NEWS -28-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 रोको-टोको अभियान :

804 व्यक्तियों से वसूला गया 84 हजार 730 रुपये का जुर्माना

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 804 व्यक्तियों से 84 हजार 730 रुपए का जुर्माना वसूला गया इसमें पुलिस द्वारा 666 व्यक्तियों से 69 हजार 900 रूपये, नगर निगम जबलपुर द्वारा 9 व्यक्तियों से 1हजार 550 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 17 व्यक्तियों से 1700 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500, एसडीएम शहपुरा द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, नगर पालिका सीहोरा द्वारा 28 व्यक्तियों से 2800 रुपये, नगर पालिका बरेला द्वारा 11 व्यक्तियों से 1080 रुपये, नगर परिषद कटंगी द्वारा 16 व्यक्तियों से 1600 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है जिले में रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन के मामलों में अभी तक सात एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं और 30 दुकानों को सील किया गया है।

क्रमांक/5940/सितंबर-391/जैन

 सिहोरा में होम आइसोलेशन के मरीजों की वीडियो

कॉल से स्वास्थ्य की ली जा रही जानकारी

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

जिले के सिहोरा अनुभाग में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों से वीडियो कॉल के जरिये संवाद कर उनके स्वास्थ्य के बारे में सतत रूप से जानकारी ली जा रही है।

क्रमांक/5941/सितंबर-392/जैन

   मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स के संचालक मण्डल की बैठक सम्पन्न

कम्पनी की अंशपूंजी 50 करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ अनुमोदित

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कम्पनी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक आज मंत्रालय में सम्पन्न हुई। कम्पनी के अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन में ऋण को और अधिक सहज बनाने के लिये नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कम्पनी लिमिटेड की अधिकृत अंशपूंजी राशि 50 करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की गई है। बैठक में 14 महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अनुमोदन प्राप्त किया गया।

कम्पनी द्वारा नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं जैसे अपर नर्मदा परियोजनाओं, नर्मदा क्षिप्रा बहुउद्देशीय परियोजना एवं बदनावर माइक्रो सिंचाई परियोजना तथा कुछ अन्य चालू परियोजना के क्रियान्वयन के लिये नाबार्ड से 7 हजार 500 करोड़ रूपये ऋण संबंधी प्रस्ताव पर अनुमोदन लिया गया। इसी के साथ नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कम्पनी एवं नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए बैंक से 10 हजार करोड़ रूपये ऋण प्राप्त करने संबंधी प्रस्ताव अनुमोदित किये गये।

स्टेट गारंटी फीस के संबंध में शासन के आदेशानुसार कम्पनी को प्रतिवर्ष 0.5 प्रतिशत ऋण राशि के विरूद्ध स्टेट गारंटी फीस चुकाना होगी, जिससे 11 विभिन्न परियोजनाओं की ऋण राशि 24 हजार करोड़ के विरूद्ध लगभग 1500 करोड़ सम्पूर्ण ऋण के भुगतान पर देना होगी। ऋण राशि के विरूद्ध 0.5 प्रतिशत प्रतिवर्ष गारंटी फीस को वन टाइम किया जाएगा।

कम्पनी के सहज संचालन के लिये संचालक मण्डल की उपसमिति, वित्तीय समिति के नाम से गठित की जाएगी, जो कम्पनी के वित्तीय मामलों में आवश्यक परामर्श देगी। इसी के साथ एक अन्य उपसमिति परियोजना निगरानी समिति के नाम से गठित की जाएगी। यह समिति कम्पनी के तकनीकी मामलों में आवश्यक सलाह एवं परामर्श देगी। दोनों समितियों के गठन से कम्पनी का कार्य और अधिक सहज एवं सुचारू हो सकेगा।

बैठक में राज्य मंत्री नर्मदा घाटी विकास विभाग श्री भारत सिंह कुशवाहा, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव नर्मदा घाटी श्री आईसीपी केसरी एवं प्रमुख सचिव वित्त श्री मनोज गोविल ने भाग लिया।

क्रमांक/5942/सितंबर-393/मनोज

 पवित्र धार्मिक स्थानों का होगा विकास, मेलों के आयोजन होंगे बेहतर : मुख्यमंत्री श्री चौहान

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के पवित्र धार्मिक स्थलों का समुचित विकास होगा। इसी तरह प्रमुख मेलों के बेहतर आयोजन होंगे। इस दिशा में तीर्थ स्थान और मेला प्राधिकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। श्री चौहान ने यह बात मध्यप्रदेश तीर्थ स्थान एवं मेला प्राधिकरण के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री माखन सिंह चौहान के पदभार ग्रहण करने के अवसर पर कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आशा व्यक्त की कि श्री माखन सिंह तीर्थों में होने वाले आयोजनों को भव्य स्वरूप प्रदान देंगे। श्री चौहान ने मालवीय नगर स्थित मेला प्राधिकरण के कार्यालय पहुँचकर अध्यक्ष श्री माखन सिंह को बधाई भी दी। इस अवसर पर पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर और अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

क्रमांक/5943/सितंबर-394/मनोज

  निर्वाचन में जीआईएस के उपयोग पर भोपाल में नेशनल वेबिनार आज

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

निर्वाचन में जीआईएस (ज्योग्राफिकल इंफॉर्मेशन सिस्टम) के उपयोग के संबंध में नेशनल वेबिनार 29 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तेलंगाना द्वारा समस्त राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को जीआईएस तकनीकी व्यक्तियों सहित वेबिनार  में  शामिल  होने के लिए सूचित किया गया है। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्रीमती दिशा प्रणय नागवंशी ने बताया कि वेबिनार में प्रदेश  के समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को जिले के एनआईसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में डीआईओ, एडीआईओ एवं ईआरओ के साथ शामिल होने के लिए कहा गया है।

वेबिनार में विशेषज्ञों द्वारा चुनाव में जीआईएस स्रोतों का समुचित उपयोग, शासकीय संस्थानों में सेवा प्रदाय और योजना के लिए जीआईएस की श्रेष्ठ प्रक्रिया, जीआईएस के सबसे नीचे स्तर की प्लानिंग के लिए तकनीक का विकास एवं जीआईएस डाटा का वृहद उपयोग और श्रेष्ठ अनुभव को बांटने के उपयोग पर चर्चा की जाएगीl

क्रमांक/5944/सितंबर-395/मनोज

 आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत ऑनलाइन वेबिनार आयोजित

जबलपुर, 28 सितंबर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत व्यवहारिक भौतिकी विभाग, जबलपुर इंजीनियरिंग महाविद्यालय  तथा वालचंद अभियांत्रिकी महाविद्यालय, सांगली के संयुक्त तत्वावधान में ट्वीनिंग एक्टीविटी के अंतर्गत इमोशनल इंटेलिजेन्स विषय पर ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन आज संपन्न हुआ।

कार्यक्रम का संयोजन डॉ. रूचि निगम विभागाध्यक्ष, भौतिकी तथा डॉ. दुर्गेश नंदिनी नागवंशी (संयोजक) के माध्यम से प्रिंसिपल डॉ. एके शर्मा, इंजीनियरिंग महाविद्यालय तथा डायरेक्टर डॉ. पीएच सांवत, वालचंद अभियांत्रिकी महाविद्यालय, सांगली के संरक्षण में किया गया।

कार्यक्रम में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट रायपुर से विशेषज्ञ डॉ. संजीव परासर, प्रोफेसर एवं डीन एकेडेमिक द्वारा इमोशनल इंटेलिजेन्स विषय पर छात्रों को बताया कि प्रोफेशनल जीवन में रोजगार क्षमता तथा रोजगार अवसर बढ़ाने के लिए उनमें कैसे आत्मनिर्भरता का गुण विकसित करना आवश्यक है। विकसित देशों से तुलना करते हुए उन्होंने बताया कि हमारे छात्रों को कैसे असफलता से सफलता की सीख कैसे प्राप्त होती है। जीवन में तरक्की करने के लिए छात्रों में सफलता की भूख तथा उसे पाने के लिए सतत प्रयास और ध्यान की आवश्यकता है। छात्रों को समाज तथा देश निर्माण में उनकी भूमिका का पूर्णत: एहसास होना चाहिए।

कार्यक्रम का क्रियान्वयन समन्वयक डॉ. भावना सिंह, डॉ. के.के. कुशवाहा, सह समन्वयक डॉ. एसके महोबिया, सह समन्वयक डॉ. राजीव चांडक, डॉ. एसके श्रीवास्तव, डॉ. सैलजा शुक्ला, डॉ. शिल्पा सक्सेना मेंटर, आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश डॉ. आज्ञा मिश्रा ट्वनिंग कोआर्डिनेटर तथा डॉ. जयदेव, डॉ. कोदम युगेन्द्र, डॉ. गगन प्रधान, डॉ. विजय के सहयोग से कार्यक्रम संपन्न हुआ।

क्रमांक/5945/सितंबर-396/मनोज

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका की अनन्तिम चयन सूची जारी

जबलपुर, 28 सितंबर 2020

एकीकृत बाल विकास परियोजना शहपुरा के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका के पदों की अनन्तिम चयन सूची जारी कर दी गई है। यदि किसी को आपत्ति है तो दस्तावेज के साथ सूचना प्रकाशन के सात दिवस के अंदर कार्यालय में आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है।

क्रमांक/5946/सितंबर-397/मनोज