news -11-12-2020-B

 

आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

सी.एम. हेल्पलाईन की शिकायतों का तत्परता से करें निराकरण - कलेक्टर

विलम्ब हुआ तो जिला अधिकारियों पर भी होगी कार्यवाही

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज शाम आयोजित बैठक में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को सी.एम. हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने की हिदायत दी है। श्री शर्मा ने कहा कि जिला अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित सी.एम. हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों की नियमित रूप से समीक्षा करनी होगी। शिकायतों के निराकरण में विलम्ब हुआ तो एल-वन स्तर के अधिकारी के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारी को भी इसके लिये जिम्मेदार माना जायेगा और उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर ने बैठक में तीन सौ दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निराकरण के लिये जिम्मेदार अधिकारी सीधे शिकायतकर्ता से फोन पर संपर्क करें और उनकी समस्या को समझें। श्री शर्मा ने कहा कि शिकायतों का निराकरण शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ ही होना चाहिये। यदि शिकायतों को फोर्स क्लोज किया गया तो संबंधित अधिकारी को कठोर कार्यवाही भुगतने तैयार रहना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में एसडीएम स्तर पर भी सी.एम. हेल्पलाइन को शिकायतों के निराकरण की नियमित समीक्षा पर जोर दिया। उन्होंने राजस्व, पुलिस, वन, उच्च शिक्षा, आदिमजाति कल्याण, पंचायत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सी.एम. हेल्पलाइन को शिकायतों पर ज्यादा ध्यान देने की हिदायत दी। उन्होंने इन विभागों के अधिकारियों को लंबित समस्याओं के शीघ्र निराकरण के निर्देश देते हुये कहा कि इसके लिये उन्हें फास्ट ट्रेक पर काम करना होगा।

श्री शर्मा ने बैठक से वन विभाग के अधिकारी की अनुपस्थिति पर नाराजी व्यक्त की और इसके लिये वन मण्डलाधिकारी को पत्र भेजने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने आयुर्वेद कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य एवं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को भी बैठक से अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने सी.एम. हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों के बारे में संतोष जनक जानकारी नहीं दे पाने पर आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय के कार्यपालन यंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।

कलेक्टर ने बैठक में एल-वन स्तर पर अटैण्ड हुये बिना उच्च स्तर पर पहुंची सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों के लिये संबंधित अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश बैठक में दिये है। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर राजेश बाथम एवं वी.पी. द्विवेदी भी मौजूद थे।

क्रमांक/6855/दिसम्बर-153/जैन