NEWS -14-09-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिलों के अधिकारियों को दिया गया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

विधानसभा उप-चुनाव को सम्पन्न कराये जाने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी किये गये निर्देशों का पालन करते हुए विधानसभा उप-चुनाव से संबंधित जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, आर.ओ., ए.आर.ओ. एवं नोडल अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन के विभिन्न विषयों पर विगत 25 अगस्त से 31 अगस्त तक मास्टर-ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी ने बताया कि मास्टर-ट्रेनरों द्वारा 25 अगस्त को नॉमिनेशन ऑफ केन्डीडेट, स्क्रूटनी ऑफ नॉमिनेशन पेपर्स, क्वालिफिकेशन एण्ड डिस्क्वालिफिकेशन, विड्रावल एण्ड सिंबल एलॉटमेंट के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इसी तरह 26 अगस्त को ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट, एडमिनिस्ट्रेटिव प्रोसीजर, काउंटिंग एण्ड डिक्लेरेशन ऑफ रिजल्ट्स, ईटीपीबीएस एण्ड पोस्टल बेलट का प्रशिक्षण दिया गया। इसी तरह 28 अगस्त को मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट, एक्सपेंडीचर मॉनीटरिंग एवं एमसीएमसी के विषय पर, 29 अगस्त को पोल डे अरेंजमेंट्स, स्वीप गतिविधियों तथा 31 अगस्त को आईटी एप्लीकेशन के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

क्रमांक/5712/सितंबर-161/मनोज

जिला निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण आज से

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

मध्यप्रदेश में विधानसभा की 27 रिक्त सीटों के लिये भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा उप-चुनाव कराने की घोषणा शीघ्र ही संभावित है। अत: विधानसभा उप-चुनाव को सम्पन्न कराये जाने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी किये गये दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विधानसभा उप-चुनाव से संबंधित 18 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के विशेषज्ञों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 15 एवं 16 सितम्बर को दोपहर 2 बजे से सायं 4 बजे तक विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी ने बताया कि इस प्रशिक्षण के अंतर्गत कोविड-19 संबंधी निर्देशों, आदर्श आचरण संहिता, एक्सपेंडिचर मॉनीटरिंग एवं एमसीएमसी के विषय पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

क्रमांक/5713/सितंबर-162/मनोज

वन्य-प्राणियों पर केन्द्रित फोटो प्रतियोगिता आयोजित होगी

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

राज्य-स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह एक से सात अक्टूबर के दौरान वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल में वन्य-प्राणियों पर केन्द्रित फोटो प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। इसका विषय 'वन्य-प्राणी इनके रहवास में'' रखा गया है। सर्वश्रेष्ठ 3 फोटोग्राफ्स के लिये प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जायेगा। प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टि वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल के कार्यालय में 28 सितम्बर, 2020 के पहले जमा कराना होगा।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल के संचालक ने बताया कि प्रतियोगिता में सभी उम्र के प्रतिभागी हिस्सा ले सकेंगे। फोटो मध्यप्रदेश के वन्य-प्राणी का ही प्रतिनिधित्व करती होना चाहिये। एक प्रतिभागी द्वारा अधिकतम 5 प्रविष्टियाँ ही मान्य होंगी। प्रतियोगिता के लिये दी जाने वाली फोटो प्रतिभागी द्वारा स्वयं खींची गई होनी चाहिये। प्रतियोगिता में मान्य सभी फोटोग्राफ्स वन्य-प्राणी सप्ताह के दौरान प्रदर्शित किये जायेंगे।

यह फोटो मान्य नहीं

किसी भी पालतू अथवा खेतिहर पशुओं, कोई भी घोंसला या पक्षियों के बच्चों की फोटो, किसी भी वन्य-प्राणी को आकर्षित करने के लिये प्रलोभन देकर खींची गई या एडिटेड फोटो मान्य नहीं होगी। अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिये वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भदभदा रोड, भोपाल के ई-मेल fdvanvnp.bpl@mp.in से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

क्रमांक/5714/सितंबर-163/मनोज

 फसल नुकसान का आंकलन कर आपदाग्रस्त जिला घोषित करवायें - मंत्री श्री पटेल

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कृषि उप संचालकों को दिये निर्देश

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने हरदा से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों के कृषि उप संचालकों से चर्चा की। उन्होंने जिलों में फसलों को हुए नुकसान की जानकारी प्राप्त कर वास्तविक आंकलन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में अति-वृष्टि या बाढ़ से फसलों को 50 प्रतिशत से अधिक क्षति पहुँची है, उन जिलों को आपदाग्रस्त कराये जाने के लिये समुचित आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देश अनुसार फसल बीमा योजना का लाभ शत-प्रतिशत किसानों को दिलाये। बीमा का लाभ दिलाने में कहीं कोई कमी पाई जाती है, तो उसे दुरुस्त करायें और उन किसानों को भी फसल बीमा का लाभ दिलायें। श्री पटेल ने निर्देशित किया कि रबी-2020 की फसलों का बीमा कराने में वन ग्रामों को भी शामिल करने के लिये आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

श्री पटेल ने निर्देशित किया कि फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिये पटवारी हल्कों में 100 हेक्टेयर में बोई जाने वाली फसलों की सीमा को घटाकर 50 हेक्टेयर कर दिया गया है। नये निर्देशों के अनुरूप फसलों का बीमा कराये जाने में किसानों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं सहायता उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने बताया कि आगामी 18 सितम्बर को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत प्रदेश के 22 लाख किसानों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4,688 करोड़ की फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक से किसानों के खातों में पहुँचाई जायेगी। इसके लिये सभी आवश्यक कार्यवाही पहले से पूर्ण कर ली जाये

क्रमांक/5715/सितंबर-164/मनोज

 रेडक्रॉस ने दी अंतिम संस्कार हेतु तीन हजार की सहायता

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

छुई मोहल्ला निवासी जगदीश प्रसाद विनोदिया को कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने व्हाट्स एप मैसेज पर सहायता का अनुरोध प्राप्त होने पर रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से सहायता पहुंचाई ।

दरअसल जगदीश प्रसाद जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं उनकी पत्नी श्रीमती मुन्नी बाई का आकस्मिक निधन हो जाने पर जब उनके पास अंतिम संस्कार के लिए भी पैसे नहीं थे तो उन्होंने बड़ी आस से कलेक्टर को मैसेज किया जिस पर उन्होंने रेडक्रॉस सचिव आशीष दीक्षित को तुरंत मृतक के अंतिम संस्कार हेतु 3000/- रुपए की नगद सहायता देने हेतु निर्देशित किया और  परिवार की ओर से श्री सुरजीत जाट ने सहायता राशि प्राप्त की और त्वरित सहायता के लिए कलेक्टर महोदय और रेडक्रॉस सोसायटी का आभार व्यक्त किया।

क्रमांक/5716/सितंबर-165/जैन

 बड़ा पत्थर रांझी में दुकानदारों के विरूद्ध हुई चालानी कार्यवाही

जबलपुर 14 सितंबर, 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले व्यावसायिक संस्थानों के विरुद्ध कार्यवाही करने के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार एसडीएम रांझी दिव्या अवस्थी ने आज शाम बड़ा पत्थर रांझी क्षेत्र में कई दुकानदारों पर चालानी कार्यवाही की । तहसीलदार रांझी स्वाति सूर्या एवं रांझी थाने का पुलिस बल भी इस दौरान उनके साथ मौजूद था ।

क्रमांक/5717/सितंबर-166/जैन

 ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बनाये रखने जिला प्रशासन के

प्रयासों को निजी अस्पताल संचालकों ने सराहा

आयुक्त मेडिकल एजुकेशन ने स्टोरेज कैपेसिटी बढ़ाने का किया आग्रह

अस्पतालों में मरीजों की भर्ती क्षमता भी बढ़ायें निजी अस्पताल

जबलपुर, 14 सितंबर, 2020

निजी अस्पताल संचालकों ने ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बनाये रखने के जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की है। संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत बरबड़े मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा सहित निजी अस्पतालों के संचालक व प्रबंधक उपस्थित थे। बैठक में निजी अस्पताल संचालकों ने कहा कि जबलपुर में  ऑक्सीजन की आपूर्ति में न केवल स्थायित्व आया है बल्कि वे अब ऑक्सीजन स्टोरेज करने की स्थिति में भी आ गये हैं।

आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत बरबड़े ने बैठक की शुरुआत में शहर के प्रत्येक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की समीक्षा की। श्री बरबड़े ने भी ऑक्सीजन की सप्लाई चेन को बरकरार रखने कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अगुआई में किये गये  सार्थक प्रयासों की तारीफ  की। आकस्मिक स्थिति में सप्लाई बाधित न हो इसके मद्देनजर उन्होंने अस्पताल संचालकों से खुद के ऑक्सीजन सिलेंडर रखने तथा ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने का आग्रह किया। इसके साथ ही उन्होंने भविष्य की जरूरत को देखते हुये निजी अस्पताल संचालकों को ऑक्सीजन जेनरेशन प्लाण्ट भी लगाने कहा है।

आयुक्त चिकित्सा शिक्षा ने बैठक में निजी अस्पताल संचालकों से कहा कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुये उन्हें क्षमता का विस्तार करने और ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान देना होगा। उन्होंने कोरोना मरीजों के उपचार की दिशा में जबलपुर के निजी अस्पतालों के सहयोगात्मक रूख की सराहना भी की। श्री बरबड़े ने प्रदेश के अन्य महानगरों की तुलना में जबलपुर की स्थिति को काफी बेहतर बताते हुये कहा कि निजी अस्पतालों को अब अपने पूरे अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल का स्वरूप देने की दिशा में भी आगे बढऩा होगा। उन्होंने कोरोंना मरीजों के उपचार और देखरेख में लगे मेडिकल स्टॉफ को लगातार प्रोत्साहित करने की बात भी कही ।

बैठक में संभागायुक्त श्री चौधरी ने बताया कि जबलपुर में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति बनी हुई है । बल्कि अब स्थिति यह है कि निजी और शासकीय अस्पताल ऑक्सीजन का स्टोरेज भी कर सकेंगे। श्री चौधरी ने निजी अस्पतालों को ऑक्सीजन के स्टोरेज के लिये जम्बो सिलेंडर क्रय करने के साथ-साथ ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने की सलाह भी दी। कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने भी निजी अस्पताल संचालकों को ऑक्सीजन की नियमित और पर्याप्त आपूर्ति का भरोसा दिया। बैठक में निजी अस्पताल संचालकों ने कोरोंना मरीजों के उपचार  की दिशा में शासन और प्रशासन का हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया ।बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा और सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे।

क्रमांक/5718/सितंबर-167/जैन