NEWS -02-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    जिले में अब तक 945.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से दो सितंबर तक 945.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 936.3 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 953.8 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1152.0 मिलीमीटर और पाटन में 985.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 587.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 876.8 मिलीमीटर और मझौली में 984.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5563/अगस्त-11/मनोज

 रेडक्रॉस ने अमजद खान को गृह ग्राम झाबुआ जाने के लिये दी आर्थिक मदद

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी जबलपुर द्वारा आज बुधवार को झाबुआ निवासी अमजद खान एवं पत्नी हिना खान को तीन हजार रुपये की आर्थिक मदद अपने गृह निवास झाबुआ जाने के लिए की गई। अमजद खान जबलपुर में एक निजी कंपनी में कार्य करते थे, लॉकडाउन के दौरान कंपनी बंद हो  जाने के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे एवं झोपड़ी बनाकर अपना गुजर-बसर कर रहे थे। बदले हालात में अब वे अपने गृह ग्राम जाना चाहते थे, लेकिन उनके पास पैसे ही नहीं थे। ऐसे में रेडक्रॉस ने अमजद की मदद के लिये हाथ बढ़ाया और उन्‍हें घर जाने के लिये तीन हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की।

क्रमांक/5564/अगस्त-12/जैन

7 सितम्बर से प्रारंभ होगा खाद्यान्न पर्ची वितरण कार्यक्रम 

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

प्रदेश में खाद्यान्न पर्ची वितरण महाअभियान 7 सितम्बर से प्रारंभ किया जायेगा। पूर्व में महाअभियान की शुरूआत 3 सितम्बर को प्रस्तावित थी।

संचालक खाद्य श्री तरूण कुमार पिथौड़े ने बताया कि राष्ट्रीय शोक के कारण महाअभियान की तिथि में परिवर्तन किया गया है। प्रदेश के 52 जिलों में एक साथ प्रारंभ होने वाला खाद्यान्न पर्ची वितरण कार्यक्रम 7 से 15 सितम्बर तक किया जायेगा।

क्रमांक/5565/अगस्त-13/मनोज

अनुसूचित जाति बाहुल्य बस्तियों के विकास पर इस वर्ष खर्च होंगे 80 करोड़

 जबलपुर 02 सितंबर, 2020

प्रदेश की अनुसूचित जाति बाहुल्य बस्तियों के अधोसंरचनात्मक विकास के लिये अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा योजना संचालित की जा रही है। इस वर्ष चयनित बस्तियों के विकास पर विभाग द्वारा 80 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

पिछले वर्ष इस योजना में 755 विकास कार्यों को स्वीकृति दी गई थी। इनमें से 522 कार्य पूरा कर विभाग द्वारा करीब 51 लाख रुपये की राशि खर्च की गई। विभाग द्वारा अधोसंरचनात्मक विकास की योजना में संशोधन किया गया है। अनुसूचित जाति बस्तियों से आशय ऐसी बस्तियों से है जहाँ अनुसूचित जाति की जनसंख्या 40 प्रतिशत या उससे अधिक हो। ऐसी बस्तियों में विभाग द्वारा इस योजना में सीसी रोड, नाली निर्माण, मंगल भवन, हैण्डपम्प खनन, अनुसूचित जाति छात्रावासों से मुख्य सड़क तक पहुँच मार्ग का निर्माण कराये जाने का प्रावधान है। इस योजना में अनुसूचित जाति वर्ग की ऐसी बस्तियों में विद्युत लाईन के विस्तार का कार्य भी प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। जहाँ कि अनुसूचित जाति की बस्तियों में बिजली नहीं है।

किसानों के सिंचाई स्त्रोत तक विद्युत लाईन का विस्तार

अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के ऐसे लघु एवं सीमांत किसानों के खेतों में विद्युत लाईन का पहुँचाने का कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष इस योजना पर 200 करोड़ रुपये खर्च कर चयनित किसानों को लाभांवित किया जायेगा। विभाग द्वारा पिछले वर्ष योजना में 302 कार्य पूरे किये गये और इस पर विभाग द्वारा करीब 17 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई।

क्रमांक/5566/अगस्त-14/मनोज

 गौशालाओं को प्रतिदिन प्रति गौ-वंश 20 रूपये की दर से ही मिल रही है राशि

आवश्यकता होने पर अतिरिक्त राशि की व्यवस्था की जायेगी
चारा-भूसा के लिये रू. 29 करोड़ 85 लाख जारी 

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संर्वधन बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश में गौशालाओं को प्रतिदिन 20 रूपये प्रति गौ-वंश के मान से ही राशि प्रदाय की जा रही है। मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के अन्तर्गत गौशालाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता का आदेश यथावत है। अप्रैल 2020 में प्रदेश की पंजीकृत गौशालाओं के गौवंश के चारे-भूसे के लिये 29 करोड़ 85 लाख रूपये की राशि जारी की जा चुकी है। इसके अलावा लगभग 28 करोड़ रूपये की राशि और जारी की जा रही है। गौशालाओं के गौवंश के चारा-भूसा अनुदान के लिये सरकार द्वारा किये गये बजट प्रावधान के अतिरिक्त भी यदि राशि की आवश्यकता होती है तो शासन द्वारा व्यवस्था की जाएगी।

उपसंचालक राज्य गौपालन एवं पशुधन संर्वधन बोर्ड ने बताया कि मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत नवीन 1000 गौशालाओं के लिये 2 माह का चारा-भूसा अनुदान राशि 11 करोड़ 68 लाख रूपये कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला समितियों को पहले ही प्रदाय कर दी गई थी ताकि जिला प्रशासन को गौशाला संचालन प्रारंभ करवाने में कठिनाई न हो।  उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के तहत 1000 गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। इनमें से 700 गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष गौशालाएँ आगामी 2 माह में पूर्ण हो जाएंगी। उक्त 700 गौशालाओं में से 260 गौशालाओं का संचालन प्रारंभ हो चुका है, जिनमें लगभग 20 हजार गौवंश का व्यवस्थापन किया गया है। इसके अतिरिक्त 627 गौशालाएँ पहले से ही बोर्ड में पंजीकृत हैं जिनमें एक लाख 66 हजार गौवंश का पालन किया जा रहा है। वर्तमान में कुल 887 गौशालाएँ प्रदेश में संचालित हैं, जिनमें एक लाख 86 हजार गौवंश के लिये प्रतिदिन प्रति-गौवंश 20 रूपये की दर से राशि प्रदाय की जा रही है।

क्रमांक/5567/अगस्त-15/मनोज

 कोरोना के चलते पाठ्यक्रम को बनाया गया अधिक रूचिकर एवं संक्षिप्त 

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

कोरोना संकट काल में विद्यालय बंद रहने के दौरान बच्चों के सीखने के स्तर में कमी न हो तथा वे घर पर ही कुछ न कुछ सृजनात्मक एवं सकारात्मक गतिविधियों में संलग्न रहते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखें। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए पहली से आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रमों को और अधिक रूचिकर एवं संक्षिप्त किया गया है।

आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिका‍र अधिनियम-2011 के तहत कक्षा पहली से आठवीं तक के लिये निर्धारित पाठ्यक्रम की विषय-वस्तु को 'फेस-टू-फेस मोड' जैसे- क्लास रूम, डिजि‍टल क्लास, रेडियो, टी.वी. क्लास आदि के माध्यम से लगभग 60 प्रतिशत तथा होम असाइनमेंट एवं प्रोजेक्ट वर्क लगभग 40 प्रतिशत के रूप में पुनर्नियोजित किया गया है।

पाठ्यक्रम के पुनर्नियो‍जन से अब बच्चे घर पर ही रूचिकर गतिविधियों के साथ बिना किसी दबाव के अपने पाठ्यक्रम को पूरा कर सकेंगे।

क्रमांक/5568/अगस्त-16/मनोज

आयुक्त नि:शक्तजन का 4 दिनी जबलपुर प्रवास आज से

दिव्यांगजनों की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की करेंगे समीक्षा

जबलपुर, 02 सितंबर, 2020

आयुक्त नि:शक्तजन मध्यप्रदेश संदीप रजक गुरुवार 3 सितंबर से जिले के चार दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। श्री रजक गुरुवार 3 सितंबर को कटनी से जबलपुर जिले के सिहोरा व पनागर पहुंचेंगे और दोपहर 2 बजे शिक्षा विभाग, सामाजिक न्याय विभाग के द्वारा संचालित दिव्यांगजन की योजनाओं की समीक्षा करेंगे और यहीं रात्रि विश्राम करेंगे। शुक्रवार 4 सितंबर को श्री रजक आयुक्त नगर निगम एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्मार्टसिटी के साथ जबलपुर में बाधारहित वातावरण तथा दिव्यांगजनों को दी जाने वाली सुविधाओं का अवलोकन करेंगे एवं समीक्षा बैठक लेंगे। आयुक्त नि:शक्तजन शनिवार 5 सितंबर को वृद्धाश्रम जबलपुर में बाधारहित वातावरण एवं दिव्यांगजनों को दी जा रही सुविधाओं संबंधी चर्चा करेंगे। वे रविवार 6 सितंबर को प्रात: 7 बजे सड़क मार्ग द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/5569/अगस्त-17/मनोज