NEWS -07-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 लोक सेवा प्रदाय गारंटी :

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण की सेवा प्रदान अवधि अब 15 दिवस

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की पूर्व में जारी अधिसूचना में कुछ पहलुओं को विलोपित करते हुए नये सिरे से अधिसूचना जारी की है। जिसमें खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग की सेवाओं से संबंधित शिकायतों के निराकरण की अवधि 15 दिवस की गई है। प्रथम अपील प्रकरण में भी निराकरण की सीमा 15 दिवस होगी।

राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम के तहत खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण सेवाओं के अन्तर्गत केरोसीन के थोक विक्रेता एवं अर्द्ध थोक विक्रेताओं की अनुज्ञप्ति, नाप्था विक्रय हेतु अनुज्ञप्ति, नाप्था अनुज्ञप्ति का नवीनीकरण, विलायक रेफिनेट एवं स्लॉप के व्यापारी को अनुज्ञप्ति जारी करने, विलायक, रेफिनेट की अनुज्ञप्ति की नवीनीकरण संबंधी प्रकरणों के लिये कलेक्टर पदाभिहित अधिकारी के रूप में 15 दिन में आवेदन पर कार्रवाई करेंगे। प्रकरण में प्रथम अपीलीय अधिकारी संभागीय आयुक्त एवं द्वितीय अपील अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण होंगे।

उचित मूल्य दुकानों के आवंटन, उचित मूल्य दुकान के नवीनीकरण संबंधी प्रकरणों पर जिला मुख्यालय के नगरीय क्षेत्र के जिला आपूर्ति अधिकारी/नियंत्रक अधिकारी एवं जिला मुख्यालय को छोड़कर अन्य क्षेत्रों के संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, पदाभिहित अधिकारी के रूप में दुकान के आवंटन हेतु प्रसारित विज्ञप्ति के अनुसार अंतिम दिन से 15 दिन में सुनवाई का निराकरण करेंगे। कलेक्टर प्रथम अपीलीय अधिकारी के रूप में 15 दिन में निराकरण करेंगे। द्वितीय अपील के लिये संभागीय आयुक्त प्राधिकारी अधिकारी होंगे।

इसी प्रकार केरोसीन थोक विक्रेताओं एवं अर्द्ध थोक विक्रेताओं की अनुज्ञप्ति का नवीनीकरण जिला आपूर्ति नियंत्रक 15 दिन में करेंगे। प्रथम अपीलीय अधिकारी कलेक्टर 15 दिन में करेंगे। द्वितीय अपील का निराकरण संभागीय आयुक्त करेंगे।

क्रमांक/5633/सितंबर-81/मनोज

 जबलपुर में शीघ्र प्रारंभ होगा विक्षिप्तों हेतु आश्रय गृह

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

आयुक्त निःशक्तजन श्री संदीप रजक और कलेक्टर जबलपुर श्री कर्मवीर शर्मा की उपस्थिति में दिव्यांगजनों की योजनाओं की जिला स्तर पर  क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। विशेष रूप से विक्षिप्त जन जो सड़कों पर या अन्य खुले स्थानों पर मिलते हैं उनके लिये विशेष आश्रय गृह का संचालन प्रारंभ किये जाने की कार्ययोजना बनाने निर्णय हुआ यह अपने तरह का प्रदेश का पहला केंद्र होगा । संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं सचिव रेड क्रॉस सोसायटी श्री आशीष दीक्षित को इसकी कार्य योजना तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उल्लेखनीय है कि इस संबंध में कमिश्नर जबलपुर संभाग श्री महेश चंद्र चौधरी एवं आयुक्त निशक्त जन द्वारा वीसी के माध्यम से सामाजिक न्याय विभाग की संभागीय समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया था।

साथ ही पूर्व से चिन्हांकित उपकरणों का वितरण दिव्यांग जनों को सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए करने, डी डी आरसी के रिक्त पदों की शीघ्र पूर्ति करने, ब्लॉक स्तर पर मेडिकल बोर्ड के माध्यम से दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए जाने  हेतु निर्देशित किया।

शासन के कोरोना काल मे दिव्यांगजनों के लिये किये जा रहे प्रयासों पर भी चर्चा हुई एवं जबलपुर जिले में दिव्यांग जनों हेतु उपलब्ध कराई गई सेवाओं और किए गए कार्यों की आयुक्त निशक्त जन द्वारा प्रशंसा की गई।बैठक में जिला प्रोग्राम अधिकारी स्वास्थ्य श्री विजय पांडे उपस्थित भी उपस्थित रहे।

क्रमांक/5634/सितंबर-82/जैन

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 122 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 182 नये मरीज मिले

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज सोमवार को 122 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 182 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 122 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या  3940 हो गई है। कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 182 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 5329 पहुँच गई है। बीते चौबीस घण्टे के दौरान  तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 100 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1289 हो गये हैं। आज 1668 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं। वहीं 1202 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु लिये गये। जबलपुर में अब तक कुल 81835 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5635/सितंबर-83/जैन

 रोको-टोको अभियान :

516 व्यक्तियों से वसूला गया 63 हजार रूपये का जुर्माना

जबलपुर 07 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 516 व्यक्तियों से 63 हजार 740 का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 448 व्यक्तियों से 45 हजार 200 रूपये का तथा नगर निगम द्वारा 55 व्यक्तियों से 17 हजार 240 व्यक्तियों से वसूला गया जुर्माना शामिल है। 

क्रमांक/5636/सितंबर-84/जैन

 कोरोना मरीजों के उपचार के लिए शासकीय अस्पतालों और

कोविड केयर सेंटर की क्षमता बढ़ाने तेजी से प्रयास जारी

मेडिकल कॉलेज में पंद्रह दिन में दोगुने से अधिक बढ़े आईसीयू बेड

  जबलपुर, 07 सितंबर, 2020

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुये जिला प्रशासन द्वारा शासकीय अस्पतालों की उपचार की क्षमता बढ़ाने की दिशा में पिछले पन्द्रह दिनों में तेजी से प्रयास हुये हैं। जहाँ सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल  सहित मेडीकल कॉलेज में कोरोना मरीजों के उपचार के लिये ऑक्सीजनयुक्त बिस्तरों की संख्या 200 से बढ़ाकर 250 कर दी है वहीं आईसीयू बेड की संख्या दोगुनी से अधिक बढ़कर 64 से अब 124 हो गई है। इस तरह मेडीकल कॉलेज में पिछले पंद्रह दिनों में 264 वेड से बढ़कर अब आक्सीजन सपोर्टेड और आईसीयू बेड की संख्या 374 हो गई है।

कोरोना मरीजों के उपचार के लिये मेडिकल कॉलेज के स्कूल ऑफ पल्मोनरी मेडिसिन भवन में 60 ऑक्सीजन युक्त बेड भी लगाये गये हैं । इसके अलावा मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित राज्य कैंसर संस्थान के भवन में भी 100 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर उपलब्ध कराये गये हैं । यहॉं भी कोरोना मरीजों को भर्ती कर उपचार शुरू कर दिया गया है । राज्य कैंसर संस्थान में ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या जल्दी ही 200 हो जायेगी ।

कोरोना के गम्भीर मरीजों के उपचार के लिये शासकीय अस्पतालों की क्षमता बढ़ाने के इन्हीं प्रयासों के तहत जिला अस्पताल विक्टोरिया में भी अब ऑक्सीजनयुक्त बेड 30 से बढ़कर 62 हो गये हैं। यहां बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों के लिए 30 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर भी बनाया जा रहा है। रेलवे और मिलेट्री हॉस्पिटल में भी 200 के करीब ऑक्सीजन युक्त बिस्तर कोरोना मरीजों के उपचार के लिये उपलब्ध हैं । मेडिकल कॉलेज की मुख्य बिल्डिंग में भी दो वार्डों को कोरोना मरीजों के उपचार के लिये तैयार किया जा रहा है।

कोरोना के गम्भीर मरीजों के अलावा बिना लक्षण या कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के उपचार की क्षमता में भी पिछले पंद्रह दिनों में 200 बिस्तरों से अधिक की वृद्धि हुई है।  अब सुखसागर मेडिकल कॉलेज राँझी स्थित ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय और रामपुर स्थित बैगा छात्रावास में कोविड केयर सेंटर में बिना लक्षण या हल्के लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेट करने के लिये 1200 बिस्तर उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त मंगेली स्थित श्रमोदय आवासीय विद्यालय, रामपुर स्थित बैगा छात्रावास तथा ग्राम बरबटी स्थित एकलव्य आवासीय विद्यालय भी बिना लक्षण या हल्के लक्षणों वाले कोरोना मरीजों के आइसोलेशन के लिये लगभग पूरी तरह तैयार हैं।

जिला प्रशासन के शासकीय कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर की क्षमता बढ़ाने के प्रयास निरन्तर जारी हैं । इसी के तहत अब जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिना लक्षण वाले मरीजों के उपचार के लिये स्थानीय स्तर पर कोविड केयर सेंटर बनाने के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये हैं। जिला प्रशासन अस्पतालों की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के होमआइसोलेशन को भी प्रोत्साहित करने की ओर कदम बढ़ा रहा है। होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति उन्हीं कोरोना मरीजों को दी जायेगी जिनके घर इसकी सुविधा होगी और चिकित्सक इसकी अनुशंसा करेंगे। वर्तमान में अभी 628 कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना कंट्रोल के टेली मेडिकल सेंटर से चिकित्सकों द्वारा उनके स्वास्थ्य पर नियमित निगरानी रखी जा रही है।

क्रमांक/5637/सितंबर-85/जैन

 फीवर क्लीनिक में सेम्पल दंत चिकित्सक तैनात

जबलपुर, 07 सितंबर, 2020

शहर में स्थित पच्चीस फीवर क्लीनिकों में जांच कराने आ रहे कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सेम्पल लेने दंत चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया द्वारा आदेश जारी कर दंत-चिकित्सकों को सेम्पलिंग का कार्य संपादित करने के साथ-साथ लिये गये सेम्पल की ऑनलाइन प्रविष्टि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

क्रमांक/5638/सितंबर-86/जैन