NEWS -09-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

सात नये कण्टेनमेंट जोन बने

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुये सात नये क्षेत्रों को कण्टेन्मेंट जोन बनाया गया है  । नये बनाये गये कण्टेनमेंट जोन में विकासखण्ड शहपुरा के ग्राम कुसली का प्रभावित क्षेत्र, शहपुरा के ही ग्राम भड़पुरा सरस्वती घाट का प्रभावित क्षेत्र, विकासखण्ड कटंगी के ग्राम पड़रिया का प्रभावित क्षेत्र, विकासखण्ड कुंडम के ग्राम झौजी का प्रभावित क्षेत्र, विकासखण्ड सिहोरा के ग्राम खितौला का प्रभावित क्षेत्र, महाराणा प्रताप वार्ड जबलपुर में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी का प्रभावित क्षेत्र तथा स्वामी दयानंद सरस्वती वार्ड में मिशन कम्पाउंड का प्रभावित क्षेत्र शामिल है । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा नये कण्टेनमेंट जोन बनाने का आदेश आज जारी कर दिया गया है ।

क्रमांक/6824/दिसम्बर-122/जैन

 कोरोना स्वस्थ होने पर 50 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 45 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर बुधवार 9 दिसम्बर को 50 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 529 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 45 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 50 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 980 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 95.42 प्रतिशत हो गया है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 45 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 651 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 228 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 443 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 538 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये ।

क्रमांक/6825/दिसम्बर-123/जैन

 रोको-टोको अभियान :

278 व्यक्तियों से वसूला गया 52 हजार 600 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 278 व्यक्तियों से 52 हजार 600 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 206 व्यक्तियों से 20 हजार 600 रुपये, नगर निगम द्वारा 45 व्यक्तियों से 29 हजार 300, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये तथा एसडीएम सिहोरा द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रूपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं ।

क्रमांक/6826/दिसम्बर-124/जैन

 प्रदेश में सुशासन के लिए "रुटीन गवर्नेंस" व "फोकस्ड एजेंडा" दोनों पर कार्य करें

विभागों और जिलों की होगी निरंतर मॉनीटरिंग और रैकिंग
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पोर्टल का शुभारंभ किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमिश्नर-आई.जी., कलेक्टर, पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की 

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सुशासन के लिए 'रुटीन गवर्नेंस' और 'फोकस्ड एजेंडे' दोनों पर कार्य किया जाए। एक तरफ जहां जनता के रोजमर्रा के कार्य बिना किसी बाधा के सुगमता से हों वहीं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश व शासन की प्राथमिक वाले विषयों पर नियमित रूप से कार्रवाई हो। सी.एम. डैशबोर्ड के माध्यम से शासन के सभी विभागों की निरंतर मॉनीटरिंग एवं रैंकिंग की जाएगी तथा अच्छा कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज प्रदेश के सभी कमिश्नर्स, आई.जी., कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक आदि के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के प्रथम सत्र में कार्यों की समीक्षा की। वी.सी. के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के पोर्टल का शुभारंभ किया। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डी.जी.पी श्री विवेक जौहरी तथा सभी संबधित उपस्थित थे।

सुशासन की परिभाषा बताई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुशासन की परिभाषा बताते हुए कहा कि सुशासन का अर्थ है 'जनता को बिना लिए-दिए समय पर शासन द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए।' हमारा लक्ष्य है प्रदेश की जनता को सुशासन देना। हमें जनता का कार्य करने के तरीके निकालने हैं न कि कार्य न करने के बहाने तलाशने हैं।

आप शासन के प्रतिनिधि हैं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमिश्नर्स-आई.जी., कलेक्टर्स-पुलिस अधीक्षकों से कहा कि 'आप शासन के प्रतिनिधि हैं अत: अपने क्षेत्र में सुशासन सुनिश्चित करना आप सभी की जिम्मेदारी है। जनता एवं जनप्रतिनिधियों के साथ निरंतर संवाद रखें।'

आत्मनिर्भर पोर्टल पर पूरी जानकारी

मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पोर्टल पर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का सभी विभागों का रोडमैप तथा सभी विभागों की विभागवार एवं जिलावार जानकारी अपलोड की गई है। इसके साथ ही समस्त आवश्यक जानकारियों एवं सूचनाओं को भी प्रदर्शित किया गया है।

उपार्जन के साथ ही कलेक्टर्स मिलिंग के कार्य पर भी फोकस करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में पहली बार धान के उपार्जन के साथ ही मिलिंग का कार्य भी किया जा रहा है, अतः कलेक्टर्स इस ओर विशेष ध्यान दें। सीमावर्ती कलेक्टर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उपार्जन के लिए प्रदेश के बाहर से धान न आए। समर्थन मूल्य खरीदी के अंतर्गत इस बार अभी तक 5 लाख 40 हज़ार टन धान का उपार्जन किया गया है, वहीं 2 लाख 15 हज़ार टन मोटे अनाज ज्वार व बाजरे का उपार्जन किया गया है।

35 उपार्जन केंद्र स्व सहायता समूहों को

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि इस बार 35 उपार्जन केंद्र स्व सहायता समूहों को सौंपे गए हैं तथा उनके द्वारा बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों को समर्थन मूल्य पर बेची गई फसल का 3 दिन में भुगतान सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

भू-माफियाओं के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में भू-माफियाओं के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करते हुए उनके रसूख को जमींदोज किया गया है। इसके लिए इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन सतना आदि जिलों के अधिकारी विशेष बधाई के पात्र हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यवाही में इस बात का ध्यान रखें कि किसी गरीब को कोई परेशानी न हो।

नीमच के फर्जी अफीम प्रकरण में दोषियों को बर्खास्त करें

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि नीमच जिले में एक व्यापारी को फर्जी अफीम प्रकरण में फंसाने के मामले में दोषी पुलिस अधिकारी/ कर्मचारियों को नियमानुसार बर्खास्त करने की कार्रवाई की जाए।

चिटफंड माफिया के विरुद्ध कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में चिटफंड माफियाओं के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की गई है। प्रदेश में 184 प्रकरण पंजीबद्ध कर 3528 निवेशकों को 17 करोड़ 60 लाख रुपए वापस दिलवाए गए हैं। छतरपुर, कटनी, नीमच, रतलाम जिले के अधिकारी विशेष बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि चिटफंड माफिया के विरुद्ध कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाएं तथा निवेशकों को उनके पैसे वापस दिलवाएं।

मिलावटखोरी महापाप, सख्त कार्रवाई करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मिलावटखोरी महापाप है। मिलावटखोरों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इस संबंध में ग्वालियर, गुना, मुरैना, जबलपुर, इंदौर उज्जैन में अच्छी कार्यवाही हुई है, शेष जिलों में भी ऐसी ही कार्रवाई हो।

अवैध खनन पर कार्रवाई हो, वैध ठेकेदारों को संरक्षण दें, भिंड जिले में अच्छा प्रयोग

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। इसी के साथ वैध ठेकेदारों को संरक्षण दिया जाना चाहिए। इस संबंध में देवास, सिंगरौली, गुना, जबलपुर, नरसिंहपुर आदि जिलों में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। भिंड जिले में अवैध खनन एवं परिवहन रोकने के लिए अच्छा प्रयोग किया गया है, जिसके अंतर्गत उन क्षेत्रों में वीडियो कैमरे लगाकर तथा चेकपोस्ट आदि बनाकर अवैध खनन एवं परिवहन को रोका गया है। 

साइबर क्राइम के खिलाफ सचेत रहें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साइबर क्राइम के खिलाफ सचेत रहने के भी निर्देश सभी जिला अधिकारियों को दिए। इस संबंध में कटनी, जबलपुर, ग्वालियर एवं सागर को अच्छे कार्य के लिए बधाई दी गई। प्रदेश में 1711 साइबर क्राइम के प्रकरण दर्ज किए गए हैं, जिनमें एक करोड़ 97 लाख रुपए की राशि वापस दिलाई गई है।

बेटियों के विरुद्ध अपराधों के प्रति अत्यंत संवेदनशील

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बेटियों के विरुद्ध अपराधों के प्रति अत्यंत संवेदनशील है। इस संबंध में सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। हाल ही में होशंगाबाद से गायब एक बालिका को नेपाल बॉर्डर से तथा बुदनी से गायब एक बालिका को सिकंदराबाद से वापस लाया गया है।

चिन्हित अपराधों में सजा के बाद भी फॉलो अप करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि चिन्हित एवं जघन्य अपराधों में सजा के फैसले के बाद भी फॉलोअप किया जाए, जिससे दोषियों को अंतिम रूप से सजा मिल सके । प्रदेश में ऐसे प्रकरणों में 97 व्यक्तियों को मृत्युदंड एवं 3553 को आजीवन कारावास हुआ है।

सभी हितग्राहियों को मिल जाएं पात्रता पर्चियां एवं राशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रदेश में जोड़े गए सभी 37 लाख नए हितग्राहियों को पात्रता पर्चियां एवं राशन मिलना सुनिश्चित किया जाए। इसके अंतर्गत पूर्व में 25 लाख व्यक्तियों को लाभ मिल चुका है, शेष व्यक्तियों को भी लाभ शीघ्र मिल जाए। इस संबंध में छिंदवाड़ा, झाबुआ, होशंगाबाद, आगर एवं मंडला जिलों के अधिकारियों को अच्छे कार्य के लिए बधाई दी गई।

पथ विक्रेता योजना में स्वीकृति एवं ऋण वितरण दोनों सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि शहरी एवं ग्रामीण पथ विक्रेता योजनाओं में न सिर्फ अधिक से अधिक प्रकरण स्वीकृत हों अपितु सभी में ऋण वितरण भी सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए बैंकों से आवश्यक समन्वय करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगामी 21 दिसंबर को ग्रामीण पथ विक्रेता योजना तथा 26 दिसंबर को शहरी पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत ऋण वितरण कार्यक्रम किए जाने के निर्देश दिए। इस दिन लगभग एक लाख शहरी पथ विक्रेताओं तथा 74 हज़ार ग्रामीण पथ विक्रेताओं को ऋण वितरण किया जाएगा।

क्रमांक/6827/दिसम्बर-125/मनोज

उच्च पद का प्रभार देने हेतु नीति बनाने समिति गठित 

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

राज्य शासन द्वारा शासकीय सेवकों को विद्यमान विधिक परिस्थितियों में उच्च पद का प्रभार सौंपे जाने के लिये नीति तैयार करने के लिये समिति का गठन किया गया है। समिति के अध्यक्ष महानिदेशक आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी होंगे। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन समिति के सदस्य सचिव होंगे।

समिति में अपर मुख्य सचिव जल-संसाधन, अपर मुख्य सचिव गृह एवं जेल, प्रमुख सचिव राजस्व, लोक सेवा प्रबंधन और प्रमुख सचिव विधि एवं विधायी कार्य विभाग सदस्य होंगे। समिति 15 जनवरी तक अपनी अनुशंसाएँ प्रस्तुत करेगी।

क्रमांक/6828/दिसम्बर-126/मनोज

 

 

 

 

 

 

 

 

एक वर्षीय अरबी, फारसी और उर्दू कक्षाओं में प्रवेश प्रारंभ

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी संस्कृति परिषद की निगरानी में चल रहे कौमी कौंसिल बराए फरोगे उर्दू जबान, भारत सरकार के एक वर्षीय प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रम अरबी भाषा, एक वर्षीय प्रमाण-पत्र फारसी (परशियन) कोर्स और एक वर्षीय उर्दू डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश प्रारंभ हो गये हैं। अरबी, फारसी और उर्दू भाषा सीखने के इच्छुक इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश-पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2021 नियत की गई है। अरबी कोर्स में प्रवेश के लिये उर्दू की प्रारंभिक शिक्षा के अतिरिक्त उर्दू लिखने और समझने का ज्ञान भी आवश्यक है। फारसी कोर्स में प्रवेश के लिये उर्दू एवं अंग्रेजी लिखने और पढ़ने का ज्ञान आवश्यक है। उर्दू डिप्लोमा कोर्स में शैक्षणिक योग्यता की कोई शर्त नहीं है।

तीनों पाठ्यक्रमों में आयु सीमा की बाध्यता नहीं है। प्रति कोर्स 200 रुपये पंजीयन शुल्क प्रवेश के समय जमा होंगे। इसके अलावा अन्य कोई फीस नहीं ली जायेगी। कोर्स की किताबें नि:शुल्क मिलेंगी। प्रवेश-पत्र सीमित हैं। प्रवेश-पत्र की छाया-प्रति स्वीकार नहीं की जायेगी।

फार्म मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के कार्यालय, मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन, बाणगंगा रोड, भोपाल में कार्यालयीन समय में प्राप्त एवं जमा किये जा सकते हैं। अन्य जानकारी के लिये अकादमी के दूरभाष क्रमांक 0755-2551691 पर कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

क्रमांक/6829/दिसम्बर-127/मनोज