक जबलपुर की 113 वीं वार्षिक साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे । श्री शर्मा जो बैंक के प्रशासक भी है ने अपने संबोधन में बैंकिंग सेक्टर के सामने आ रहीं चुनौतियों का सामना करने के लिये उपलब्ध आर्थिक संसाधन एवं मानव संसाधन के बेहतर इस्तेमाल पर भी जोर दिया । उन्होंने कहा  बैंकिंग की नई तकनीकों का उपयोग भी अब जरूरी है ताकि हम किसानों और ग्राहकों को बेहतर सेवायें दे सकें ।

कलेक्टर ने बैंक के सभी अंशधारकों से बैंक की वित्तीय स्थिति को सुदृढ़ बनाने में सहयोग का आग्रह वार्षिक साधारण सभा को संबोधित करते हुये किया । उन्होंने बैंक के अधिकारियों को ऋण वसूली में तेजी लाने और बड़े बकायादारों पर सख्ती बरतने के निर्देश भी दिये।

साधारण सभा के प्रारम्भ में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक ज्ञानेंद्र पांडे ने वर्ष 2019- 20 के आय-व्यय का ब्यौरा रखा तथा वर्ष 2020-21 के अनुमानित आय-व्यय की जानकारी दी। कलेक्टर श्री शर्मा कोरोना की विषम परिस्थितियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बैंक की दो महिला कर्मचारियों का सम्मान भी किया ।

क्रमांक/5917/सितंबर-368/जैन