NEWS -31-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

रोको-टोको अभियान :

124 व्यक्तियों से वसूला गया 36 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 31 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 124 व्यक्तियों से 36 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 92 व्यक्तियों से 9 हजार 300 रुपये तथा नगर निगम द्वारा 18  व्यक्तियों से 25 हजार 300 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये तथा एसडीएम पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/7068/दिसम्बर-366/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 38 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 22 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 31 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर गुरुवार 31 दिसम्बर को 38 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 833 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 22 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 38 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 836 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 95.50 प्रतिशत हो गया है । कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 22 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 536 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे के दौरान किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 242 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 457 रह गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 673 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/7069/दिसम्बर-367/जैन

 रेत का अवैध परिवहन करते छोटा डम्फर जप्त

जबलपुर, 31 दिसंबर 2020

मझौली तहसील के ग्राम बुडरई में राजस्व विभाग के अमले ने रेत का अवैध परिवहन करते छोटा डम्फर को जप्त किया है। 

तहसीलदार मझौली श्याम नन्दन चन्देले के मुताबिक रेत के अवैध परिवहन के मामले में जप्त किया गया वाहन (छोटा डम्फर) एमपी 21 जी 2074 को उमरिया ढिरहा से बनखेड़ी मार्ग पर पूछताछ के लिये रोका गया था। पूछताछ में ड्राइवर रज्जन चौधरी ने बताया कि वाहन को जीतेन्द्र नाम के व्यक्ति द्वारा विकास साहू  से किराये पर लिया गया था। वाहन से रेत हिरन नदी के टिकुरीघाट से भरकर लाई जा रही थी।

तहसीलदार मझौली के अनुसार रेत के अवैध परिवहन के इस मामले में वाहन सहित इसमें भरी सोलह सौ घन फुट रेत भी जप्त कर ली गई है तथा इसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। रेत के अवैध परिवहन के इस मामले में मझौली थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

क्रमांक/7070/दिसम्बर-368/जैन

 हार्डमुरूम के अवैध परिवहन में लिप्त हाईवा मालिक और चालक के विरूद्ध 21 हजार का जुर्माना

जबलपुर, 31 दिसंबर 2020

     कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने खनिज हार्ड मुरूम का अवैध परिवहन करते पाये जाने पर हाईवा वाहन के मालिक मनोज कुमार जैन और चालक पूनाराम उर्फ गुड्‌डू दुबे पर 21 हजार रूपये का अर्थ दण्ड लगाया है।

      खनिज अवैध परिवहन में लिप्त हाईवा वाहन नम्बर एम.पी. 28 एच 1093 को थाना प्रभारी तिलवारा द्वारा जब्त कर वाहन तिलवारा थाना की अभिरक्षा में ही रखा गया था। इस प्रकरण की सुनवाई करते हुये कलेक्टर श्री शर्मा ने वाहन मालिक और चालक पर 21 हजार रूपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया है।

      इसी प्रकार अन्य प्रकरण में अवैध रेत का परिवहन करते पकड़े गये बिना नम्बर के जब्त ट्रेक्टर के चालक सुरेन्द्र लोधी निवासी ग्राम मोहसाम थाना सिहोरा के विरूद्ध भी कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री शर्मा ने दस हजार रूपये का जुर्माना लगाया है।

क्रमांक/7071/दिसम्बर-369/मनोज

 

स्वच्छता सर्वे में रैंकिंग सुधारने आक्रामक रणनीति बनायें-कलेक्टर

नागरिकों और जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी जरूरी

जबलपुर, 31 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने स्वच्छता सर्वे वर्ष 2021 के तहत नगर निगम जबलपुर सहित जिले की सभी नगरीय निकायों की रैंकिंग में सुधार लाने के लिए गंभीर प्रयासों और आक्रामक रणनीति को अपनाने की जरूरत बताई है। आज गुरुवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक में संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि इस बार स्वच्छता सर्वे में अच्छी रैंकिंग लाने के लिए पिछली बार की कमियों को दूर करने पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में जिले के सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को स्वच्छता अभियान को जन अभियान का स्वरूप देने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि इस अभियान में आमजनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों एवं स्वयंसेवी संगठनों को भी इससे जोड़ा जाना चाहिए। श्री शर्मा ने सभी नगरीय निकायों को स्वच्छता के कार्य पर निगरानी के लिए अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने तथा डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सफाईकर्मी हैं इसलिए उनका विश्वास भी अर्जित करना सबसे ज्यादा जरूरी है। सफाई कर्मियों को यह अहसास कराना आवश्यक है कि यदि उनके शहर को अच्छी रैंकिंग मिलती है तो यह उपलब्धि उनके खाते में जायेगी और इसका श्रेय उन्हें ही मिलेगा।

कलेक्टर ने बैठक में स्वच्छता सर्वे 2021 के तहत सिटीजन फीडबैक पर भी ज्यादा जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने शहर या नगर के बारे में सकारात्मक फीडबैक देने प्रेरित किया जाये। कलेक्टर ने लोगों की सफाई से संबंधित शिकायतों का भी तय समय सीमा के भीतर निराकरण किये जाने की बात कही। श्री शर्मा ने ठोस एवं तरल अवशिष्ट के निपटान के लिए भी बेहतर रणनीति बनाने के निर्देश बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वे में सभी नगरीय निकायों को बेहतर तैयारियां करनी होगी। श्री शर्मा ने कहा कि पंद्रह दिन के बाद एक बार फिर अभियान में अच्छी रैंकिंग लाने के लिए बनाई गई रणनीति की निकायवार समीक्षा करेंगे। उन्होंने  कहा कि स्वच्छता एक महत्वपूर्ण मुद्दा है इस पर किसी तरह की ढिलाई या लापरवाही स्वीकार नहीं की जायेगी।

बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी नगरीय निकायों से संबंधित सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी की। उन्होंने शहरी क्षेत्र में पथ विक्रेताओं के लिए संचालित प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के तहत अभी तक की उपलब्धियों का ब्यौरा प्राप्त किया तथा गर्मियों के मद्देनजर सभी निकायों को पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति के लिए अभी से जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

क्रमांक/7072/दिसम्बर-370/जैन

 

कलेक्टर ने दी नव वर्ष की बधाई

जबलपुर, 31 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के नागरिकों को नये साल की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके लिए मंगलदायी नववर्ष की कामना की है। कलेक्टर ने नागरिकों से नए साल में आत्मनिर्भर जबलपुर की अवधारणा को साकार करने का संकल्प लेने की अपील करते हुए सभी के लिए उपलब्धियां युक्त नए साल की भी कामना की है।

उन्होंने लोगों से कहा है कि नए साल का जश्न परिवारजनों के साथ घर में ही मनायें। नववर्ष के उत्साह में कोरोना संक्रमण के चैन के फैलाव की गतिविधि से बचें। भीड़ का हिस्सा न बनें, दो गज की दूरी का पालन करें और मास्क अवश्य लगायें।

क्रमांक/7073/दिसम्बर-371/मनोज