NEWS -30-12-2020-A

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

रोगी कल्याण समिति की बैठक आज

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

सेठ गोविंददास (विक्टोरिया) जिला चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति की बैठक 31 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे से आर.सी.एच. सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर कर्मवीर शर्मा करेंगे। बैठक में सभी संबंधितों को अनिवार्यत: उपस्थित रहने कहा गया है।

क्रमांक/7053/दिसम्बर-351/मनोज

 स्ट्रीट वेंडर योजना के प्रकरण शीघ्र स्वीकृत कर ऋण वितरण करें - अपर कलेक्टर श्री संदीप जी.आर.
जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

स्ट्रीट वेंडर योजना व स्वरोजगार योजना से जुड़े विषयों को लेकर आज कलेक्ट्रेट सभागार में अपर कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने बैंकर्स व श्रम पदाधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता के विषयों तथा जनहितकारी योजनाओं में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अतः स्ट्रीट वेंडर योजना के ऋण वितरण में देरी ना करें। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों से संवाद करें और उनकी समस्या का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि लोग अपने मुख्य कार्य के साथ-साथ अन्य आर्थिक क्रियाएं भी करते हैं अतः इस बात को गंभीरता से लेते हुए स्ट्रीट वेंडर योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों को अनावश्यक रूप से रिजेक्ट नहीं करें और उनके ऋण स्वीकृत कर वितरण कराएं। स्ट्रीट वेंडर योजना के हितग्राहियों को सहयोग करने के लिए है बेहतरीन अवसर है अतः इसमें उदासीनता ना दिखाएं। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों को लेकर बैंकर्स केस को रिजेक्ट कर देते हैं जबकि उसमे सुधार किया जा सकता है। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर मैनेजर से कहा कि कहा कि शाहपुरा और सिहोरा में ब्लॉक लेवल पर बैंकर्स की बैठक कर स्ट्रीट वेंडर योजना के विवरण में आने वाली समस्याओं को दूर करें और तत्परता व संवेदनशीलता के साथ ऋण वितरण कराएं।

बैठक में श्रम विभाग से जुड़े विषयों पर चर्चा कर कहा कि जो लोग रोजगार इच्छुक हैं वे काम के लिए उन्नति पोर्टल पर लॉगिन कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह उल्लेखनीय है कि कोरोनाकाल के दौरान प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए रोजगार सेतु पोर्टल बनाया गया था जिसे भारत सरकार के नीति आयोग ने अपडेट कर उन्नति पोर्टल का नाम दिया है।

क्रमांक/7054/दिसम्बर-352/उइके

कलेक्टर ने बरखेड़ा ओपन केप का किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी की  एक वेतन वृद्धि रोकने  के दिये निर्देश

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

 पनागर कृषि उपज उप मण्डी के धान खरीदी केंद्र के बाद कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज बरखेड़ा ओपन केप स्थित उपार्जन केंद्रों का भी  निरीक्षण किया । इस दौरान श्री शर्मा ने तुलाई होने के बावजूद स्टेक के बाहर बड़ी मात्रा में धान रखी पाये जाने पर नाराजी व्यक्त करते हुये इन केंद्रों की निगरानी के लिये तैनात नोडल अधिकारी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी वृषभान अहिरवार की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये ।

                श्री शर्मा ने बरखेड़ा ओपन केप स्थित तीनों खरीदी केंद्र पर धान की अब तक हुई खरीदीपरिवहन एवं भण्डारण तथा किसानों को हुये भुगतान के बारे में जानकारी भी ली । उन्होंने उन किसानों की धान पहले खरीदने के निर्देश दिये जिन्हें पहले एसएमएस भेजे गये हैं । कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों और खरीदी केंद्र प्रभारियों से कहा कि वे उन किसानों से फोन पर सम्पर्क कर उनसे अपनी उपज  लाने का आग्रह करें जो एसएमएस प्राप्त होने के बावजूद अभी तक खरीदी केंद्र तक नहीं पहुँचे है । 

                श्री शर्मा ने इन खरीदी केंद्रों पर बारदानों की उप्लब्धता का ब्यौरा भी इस मौके पर लिया तथा पर्याप्त संख्या में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होंने बोरियों में भरकर तुली रखी धान को तत्काल स्टेक पर लगाने की हिदायत भी दी । बरखेड़ा ओपन केप के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया, एसडीएम सिहोरा सी पी गोहल, तहसीलदार पनागर नीता कोरी एवं तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया भी मौजूद थे ।

क्रमांक/7055/दिसम्बर-353/जैन

 कलेक्टर ने किया पनागर मंडी स्थित धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण

परिवहन और भण्डारण में गति लाने के दिये निर्देश

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज बुधवार की दोपहर पनागर कृषि उपज उप मंडी स्थित धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण कर किसानों से खरीदी गई धान के परिवहन और भण्डारण में गति लाने के निर्देश दिये हैं । श्री शर्मा ने  मौके पर मौजूद अधिकारियों और खरीदी केंद्र प्रबंधक को किसी भी सूरत में अमानक धान की खरीदी न करने की हिदायत देते हुये कहा कि धान का उपार्जन वास्तविक किसानों से ही किया जाये । व्यापारियों या बिचौलियों से धान खरीदने की शिकायतें आईं तो इसके लिये जिम्मेदार व्यक्तियों को परिणाम भुगतने तैयार रहना होगा ।

             श्री शर्मा ने इस अवसर पर किसानों से भी चर्चा की । उन्होंने एसएमएस मिलने पर ही अपनी उपज उपार्जन केंद्र लेकर आने का आग्रह किसानों से किया , ताकि उन्हें  किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े ।  कलेक्टर ने किसानों से एफएक्यू मापदंड के अनुरूप धान लाने का अनुरोध भी किया तथा उन्हें उनकी पूरी धान की खरीदी करने का भरोसा दिलाया ।

             कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान उपार्जन केंद्र पर नान एफएक्यू और रिजेक्ट की गई धान रखी पाई जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की । इसके  लिये उन्होंने  समिति प्रबंधक,खरीदी केंद्र प्रभारी और सर्वेयर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये । श्री शर्मा ने कहा कि नॉन एफएक्यू और रिजेक्ट धान खरीदी केंद्रों पर न रखी रहे । उन्होंने निर्देश दिये को सबंधित किसानों को ऐसी धान वापस ले जाने को कहें और उन्हें साफ-सुथरा कर ही खरीदी केंद्र  लाने की सलाह दी जाये 

               श्री शर्मा ने पनागर कृषि उपज उप मंडी स्थित उपार्जन केंद्र के निरीक्षण के दौरान अब तक हुई खरीदी और परिवहन की मात्रा का ब्यौरा भी लिया । कलेक्टर ने उन किसानों से ही धान की खरीदी करने के निर्देश दिये जिन्हें एसएमएस प्राप्त हुये हैं । श्री शर्मा ने खरीदी केंद्र पर आने वाली नान एफएक्यू धान के बारे में विस्तृत जानकारी जुटाने और यदि ऐसी धान किसानों की आड़ लेकर बिचौलियों और व्यापरियों द्वारा लाई गई है तो उनके विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज करने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  कलेक्टर ने खरीदी केंद्रों पर धान की आवक का आंकलन कर पर्याप्त मात्रा में बारदानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान दिये ।

           कलेक्टर के पनागर कृषि उपज उप मंडी स्थित धान खरीदी केंद्र के निरीक्षण के दौरान एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया , तहसीलदार नीता कोरी एवं उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद थे ।

क्रमांक/7056/दिसम्बर-354/जैन

 कलेक्टर ने छात्रों को घटिया गुणवत्ता का मध्यान्ह भोजन

देने पर सहायक शिक्षक को किया निलंबित

प्रधानाध्यापक को निलंबित करने का प्रस्ताव संभागायुक्त को भेजा

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के शासकीय एकीकृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कैलवास में छात्रों को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत घटिया गुणवत्ता का खाद्यान्न देने के आरोप में सहायक शिक्षक सतीश उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। वहीं लापरवाही के लिए स्कूल  के प्रधानाध्यापक किशन सिंह उइके को निलंबित करने का प्रस्ताव भी कलेक्टर श्री शर्मा ने संभागायुक्त को भेजा है।

शासकीय एकीकृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कैलवास में छात्रों को मध्यान्ह भोजन खाद्यान्न में कीड़े-घुन लगा काला गेंहू व अनाज वितरण के शिकायत की जांच विकासखंड स्त्रोत समन्वयक जबलपुर ग्रामीण से कराई गई थी। जांच के दौरान प्रधानाध्यापक किशन सिंह उइके और सहायक शिक्षक सतीश उपाध्याय की मध्यान्ह भोजन वितरण मामले में लापरवाही और अनियमितता प्रमाणित होना पाई गई।

कलेक्टर श्री शर्मा ने इस कृत्य को मप्र सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत कदाचरण की श्रेणी में मानते हुए सहायक शिक्षक सतीश उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी द्वारा आज बुधवार को सहायक शिक्षक के जारी निलंबन आदेश में श्री उपाध्याय का मुख्यालय विकासखंड कार्यालय जबलपुर नियत किया गया है। निलंबन अवधि में इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। वहीं कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को भी पत्र लिखकर स्कूल में मध्यान्ह भोजन व्यवस्था का दायित्व संभाल रही अंबे स्व-सहायता के विरूद्ध भी नियमानुसार कार्यवाही का निर्देश दिया है।

क्रमांक/7057/दिसम्बर-355/मनोज