NEWS -17-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

कोरोना से स्वस्थ होने पर 35 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 42 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर गुरूवार 17 दिसम्बर को 35 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 707 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 42 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 35 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 309 हो गई है और रिकवरी रेट 95.38 प्रतिशत हो गया है । कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरूवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 42 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार दो हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से दो व्यक्तियों की मृत्यु की रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 232 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 461 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 454 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6924/दिसम्बर-222/मनोज

 

‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम 

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

कोरोना संकटकाल के दौरान विद्यालयीन छात्रों के निर्बाध अध्ययन और सीखने की प्रवृत्ति विकसित करने के लिए ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा। आकाशवाणी पर इसका प्रसारण शुक्रवार, 18 दिसम्बर, 2020 को शाम 6 से 6.30 बजे के बीच किया जायेगा।

इस कार्यक्रम में आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव विद्यार्थियों, पालकों एवं जनसामान्य को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ कार्यक्रम की जानकारी देंगे। इसमें प्रारंभिक शिक्षा संबंधी विभागीय योजनाओं तथा प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ ही पालकों की भूमिका और सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत विगत 6 जुलाई 2020 से बच्चों को घरों पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की व्यवस्था की गई है। इसके अंतर्गत व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिलेप- यानी डिजिटल लर्निंग इन्हांसमेंट प्रोग्राम, रेडियो के माध्यम से रेडियो स्कूल, दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर क्लॉस-रूम का प्रसारण, विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तकों तथा दक्षता उन्नयन वर्कबुक का घर-घर वितरण तथा शिक्षकों द्वारा बच्चों को दैनिक आधार पर फोन से संपर्क करना और उनकी पढाई में सहायता करना आदि प्रमुख हैं।

‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को जारी रखने में सहयोगी है।

क्रमांक/6926/दिसम्बर-224/मनोज

 

मंत्री डॉ. मिश्र ने की जिले की कानून व्यवस्था को लेकर चर्चा

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि विधायी कार्यमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज अपरान्ह जबलपुर प्रवास पर आये।

मंत्री डॉ. मिश्र जबलपुर प्रवास के दौरान जिले की कानून व्यवस्था को लेकर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा व पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा सहित संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। इसके साथ ही जिले में जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन द्वारा भूमाफियाओं के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही व अवैध अतिक्रमण को हटाने की सराहना की और कहा कि भू-माफियाओं के विरूद्ध नियमित रूप से कार्यवाही करते रहें।

क्रमांक/6925/दिसम्बर-223/उइके