NEWS -07-12-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 56 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 49 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर सोमवार 7 दिसम्बर को 56 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 881 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 49 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 56 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 891 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 95.33 प्रतिशत हो गया है । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 49 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 570 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 228 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 451 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 570 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये ।

क्रमांक/6792/दिसम्बर-90/जैन

 रोको-टोको अभियान :

347 व्यक्तियों से वसूला गया 56 हजार 600 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 347 व्यक्तियों से 56 हजार 600 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 269 व्यक्तियों से 26 हजार 900 रुपये, नगर निगम द्वारा 33 व्यक्तियों से 25 हजार 200, एसडीएम जबलपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रूपये तथा एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं । कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर बीते चौबीस घण्टे के दौरान सील की गई दो दुकानों को मिलाकर रोको-टोको अभियान के तहत अभी तक 153 दुकानों को सील किया जा चुका है ।

क्रमांक/6793/दिसम्बर-91/जैन

 सांसद श्री राकेश सिंह की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

जिला आपदा प्रबंधन समिति की सांसद श्री राकेश सिंह की अध्यक्षता में आज सोमवार को  सम्पन्न हुई वर्चुअल बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लगाये गये प्रतिबंधात्मक आदेश से  नगर निगम जबलपुर की सीमा क्षेत्र के भीतर दुकानों और बाजारों को रात 10 बजे तक खुला रखने की छूट देने का निर्णय सर्व सहमति से लिया गया   

कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी कक्ष के वीडियो कांफ़्रसिंग रूम से आयोजित की गई  जिला आपदा प्रबन्धन समिति की वर्चुअल बैठक में विधायक श्री अशोक रोहाणी, विधायक श्री विनय सक्सेना, विधायक श्री संजय यादव एनआईसी के माध्यम से ऑनलाइन जुड़े थे । वहीं वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जी आर तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे । 

बैठक में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुये जिले में दसवीं एवं बारहवीं की कक्षायें नियमित रूप से लगाने के रखे गये प्रस्ताव पर सभी सदस्यों द्वारा सहमति व्यक्त की गई  है । सदस्यों ने कहा कि दसवीं एवं बारहवीं की कक्षायें राज्य शासन द्वारा जारी एसओपी का पूरी तरह पालन किया जाये। बैठक में दसवीं और बारहवीं की कक्षायें नियमित रूप से लगाये जाने के अलावा कक्षा नवमीं एवं ग्यारहवीं की कक्षायें सप्ताह में दो दिन छात्र-छात्राओं की शंकाओं के समाधान के लिये लगाने का प्रस्ताव भी रखा गया। नवमीं एवं ग्यारहवीं की इन कक्षाओं में छात्र-छात्रायें अभिभावकों की सहमति मिलने पर ही शामिल हो सकेंगे । बैठक में बताया गया कि दोनों प्रस्तावों को राज्य शासन की स्वीकृति के लिये शीघ्र ही भेजा जायेगा।

क्रमांक/6794/दिसम्बर-92/जैन

मिलावट से मुक्ति अभियान

अमानक, मिलावटी और मिथ्याछाप खाद्य सामग्री विक्रेता

4 दुकानदारों के विरूद्ध आज एफआईआर दर्ज

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर संचालित जिले में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कार्यवाही और प्राथमिकी दर्ज करने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में अमानक, मिलावटी और मिथ्याछाप खाद्य सामग्री पाये जाने पर आज चार व्यापारियों के विरूद्ध अलग-अलग पुलिस थानों में एफआईआर दर्ज कराई गई। इनमें से दो एफआईआर मदनमहल पुलिस थाना और एक-एक एफआईआर क्रमश: गोराबाजार और केंट पुलिस थाना में दर्ज की गई है। मिलावटी खाद्य सामग्री विक्रेता दुकानों और प्रतिष्ठानों के विरुद्ध पुलिस थाना में जिला प्रशासन द्वारा अब तक कुल नौ व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है।

खाद्य सुरक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पापुलर फ्रेस मोमस होम साइंस रोड के संचालक सह विक्रेता विजय थारवानी के प्रतिष्ठान में निरीक्षण के दौरान पनीर का नमूना अमानक पाया गया। इस पर विक्रेता विजय थारवानी के विरूद्ध मदनमहल पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। वहीं पवन इंटर प्राइजेस नेपियर टाउन के संचालक एवं विक्रेता बृजमोहन चौकसे के प्रतिष्ठिान से निरीक्षण के दौरान खड़ा धनिया एवं खड़ी मिर्च का नमूना लिया गया था, जो परीक्षण उपरांत अमानक पाये जाने पर विक्रेता बृजमोहन चौकसे के विरूद्ध भी थाना मदन महल में एफआईआर कराई गई।

इसी प्रकार महावर स्वीट्स एण्ड बेकर्स बिलहरी के संचालक शिवदयाल महावर द्वारा मिथ्याछाप पैक्ड नमकीन का विक्रय करने के आरोप में शिवदयाल महावर के विरूद्ध पुलिस थाना गोराबाजार में एफआईआर दर्ज कराई गई है। वहीं सदर स्थित जैन स्वीट्स एण्ड नमकीन के संचालक राजेश कुमार जैन के प्रतिष्ठान से मिथ्याछाप खाद्य सामग्री पाये जाने पर केंट पुलिस थाना में आज एफआईआर दर्ज की गई है।

क्रमांक/6795/दिसम्बर-93/मनोज

 

हर पात्र किसान को मिले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

कलेक्टर ने ली तहसीलदारों की बैठक

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम जिले में पदस्थ सभी तहसीलदारों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत शेष सभी किसान परिवारों के सत्यापन के कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये हैं।

श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने से कोई भी पात्र किसान वंचित न रहे यह हर हाल में सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने तहसीलदारों से साफ शब्दों में कहा कि जब तक सभी पंजीकृत किसानों के सत्यापन का कार्य पूरा नहीं हो पाता तो उनके वेतन का भुगतान रोक दिया जायेगा।

कलेक्टर ने बैठक में पटवारियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के सत्यापन का कार्य सौंपने और उनकी जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि कोई पटवारी इस काम में रूचि नहीं लेता है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाये।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि पटवारियों को सप्ताह में तीन दिन सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को उससे संबंधित ग्राम पंचायत में मुख्यालय में मौजूद रहने के निर्देश दिये जायें और इसका पालन सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए पटवारियों से मोबाइल पर ऑनलाइन लोकेशन ली जानी जाहिए। कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में भी तत्परता बरतने के निर्देश बैठक में दिये। बैठक में अपर कलेक्टर बीपी द्विेदी एवं अपर कलेक्टर राजेश बाथम भी मौजूद थे।

क्रमांक/6796/दिसम्बर-94/जैन