NEWS -23-09-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के उपचार एवं

जनप्रतिनिधियों से समन्वमय हेतु 25 कर्मी तैनात

कलेक्टर श्री शर्मा ने आज जारी किया आदेश

           जबलपुर 23 सितंबर, 2020

      कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना के अंतर्गत कोरोना संक्रमितों के हो रहे उपचार की देखरेख एवं जनप्रतिनिधियों के साथ कोरोना कंट्रोल रूम के समन्वमय हेतु आज एक आदेश जारी कर 25 कर्मियों की डियुटी लगाई है।

      कलेक्टर ने इसके लिये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नम: शिवाय अरजारिया (मो.न.-738959000) को जिला नोडल अधिकारी और तहसीलदार अधारताल प्रदीप कुमार मिश्रा (मो. न.- 9977347771) को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। हर निजी अस्पताल के लिये नियुक्त समन्वयक कोरोना उपचार के संबंध की समस्या के निराकरण हेतु समय-समय पर नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारी को अवगत कराते रहेंगे। 

      ज्ञातव्य है कि प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा को प्रत्येक निजी अस्पताल के लिये एक पृथक समन्वयक नियुक्त करने के निर्देश दिये थे। कलेक्टर श्री शर्मा ने श्री सारंग के निर्देश पर त्वरित अमल करते हुये 25 कर्मियों की तैनाती का आदेश आज ही जारी कर दिया।

क्रमांक/5854/सितंबर-305/मनोज

 चिकित्सा‍ शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने की मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल

में कोरोना संक्रमितो के उपचार व्यवस्थाओं की समीक्षा

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने आज मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में बैठक कर मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस दौरान विधायक श्री अजय विश्नोई, एसीएस श्री मोहम्मद सुलेमान, संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी, आईजी श्री बी.एस. चौहान, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, एसपी श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, मेडिकल कॉलेज के डीन  डॉ. प्रदीप कसार सहित अन्य चिकित्सक व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

इस दौरान मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग कर चिकित्सीय व्यवस्थाओं को सुधारें। उपलब्ध मेन पावर का सही उपयोग कर कार्य प्रणाली में सुधार करें। कोविड के उपचार व रोकथाम के लिए मेडिकल स्टाफ का नए सिरे से रोस्टर बनाएं। मरीजों को प्रोटोकॉल के आधार पर दवाई व गरम पानी सुनिश्चित की जाए । साथ ही मरीजों के परिजनों से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कराएं। हेल्पडेस्क सिस्टम को मजबूत करें,जिसमें हर कोविड पेशेंट की जानकारी मिल सके। सीनियर मेडिकल कंसलटेंट कोविड मरीजों की निगरानी करें साथ ही जूनियर डॉक्टरों को मार्गदर्शन भी दें। उन्होंने विशेष जोर देकर कहा कि मरीजों के परिजनों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उनसे वीडियो कॉल से बात कराएं तथा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के बारे में जो भ्रामक धारणाएं हैं उन्हें दूर करें  और लोगों में मेडिकल कॉलेज का विश्वास कायम हो यह सुनिश्चित करें। एसीएस  श्री सुलेमान ने जोर देकर कहा कि टीम भावना से काम कर स्टाफ की कार्यकुशलता को बढ़ाएं। सक्सेस स्टोरी भी जारी करें। साथ ही स्वास्थ्य सिस्टम में जो विश्वास की कमी है उसे दूर करें इसके लिए हर संभव प्रयास करें।

मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ कसार ने बैठक के शुरू में ही कोविड- समरी रिपोर्ट की जानकारी देकर टेस्टिंग, ऑक्सीजन व बिस्तर की उपलब्धता, मेन पावर तथा चिकित्सीय प्रगति के बारे में जानकारी दी।

शिक्षा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने कहा कि वह अगले हफ्ते फिर से मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं की समीक्षा करने आएंगे अतः एक हफ्ते के अंदर उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग कर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें ताकि कोई मरीज परेशान ना हो, हर मरीज को बेहतर उपचार सुनिश्चित हो सके जिससे उनके जीवन की सुरक्षा हो सके।

क्रमांक/5855/सितंबर-306/उइके

 रोको-टोको अभियान :

481 व्यक्तियों से वसूला गया 49 हजार 300 रुपये का जुर्माना.

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 481व्यक्तियों से 49 हजार 300 रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 352 व्यक्तियों से वसूला गया 36 हजार 200 रूपये, एसडीएम  जबलपुर द्वारा 50 व्यक्तियों से 5 हजार रुपये, नगर परिषद कटंगी द्वारा 41 व्यक्तियों से 4 हजार 100 रुपये, नगर पालिका सिहोरा द्वारा 25 व्यक्तियों से 2 हजार 500 रुपये तथा एसडीएम शहपुरा द्वारा 11 व्यक्तियों से 1 हजार 400 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/5856/सितंबर-307/जैन

 चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने वीडियो कॉल के माध्यम से कोरोना मरीजों का जाना हाल

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने आज दमोहनाका स्थित करोना कमांड एंड कोविड कंट्रोल सेंटर पहुंच कर कोरोना के रोकथाम के संबंध में किए जा रहे तैयारियों को देखा।

इसके साथ ही उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड पेशेंट की रैंडमली चर्चा कर उनका  कुशल क्षेम पूछा। जिसमें मरीजों द्वारा बताया गया कि मेडिकल टीम से उनके पास रोज काल आता है और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जाती है। वीडियो कॉल के दौरान मरीजों ने बताया कि मेडिकल टीम द्वारा दिये जा रहे सलाह व निगरानी से वे संतुष्ट हैं। श्री सारंग में मुख्यमंत्री की ओर से उन्हें शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामनाएं दी।

इस दौरान ऐसे श्री मोहम्मद सुलेमान, कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी, आईजी श्री बी.एस चौहान, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5857/सितंबर-308/उइके

 मुख्यमंत्री श्री चौहान 24 सितम्बर को 10 हजार ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स को ऋण वितरित करेंगे

10 -10 हजार रूपए का बिना सिक्यूरिटी, बिना ब्याज ऋण मिलेगा

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड की संकट को चुनौती के रूप में लिया है तथा वे नया आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश गढ़कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करना चाहते हैं। कोरोना काल में शहरों एवं ग्रामों में पथ पर तथा घूम-घूम कर व्यापार करने वाले छोटे-छोटे पथ विक्रेताओं एवं व्यवसायियों का काम-धंधा बुरी तरह से प्रभावित हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शहरी स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 10 हजार रूपए के ऋण का प्रावधान किया तो मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दो कदम आगे बढ़कर न केवल इस योजना में शेष ब्याज राज्य सरकार की ओर से दिए जाने की घोषणा की अपितु इसी योजना की तर्ज पर, मध्यप्रदेश के ग्रामों तथा कस्बों में निवास करने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए "मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स योजना" बना दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान का संकल्प है कि वे प्रदेश में हर व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुरूप रोजगार दिलाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 24 सितम्बर को प्रात: 10.30 बजे मिंटो हाल भोपाल में प्रदेश के 10 हजार ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स के खातों में 10-10 हजार रूपए के ब्याज मुक्त ऋण का अंतरण करेंगे। वे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण पथ विक्रेताओं से चर्चा भी करेंगे। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया तथा राज्य मंत्री श्री रामखिलावन पटेल भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे। प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित होंगे।

यह है योजना

मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स योजना के अंतर्गत 18 से 55 वर्ष की आयु वाले छोटे व्यवसाइयों के लिए 10 हजार रूपए तक की कार्यशील पूंजी बिना कोई गारंटी एवं ब्याज दिए बैंक से प्राप्त होगी। लिए गए ऋण का भुगतान एक वर्ष के भीतर करना होगा। एक वर्ष या इसके पूर्व ऋण भुगतान करने पर अगले वर्ष व्यवसाय के लिए योजनांतर्गत 20 हजार रूपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त हो सकेगा। इसके अलावा डिजिटल भुगतान करने पर हितग्राही को 1200 रूपये इन्सेंटटिव भी मिलेगा।

इन प्लेटफार्म पर देखें "लाइव"

कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई भी व्यक्ति www.mp.mygov.in पर लॉगआन कर सकता है। कार्यक्रम को Webcast.gov.in/mp/cmevents, डी.डी. मध्यप्रदेश, फेसबुक पर /CMMadhyapradesh एवं /Jansampark.madhyapradesh,/panchayatruralsocialdeptmp, ट्विटर पर CMMadhyapradesh, JansamparkMP, एवं @mlnprdd पर लाइव देखा जा सकता है।

क्रमांक/5858/सितंबर-309/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर  202 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 196 नये मरीज मिले

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार 23 सितम्बर को 202 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 196 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 202 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 7115 हो गई है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 196 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 8687 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 134 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1438 हो गये हैं ।

क्रमांक/5859/सितंबर-310/जैन

 दूरदर्शन मध्यप्रदेश, फेसबुक और ट्वीटर पर होगा आज मुख्यमंत्री का ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स को संबोधन का सीधा प्रसारण

जबलपुर, 23 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 24 सितंबर को प्रात: 10.30 बजे मिंटो हाल भोपाल में प्रदेश के 10 हजार ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के खातों में 10-10 हजार रुपए के ब्याज मुक्त ऋण का अंतरण करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ग्रामीण पथ विक्रेताओं से भी चर्चा करेंगे।

जबलपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया जायेगा। कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई भी व्यक्ति www.mp.mygov.in पर लॉगआन कर सकता है। कार्यक्रम को Webcast.gov.in/mp/cmevents, डी.डी. मध्यप्रदेश, फेसबुक पर /CMMadhyapradesh एवं /Jansampark.madhyapradesh,/ panchayatruralsocialdeptmp, ट्विटर पर CMMadhyapradesh, JansamparkMP एवं @mlnprdd पर लाइव देखा जा सकता है।

क्रमांक/5860/सितंबर-311/मनोज

 (संशोधन)

चल समारोह एवं गरबा का आयोजन प्रतिबंधित

पाटन एस.डी.एम. की अध्यक्षता में बैक संपन्न

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

पाटन के अनुविभागीय अधिकारी आशीष पांडे की अध्यधक्षता में आज सामुदायिक भवन में व्यापारी संघ के अध्यक्ष एवं व्यापारियों की बैठक संपन्न‍ हुई।

बैठक में कोरोना वायरस से बचाव की दृष्टि से एवं आगामी त्यौहारों के मद्देनजर शासन के आदेशानुसार सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमा की ऊंचाई अधिकतम 6 फीट एवं पंडाल का साईज अधिकतम 10 बाय 10 फीट ही रखने की जानकारी दी गई। साथ ही चल समारोह, जुलूस, रैली एवं गरबा का आयोजन पूर्णत: प्रतिबंधित रहने की जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि मूर्ति विसर्जन हेतु 10 से अधिक व्यक्तियों की अनुमति नहीं होगी।

बैठक में व्यापारी संघ द्वारा कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने की दृष्टि से नगर की सभी दुकानें शनिवार एवं रविवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। समस्त दुकान संचालक स्वयं मास्क एवं ग्राहकों के उपयोग के लिये सेनेटाईजर तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिये 1-1 गज की दूरी पर घेरा बनाने की सहमति जताई है।

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी श्री आशीष पांडे, तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार सुरभि जैन स्वास्थ्य विभाग एवं नगर परिषद अधिकारी एवं कर्मचारी, पुलिस स्टाफ संयुक्त रूप से उपस्थित रहे।

क्रमांक/5861/सितंबर-311/मनोज