NEWS -14-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

कोरोना से स्वस्थ होने पर 49 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 34 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 14 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर सोमवार 14 दिसम्बर को 49 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 214 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 34 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 49 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 185 हो गई है और रिकवरी रेट 95.29 प्रतिशत हो गया है । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 34 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 886 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 230 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 471 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1हजार 316 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6879/दिसम्बर-177/जैन

 रोको-टोको अभियान :

329 व्यक्तियों से वसूला गया 49 हजार 452 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 14 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 329 व्यक्तियों से 49 हजार 452 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 273 व्यक्तियों से 27 हजार 500 रुपये, नगर निगम द्वारा 19 व्यक्तियों से 19 हजार 440 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये तथा  एसडीएम सिहोरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6880/दिसम्बर-178/जैन

 सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण को दें सर्वोच्च प्राथमिकता

समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

जबलपुर, 14 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सोमवार को आयोजित समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश सभी विभागों के जिला अधिकारियों को दिये हैं । श्री शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का निराकरण शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि के साथ ही किया जाये । यदि किसी प्रकरण में फोर्स क्लोजर हुआ तो सबंधित अधिकारी को इसके परिणाम भुगतने तैयार रहना होगा ।

       कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाईन की सौ दिनों से अधिक समय से लंबित शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने तथा जितनी जल्दी हो उनका निराकरण करने की हिदायत अधिकारियों को दी । उन्होंने विभिन्न आयोगों एवं जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों पर भी शीघ्र कार्यवाही करने तथा की गई कार्यवाही से उन्हें अवगत कराने के निर्देश भी दिये ।

       श्री शर्मा ने बैठक में धान उपार्जन व्यवस्था की समीक्षा करते हुये खरीदी गई धान के परिवहन और भण्डारण में गति लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने एसडीएम से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के खरीदी केंद्रों से धान के उठाव और भण्डारण पर नजर रखें । कलेक्टर ने उन किसानों से भी फोन पर सम्पर्क करने के निर्देश अधिकारियों को दिये जो एसएमएस भेजने के बावजूद विक्रय के लिये अपना धान लेकर खरीदी केंद्र नहीं पहुँचे हैं ।

      कलेक्टर ने धान उपार्जन व्यवस्था पर निगरानी के लिये जोनल ऑफिसर बनाये गये वरिष्ठ अधिकारियों को खरीदी केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं । श्री शर्मा ने कहा कि यदि अभी भी किसी खरीदी केंद्र पर कोई कमी रह गई हो तो जोनल अधिकारी तत्काल उसे दूर करायें । उन्होंने खरीदी केंद्रों पर बारदानों की उपलब्धता का ब्यौरा भी बैठक में लिया ।

       कलेक्टर ने जबलपुर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में चलाये जाने वाले "मिशन अभ्युदय : हर समस्या का हल, आपके द्वार " अभियान की जानकारी भी समय सीमा बैठक में दी । उन्होंने बताया कि केंद्र और राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है । श्री शर्मा ने कहा कि अभियान के ऐसे परिवारों से घर-घर जाकर सम्पर्क किया जायेगा जो पात्र होने के वावजूद कुछ कमियां रह जाने की वजह से शासकीय योजनाओं अथवा सेवाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं । उन्होंने बताया कि अभियान के तहत अभ्युदय दलों का गठन किया गया है, जो पात्र परिवारों का घर-घर जाकर सर्वे करेगा । सर्वे के दौरान ये दल उन कमियों की जानकारी एकत्र करेंगें, जिनके कारण पात्र होने के बावजूद उस परिवार या हितग्राही को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है तथा उस कमी को दूर भी करेंगे ।

         कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में  नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार , अपर कलेक्टर संदीप जी आर, हर्ष दीक्षित , अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी एवं अन्य विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।

क्रमांक/6881/दिसम्बर-179/जैन

जिले में शुरू होगा ई-निरीक्षण सिस्टम

कलेक्टर श्री शर्मा ने दी समय सीमा बैठक में जानकारी

जबलपुर, 14 दिसंबर 2020

जबलपुर जिले में स्थित सभी शासकीय संस्थानों एवं कार्यालयों के निरीक्षण के लिये जल्दी ही ई-निरीक्षण सिस्टम लागू होगा । कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में यह जानकारी देते हुये बताया कि शासकीय कामकाज में गति लाने के उद्देश्य से ई-निरीक्षण सिस्टम के लिये अलग से सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है । इसे वेब पोर्टल और मोबाइल एप दोनों स्वरूप में तैयार किया जा रहा है । इस सॉफ्टवेयर में सभी शासकीय संस्थानों की मेपिंग की जा रही है तथा उनकी जियो टैगिंग भी इस सॉफ्टवेयर में होगी । इसके साथ ही साफ्टवेयर में सभी शासकीय संस्थानों, स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के अलग-अलग निरीक्षण प्रपत्र भी उपलब्ध रहेंगे । 

श्री शर्मा ने बताया कि ई-निरीक्षण सिस्टम के माध्यम से किसी भी विभाग का अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र के किसी भी संस्थान का मोबाइल एप का इस्तेमाल कर निरीक्षण कर सकेगा और ऑनलाइन अपनी टीप निर्धारित प्रारूप में अंकित कर सकेगा । खास बात यह होगी की निरीक्षण प्रपत्र पर टीप सबंधित संस्थान या कार्यालय में जाकर ही दर्ज कराई जा सकेगी । निरीक्षण कर्त्ता अधिकारी को संस्थान का निरीक्षण करते हुये अपनी फोटो मौके से ही सिस्टम पर अपलोड भी करना होगी । फ़ोटो संस्थान से दूर रहकर या बिना वहां जाये फ़ोटो अपलोड नहीं की जा सकेगी । ई-निरीक्षण सिस्टम पर शासकीय संस्थानों के निरीक्षण की जिला स्तर और अनुभाग स्तर पर मॉनिटरिंग भी होगी । कलेक्टर ने बताया कि  एक जनवरी से ई-निरीक्षण सिस्टम को लागू भी कर दिया जाये ।

कोरोना वेक्सीन लगाने की तैयारियों पर भी हुई चर्चा :

समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कोरोना  वेक्सीन लगाने चल रही तैयारियों तथा पाँच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो को टीके लगाने 17 जनवरी से 19 जनवरी तक चलाये जाने वाले सघन पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों पर भी चर्चा की गई । बैठक में नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत के सीईओ संदीप जी आर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर वीपी द्विवेदी, सयुंक्त  कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया, सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे ।

क्रमांक/6882/दिसम्बर-180/जैन