NEWS -03-09-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जिले में अब तक 945.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 03 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से तीन सितंबर तक 945.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 938.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 956.2 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1152.0 मिलीमीटर और पाटन में 985.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 589.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 876.8 मिलीमीटर और मझौली में 984.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5576/सितंबर-24/मनोज

धान उपार्जन हेतु किसानों का पंजीयन 15 से होगा

किसानों के पंजीयन के लिए केन्द्रों की संख्या बढ़ाएं

कलेक्टर ने उपार्जन व्यवस्था से जुड़़े अधिकारियों को दिया निर्देश

जबलपुर, 03 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने धान उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बुधवार को आयोजित बैठक में धान उपार्जन के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन हेतु पंजीयन केन्द्रों का युक्तियुक्त करण करने तथा किसानों की सुविधा के लिहाज से पंजीयन केन्द्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं।

बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अभी से तैयारियां प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने खरीदी केन्द्रों को सूचीबद्ध करने के साथ-साथ धान के भंडारण हेतु भी अभी से स्थान चिन्हित करने की हिदायत बैठक में दी।

बैठक में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक श्री पांडे, प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रण डिप्टी कलेक्टर शाहिद खान, जिला विपणन अधिकारी पीयूष बघेल एवं अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में धान उपार्जन हेतु किसानों का पंजीयन 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक किया जायेगा।

क्रमांक/5577/सितंबर-25/मनोज


कोरोना से स्वस्थ हुये 12 व्यक्ति डिस्चार्ज

जबलपुर 03 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मेडिकल कॉलेज से आज गुरुवार को भी बारह मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। चेहरे पर प्रसन्नता के भाव लिये जल्दी से घर पहुँचने को आतुर इन सभी कोरोना मरीजों ने न केवल  मेडिकल कॉलेज की उपचार की व्यवस्थाओं पर सन्तोष जताया। बल्कि डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टॉफ के आत्मीयता भरे व्यवहार तथा उपचार के दौरान अस्पताल में मिले भोजन की गुणवत्ता एवं साफ-सफाई व्‍यवस्‍था की सराहना भी की।

क्रमांक/5578/सितंबर-26/उइके


कमिश्नर ने कोविड के साथ अन्य ज्वलंत विषयों पर चर्चा कर दिये आवश्यक निर्देश

जबलपुर 03 सितंबर, 2020

            संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज संभाग आयुक्त कार्यालय में बैठक कर कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम व बचाव तथा अन्य ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा किये। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि हर संभव तरीके से सभी स्तर से यह कोशिश हो कि कोरोना का चैन ब्रेक हो। संक्रमित व्यक्ति को उचित तरीके से इलाज सुनिश्चित करने के संबंध में उन्होंने कहा कि शासकीय तथा निजी अस्पतालों में निरंतर ऑक्सीजन की आपूर्ति होता रहे। इसमें कहीं कोई व्यवधान ना आये। इसके साथ ही बढ़ते कोविड पेशेंट को दृष्टिगत उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में बिस्तर की संख्या शीघ्र बढ़ाया जाये। इस दौरान नगर निगम सीमा में  संक्रमण की रोकथाम के विशेष उपाय करने पर भी  चर्चा हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जरूरतमंदों को राशन की आपूर्ति नियमित रूप से हो। साथ ही 7 सितंबर को खाद्यान्न पर्ची वितरण कार्यक्रम की तैयारी के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक के दौरान अभी हाल ही में हुई वर्षा से तथा बाढ़ से जो क्षति पहुंची है, उस संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि क्षति को देखे और राहत राशि वितरण करें।

बैठक के दौरान आईजी श्री बी.एस. चौहान, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, श्री संदीप जी आर तथा नगर निगम के आयुक्त श्री अनूप सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5579/सितंबर-27/उइके

प्रदेश में आज से खुलेंगे संग्रहालय और स्मारक 

जबलपुर 03 सितंबर, 2020

राज्य शासन ने प्रदेश में स्थित सभी संग्रहालय और राज्य संरक्षित स्मारकों को शुक्रवार 4 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है। आयुक्त पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण 17 मार्च 2020 से सभी संग्रहालय और राज्य संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया था। श्री शुक्ला ने कहा कि उक्त स्थानों पर भारत और राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए दर्शकों को प्रवेश दिया जाएगा।

क्रमांक/5580/सितंबर-28/मनोज