NEWS -26-12-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

औद्योगिक क्षेत्र रिछाई में शासकीय भूमि पर कब्जा कर बनाई गई दुकानें और मकान ध्वस्त

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

माफिया के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज जिला प्रशासन द्वारा पुलिस और नगर निगम के सहयोग से की गई कार्यवाही में औद्योगिक क्षेत्र रिछाई में 39 लाख 85 हजार रुपये मूल्य की 3 हजार 600 वर्ग फुट शासकीय नजूल की भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है । कार्यवाही में इस भूमि पर लगभग 50 लाख रुपये की कीमत से बनी तीन दुकानों तथा एक मकान को भी ध्वस्त कर दिया गया है ।

एसडीएम रांझी दिव्या अवस्थी के मुताबिक रिछाई के खसरा नम्बर 218/2 की 0.59 हेक्टेयर रकबा की 3 हजार 600 वर्गफुट शासकीय भूमि पर रघुवीर तिवारी ने अवैध रूप से कब्जा कर रखा था । उन्होंने बताया कि रघुवीर तिवारी द्वारा शासकीय नजूल की इस भूमि पर तीन पक्की दुकानें एवं मकान भी बना लिया गया था ।

एसडीएम रांझी के अनुसार कार्यवाही के दौरान दुकानों और मकानों को भी जेसीबी मशीनों की सहायता से धराशायी कर दिया गया ।

उन्होंने बताया की कार्यवाही में नायब तहसीलदार रांझी रूपेश्वरी कुंजाम, थाना प्रभारी खमरिया निरुपा पांडे, राजस्व निरीक्षक राजेन्द्र सेन, नगर निगम के अतिक्रमण दस्ता प्रभारी सागर बोरकर भी मौजूद थे ।

क्रमांक/7020/दिसम्बर-318/जैन

 

जबलपुर में जल्दी बनेगा जियो-पार्क

नागपुर से आई टीम ने फील्ड सर्वे कर कलेक्टर से की भेंट

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

देश के पहले जियो पार्क की स्थापना जबलपुर में होगी। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री प्रहलाद पटैल की पहल पर बनने जा रहे इस जियो पार्क के लिए आज जियो लॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की नागपुर से आई विशेषज्ञों की टीम ने लम्हेटाघाट-भेड़ाघाट क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा से भेंट की तथा जियो पार्क की स्थापना के बारे में विस्तार से विमर्श किया। इस दौरान अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे। जबलपुर में बनने वाला जियो पार्क देश का पहला जियो पार्क होगा। यह पर्यटन के क्षेत्र में जबलपुर के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

जियो पार्क स्थापना से लम्हेटाघाट-भेड़ाघाट की भौगोलिक संरचनाओं प्रागैतिहासिक काल के पत्थरों के बारे में देश भर के लोग जान सकेंगे। विदेशी पर्यटकों के लिए भी यह आकर्षण का केन्द्र होगा। जियो पार्क में आडिटोरियम म्यूजियम एवं उद्यान का भी निर्माण होगा।

क्रमांक/7021/दिसम्बर-319/जैन