NEWS -26-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

      मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन किया गया। मुख्य न्यायाधिपति श्री ए.के. मित्तल के संरक्षण में एवं प्रशासनिक न्यायाधिपति न्यायमूर्ति श्री संजय यादव एवं उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जबलपुर के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के मार्गदर्शन में इसका आयोजन किया गया। उल्लेखनीय बात यह रही कि किसी भी पक्षकार या अधिवक्ता को न्यायालय नहीं आना पडा। यह लोक अदालत वीडियो कांफेंसिंग के द्वारा संपन्न हुई और 40 प्रकरणों का निराकरण किया गया, जिसमें लगभग 43,27,000/- (तैतालीस लाख सत्ताईस हजार रूपये), की क्षतिपूर्ति के भुगतान का आदेश हुआ।

      यह लोक अदालत विशेष तौर पर मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति के मामलों के लिये आयोजित की गई थी। इस हेतु न्यायमूर्ति श्री अतुल श्रीधरन एवं अधिवक्ता श्री खालिदनूर फखरूद्दीन की खंडपीठ का गठन किया गया।

      रजिस्ट्रार, सचिव, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जबलपुर राजीव कर्महे ने सभी अधिवक्ताओं एवं पक्षकारों को उनके सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया है। 

क्रमांक/5914/सितंबर-365/अतुल खरे

 सम्पूर्ण प्रदेश में आयोजित हुयी ई-लोक अदालत

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

      मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक म.प्र. उच्च न्यायालय के निर्देशन एवं कार्यपालक अध्यक्ष म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के मार्गदर्शन में शनिवार को उच्च न्यायालय एवं जिला न्यायालय के अधीनस्य न्यायालयों में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरणों से संबंधित ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया। कोविड-19 के व्यापक संक्रमण के बावजूद सभी न्यायाधीशगण, कर्मचारीगण तथा पक्षकारगण को संक्रमण से सुरक्षा हेतु समस्त बातों का ध्यान रखते हुये ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया।

      इस ई-लोक अदालत में म.प्र. उच्च न्यायालय स्तर पर मुख्यपीठ जबलपुर, इंदौर एवं ग्वालियर पीठ में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा हेतु खण्डपीठ गठित की गई, जिसमें मुख्यपीठ जबलपुर में न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन एवं सदस्य के रूप में अधिवक्ता श्री खालिद नूर फखरूद्दीन उपस्थित रहे। मामले संबंधित सभी अधिवक्ताओं को वीडियों कांफ्रेंसिंग की लिंक पूर्व में ही दे दी गयी थी। सुबह 11 बजते ही खंडपीठों ने कार्य प्रारंभ कर दिया। प्रकरणों से संबंधित दोनों पक्षों के अधिवक्तओं ने खंडपीठों से चर्चा कर अपनी संतुष्टि की और खण्डपीठ को रैफर किये गये कुल 248 प्रकरणों में से 140 प्रकरणों का सफलतापूर्वक निराकरण हुआ और लगभग एक करोड 25 लाख 13 हजार 921 रूपये के अवार्ड पारित किये गये।

      इसी तरह प्रदेश के अतंर्गत जिला न्यायालयों में भी ई-लोक अदालत आयोजित की गई जिसमें रैफर किये गये कुल 922 प्रकरणों में से कुल 290 प्रकरणों का निराकरण कराया गया जिसमें राशि सात करोड 82 लाख 69 हजार 489 रूपये का अवार्ड पारित किया गया।

क्रमांक/5915/सितंबर-366/अतुल खरे

 कोविड-19 की उपचार दरों के संबंध में हाइकोर्ट ने दिये सख्त निर्देश

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

उच्च न्यायालय, जबलपुर द्वारा डब्ल्यू.पी. 8914-2020 में पारित आदेश के परिपालन में समस्त उपचर्यागृहों एवं रूजोपचार सम्बन्धी स्थापनाओं (नर्सिंग होम्स एण्ड क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट्स) द्वारा कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिये निर्धारित दरों को रिसेप्शन काउंटर पर प्रदर्शित करने के लिये निर्देशित किया गया है।

उच्च न्यायालय ने कहा है कि मध्यप्रदेश उपचर्यागृह एवं रूजोपचार सम्बन्धी स्थापनायें (रजिस्ट्रीकरण एवं अनुज्ञापन) नियम 1997 की अनुसूची- II के खण्ड (s) एवं 5(i) के अंतर्गत उपचर्यागृहों एवं रूजोपचार सम्बन्धी स्थापनाओं द्वारा रिसेप्शन काउंटर पर चिकित्सा की दरें प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना अथवा मरीज/परिवार जन द्वारा मांगे जाने पर उपलब्ध कराया जाना अनिवार्य है।

आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएँ द्वारा विभागीय आदेश जारी कर निर्देशित किया है कि समस्त उपचर्यागृहों एवं रूजोपचार सम्बन्धी स्थापनाओं द्वारा दिनांक 29 फरवरी 2020 को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित रेट लिस्ट से 40 प्रतिशत से अधिक राशि कोविड-19 मरीजों से नहीं लिये जा सकेंगे।

कोविड-19 की रोकथाम के लिये उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश एवं संदर्भित विभागीय आदेश के परिपालन में मध्यप्रदेश समस्त उपचर्यागृहों एवं रूजोपचार सम्बन्धी स्थापनाएँ (रजिस्ट्रीकरण एवं अनुज्ञापन) अधिनियम एवं नियम के अंतर्गत जिले में पंजीकृत उपचर्यागृहों एवं रूजोपचार स्थापनाओं द्वारा कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिये निर्धारित दरों (Rate List) को रिसेप्शन काउंटर पर प्रदर्शित करना सुनिश्चित करने के आदेश दिये गये हैं।

कोविड-19 के उपचार के लिये निर्धारित दरों से अधिक राशि लिए जाने की जानकारी जिला प्रशासन एवं उच्च न्यायालय के समक्ष एफिडेविट के माध्यम से आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित की जा सकेगी।

क्रमांक/5917/सितंबर-368/अतुल खरे

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 205 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 197 नये मरीज मिले

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शनिवार 26 सितम्बर को 205 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 197 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 205 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 7752 हो गई है । कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 197 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 9295 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान  तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 142 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1401 हो गये हैं ।

क्रमांक/5918/सितंबर-369/जैन

 रोको-टोको अभियान :

706 व्यक्तियों से वसूला गया  74 हजार 210 रुपये का जुर्माना

जबलपुर 26 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 706 व्यक्तियों से 74 हजार 210 रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 520 व्यक्तियों से 52 हजार रूपये, नगर निगम द्वारा 79 व्यक्तियों से 11 हजार 510 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, नगर पालिका सिहोरा द्वारा 53 व्यक्तियों से 5 हजार 300 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये , एसडीएम कुंडम द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये,  नगर परिषद कटंगी द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 32 व्यक्तियों से 3 हजार 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । जिले में रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन के मामलों में अभी तक सात एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं और 24 दुकानों को सील किया गया है।

क्रमांक/5919/सितंबर-370/जैन

 मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा विश्व पर्यटन दिवस अवसर पर पर्यटन क्विज, चित्रकला तथा कविता लेखन प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन

जबलपुर, 26 सितंबर 2020

विश्व पर्यटन दिवस एवं पर्यटन पर्व के दौरान मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के माध्यम से जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसलिंग जबलपुर के द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों में जिला प्रशासन के डीटीपीसी अधिकारी तथा जिला शिक्षा विभाग के क्विज मास्टरों के सहयोग से ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 27 सितंबर से 30 सितंबर तक किया जाना है। मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों तथा पर्यटन की संभावनाओं पर चित्रकला एवं कविता लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है।

वैश्विक महामारी कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए प्रतियोगिता व्हाट्सएप पर आधारित पूर्णतया ऑनलाइन है। सहभागिता पूर्णता निशुल्क है इस संबंध में 27 सितंबर को प्रात: 10:00 बजे तक ऑनलाइन क्विज का प्रारूप लिंक सहित जीटीपीटी जबलपुर के अधिकारी द्वारा प्रेषित किया जाएगा। ऑनलाइन लिंक को विभिन्न विद्यालयों तक अपने प्राचार्य एवं शिक्षक के माध्यम से कक्षा 9 वी से 12वीं के विद्यार्थियों को प्रेषित कराया जाएगा। बच्चों की सुविधा के लिए यह क्वीज 27 सितंबर को प्रात: 11:00 से 30 सितंबर की रात्रि 12:00 बजे तक पूरे समय हल करने के लिए ऑनलाइन रहेगी। इसमें शासकीय  तथा अशासकीय विद्यालय तथा शिक्षण संस्थाओं के कक्षा 9 वी से 12वीं के विद्यार्थी सहभागिता कर सकते हैं। राज्य स्तर पर यह क्विज बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है इस क्विज में 50 प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है जिसमें 25 प्रश्न विश्व पर्यटन दिवस पर आधारित हैं और 25 प्रश्न मध्य प्रदेश पर्यटन स्थलों पर आधारित है। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है। सही उत्तर पर एक अंक गलत उत्तर पर जीरो अंक दिया जाएगा। किसी भी प्रकार का नकारात्मक मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अर्थात 50 में से 20 प्रश्नों का सही उत्तर देने की स्थिति में प्रशस्ति प्रमाण पत्र पंजीकरण के समय दर्ज ईमेल एड्रेस पर प्राप्त होंगे। सभी प्रश्नों को हल करने के बाद सबमिट ऑप्शन आएगा जिसे क्लिक करते ही प्राप्त अंकों का विवरण दर्शित होगा उसके ठीक नीचे सभी प्रश्नों के हल भी मिलेंगे। अत: सही  या गलत उत्तर का परीक्षण भी कर सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए एक मोबाइल क्रमांक से तथा एक ईमेल आईडी से केवल एक प्रविष्टि ही स्वीकार की जावेगी। ऑनलाइन प्रमाण पत्र ईमेल पर प्राप्त होंगे अत: प्रतिभागी अपना ईमेल एड्रेस सही लिखें। इस संबंध में श्री उपेंद्र यादव प्रभारी जेडीपीसी जबलपुर के दूरभाष क्रमांक 95116 92931 अथवा 95116 92981 पर संपर्क कर सकते हैं।

चित्रकला एवं कविता लेखन प्रतियोगिता के लिए मध्यप्रदेश के विविध पर्यटन स्थल मध्यप्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं, बच्चों की कल्पना में पर्यटन स्थान जैसे बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, पर्वतीय क्षेत्र आदि ही हो सकते हैं। चित्र तथा कविताएं बच्चों को 95116 92931 अथवा 95116 92981 पर व्हाट्सएप के माध्यम से आनलाइन भेजना है।  27 सितंबर को प्रात: 12 बजे जबलपुर से राज्य स्तरीय इस आयोजन का शुभारंभ किया जाएगा।

क्रमांक/5920/सितंबर-371/उइके