NEWS -22-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 994.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 22 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से बाईस सितंबर तक 994.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1213.5 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1007.0 मिलीमीटर, पनागर में 1107.8 मिलीमीटर, कुण्डम में 1224.0 मिलीमीटर और पाटन में 1095.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 614.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 897.4 मिलीमीटर और मझौली में 1013.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5819/सितंबर-270/मनोज

 नगरीय निकायों में एक मतदान केंद्र में 1000 से अधिक नहीं होंगे मतदाता

जबलपुर 22 सितंबर, 2020

     राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों के युक्तियुक्त करण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार  मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या अधिकतम 1000 रखी जाए। मतदान केंद्रों के युक्तिकरण की कार्यवाही 5 अक्टूबर 2020 तक अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।

       श्री सिंह ने कहा है कि स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए 1000 से अधिक मतदाताओं की संख्या वाले मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण इस प्रकार किया जाए कि मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या असमान नहीं हो।

क्रमांक/5820/सितंबर-271/मनोज

 औद्योगिक और शैक्षणिक संस्थाओं के मध्य इंडिस्ट्री एकेडेमिया मीट भोपाल में कल

जबलपुर 22 सितंबर, 2020

तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा 24 सितंबर को भोपाल के राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में औद्योगिक और शैक्षणिक संस्थाओं के मध्य 'इंडिस्ट्री एकेडेमिया' कार्यशाला आयोजित की जा रही है। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया इस कार्यशाला का शुभारंभ करेंगी। सूक्ष्य, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

आयुक्त तकनीकी शिक्षा श्री पी. नरहरि ने बताया कि कार्यशाला में आई टी, ऑटोमोबाइल, कैपिटल गुड्स, कंस्ट्रक्शन, रिटेल क्षेत्रों के सभी प्रतिष्ठित संस्थान के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्येश्य राज्य के विभिन्न तकनीकी संस्थानों के बारे में जागरूक करना तथा औद्योगिक और शैक्षणिक संस्थानों के मध्य साझेदारी को बढ़ावा देना है।

आयुक्त श्री नरहरि ने बताया कि कार्यशाला में उद्योग और शिक्षा के सहयोग में आ रही चुनौतियों के साथ ही हर प्रासंगिक हितधारक की भागीदारी न केवल उद्योग और शिक्षा के पारस्परिक लाभ के लिए बल्कि एक राज्य के रूप में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए स्पष्ट रोड मैप तैयार करने के लिए चर्चा कि जायेगी।

क्रमांक/5821/सितंबर-272/मनोज

 राष्ट्रीय पोषण माह में पोर्टल पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन

जबलपुर 22 सितंबर, 2020

पोषण अभियान अंतर्गत पूरे सितंबर माह में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इनका उद्येश्य पोषण जागरूकता को जन-जन तक पहुँचाना है। इसके अंतर्गत www.mygov.in पोर्टल पर स्कूल बच्चों के लिये भोजन और पोषण से संबंधित क्विज और मीम प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित है।

पोषण क्विज में खाद्य और पोषण के विषयों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। ये प्रश्न प्रतिभागियों को गर्भवती महिलाओं, माताओं और बच्चों के समग्र विकास, पर्याप्त पोषण के बारे में जानने और जागरूक करने के लिए तैयार किए गए हैं। अधिकतम सही उत्तरों की संख्या के आधार पर विजेताओं के नाम घोषित किए जायेंगे ।

मीम प्रतियोगिता के अंतर्गत प्रतिभागी जंक फूड छोड़ें, मेरी किराने की सूची में खाद्य पदार्थ, मेरे लंच बॉक्स का मेन्यू, फलों के साथ मेरी बातचीत, मेरी खाने की मेज पर सब्जियाँ, वृद्धि की रेसिपी आपका पोषण आपके साथ, हमारे जिगरी दोस्त - विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मेरे राज्य का भोजन, खाद्य और पोषण से संबंधित कोई भी अन्य विषय पर अपने मीम अपलोड कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ मीमों को एनसीईआरटी के पास विजेता के चयन के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा एनसीईआरटी द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा।

इसी श्रंखला में रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है। प्रतियोगिता में प्रतिभागी पौष्टिक व्यंजन विधियों को भेज सकते हैं। जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है।

क्रमांक/5822/सितंबर-273/मनोज

 जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 26 को

जबलपुर 22 सितंबर, 2020

      जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जबलपुर की 113वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक 26 सितंबर को दोपहर 1 बजे बैंक मुख्यालय सहकारी सदन, राईट टाऊन जबलपुर में आयोजित है। गणपूर्ति (कोरम) के अभाव में वार्षिक साधारण सभा की बैठक उसी दिन उसी स्थान पर निर्धारित समय के आधा घंटे बाद दोपहर 1.30 बजे प्रारंभ होगी। सीईओ ज्ञानेन्द्र पांडेय ने बैंक के समस्त अंशधारी संस्थान प्रतिनिधियों से उपस्थित होने का आग्रह किया हैं।

      साथ ही कोविड-19 की परिस्थितियों के परिपेक्ष्य में ऑनलाईन वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से भी बैठक में उपस्थित हो सकते हैं।

क्रमांक/5824/सितंबर-275/मनोज

 रोको-टोको अभियान :

शहपुरा में की गई चालानी कार्यवाही

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार रोको टोको अभियान के तहत आज शहपुरा में एसडीएम अनुराग तिवारी के नेतृत्व में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और फेस मास्क न लगाने पर चालानी कार्यवाही की गई ।साथ ही लोगों को मास्क वितरण कर अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की समझाईश भी दी गई। कार्यवाही के दौरान तहसीलदार शहपुरा राजेश सिंह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी पूजा बुनकर एवं नगर परिषद का अमला मौजूद था।

क्रमांक/5825/सितंबर-276/मनोज

 कोरोना संदिग्धों की फीवर क्लीनिक में सेम्पलिंग

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ परीक्षण और उपचार करने जबलपुर शहर में 21 फीवर क्लीनिक स्थापित किये गये हैं। कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर मरीजों के सेम्पल भी इन फीवर क्लीनिक में लिये जा रहे हैं।

क्रमांक/5826/सितंबर-277/मनोज

पाटन में मास्क न पहनने वालों से हुई 3 हजार की वसूली

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के उद्देश्य से चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज मंगलवार को पाटन में मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले लोगों से 3 हजार 300 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया। तहसीलदार पाटन  प्रमोद चतुर्वेदी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में नगर परिषद पाटन का अमला भी मौजूद था।

क्रमांक/5827/सितंबर-278/मनोज

 जिला रेडक्रॉस सोसायटी को गायत्री परिवार ने सौंपी लगभग 300 पुस्तकें

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

कोरोना संक्रमित मरीजों के मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा कोविड अस्पतालों और क्वारांटाइन सेंटर्स में विभिन्न संसाधन जैसे कैरम ,लूडो, सांप सीढ़ी आदि उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

इसी क्रम में गायत्री परिवार द्वारा रेडक्रॉस सोसायटी को 300 पुस्तकों का दान में दी गई ।  जिससे मरीजों के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का विकास हो सके जो उन्हें  इस अवधि के दौरान साहस और धैर्य का भाव उत्पन्न करने में मदद करेगी।

रेडक्रॉस सोसाइटी ने गायत्री परिवार का धन्यवाद करते हुए संस्कारधानी  वासियों को इसी प्रकार बढ़-चढ़कर सहयोग करने का आव्हान किया है। इस अवसर पर गायत्री परिवार से प्रमोद राय,रमेश पटेल, शरद कुमार वर्मा, अभिनव सिंह चौहान आदि उपस्थित रहे।

क्रमांक/5828/सितंबर-279/मनोज

 रोको-टोको अभियान :

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों से सिहोरा में दो हजार की वसूली

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

सिहोरा नगर पालिका क्षेत्र में रोको-टोको अभियान के तहत आज एसडीएम सीपी गोहल के नेतृत्व में की गई कार्यवाही में मास्क न लगाने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों से 2 हजार 100 रुपये का जुर्माना वसूला गया। कार्यवाही के दौरान एसडीओपी सिहोरा भी मौजूद थे । इसके पहले सिहोरा रेस्ट हाउस में एसडीएम की अध्यक्षता में स्थानीय व्यापारिक संगठनों की बैठक भी बुलाई गई। बैठक में सभी व्यावसायिक संस्थानों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आग्रह किया गया।

क्रमांक/5829/सितंबर-280/मनोज

 जिले में सबको साख-सबका विकास कार्यक्रम में

59 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण प्रदान किया गया

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आज सबको साख सबका विकास कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में विधायक श्री अजय विश्नोई की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, उपायुक्त सहकारिता शुभम मिश्रा, जीएम सीसीबी सहित किसान उपस्थित थे।

  कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री विश्नोई ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताया कि पात्रता होने के बावजूद भी यदि किसी किसान को उसकी फसल क्षति का बीमा दावा नहीं मिल पाया है, क्योंकि किसान का फसल बर्बाद हुआ है तो उन्हें आरबीसी के तहत मुआवजा मिल सकता है। उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से 15 किसानों सहित पांच पशुपालकों और पांच मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया। जिला मुख्यालय सहित जिले भर के 940 स्थानों पर सबको साख, सबका विकास कार्यक्रम  का भोपाल में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण लोगों ने देखा व सुना। इसमें ग्राम पंचायत मुख्यालय, सीसीबी के सभी शाखाएं, खाद्य समितियां व शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा पोर्टल में दर्ज 29 हजार से अधिक किसानों को भी कार्यक्रम को देखने के लिए मोबाइल लिंक प्रदान किया गया।

उपायुक्त सहकारिता श्री शुभम मिश्रा ने बताया कि जिले के 5629 हितग्राहियों को 59 करोड़ 32 लाख 70 हजार  रुपये की सहायता प्रदान की गई। इसमें सहकारी बैंकों द्वारा 1533 हितग्राहियों को 4 करोड़ 91 लाख 70 हज़ार और राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा 4096 हितग्राहियों को 54 करोड़ 41 लाख रुपये की राशि वितरित की जाने वाली  किसान क्रेडिट सहायता शामिल है।

क्रमांक/5830/सितंबर-281/उइके

 गरीब कल्याण सप्ताह के तहत

ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण वितरण कल

जबलपुर, 22 सितंबर, 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह के तहत जबलपुर जिले में 24 सितंबर को पूर्वान्ह 10.30 बजे से आजीविका मिशन द्वारा कलेक्ट्रट सभाकक्ष में ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा हैं। इस कार्यक्रम में हितग्राहियों को ऋण वितरण किया जावेगा।

कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाइव प्रसारण दिखाया और सुनाया जावेगा। जिला स्तर पर कार्यक्रम के साथ-साथ  जिले के समस्त विकासखण्डों में भी एक-एक कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। मुख्यमंत्री के उदबोधन को समस्त जन mp.mygov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सुन सकते है।

क्रमांक/5831/सितंबर-282/मनोज