NEWS -18-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 970.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से अठारह सितंबर तक 970.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1191.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 992.1 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1209.0 मिलीमीटर और पाटन में 1019.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 602.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 888.8 मिलीमीटर और मझौली में 1004.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5766/सितंबर-215/मनोज

 जिले के एक हज़ार 314 किसानों के खाते में हस्तांतरित प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम की श्रृंखला में आज तीसरे दिन प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 की दावा राशि का वितरण कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री व विधायक श्री अजय विश्नोई ने की। इस दौरान कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास के संयुक्त संचालक श्री कुमार नेताम व उप संचालक  एसके निगम सहित किसान उपस्थित थे।

इस दौरान श्री विश्नोई ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दावा राशि वितरण का प्रमाण पत्र प्रदान कर कहा कि फसल बीमा के संबंध में किसानों को जानकारी हो। इसलिए सहायक कृषि विस्तार अधिकारी किसानों को जागरूक करें, उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताएं। जिससे ऋणी, अऋणी एवं डिफाल्टर किसान इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सके। उन्होंने प्रदेश सरकार की किसान हितैषी नीतियों की सराहना की और कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की चिंता प्राथमिकता से करती है।

उप संचालक श्री निगम  ने बताया कि विगत वर्ष खरीफ 2018 में हुई फसल क्षति के विरुद्ध जबलपुर जिले के 907 किसानों को 84 लाख 93 हजार एवं रबी वर्ष 2018-19 में 331 किसानों को 14 लाख 73 हजार रुपये की दावा राशि प्राप्त हुई है। जिसका समायोजन संबंधित किसानों के खाते में किया जा चुका है। विगत वर्ष 2019 के जिले में 1 हजार 314 किसानों को 44 लाख 22 हज़ार रुपये की फसल बीमा दावा राशि का आज मुख्यमंत्री द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित की गई है। इस वर्ष इस वर्ष खरीफ 20-20 में जबलपुर जिले के 30 हजार 508 किसानों मे से 39 हजार 987 ऋणी एवं 521 अऋणी किसानों ने अपनी फसल का बीमा कराया है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत खरीफ 2019 की दावा राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरण किया। जिसमें प्रदेश के 22 लाख किसानों को चार हजार 688 करोड रुपए की बीमा दावा राशि हस्तांतरित की गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रधानमंत्री फसल बीमा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया था। जिले में जिला मुख्यालय, विकासखंड मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यक्रम प्रसारण की व्यवस्था की जा कर किसानों को इस कार्यक्रम से जोड़ा गया था। संयुक्त संचालक श्री नेताम ने जानकारी दी कि वर्ष 2019 में खरीफ फसल में संभाग के  3 लाख 56 हज़ार 410 बीमित किसानों को अनंतिम दावा राशि 7474.04 लाख प्राप्त  हुई है।

क्रमांक/5767/सितंबर-216/उइके

 टीम भावना से काम कर स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करें : कमिश्नर श्री चौधरी

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी और कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में बैठक कर स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। इस दौरान मेडिकल कॉलेज की डीन सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित थे।  वर्तमान में कोविड संक्रमण को देखते हुए कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के साथ जिला अस्पताल को अच्छा बनाएं। टीम भावना से कार्य कर बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करें। ऑक्सीजन भी लग जाए। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि यह चैलेंज है कि विक्टोरिया हॉस्पिटल का चिकित्सीय प्रदर्शन अच्छा हो। चिकित्सा का  सर्विस अच्छा हो, जिससे आमजन में जिला चिकित्सालय के इमेज अच्छा हो।

उन्होंने कहा कि इलाज में पारदर्शिता रखें। हेल्प डेस्क को सशक्त करें, इसके साथ उसमें हर मरीज के उपचार से संबंधित जानकारी रखें ताकि उनके परिजनों को बता सकें। यह बात उन्होंने मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के संबंध में भी कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करें ताकि पब्लिक डोमेन में जो निगेटिव बातें है,वे दूर हो सके।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में जो मेन पावर है उसका सही उपयोग हो और स्वास्थ्य सुविधाओं मे सुधार हो। उन्होंने कहा कि भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए इस दिशा में और सकारात्मक कार्य किया जा रहा है। अस्पतालों में माहौल अच्छा बनाएं। लगन  से काम करें और उपचार संबंधी जो अच्छी बातें होती हैं उन्हें विभिन्न माध्यमों से पब्लिक तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की बैठक में मुख्य रूप से क्लीनिकल पार्ट पर चर्चा की गई। साथ ही सिविल वर्क्स से जुड़े कार्यों में प्रगति लाने के लिए भी संबंधित अधिकारी से कहा गया।

 क्रमांक/5768/सितंबर-217/उइके

 वन्य प्राणी तेन्दुए और चीतल की खाल बरामद

एसटीएसएफ ने किया 3 आरोपियों को गिरफ्तार

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स (एस.टी.एस.एफ) भोपाल जबलपुर और वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो जबलपुर के संयुक्त दल ने गुरूवार को जबलपुर में 03 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से वन्य-प्राणी तेन्दुए की एक नग खाल और वन्यप्राणी चीतल की खाल अवैध रूप से होना पाया गया।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्रणी) ने बताया कि यह आरोपी फर्जी सर्टिफिकेट बनाकर खालों को बेचने की फिराक में थे। गिरफ्तार किये गए आरोपी जितेन्द्र तिवारी निवासी बृजपुर (पन्ना), ओमप्रकाश सेन निवासी सुनहारा (पन्ना) एवं उमेश पटेल छतरपुर के रहने वाला है। प्रथम दृष्टया इसमें एक संगठित गिरोह में शामिल होने के प्रमाण मिले है, जिसकी विवेचना की जा रही है।

क्रमांक/5769/सितंबर-218/मनोज

 म.प्र. की तीन खेल अकादमियों का "खेलो इंडिया" में चयन

शूटिंग, रोईंग और हॉकी अकादमी बनेगें सेन्टर ऑफ एक्सेलेंस

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

मध्यप्रदेश राज्य के तीन खेल अकादमियों का चयन खेलो इंडिया के तहत किया गया है। म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी, रोईंग तथा हॉकी अकादमी में अब देश के विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश के तीन खेल अकादमियों का खेलो इंडिया के तहत चयन एक बड़ी उपलब्धी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में खेलों के विभिन्न आयामों पर काम हो रहा है। वर्तमान में आधुनिक स्पोटर्स विज्ञान एवं तकनीकों के सहयोग से न सिर्फ खिलाड़ियों का बल्कि प्रशिक्षकों को भी हाई परफारमेंस प्रशिक्षण दिया जा रहा है। श्रीमती सिंधिया ने कहा अब मध्यप्रदेश खिलाड़ियों को उच्चकोटि का प्रशिक्षण और सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

खेलो इंडिया के तहत मध्यप्रदेश सहित छ: अन्य राज्यों असम, दादर एवं नागर हवेली, दमन एण्ड दयू, महाराष्ट्र, मेघालय तथा सिक्किम को टॉप खेल सुविधाओं के लिए चिन्हित किया है।

पूरे देश में एक हजार खेलो इंडिया सेंटर की होगी स्थापना

खेलो इंडिया योजना के तहत जमीनी स्तर पर खेलों के विकास एवं प्रोत्साहन के लिए खेलो इंडिया लघु केन्द्र की योजना प्रारंभ की जा रही है। योजना के अंतर्गत पूरे देश में एक हजार केन्द्र स्थापित किय जायेंगे। इसमें ऑलंपिक में खेलें जाने वाले 14 खेल यथा तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, साइकलिंग, फेंसिग, हॉकी, जूडो, रोईंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल-टेनिस, वेट लिफ्टिंग, कुश्ती के साथ ही फुटबॉल एवं पारंपरिक खेल शामिल है।

क्रमांक/5770/सितंबर-219/मनोज

 कल्याण एवं उपकर आयुक्त कार्यालय में हिन्दी पखवाड़ा आयोजित

जबलपुर 18 सितंबर, 2020   

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, कार्यालय कल्याण एवं उपकर आयुक्त, श्रम कल्यांण संगठन, जबलपुर में हिन्दी भाषा को प्रोत्साहन देने की नीति के तहत 14 सितंबर तक हिन्दी, पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुये स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों यथा सामाजिक दूरी, मास्क एवं सेनेटाईजर जैसे नियमों का सम्पूर्ण पखवाड़े के दौरान अनुपालन किया गया।

पखवाड़े के शुभारंभ में श्रम कल्याण संगठन म.प्र. परिक्षेत्र की विभागीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष, उपकल्याण आयुक्त के.जे. मोहन्ती द्वारा माँ सरस्वरती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलित किया गया। पखवाड़े के दौरान हिन्दी भाषा को प्रोत्साहित करने वाली हिन्दी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान उपकल्याण आयुक्त महोदय ने बताया कि राजभाषा हिन्दी के प्रयोग के संबंध सरकार की नीति है कि इसे प्रेरणा, प्रोत्साहन और सद्भावनापूर्वक लागू किया जाये साथ ही साथ संवैधानिक उपबंधों, राजभाषा अधिनियम, राजभाषा नियमों एवं आदेशों का दृढ़ता से पालन किया जाये।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर विजेन्द्र कुमार गुप्ता, कल्याण प्रशासक सह राजभाषा अधिकारियों ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। अजय मीणा ने मंच संचालन किया। प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किये गये।

      कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री प्रदीप कुमार सागर, प्रशासनिक सह लेखा अधिकारी ने सक्रिय सहभागिता निभाई साथ ही हिन्दी अनुभाग प्रभारी शैलेन्द्र जैन सहित शंशाक प्रियदर्शी, श्रीमती पद्मा मेनन, बी.आर. यादव श्री ए.के. सहारे, श्रीमती मेरी सजी, जी.पी. काछी, भास्कर डी. बिंझलेकर, श्रीलता ए. कुमार, राजेश शर्मा, श्री संजय सिंह रावत, विनय मंडलोई, श्री प्रमोद वनकर व कार्यालय के समस्त कर्मचारियों ने अपना सहयोग प्रदान किया।

क्रमांक/5771/सितंबर-220/मनोज

 शहर में नगर निगम द्वारा सेनेटाइजेशन कार्य जारी

जबलपुर, 18 सितंबर, 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के उपायों के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा सेनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है । इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों तथा होम क्वारन्टीन में रखे गये लोगों के घरों पर पोस्टर भी लगाये जा रहे हैं । मलेरिया की रोकथाम के लिये फागिंग भी नगर निगम द्वारा की जा रही है ।

क्रमांक/5772/सितंबर-221/मनोज

 जिला प्रशासन की टीम ने की थोक दवा दुकानों की ऑकस्मिक जांच

जबलपुर, 18 सितंबर, 2020

जिला प्रशासन को अलग-अलग टीमों ने आज कोरोना मरीजों के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के अवैध स्टॉक रखे जाने की आशंका पर सिविक सेंटर एवं शास्त्री ब्रिज स्थित थोक दवा दुकानों की आकस्मिक जाँच की ।

क्रमांक/5773/सितंबर-222/मनोज

 पनागर में विधायक श्री तिवारी ने दिया दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

हर दिव्यांग को मिलेगा शासकीय योजनाओं का लाभ-विधायक

जबलपुर, 18 सितंबर, 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य  में जनपद पंचायत प्रांगण पनागर में आयोजित शिविर में क्षेत्रीय विधायक सुशील तिवारी इंदू ने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों का वितरण किया। शिविर में विधायक प्रतिनिधि आनंद जैन , संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित, सीईओ जनपद पंचायत पनागर उदय राज सिंह, सीएमओ नगर पालिका शैलेन्द्र कुमार ओझा भी मौजूद थे ।

शिविर में एडिप योजना के तहत आठ दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, दो को  ट्राइसाइकिल, तीन को बैसाखी एवं तीन  दिव्यांगों को छड़ी इस प्रकार कुल सोलह दिव्यांगों को सहायक उपकरणों का वितरण किया गया।

शिविर को संबोधित करते हुये विधायक श्री तिवारी ने कहा कि पनागर विधानसभा क्षेत्र का कोई भी दिव्यांग व्यक्ति शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेगा । उन्होंने कहा कि क्षेत्र के दिव्यांगजनों का चिन्हांकन कराकर पात्रतानुसार  उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा। श्री तिवारी ने अपने संबोधन में  कोविड -19 से बचाव हेतु फिजिकल डिस्टेंसिंगका पालन करने, मास्क पहनने, साबुन से हाथ धोने संबंधी सावधानियों का अनिवार्यत: पालन करने की अपील भी शिविर में उपस्थित नागरिकों से की।

क्रमांक/5774/सितंबर-223/मनोज

 सिहोरा में आयोजित शिविर में 20 दिव्यांगों को मिला सहायक उपकरण

जबलपुर, 18 सितंबर, 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन के उपलक्ष्य में एडिप योजना अन्तर्गत आज शुक्रवार को सिहोरा में दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण शिविर का विधायक श्रीमति नंदिनी मरावी के मुख्य आतिथ्य में आयोजन किया गया। शिविर में 20 दिव्यांगों को उपकरण प्रदान किये गये।

शिविर में माधव मिश्रा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय नि:शक्तजन आशीष दीक्षित, सीईओ जनपद पंचायत सिहोरा आशा देवी पटले, सीएमओ नगर पालिका जयश्री चौहान, तहसीलदार सिहोरा चौरसिया भी उपस्थिति थे 

तहसील प्रांगण में आयोजित किये गये शिविर में नौ दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, दो को  बैसाखी, पांच को छड़ी, दो को श्रवण यंत्र एवं दो दिव्यांगों को स्मार्ट केन  और इस प्रकार कुल 20 उपकरणों का वितरण किया गया।

विधायक श्रीमती मरावी ने शिविर को संबोधित करते हुये दिव्यांगजनों के हित में चलाई जा रही शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी । इस अवसर पर श्रीमती मरावी ने कक्षा 12वीं में उच्च अंको से उत्तीर्ण दो छात्राओं को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया तथा दोनों छात्राओं को विधायक निधि से 5 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

क्रमांक/5774/सितंबर-224/मनोज

 अधिवक्ताओं का 40 घंटे का ऑनलाइन मीडिएशन प्रशिक्षण संपन्न

अधिवक्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण

जबलपुर, 18 सितंबर, 2020

उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एवं मुख्य संरक्षक राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ए.के. मित्तल की प्रेरणा तथा कार्यपालक अध्यक्ष एवं न्यायमूर्ति संजय यादव के दिशा-निर्देश पर  अधिवक्ताओं को 40 घंटे का 12 दिवसीय प्रशिक्षण ऑनलाइन मीडिएशन द्वारा दिया गया।

समापन दिवस 18 सितंबर को न्यायमूर्ति संजय यादव, न्यायाधिपति उच्च न्यायालय एवं कार्यपालक अध्यक्ष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रेरणादायक संदेश का वाचन किया गया, जिसमें उनके द्वारा प्रतिभागियों को बधाई दी गई। साथ ही उन तीन प्रतिभागी अधिवक्ताओं को विशेष रुप से साधुवाद ज्ञापित किया, जिन्होंने इस अवधि में अपने प्रियजन खोने के बाद भी समर्पित भाव से प्रशिक्षण में शिरकत की। कार्यक्रम राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सागर जिले की तहसील गढ़ाकोटा, सतना जिले की तहसील चित्रकूट, उचेहरा, सीहोर जिले की तहसील इच्छावर, सिवनी जिले की तहसील घंसौर, शाजापुर जिले की तहसील नलखेड़ा, शिवपुरी जिले की तहसील खनियाधाना, पोहरी, उमरिया जिले की तहसील बिरसिंहपुरपाली, मानपुर, राजगढ़ जिले की तहसील जीरापुर, तथा मंडला जिले की तहसील नैनपुर से दो-दो अधिवक्तागणों को सम्मिलित किया गया।

प्रशिक्षण गिरिबाला सिंह, सदस्य सचिव तथा राजीव कर्महे सचिव, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, द्वारा प्रदाय किया गया तथा अन्य रिसोर्स पर्सन के रूप में डॉ. औ.पी रायचंदानी, मनोचिकित्सक, मेडिकल कालेज तथा डॉ. सीएस ठाकुर, सेवानिवृत्त प्रो.समाजशास्त्र द्वारा पक्षकारों की मनोदशाओं व अन्य आवश्यक पहलुओं पर प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया।

मध्यस्थता हिंसा, घृणा धमकियों से हटकर एक साम्य उपाय है जिसने पक्षों में एक-दूसरे की बातें सुनने, भावनाओं को समझने का सही अर्थों में अवसर प्राप्त होता है। समय, संसाधन एवं निर्णय की अनिश्चितता से परे मध्यस्थता विवाद के समाधान का एक सक्षम माध्यम है। इस पहल के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रो में मध्यस्थता योग्य न्यायालय में लंबित विवादों व न्यायालय में आने के पूर्व ही मामलों का निराकरण संभव हो सकेगा एवं को संख्या में आम जन को लाभांवित किया जा सकेगा।

क्रमांक/5774/सितंबर-225/मनोज