NEWS -03-09-2020-D

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 आयुक्त नि:शक्तजन ने की दिव्यांगजनों के
लिए चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

जबलपुर, 03 सितंबर, 2020

आयुक्त निशक्तजन मध्यप्रदेश श्री संदीप रजक द्वारा आज विधायक श्री सुशील तिवारी इंदु विधानसभा क्षेत्र पयनागर जिला जबलपुर के मुख्य आतिथ्य में दिव्यांग जन की कल्याण कारी योजनाओ की समीक्षा बैठक जनपद पंचायत पनागर के सभागार में आयोजित की गई। उक्त बैठक में सर्वप्रथम संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय जबलपुर आशीष दीक्षित  द्वारा विभागीय योजनाओ के संबंध में समीक्षा बैठक की जानकारी दी गई साथ ही आयुक्त निशक्तजन द्वारा नगरीय एवं ग्रामीण समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारियों शिक्षा विभाग के अधिकारियों और जनपद सीईओ से योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।इस अवसर पर माननीय विधायक श्री सुशील तिवारी द्वारा  विधानसभा को सामाजिक न्याय की योजनाओं के क्रियान्वयन में आदर्श विधानसभा बनाने  हेतु कहा गया जिस हेतु तत्काल आयुक्त एवं संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय द्वारा विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया एवं एक माह बाद पुनः समीक्षा हेतु निर्देशित किया।

पात्र हितग्राहियो को सहायक उपकरण हेतु नियमित अंतराल पर कैम्प आयोजित कराने हेतु निर्देशित किया। कैम्प  छोटे छोटे सेक्टर में करने हेतु निर्देश दिए।उक्त बैठक में उपस्थित पनागर में संचालित अशासकीय संस्था के द्वारा आइडियल दिव्यांग जानकी गौड़ के बारे में जानकारी दी। आयुक्त निशक्तजन के द्वारा समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारियो को विभाग की योजनाओं को जन जन तक ले जाने और उनका लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने और पात्र दिव्यांगजन की पहचान के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। अपनी निकाय के तहत  दिव्यांगता प्रमाण पत्र की जानकारी जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र से लिये जाने हेतु कहा गया। साथ ही आयुक्त महोदय के द्वारा सयुंक्त संचालक को जनपद पंचायत पनागर में सिपडा योजना के तहत निर्माण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए गए।

दिव्यांगजन को रोजगार दिलाने के लिए रोजगार की जानकारी दिए जाने हेतु आदेशित किया गया। इसके साथ कोई पात्र हितग्राही ओर दिव्यांगजन योजना लाभ से वंचित न हो इसका विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिए। विधायक श्री सुशील तिवारी विधानसभा क्षेत्र पनागर के द्वारा उद्बोधित करते हुए योजनाओ की जानकारी रखने और योजनाओ के लाभ से पात्र हितग्राही वंचित न रहे इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए। योजनाओ की समीक्षा का अर्थ समझाते हुए कहा गया कि हितग्राहियों से संबंधित समस्त योजनाओ की जानकारी रखना अनिवार्य है आपके द्वारा आयुक्त निशक्तजन के कार्य की प्रशंसा की गई । अंत मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पनागर श्री उदयराज के द्वारा समस्त जनो का आभार व्यक्त करते हुए बैठक का समापन किया गया। इसके बाद पात्र हितग्राहियों को व्हील चेयर ट्राइसाइकिल ओर बैसाखी प्रदाय की गई। बैठक में तहसीलदार पनागर श्री चौरसिया भी उपस्थित रहे।

क्रमांक/5590/सितंबर-38/जैन