NEWS -29-12-2020-C

 


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

पाँच नये कण्टेनमेंट जोन बने, दस डिनोटिफाई

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

कोरोना संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील माने गये पांच क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन बनाया गया है । वहीं बीते कई दिनों से कोरोना का कोई नया प्रकरण नहीं मिलने पर दस कण्टेनमेंट जोन को डिनोटिफाई कर दिया गया है । इस बारे में जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आज आदेश जारी कर दिया गया है ।

आदेश के मुताबिक नये बनाये गये कण्टेनमेंट जोन में मकान नम्बर 753 पांडे अस्पताल के पीछे हंसिका ब्यूटी पार्लर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मकान नम्बर 277 कछियाना गढा फाटक के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, जे के हुसैन कम्पाउंड सदर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मकान नम्बर 1732 न्यू कंचन विहार विजय नगर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र तथा मकान नम्बर 822 संजीवनी नगर गढा के आसपास का प्रभावित क्षेत्र शामिल है ।

इसी प्रकार जिन दस क्षेत्रों को कण्टेनमेंट से मुक्त किया गया है, उनमें मकान नम्बर 477 शिवनगर दमोहनाका के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मकान नम्बर 48 नर्मदा नगर ग्वारीघाट के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मकान नम्बर 399 एसबीआई कॉलोनी स्नेह नगर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मकान नम्बर 4701 कृष्णा हाईट्स ग्वारीघाट के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, ओल्ड बर्न कम्पनी रेल सौरभ कॉलोनी के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, वार्ड क्रमांक तेरह सीहोरा के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, सदर गली नम्बर दो मकान नम्बर 76/77 के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, सदर गली नम्बर छह के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, मकान नम्बर 33 अग्रवाल धर्मशाला सराफा के आसपास का प्रभावित क्षेत्र तथा मकान नम्बर 27 द्वारका नगर काँचघर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र शामिल है ।

क्रमांक/7048/दिसम्बर-346/जैन

 रोको-टोको अभियान :

168 व्यक्तियों से वसूला गया 26 हजार 470 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 168 व्यक्तियों से 26 हजार 470 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 150 व्यक्तियों से 15 हजार रुपये तथा नगर निगम द्वारा 18 व्यक्तियों से 11 हजार 470 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/7049/दिसम्बर-347/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 33 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 26 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 29 दिसम्बर को 33 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 721 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 26 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 33 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 759 हो गई है और रिकवरी रेट 95.28 प्रतिशत हो गया है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 26 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 489 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त  हुई रिपोर्ट मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 241 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 489 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 602 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/7050/दिसम्बर-348/जैन


बिना अनुमति की जा रही थी धान की खरीदी

प्रशासनिक अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान उजागर हुआ मामला

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

धान उपार्जन केन्द्रों में आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने आज पाटन तहसील के अंतर्गत ग्राम सिमरा स्थित गणपति वेयर हाउस में बिना अनुमति किसानों से धान की खरीदी करने का एक मामला पकड़ा है। प्रकरण के बारे में प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक सुधीर दुबे से प्राप्त जानकारी के अनुसार सिमरा स्थित गणपति वेयर हाउस पर धान की खरीदी वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति नुनसर द्वारा की जा रही थी। जबकि इस वेयर हाउस पर उपार्जन केन्द्र बनाया ही नहीं गया है।

प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक के अनुसार बिना अनुमति के वृहत्ताकार सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक गंधर्व सिंह द्वारा संचालित इस धान खरीदी केन्द्र की जानकारी उस समय सामने आई जब एसडीएम जबलपुर नम:शिवाय अरजरिया एवं एसडीएम पाटन द्वारा जिला विपणन अधिकारी के साथ यहां का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि इस अवैध उपार्जन केन्द्र पर कम्प्यूटर ऑपरेटर प्रयाग पांडेय, सर्वेयर धनराज सिंह एवं लिपिक प्रदीप दीक्षित धान उपार्जन का कार्य करते हुए पाये गये। इस केन्द्र पर कृषकों से धान खरीद कर वेयर हाउस के अंदर रखी जा रही थी परन्तु कृषकों को पर्ची जारी नहीं की जा रही थी। केवल एक सादे कागज पर तौली गई धान की मात्रा लिखकर ही उन्हें दी जा रही थी।

प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि इस अवैध केन्द्र पर तौली गई धान का अभी तक किसी भी कृषक को भुगतान भी नहीं हुआ था। जिन किसानों की धान यहां तौली गई उन्हें ओम साईं वेयर हाउस में धान लाने के एसएमएस भेजे गए थे। इस अवैध खरीदी केन्द्र पर अभी तक 26 हजार क्विंटल धान खरीदकर गणपति वेयर हाउस में रखी जा चुकी थी। ये सभी कार्य बिना अनुमति के किया जा रहा था। प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक के अनुसार अवैध धान उपार्जन केन्द्र संचालन के इस मामले  में वृहत्ताकार सेवा समिति नुनसर के प्रबंधक गंधर्व सिंह, आपरेटर एवं सर्वेयर के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।

क्रमांक/7051/दिसम्बर-349/जैन

 

नगर निगम सीमा क्षेत्र में

रात 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक सामान्य आवाजाही

लगे प्रतिबंध को किया गया शिथिल

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने राज्य शासन के गृह विभाग द्वारा हाल ही में जारी आदेश के अनुपालन में में जारी किये गये प्रतिबंधात्मक आदेश में आंशिक संशोधन कर जबलपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र के भीतर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सामान्य आवाजाही पर लगाई गई रोक को शिथिल कर दिया है। संशोधित आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि पूर्व में 23 नवंबर को जारी आदेश की कंडिका-4 में किये गये इस संशोधन के अलावा शेष सभी प्रतिबंध यथावत जारी रहेंगे।

क्रमांक/7052/दिसम्बर-350/जैन

 

पति-पत्नी ने कलेक्टर के समक्ष लिया देहदान करने का संकल्प लिया

जिले में संचालित देहदान अभियान से प्रेरित होकर अब तक 11 लोगों ने किया देहदान

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

आप किसी को नया जीवन दे सकते हैं आप किसी के चेहरे पर फिर से नई मुस्कान ला सकते हैं और आप फिर से किसी की जिंदगी में नई उम्मीद भर सकते हैं। इस यकीन के साथ सैनिक सोसायटी शक्ति नगर निवासी मधु सुदन शुक्ला एवं उनकी पत्नी श्रीमती माधुरी शुक्ला ने आज कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के समक्ष स्वयं उपस्थित होकर मरणोपरांत शरीर दान करने का फॉर्म भर कर सौपा।

देहदान फार्म सौंपते हुए श्रीमती माधुरी शुक्ला ने कहा कि देह दान से बड़ा कोई दान नहीं है मृत्यु के बाद मेरा अंग किसी और के काम आ जावे मेरे अवशेषों को जलाने या दफनाने से क्या फायदा मेरे इस दान से बहरा सुन सकता है अंधा देख सकता है शेष शरीर के मेरे अंग किसी मानव को जीवनदान दे सकते हैं या मेडीकल की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के प्रायोगिक ज्ञान के लिये मेरी देह काम आ सके तो हम अपने को धन्य समझेंगे।

जिले में देहदान अभियान के सूत्रधार एवं प्रणेता कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल से प्रेरित होकर अब तक 11 लोगों ने देहदान करने की सहमति का फॉर्म भर कर दिया है। जिनमें न्यू शास्त्री नगर निवासी पत्रकार अनिल जैन कलेक्टर कार्यालय कि चौकीदार राजेश गौड, चेरीताल निवासी श्रीमती सावित्री गुप्ता, शंकर शाह नगर निवासी अनिल मरावी, कांटी बेलखेड़ा निवासी एडवोकेट राकेश दुबे, आदिवासी विकास से रिटायर क्षेत्र संयोजक अरुण कुमार तिवारी, आधारताल निवासी विजय कुमार सेन, जवाहर गंज निवासी सुशील कुमार तिवारी, गोपाल बाग निवासी डी के शर्मा, श्रीमती माधुरी शुक्ला और श्री मधुसूदन शुक्ला शक्ति नगर निवासी है।

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने लोगों से अपील की है कि वह देहदान, अंगदान देने हेतु इच्छुक हैं, तो वे कलेक्ट्रेट कंट्रोल रूम कक्ष क्रमांक 9 पर संपर्क करके फॉर्म भर सकते हैं।

क्रमांक/7037/दिसम्बर-335/जैन