NEWS -07-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में तत्परता बरतें

पात्रता पर्ची सबंधी शिकायतों के निराकरण को दें प्राथमिकता

कलेक्टर ने टीएल बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में तत्परता बरतने के निर्देश सभी विभागों के जिला अधिकारियों को दिये हैं । आज आयोजित समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुये श्री शर्मा ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में सौ दिन से अधिक समय से लम्बित शिकायतों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये ।

करीब चार घण्टे चली इस बैठक में कलेक्टर ने पात्रता पर्ची सबंधी शिकायतों का विशेष अभियान चलाकर निराकरण करने की हिदायत भी सबंधित अधिकारियों को दी है। उन्होंने कहा कि ऐसी सभी शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर निराकरण कर लिया जाये । ताकि पात्र हितग्राहियों को नवम्बर माह से ही खाद्यान्न का वितरण हो सके । श्री शर्मा ने खाद्यान्न के उठाव में तेजी लाने और उपभोक्ताओं को समय पर इसका वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी बैठक में दिये ।

श्री शर्मा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि , ट्रांसफार्मर बदलने, प्रसूति सहायता एवं सड़कों के सुधार सबंधी शिकायतों को भी प्राथमिकता से निराकृत करने की आवश्यकता पर जोर दिया । उन्होंने समय सीमा बैठक में नगर निगम से किसी सक्षम अधिकारी को  न भेजने पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा इसके लिये निगमायुक्त को पत्र भेजने कहा । कलेक्टर ने  बैठक से मेडिकल कॉलेज के अधिकारी की अनुपस्थिति पर भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं 

कलेक्टर ने जिले में खाद की उपलब्धता की समीक्षा भी बैठक में की तथा किसानों की मांग के अनुरूप  खाद का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होंने धान उपार्जन की प्रगति की जानकारी लेते हुये खरीदी गई धान के परिवहन एवं भण्डारण में गति लाने की हिदायत अधिकारियों को दी है । श्री शर्मा ने बारदानों की उपलब्धता तथा किसानों को अभी तक हुये भुगतान का ब्यौरा भी बैठक में लिया । कलेक्टर ने बैठक में उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों से कहा कि समिति प्रबन्धको एवं खरीदी केंद्र प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दे दिये जायें की यदि किसी खरीदी केंद्र पर अमानक धान विक्रय के लिये आती है तो न केवल उसे रिजेक्ट किया जाये, बल्कि तत्काल इसकी सूचना सबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को भी दी जाये । ताकि इस प्रकार की धान के स्त्रोत का पता लगाया जा सके और किसान के नाम पर इस व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने की कोशिश करने वाले पर कठोर कार्यवाही की जा सके ।

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर करें कठोर कार्यवाही :

कलेक्टर ने बैठक में खाद्य पदार्थों में मिलावट और दूषित खाद्य पदार्थ का विक्रय करने के दोषी व्यक्तियों पर भी कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत अभी तक की गई कार्यवाही का ब्यौरा बैठक में लिया । श्री शर्मा ने इस अभियान को और गति देने के निर्देश देते हुये खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि जहाँ भी दूषित खाद्य सामग्री पाई जाये तत्काल संबंधित प्रतिष्ठान या दुकानदार के विरुद्ध प्रकरण कायम करें तथा एफआईआर भी दर्ज करायें । उन्होंने पूर्व में की गईं कार्यवाही में मिलावट के दोषी पाये जाने पर अधिरोपित जुर्माना की राशि जमा नहीं करने वाले खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वालों प्रतिष्ठानों को सील करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

कोरोना संक्रमण से निपटने किये जा रहे उपायों की समीक्षा भी की :

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के उपायों की समीक्षा भी की । उन्होंने शासकीय एवं निजी अस्पतालों में उपलब्ध ऑक्सीजन एवं आईसीयू बेड के संख्या तथा इन अस्पतालों में भर्ती मरीजों का ब्यौरा स्वास्थ विभाग के अधिकारियों से लिया । श्री शर्मा ने सेम्पल साइज बढ़ाने के निर्देश देते हुये कहा कि हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों के सेम्पल भी लिये जायें । इसमें भी पचास वर्ष से अधिक आयु के कोमोरबिडिटी वाले और कोरोना के लक्षण वाले शिक्षकों के सेम्पल पहले लिये जाने चाहिये । कलेक्टर ने बुजुर्गों को कोरोना से बचाने चलाये जा रहे वृद्धजन सुरक्षा अभियान के तहत अभी तक चिन्हित बुजुर्गों एवं पचास वर्ष से अधिक आयु के दूसरी गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की जानकारी भी बैठक में ली ।

श्री शर्मा ने सीरो सर्वे की तैयारियों का ब्यौरा भी लिया । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कलेक्टर राजेश बाथम एवं अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी सहित सभी सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।

क्रमांक/6788/दिसम्बर-86/जैन

 "आपका संबल - आपकी सरकार कार्यक्रम 10 दिसम्बर को

मुख्यमंत्री श्री चौहान वितरित करेंगे हितग्राहियों को हितलाभ 

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 10 दिसम्बर को अपरान्ह 3 बजे मिंटो हॉल में 'आपका संबल- आपकी सरकार'' कार्यक्रम में संबल योजना के हितग्राहियों को सिंगल क्लिक कर डीबीटी के माध्यम से हितलाभ वितरित करेंगे। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा।

प्रमुख सचिव श्रम श्री उमाकांत उमराव ने जानकारी दी है कि यह कार्यक्रम 30 जिलों की 188 जनपद पंचायत, 9 नगर निगम, 48 नगरपालिका और 149 नगर परिषद् में आयोजित होगा।

क्रमांक/6789/दिसम्बर-87/मनोज

 अब रात 10 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें और मार्केट

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने पूर्व में जारी आदेश में संशोधन करते हुए अब दुकानों और मार्केट को रात्रि 10 बजे तक संचालित किये जा सकने संबंधी एक आदेश आज जारी कर दिया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है। ज्ञातव्य है कि पूर्व में जारी आदेश के तहत दुकानें और मार्केट केवल रात 8 बजे तक ही खुली रह सकती थीं। 

कलेक्टर श्री शर्मा ने तदाशय का आदेश जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में प्राप्त सुझाव के आधार पर जारी किया है।

क्रमांक/6790/दिसम्बर-88/मनोज

 विशेष कैम्प दिवस पर बीएलओ को मतदान केन्द्र में रहना अनिवार्य

मतदाताओं के लिए 12 दिसंबर, 13 दिसंबर, 19 दिसंबर और 20 दिसंबर को होगा विशेष कैम्प

जबलपुर, 07 दिसंबर 2020

उप जिला निर्वाचन अधिकारी मेघा पवार ने सभी निर्वाचक तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे विशेष कैम्प दिवस पर बीएलओ को मतदान केन्द्रों में अनिवार्यत: उपस्थित रहने के निर्देश दें। विशेष कैम्प शनिवार 12 दिसंबर, रविवार 13 दिसंबर तथा शनिवार 19 दिसंबर और रविवार 20 दिसंबर को आयोजित किया गया है। कैम्प दिवस में बीएलओ फार्म-6, फार्म-6, फार्म-7, फार्म-8 और फार्म 8 ए के साथ मतदान केन्द्र में उपस्थित रहेंगे। सभी को कहा गया है कि वे 18 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज कराने विशेष प्रयास करें।

क्रमांक/6791/दिसम्बर-89/मनोज