NEWS -18-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 स्‍वयं सेवी संगठन जिला प्रशासन के प्रयासों में सहभागी बनें

कलेक्‍टर श्री शर्मा ने स्‍वयंसेवी संगठन के पदाधिकारियों से की अपील

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुलाई गई  बैठक में स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों से लॉक डाउन की तरह अब अनलॉक की चुनौतियों से भी निपटने के जिला प्रशासन के प्रयासों में सहभागी बनने का आग्रह किया। श्री शर्मा ने स्वयं सेवी संगठनों द्वारा लॉक डाउन के दौरान अलग-अलग तरीकों से जरूरतमन्दों, बेसहारा और प्रवासी मजदूरों की सेवा के किये गये कार्यों की सराहना भी बैठक में की। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठनों द्वारा रेडक्रॉस सोसायटी के बैनर तले किये गये सेवा के कार्यों  से संस्कारधानी जबलपुर की देश भर में प्रतिष्ठा बढ़ी है।

कलेक्टर ने बैठक में मौजूद स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों  को कोरोना के संक्रमण की रोकथाम लिये किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठन न केवल इन प्रयासों में बल्कि कोरोना से बचाव के उपायों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के कार्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।  उन्होंने रोको-टोको अभियान में भी भागीदार बनने का आव्हान करते हुये स्वयं सेवी संगठनों से कहा कि वे अपने-अपने कार्य क्षेत्र में लोगो को मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने प्रेरित करें।  

श्री शर्मा ने कोरोना को लेकर लोगों में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने और सकारात्मकता पैदा करने की जरूरत बताते हुये कहा कि इस दिशा में भी स्वयं सेवी संगठन अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने इसके लिये सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करने का सुझाव संगठनों को दिया। कलेक्टर ने कोरोना से स्वस्थ हुये लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिये प्रेरित करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में ज्यादा काम करने की संभावना है।   

फीवर क्‍लीनिकों को बनाया गया प्रभावी :

कलेक्टर ने फीवर क्लीनिक की व्यवस्था के बारे में भी बैठक में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर में स्थित सभी 21 फीवर क्लीनिकों को और अधिक प्रभावी और सशक्‍त बनाया गया है। यहाँ सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित लोगों को नि:शुल्‍क उपचार देने के साथ-साथ कोरोना संदिग्ध लोगों के सेम्पल भी लिये जा रहे हैं। श्री शर्मा ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने लोगों को आयुष काढ़ा और औषधि का वितरण करने के  मिले सुझाव का स्वागत करते हुये कहा कि स्वयंसेवी संगठन फीवर क्लीनिक के बाहर स्टाल लगाकर आयुष काढ़ा और औषधियों का वितरण कर सकते हैं। 

बैठक में स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों ने भी कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के बारे में  कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये। बैठक में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे।

क्रमांक/5775/सितंबर-226/जैन

 नगर पालिका सिहोरा तथा नगरपरिषद मझौली व भेड़ाघाट के वार्डों की आरक्षण प्रक्रिया 29 को

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

      कलेक्‍टर एवं विहित प्राधिकारी कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर नगर पालिका सिहोरा और नगर परिषद मझौली एवं भेड़ाघाट में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्‍य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिये वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया 29 सितंबर को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक संस्‍कृति थियेटर भंवरताल गार्डन नेपियर टाउन में संपन्‍न होगी।

      कलेक्‍टर श्री शर्मा द्वारा दिये गये निर्देश के मुताबिक आरक्षण प्रक्रिया के दौरान इच्‍छुक व्‍यक्ति उपस्थित रह सकेंगे, आरक्षण की कार्यवाही उपस्थित नागरिकों के समक्ष संपन्‍न की जायेगी। नगरपालिक सिहोरा के वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही 29 सितंबर को दोपहर 12 बजे से तथा नगर परिषद मझौली के वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया दोपहर एक बजे से शुरू होगी। इसके लिये सिहोरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व को प्राधिकृत अधिकारी बनाया गया है। वहीं नगर परिषद भेड़ाघाट के वार्डों का आरक्षण भी 29 सितंबर को दोपहर 2 बजे से संस्‍कृति थियेटर में संपन्‍न होगा। कलेक्‍टर श्री शर्मा ने गोरखपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व को भेडा़घाट के लिये प्राधिकृत अधिकारी नियुक्‍त किया है।

क्रमांक/5776/सितंबर-227/मनोज

 नगर निगम जबलपुर के वार्डों का आरक्षण 30 को

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

      नगर पालिक निगम जबलपुर के वार्डों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्‍य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं के लिये वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया 30 सितंबर को प्रात: 11.30 बजे से राइट टाउन स्थित मानस भवन में संपादित होगी।

      कलेक्‍टर एवं विहित प्राधिकारी कर्मवीर शर्मा ने कहा है कि आरक्षण प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रहने के इच्‍छुक व्‍यक्ति तय समय, दिन व स्‍थान पर मौजूद रहे सकते हैं। आरक्षण की प्रक्रिया उपस्थित नागरिकों के समक्ष संपन्‍न की जायेगी।

क्रमांक/5777/सितंबर-228/मनोज

 न गरबा का आयोजन होगा, न चल-समारोह की अनुमति होगी

गृह विभाग ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर त्यौहारों के लिये निर्देश किये जारी 

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग डॉ. राजेश राजौरा ने धार्मिक कार्यक्रम और त्यौहारों के मद्देनजर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिये नवीन दिशा-निर्देश जारी किये हैं। त्यौहारों के दौरान धार्मिक, सामाजिक आयोजन के लिये चल-समारोह निकालने की अनुमति नहीं रहेगी। गरबा का भी आयोजन नहीं हो सकेगा।

डॉ. राजौरा ने बताया है कि विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमा की अधिकतम ऊँचाई 6 फीट रहेगी और पंडाल का साइज 10×10 फीट रहेगा। आयोजन में अधिकतम 100 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे। इसके लिये जिला प्रशासन से पूर्वानुमति प्राप्त करना जरूरी होगा। ध्वनि विस्तारक यंत्रों (लाउड-स्पीकर) के उपयोग में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई गाइड-लाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

डॉ. राजौरा ने बताया है कि मूर्ति विसर्जन के लिये जिला प्रशासन द्वारा ऐसे उपयुक्त स्थलों का चयन किया जायेगा, जहाँ कम से कम भीड़ रहे। विसर्जन की विकेन्द्रीकृत व्यवस्था पर भी जिला शांति समिति तथा जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी में विचार किया जा सकता है। मूर्ति विसर्जन के लिये जिला प्रशासन से अधिकतम 10 व्यक्तियों के समूह के लिये पूर्व से ही लिखित अनुमति प्राप्त करना होगी।

डॉ. राजौरा ने बताया है कि समस्त दुकानों को रात्रि 8 बजे तक ही खोलने की अनुमति रहेगी। केमिस्ट, रेस्टारेंट, भोजनालय, राशन एवं खान-पान से संबंधित दुकानें 8 बजे के बाद भी अपने निर्धारित समय तक खुली रह सकती हैं। दुकान संचालक स्वयं मास्क पहनेंगे तथा ग्राहकों के उपयोग के लिये सेनेटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग के लिये एक-एक गज की दूरी पर घेरे बनायेंगे। ऐसा नहीं करने पर संचालकों के विरुद्ध नियमानुसार जुर्माना एवं दाण्डिक कार्यवाही की जायेगी। समस्त कलेक्टर्स को निर्देशित किया गया है कि दुकानों का निरंतर निरीक्षण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

क्रमांक/5778/सितंबर-229/मनोज

 प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि मिलते ही मिठाई लाल की जिंदगी में घुली मिठास

जबलपुर 18 सितंबर, 2020

जीवन के लिए हवा, पानी के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज है अन्न और इसके बिना दुनिया नहीं चल सकती है। इसलिए भारतीय संस्‍कृति में अन्नदाता किसान सदैव आदरणीय रहा है।

अन्नदाता किसान की समस्त आर्थिक गतिविधियों के केंद्र किसान खेत है, उसकी फसल है। किंतु कभी-कभी विपरीत परिस्थितियों में किसान की फसल जब बर्बाद होती है तब किसान की आंखों में छलकते आंसू सभ्य समाज में एक दर्दनाक व्यथा को व्यक्त करता है और इस व्यथा से प्रभावित होकर संवेदनशीलता से किसान हित में नीतियां बनाई जाती है जिससे किसानों को लाभ मिल सके।

    ऐसा ही एक उदाहरण है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जो किसानों को उनके आफत के दौर में एक संबल प्रदान करता है। गरीब कल्याण सप्ताह के तीसरे दिन आज प्रधानमंत्री फसल बीमा के दावा राशि वितरण कार्यक्रम में जब जबलपुर के रीमा गांव के निवासी श्री मिठाई लाल साहू को फसल बीमा की 17 हजार 861 रुपये मिला तो वह बहुत प्रसन्न हुआ। उन्होंने कहा कि फसल खराब होने से वह बहुत परेशान था लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के हित में काम कर उन्हें बीमा राशि दिलाई। उन्होंने प्रसन्नता के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया।

क्रमांक/5779/सितंबर-230/उइके

 

गरीब कल्याण सप्ताह :

अनुसूचित जनजाति के 237 हितग्राहियों

को आज मिलेगा वनाधिकार पत्र

 जबलपुर, 18 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर जिले में गरीब कल्याण सप्ताह के आयोजन की शृंखला जारी है। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत शनिवार 19 सितम्बर को जिले के 237 अनुसूचित जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को वन अधिकार दावा पत्रक प्रदान किया जायेगा। इसमें शहपुरा विकासखंड के 118, पनागर विकासखंड के 11, कुंडम विकासखंड के 28 तथा जबलपुर विकासखंड के 80 हितग्राही शामिल हैं।

रविवार 20 सितम्बर को जिले के स्व सहायता समूहों के सशक्तिकरण के लिए बैंक लिंकेज कैम्प एवं राशि देने का कार्य किया जायेगा।  इसी तरह 22 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण होगा। गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम में 23 सितम्बर को संबल योजना में हितग्राहियों को हित लाभ दिए जाएंगे। गुरुवार 24 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के कार्यक्रम होंगे।

क्रमांक/5780/सितंबर-231/मनोज