NEWS -09-09-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार


स्वनिधि संवाद का सीधा प्रसारण
, मानस भवन में संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जबलपुर 09 सितंबर, 2020

      प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत लाभान्वित पथ विक्रेताओं के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संवाद का कार्यक्रम 'स्वनिधि संवाद" का सीधा प्रसारण आज जबलपुर जिले के सभी नगरीय निकायों किया गया। स्वनिधि संवाद के सीधे प्रसारण का जिले का मुख्य कार्यक्रम यहाँ राईट टाउन स्थित मानस भवन आडिटोरियम में आयोजित किया गया,  जहाँ योजना से  लाभान्वित जबलपुर शहर के कई पथ विक्रेता शामिल हुये। प्रधानमंत्री के संबोधन तथा हितग्राहियों से संवाद के सीधे प्रसारण के लिये मानस भवन में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई थी। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत उन पथ विक्रेताओं को व्यवसाय बढ़ाने या पुनः शुरू करने के लिये दस हजार रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, कोरोना काल के दौरान जिनका व्यवसाय बन्द हो गया था अथवा उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था। स्वनिधि योजना से जिले सभी नगरीय निकायों में 7 हजार 184 हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि ट्रांसफर की गई जिसमें जबलपुर शहर के 5 हजार 254 हितग्राही है। स्वनिधि संवाद कार्यक्रम के दौरान संभागीय कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी, नगर निगम आयुक्त श्री अनूप सिंह ,परियोजना अधिकारी नगरीय विकास अभिकरण श्री त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी और हितग्राही उपस्थित थे।

कटनी जिले में चार नगरीय क्षेत्रों में अब तक 1950 पथ विक्रेताओं को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में लाभान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री के वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संवाद कार्यक्रम को जनप्रतिनिधियों, योजना के लाभार्थियों, अधिकारियों बैंकर्स, गणमान्य नागरिकों ने देखा और सुना।

बालाघाट जिले की छह: नगरीय इकाईयों में 4879 फुटपाथ विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने का भौतिक तथ्य रखा गया। जिसके विरूद्ध 2236 पंजीकृत फुटपाथ विक्रेताओं के प्रकरण बैंकों को प्रेषित किये गये थे। जिसमें से बैंकों द्वारा 1636 प्रकरणों में स्वीकृति प्रदान कर 1238 प्रकरणों में ऋण वितरित किये गये।

बालाघाट जिले में सभी बैंकों के सहयोग से स्वीकृत प्रकरणों में से 76 प्रतिशत प्रकरणों में ऋण वितरण किया गया है। इसके साथ ही वितरित प्रकरणों के हितग्राहियों को क्यूआर कोड भी उपलब्ध कराया गया है, जिससे वे डिजिटल लेनदेन पर प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकेंगे। बैंकर्स द्वारा हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये गये।

डिंडौरी जिले की नगर पंचायत डिंडोरी में 1054 स्ट्रीट वेंडरों का पंजीयन हुआ है। करीब 949 प्रकरण स्वीकृत किये गये हैं और 232 प्रकरणों में हितग्राहियों को ऋण राशि वितरित हुई है।

छिंदवाड़ा जिले के 17 नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के अंतर्गत 11 हजार 512 के लक्ष्य के विरूद्ध 22 हजार 272 आवेदनों का पंजीयन कर 19 हजार 452 आवेदन सत्यापित कर 14 हजार 179 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। स्वीकृत आवेदनों में से 9 हजार 356 आवेदन बैंकों को प्रेषित किये गये हैं। जिसमें से बैंकों द्वारा 6 हजार 770 प्रकरण स्वीकृत कर 5 हजार 217 स्ट्रीट वेंडर हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपए की ऋण राशि का वितरण कर करीब 77 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गयी है।

नरसिंहपुर जिले में आठ नगरीय निकायों के अंतर्गत 1615 पथ विक्रेता हितग्राहियों को प्रत्येक को 10 हजार रुपए की ऋण राशि वितरित की गयी है। जिले के सभी नगरीय निकायों में इस योजना के तहत कुल 13 हजार 691 आवेदन पंजीकृत किये गये। 12 हजार 697 आवेदक पात्र पाये गये। बैंकों में 2 हजार 859 हितग्राहियों के प्रकरण ऋण स्वीकृति के लिए भेजे गये। बैंकों द्वारा एक हजार 764 प्रकरणों को स्वीकृत कर 1615 हितग्राहियों ऋण राशि वितरित कर दी है। हितग्राहियों को लाभान्वित करने की प्रक्रिया चल रही है।

सिवनी जिले में 1150 पथ विक्रेता हिग्राहियों के प्रकरणों को बैंकों द्वारा स्वीकृत किया गया और 760 पथ विक्रेताओं को शासन की प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना का लाभ आज दिया गया।

क्रमांक/5662/सितंबर-110/उइके

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 162 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 192 नये मरीज मिले

जबलपुर 09 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार को 162 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 192 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 162 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 4206  हो गई है। कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 192 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 5708 पहुँच गई है। बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 104 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1398 हो गये हैं। आज 1273 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं। वहीं 1647 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु लिये गये हैं।जबलपुर में अब तक 84380 व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5663/सितंबर-111/जैन

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण

प्राथमिकता से करने के निर्देश

जबलपुर, 09 सितंबर, 2020

जिले के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सीएम हेल्पलाइन, लोकसेवा गारंटी एवं समाधान एक दिवस में दर्ज समस्त प्रकरणों की गहन समीक्षा कर समय-सीमा में प्रकरणों का निराकरण करें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इसकी समीक्षा करेंगे। इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता के साथ संपादित करें।

लोकसेवा प्रबंधन की प्रभारी अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार ने जिले के सभी जिला प्रमुखों को तदाशय का पत्र लिखा है। सभी को कहा गया है कि शिकायतों का समय-सीमा में के संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराने का प्रयास करें।

वर्तमान में नागरिकों द्वारा शासन से संवाद तथा शिकायत निराकरण के लिए सीएम हेल्पलाईन सर्वोत्तम माध्यम हैं। सीएम हेल्पलाईन अंतर्गत प्राप्त शिकायतों के विश्लेषण पर यह पाया गया है कि शिकायतों का निराकरण एवं कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में तो हो रहा है, परन्तु शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण में अभी भी काफी सुधार की आवश्यकता है। शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण के सभी पहलुओं के आधार पर सुनिश्चित हो इसमें शिकायतों को नागरिकों की संतुष्टि के साथ बंद किया जाना, अत्यधिक समय से लंबित शिकायतों की संख्या में कमी लाना, शिकायतों का उचित रूप से निराकरण करना, जैसे की समुचित एवं पूर्ण कार्यवाही के उपरांत ही शिकायत को बंद करना, उच्च स्तर पर लंबित शिकायतों में त्वरित कार्यवाही मान्य या अमान्य करना और शिकायतें बिना निराकरण उच्च स्तर पर प्रेषित न हो सके। कुल लंबित शिकायतों की संख्या में कमी लाना सुनिश्चित करना है।

क्रमांक/5664/सितंबर-112/जैन