NEWS -25-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 1026.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से पच्चीस सितंबर तक 1026.7 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1232.0 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1082.4 मिलीमीटर, पनागर में 1155.0 मिलीमीटर, कुण्डम में 1261.0 मिलीमीटर और पाटन में 1121.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 621.0 मिलीमीटर, सिहोरा में 912.2 मिलीमीटर और मझौली में 1034.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5892/सितंबर-343/मनोज

 कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर में उपस्थिति दर्ज नहीं

कराने वाले सात आपरेटरों को नोटिस

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

डिस्ट्रिक्ट कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर में डियुटी के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आदेश जारी करने के बाद भी अनुपस्थित रहने पर सात कम्प्यूटर ऑपरेटर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया हैं । इन कम्प्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी 10 सितम्बर को कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेन्टर में लगाई गई थी । लेकिन ये आज तक ड्यूटी पर उपस्थित नहीं हुये और न ही इस बारे में कोई सूचना उनके द्वारा भेजी गई । 

सातों कम्प्यूटर ऑपरेटर को कारण बताओ नोटिस का जबाब देने के लिये एक दिन की मोहलत दी गई है । नोटिस में कहा गया है कि कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेन्टर में ड्यूटी पर उपस्थित न होना कर्त्तव्य के प्रति घोर लापरवाही  प्रदर्शित करता है । साथ ही इन कम्प्यूटर ऑपरेटर के इस कृत्य से कोरोना आपदा पर नियंत्रण सबंधी कार्य भी प्रभावित हुआ है । कार्य पर अभी तक उपस्थिति दर्ज नहीं कराने वाले सभी सात कम्प्यूटर ऑपरेटर को कारण बताओ नोटिस का जबाब अपने कार्यालय प्रमुख के माध्यम से ही प्रस्तुत करने कहा गया है । साथ ही तय समय पर और सन्तोषजनक जबाब नहीं मिलने पर इन्हें आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी गई है ।

जिला कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के नोडल अधिकारी द्वारा जिन कम्प्यूटर ऑपरेटर को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं उनमें मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन का कम्प्यूटर ऑपरेटर वीरेंद्र रजक, वाणिज्यिक कर विभाग के कम्प्यूटर ऑपरेटर संगीत कुमार सोरथ और श्यामसुंदर अग्रवाल, माध्यमिक शिक्षा मण्डल के संभागीय कार्यालय में पदस्थ कम्प्यूटर ऑपरेटर अनन्त कुमार दुबे , रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में पदस्थ कम्प्यूटर ऑपरेटर आशीष कुमार, कृषि महाविद्यालय आधारताल में पदस्थ कम्प्यूटर ऑपरेटर श्रीकांत उपाध्याय एवं जबलपुर विकास प्राधिकरण का डेटा ऑपरेटर शुभम रजक शामिल है ।

क्रमांक/5893/सितंबर-344/मनोज

 सिहोरा एस.डी.एम. ने होम आईसोलेशन में रह रहे

मरीजों के घर पहुँचकर लिया स्वास्थ्य का जायजा

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

सिहोरा एसडीएम सीपी गोहल ने आज तहसीलदार राकेश चौरसिया के साथ सिहोरा नगर के विभिन्न वार्डों का भ्रमण किया और होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली । सिहोरा नगर पालिका क्षेत्र में अभी बिना लक्षण या हल्के लक्षणों वाले 24 कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं । इन्हें चिकित्सकों के परामर्श पर होम आइसोलेशन में रहने की  अनुमति दी गई है । स्थानीय स्तर पर स्वास्थ विभाग के अमले के साथ-साथ होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के स्वास्थ पर जिला कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर से भी नजर रखी जा रही है ।

क्रमांक/5894/सितंबर-345/मनोज

 पोषण माह के अंतर्गत मीडिया कार्यशाला सम्पन्न

मीडिया प्रतिनिधियों का वादा सुपोषण अभियान को करेंगे लोकव्यापी

सामुदायिक सहभागिता की नीति की हुई सराहना

पोषण घड़ा एवं बालभोज को मिली सराहना

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

पोषण कार्ययोजना के अंतर्गत आज 25 सितंबर को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जबलपुर जिले में मीडिया प्रतिनिधियों को सुपोषण माह के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। इस संबंध में मीडिया की भूमिका पर चर्चा करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी ने  मीडिया प्रतिनिधियों को बताया कि  समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित कराने में मीडिया की भूमिका सर्वोच्च एवं महत्वपूर्ण है। इसी क्रम में जानकारी देते हुए बताया गया कि बाल भोज  एवं पोषण घड़ा सर्वाधिक ध्यान आकर्षित कराने वाले कार्यक्रम सिद्ध हुए हैं। तपोवन ज्ञान साधना पीठ के संयोजक हिमांशु शुक्ला ने इसी क्रम में संपर्क कर जबलपुर नगर में संचालित 7 आंगनवाड़ी केंद्रों में बाल भोज कराने का संकल्प लिया है।

सुपोषण माह के संबंध में चर्चा करते हुए बताया गया कि पूरे माह जन्म से पूर्व एवं जन्म के पश्चात 1000 दिवस तक माता एवं बच्चे के सुपोषण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई है।

आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के अतिरिक्त स्थानीय प्रिंट एवं डिजिटल मीडिया के प्रतिनिधियों ने आश्वस्त किया कि विशेष संदर्भ में हम पोषण प्रोत्साहन पर आवश्यक विषय सामग्री प्रसारित एवं प्रसारित करेंगे।

क्रमांक/5895/सितंबर-346/मनोज

 जिले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप राशि का वितरण

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

      प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना अंतर्गत आज लैपटॉप राशि वितरण कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष जबलपुर में प्रतीकात्मक रूप से 7 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप राशि वितरण का प्रमाण पत्र  पूर्व मंत्री व विधायक श्री अजय विश्नोई द्वारा दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, संयुक्त संचालक श्री राजेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुनील नेमा सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज लैपटॉप राशि वितरण कार्यक्रम में सिंगल क्लिक से वर्ष 2020 की 12वीं की मुख्य परीक्षा में उल्लेखनीय अंक प्राप्त करने वाले विद्याथियों को लेपटॉप के लिये 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि विद्यार्थियों के खाते में हस्तांतरित किये। जिसमें जिले के 418 विद्यार्थी भी शामिल है । जिला शिक्षा अधिकारी श्री नेमा ने बताया कि 80 तथा 85% के बीच अंक लाने वाले 637 बच्चों को भी लैपटॉप के लिए राशि प्रदाय की जाएगी। भोपाल में आयोजित इस कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्ट किया गया।

क्रमांक/5896/सितंबर-347/उइके

 वीडियो कॉल के माध्यम से विधायक श्री रोहाणी ने कोरोना मरीजों का जाना हाल-चाल

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री  विश्वास सारंग  द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में आज विधायक श्री अशोक रोहाणी ने  दमोहनाका स्थित  कोरोना कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर पहुँचकर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पेशेंट से  वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनके स्वास्थ्य का हालचाल जाना। इस दौरान उन्होंने मरीजों के शीघ्र  स्वस्थ होने की कामना भी की। इसके पूर्व उन्होंने कोरोना कंट्रोल रूम के कार्यप्रणाली को भी देखा। इस दौरान स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष पाठक सहित चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5897/सितंबर-348/उइके


 यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभागार में यूपीएससी परीक्षा की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण व व्यवस्थित रूप से संचालित हो। कोविड काल को देखते हुए विशेष सावधानी रखें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, पेयजल, विद्युत आदि संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के बाहर तथा रूम के बाहर सीट डिस्प्ले करें ताकि परीक्षार्थी को उनके रोल नंबर देखने में असुविधा ना हो। उन्होंने परीक्षा से संबंधित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बेहतर रूप से सुनिश्चित करने की निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।

क्रमांक/5898/सितंबर-349/उइके

 मोतीनाला शासकीय सूतिका गृह को उम्मीद फाउंडेशन ने दिया व्हील चेयर दान

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

मोतीनाला स्थित शासकीय सूतिका गृह के लिये उम्मीद फाउंडेशन ने आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित की मौजूदगी में एक व्हील चेयर दान दिया।

इस अवसर पर उम्मीद फाउंडेशन के प्रभारी हस्सान अहमद व ज़िला रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के डिवीजनल वार्डन सुनील गर्ग तथा वालंटियर्स तौसीफ अहमद, नफ़ीस खान, काशिफ़ नबील, मुस्तकीम, डॉ० आरिफ, खतीबुल्लाह अंसारी मौजूद थे।

क्रमांक/5899/सितंबर-350/मनोज

 सिहोरा में कलेक्टर ने बिना मास्क लगाये लोगों के बीच पहुँचकर दिया मास्क

मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की दी समझाइश

कलेक्टर ने सिहोरा के कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण

कलेक्टर की सहजता के कायल हुए सिहोरावासी

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के सहज और सरल अंदाज को आज सिहोरावासियों करीब से ने देखा । दरअसल कलेक्टर श्री शर्मा आज कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा करने सिहोरा पहुँचे थे । सिविल अस्पताल और कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर जब वापस जबलपुर आ रहे थे तभी उन्हें  बस स्टैंड स्थित दुकानों के आसपास कई लोग बिना मास्क के दिखाई दिये । श्री शर्मा इस तरह की बरती जा रही लापरवाही को देखकर इन लोगों को समझाइश देने से अपने आपको रोक नहीं सके ।  उन्होंने फौरन अपना वाहन रुकवाया और खुद बड़ी सहजता से उन लोगों के पास पहुँचे जो मास्क नहीं लगाये हुये थे । कलेक्टर ने ऐसे लोगों को अपने हाथों से मास्क प्रदान किया और समझाइश के साथ-साथ उन्हें अगली बार बिना मास्क के दिखाई देने पर जुर्माना लगाने की चेतावनी दी । लोगों को समझाइश देने और मास्क बांटने के दौरान कलेक्टर की नजर समीप में ही स्थित हेयर कटिंग सेलून पर पड़ी जहाँ सेनिटाइजर नहीं रखा गया था । उन्होंने मौके पर मौजूद एसडीएम और मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दुकानदार पर तुरन्त जुर्माना लगाने के निर्देश दिये । 

कलेक्टर ने इस दौरान लोगों से आग्रह किया कि कोरोना से खुद की और परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिये अनिवार्य रूप से मास्क पहनें एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें । उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को स्थानीय बाजारों में भीड़ एकत्रित न होने देने के निर्देश दिये साथ ही मास्क नहीं लगाने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने की हिदायत भी दी ।

क्रमांक/5900/सितंबर-351/मनोज

 कलेक्टर ने की स्वयंसेवी संगठनों और समाज सेवियों से

रेडक्रास को दान देने की अपील

जबलपुर, 25 सितम्बर 2020

इंडियन रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना वायरस के संक्रमण से पीडि़तों के सहायतार्थ समाजसेवियों, स्वयंसेवी संगठनों, उद्योगपतियों और आम नागरिकों से रेडक्रास को दान राशि देने की अपील की है।

कलेक्टर ने जारी अपील में कहा है कि इच्छुक दानदाता पीडि़त मानवता की सेवा के लिए इलाज, दवाई, प्लाज्मा, अतिआवश्यक चिकित्सकीय उपकरण के लिए दान राशि नगद, ऑनलाइन या आरटीजीएस के माध्यम से दे सकते हैं। इंडियन रेडक्रास सोसायटी का खाता भारतीय स्टेट बैंक सिविल लाइन जबलपुर में है इसका खाता क्रमांक 38010798266 है। आईएफएससी कोड एसबीआईएन 0000390 तथा आनलाइन लिंक https://redcrossjabalpur.in/ है।

जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमम से पीडि़त व्यक्तियों के लिए इलाज, दवाईयों, जांच उपकरण, भोजन, परिवहन, मास्क, सेनिटाइजर एवं अति आवश्यक सेवाएं व सुविदाओं की व्यवस्ता के लिए व्यापक प्रबंध किया गया है।

क्रमांक/5901/सितंबर-352/मनोज

 निजी अस्पताल कोरोना के उपचार की दर सूची का फोटोग्राफ्स दें

सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया ने जारी किया पत्र

जबलपुर, 25 सितंबर 2020

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अधिकृत सभी 27 निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम्स के संचालकों को रिसेप्शन काउंटर पर दर सूची का डिस्प्ले बोर्ड लगाना अनिवार्य है। साथ ही डिस्प्ले बोर्ड में प्रदर्शित दर सूची का फोटोग्राफ्स हॉस्पिटल के नाम सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में निजी अस्पताल संचालकों को जमा करना होगा।

उच्च न्यायालय ने यह निर्देशित किया है कि राज्य सरकार निजी अस्पतालों सहित हर अस्पताल को निर्देश जारी करे कि अस्पतालों के रिसेप्शन काउंटर पर कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए दरों को प्रदर्शित किया जाए और यह भी देखा जाये कि कोविड-19 के मामले में हास्पिटल द्वारा कोई ओवरचार्जिंग नहीं की जा रही है।

शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार निर्धारित दर से 40 प्रतिशत अधिक तक चार्ज किया जा सकता है। लेकिन यदि 40 प्रतिशत से अधिक कोविड-19 के मरीज से हॉस्पिटल द्वारा चार्ज किया जाता है तो इसकी शिकायत तत्काल कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को की जा सकती है। 

कोविड-19 के उपचार हेतु जो निजी चिकित्सालय अधिकृत हैं उनमें बॉम्बे हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर गोलबाजार, महाकोशल हॉस्पिटल प्रा.लि. राइट टाउन, शैल्बी हॉस्पिटल विजय नगर, मार्बल सिटी हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर भंवरताल, मेट्रो हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर दमोह नाका, सिटी हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर नागरथ चौक, स्वास्तिक हॉस्पिटल दीनदयाल चौक, जबलपुर हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर रसल चौक क्रासिंग नेपियर टाउन, आशीष हॉस्पिटल मदन महल, लाईफ मेडिसिटी हॉस्पिटल आगा चौक, आदित्य सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल नेपियर टाउन, जामदार हॉस्पिटल प्रा.लि. गोलबाजार, अनंत हॉस्पिटल राईट टाउन, वेस्ट सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल एक्सटेशन आदर्श नगर, सप्तऋषि हॉस्पिटल राइट टाउन, सेठ मन्नूलाल जगन्नाथ ट्रस्ट हॉस्पिटल दीक्षितपुरा, सुविधा हॉस्पिटल नागपुर रोड गोरखपुर, पांडेय हॉस्पिटल व्यौहारबाग, पीजी सुपर मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल राईट टाउन, नेशनल हॉस्पिटल गोलबाजार, भंडारी हॉस्पिटल पॉली क्लीनिक नेपियर टाउन, कोठारी हॉस्पिटल राईट टाउन, मेडाज हॉस्पिटल मेन रोड आधारताल, गोलछा हॉस्पिटल नेपियर टाउन, एचएन नेमा हॉस्पिटल, लक्ष्मी नारायण हॉस्पिटल मदन महल और मेडीकेयर हॉस्पिटल उखरी रोड शामिल हैं।

क्रमांक/5902/सितंबर-353/मनोज