NEWS -11-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया का आगमन आज

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

प्रदेश के सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबन्धन विभाग के मंत्री श्री अरविंद भदौरिया का कल शनिवार 12 दिसम्बर की दोपहर 12 बजे भोपाल से कार द्वारा जबलपुर होगा । सहकारिता मंत्री जबलपुर प्रवास के दौरान श्री योगेश राठौर से भेंट करने सरस्वती कॉलोनी चेरीताल स्थित उनके निवास जायेंगे । श्री भदौरिया दोपहर 1 बजे सर्किट हाऊस क्रमांक एक पहुँचेंगे और दोपहर 2 बजे कर द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।

क्रमांक/6844/दिसम्बर-142/जैन

सीरो सर्वे दल को कमिश्नर ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

संभागायुक्त श्री बी चंद्रशेखर ने आज संभाग आयुक्त कार्यालय से जबलपुर में सीरो सर्वे को लेकर सीरो सर्वे वाहन को औपचारिक रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ प्रदीप कसार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शत्रुघन दाहिया, सिविल सर्जन डॉ. सी.बी. अरोरा, डॉ. धीरज दवंडे एवं डीपीएम श्री विजय पांडे उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की मांग पर कोविड-19 की प्रबलता का आकलन करने राज्य शासन द्वारा जबलपुर में सीरो सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। इससे पूर्व भोपाल व इंदौर में सीरो सर्वे हो चुका है। जबलपुर में सीरो सर्वे आज से प्रारंभ हो चुका है। सीरो सर्वे के प्राप्त परिणामों के आधार पर कोरोना संक्रमण  के प्रसार को रोकने के लिये प्रभावी रणनीति तैयार की जाएगी। इस सर्वे के लिए नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की 40 संयुक्त टीम बनाई गई है। इन टीमों द्वारा शहर के प्रत्येक वार्ड में जाकर लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे। सैंपल उन लोगों के लिए जाएंगे जो कभी भी कोरोना पॉजिटिव नहीं हुए हैं अथवा जिन्होंने कोरोना टेस्ट नहीं कराया है। सीरो सर्वे के माध्यम से व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता का आकलन किया जाएगा। साथ ही कितने प्रतिशत लोग कोरोना से प्रभावित हुए हैं यह भी ज्ञात किया जाएगा। कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए बनाई जाने वाली रणनीति में सीरो सर्वे के महत्व को देखते हुए शहर के सभी नागरिकों से इस सर्वे में सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया गया है। सीरो सर्वे में सैंपल प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा लिए जाएंगे । सर्वे में प्रारंभिक तौर पर लगभग 10 हजार सैम्पल लिये जाएंगे। इस कार्य में समन्वय के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है। सर्वे के दौरान सैंपल लेने वाली टीम के सहयोग के लिए पुलिसकर्मी, आशा कार्यकर्ता और एएनएम भी होंगी।

क्रमांक/6845/दिसम्बर-143/उइके

प्रदेश में ड्रग माफिया के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

विशेष अभियान चलाकर जड़ों पर प्रहार करें
बच्चों के प्रति सहानुभूति रखें, स्नेह से नशे की लत छुड़ाएं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में दिए निर्देश 

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि ड्रग्स एवं नशीली वस्तु का कारोबार करने वाले मानवता के दुश्मन हैं, इन्हें किसी भी हालत में छोड़ा नहीं जाना चाहिए। प्रदेश में ड्रग माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। इसके लिए विशेष अभियान चलाकर उनकी जड़ों पर प्रहार किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस अभियान में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि जहां एक और ड्रग्स और नशीली वस्तुओं का कारोबार करने वालों के प्रति कोई नरमी नहीं बरती जाए, वहीं नशा करने वाले बच्चों के प्रति सहानुभूति रखी जानी चाहिए तथा उन्हें स्नेह से नशे की लत छुड़ाने के प्रयास किए जाने चाहिएं, पुलिस उनके खिलाफ ज्यादती ना करे। नशा करने वालों की नशे की लत छुड़ाने तथा उनके पुनर्वास के लिए प्रदेश के सामाजिक न्याय विभाग एवं स्वयंसेवी संगठनों का भी पूरा सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज प्रदेश में नशा विरोधी अभियान चलाए जाने के संबंध में निवास पर उच्च अधिकारियों की एक बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा आदि उपस्थित थे।

15 से 22 दिसंबर तक नशा विरोधी विशेष अभियान

देश में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भारत सरकार द्वारा आगामी 15 दिसंबर से 22 दिसंबर तक नशा विरोधी विशेष अभियान चलाया जाना प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि इस संबंध में प्रदेश में सघन अभियान चलाए जाकर नशीली वस्तुओं का कारोबार करने वालों को नेस्तनाबूद कर दिया जाए।

भारत सरकार ने दी मध्य प्रदेश के 15 जिलों की सूची

भारत सरकार के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा प्रदेश के 15 जिलों की सूची भिजवाई गई है जहां नशीली वस्तुओं का कारोबार अधिक पाया गया है। ये जिले हैं इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, रतलाम, ग्वालियर, सतना, सागर, दतिया तथा रीवा। इसके अलावा विदिशा, पिपरिया, आगर- मालवा क्षेत्र भी संवेदनशील है। इन सभी क्षेत्रों में अधिक मामले सामने आए हैं।

कारोबार की देश-विदेश में जड़ें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में इंदौर आदि जिलों में ड्रग माफियाओं के खिलाफ पुलिस द्वारा सराहनीय कार्रवाई की गई है। इंदौर की तथाकथित 'ड्रग वाली आंटी' के तार दिल्ली, गोवा, मुंबई तथा नाइजीरिया से भी जुड़े हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्पष्ट निर्देश दिए कि खोद-खोद कर ड्रग माफिया को समूल नष्ट करें।

कुछ जिम, पब, क्लब, कॉलेजों की कैंटीन आदि में सप्लाई

कुछ स्थानों पर जिम, पब, क्लब, कॉलेजों की कैंटीन, स्कूलों के आसपास ड्रग्स एवं नशीले पदार्थों की सप्लाई की कोशिश के मामले सामने आए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस संबंध में सख्ती से कार्रवाई की जानी चाहिए। प्रदेश में हुक्का लाउंज भी संचालित नहीं किए जाएंगे।

केमिकल ड्रग्स अत्यंत खतरनाक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केमिकल अत्यंत खतरनाक होते हैं। इंदौर में जहां केमिकल ड्रग सप्लाई का बड़ा मामला सामने आया है, वहीं भोपाल, विदिशा, भिंड, उज्जैन, रतलाम आदि में स्मैक सप्लाई के मामले सामने आए हैं। जनता को नशे के दुष्प्रभावों के संबंध में जागरूक किया जाना चाहिए।

क्रमांक/6846/दिसम्बर-144/मनोज

स्पेशल हैण्डलूम एक्सपों-2020 गौहर महल में 12 दिसम्बर से

भोपालवासियों को बालूचरी, कौसा-टसर, पटौला जैसे उत्पाद खरीदने का सुनहरा अवसर 

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

भोपालवासियों को देश के 10 राज्यों के बुनकरों द्वारा तैयार की गई हैण्डलूम के उत्पाद 12 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2020 तक गौहर महल में एक ही छत के नीचे देखने और खरीदने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। इनमें उड़ीसा की इक्कत, बंगाल की बालूचरी, छत्तीसगढ़ की कोसा एवं टसर, गुजरात की पटौला, कर्नाटक की महिन सिल्क साडियों के अतिरिक्त कूल्लू की शॉल, जैकेट, टोपी मिल सकेगी। इस एक्सपो में मध्यप्रदेश के चंदेरी, महेश्वरी एवं सौसर की कॉटन साड़ी, वारासिवनी की कोसा साड़ी-सूटस विशेष आकर्षक होंगे।

आयुक्त ग्रामोद्योग तथा प्रबंध संचालक म.प्र. हस्त शिल्प विकास निगम श्री राजीव शर्मा ने बताया कि कोविड महामारी के चलते बुनकरों को आई समस्याओं के निराकरण के लिए विकास आयुक्त (हाथकरघा) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश शासन तथा म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम भोपाल के 'मृगनयनी एम्पोरियम' के द्वारा देश-प्रदेश के बुनकरों को विपणन सहायता उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त तत्वाधान में भोपाल के गौहर महल में 12 से 25 दिसम्बर 2020 तक स्पेशल हैण्डलूम एक्सपों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन की प्रमुख विशिष्ठता यह रहेगी कि देश के प्रमुख उत्कृष्ट उत्पाद भोपाल की जनता को उपलब्ध हो सकें। उन्होंने बताया कि आयोजन में 10 राज्यों उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बगांल, गुजरात, उत्तराखण्ड, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, बिहार द्वारा सहमति प्रदान कर दी गई है।

आयुक्त श्री शर्मा ने बताया कि इस स्पेशल हैण्डलूम एक्सपों का समय प्रतिदिन दोपहर 12 से रात्रि 9 बजे तक रहेगा। प्रतिदिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी रखा गया है। कोविड-19 के मापदण्डों के अनुरूप नियमों का विशेष ध्यान रखा जावेगा। साथ ही बुनकरों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

क्रमांक/6847/दिसम्बर-145/मनोज

 सोलर रूफटाप के लिए 140 उपभोक्ताओं ने दिए आवेदन

सोलर रूफटाप लगाएँ और सब्सिडी का लाभ उठाएँ 

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने घरेलू संयोजनों पर सोलर रूफटाप लगाने के लिए निविदा के माध्यम से रेट तय कर ठेकेदारों (एजेंसियों) को कार्य आवंटित कर दिया है। इसके अंतर्गत अब तक 140 आवेदन सोलर रूफटाप प्लांट लगाने के लिए प्राप्त हो गए हैं।

सोलर रूफटाप

अपने घर/ग्रुप हाउसिंग सोसायटी की छत/लगी हुई खुली जगह पर सोलर पैनल लगायें जा सकते हैं। इससे बिजली पर होने वाले खर्च को बचाया जा सकता है। सोलर पैनल से बिजली 25 साल तक मिलेगी और इसके लगाने के खर्च का भुगतान 4-5 वर्षों में बराबर हो जाएगा। इसके बाद अगले 20 वर्षों तक सोलर से बिजली का लाभ सतत् मिलता रहेगा। इससे कार्बन फुटप्रिंट कम होगा और पर्यावरण को लाभ मिलेगा। एक कि.वा. सौर ऊर्जा के लिए लगभग 10 वर्ग मीटर की जरूरत होगी। 3 कि.वा. तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 कि.वा. के बाद 10 कि.वा. तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी भारत सरकार द्वारा मिलेगी।

सोलर प्लांट लगाने पर खर्च

1 कि.वा. से ऊपर - 3 कि.वा. तक - 37000 रूपये प्रति कि.वा.

3 कि.वा. से ऊपर -10 कि.वा. तक - 39800 रूपये प्रति कि.वा.

10 कि.वा. से ऊपर -100 कि.वा. तक - 36500 रूपये प्रति कि.वा.

100 कि.वा. से ऊपर -500 कि.वा. तक - 34900 रूपये प्रति किवा.

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि इस राशि में सब्सिडी शामिल है। सब्सिडी घटाकर एजेन्सी को भुगतान की जाने वाली राशि 3 कि.वा. के लिए 66 हजार 600 रूपये व 5 कि.वा. पर एक लाख 35 हजार 320 रूप्ये है। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि कम्पनी द्वारा दिये तकनीकी विवरण के कार्य के लिये उक्त राशि से अधिक भुगतान नहीं करें।

ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को कॉमन सुविधा वाले संयोजन पर 500 कि.वा. तक (10 कि.वा. प्रति घर) 20 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। कंपनी द्वारा अधिकृत एजेंसी, तकनीकी विवरण, सब्सिडी व भुगतान की जाने वाली राशि की जानकारी के लिये विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय, कंपनी की वेबसाईट portal.mpcz.in के मुख्य पृष्ठ पर देखें या टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क करें।

क्रमांक/6848/दिसम्बर-146/मनोज

 राजस्व अधिकारियों की बैठक 16 को

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक बुधवार 16 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर कर्मवीर शर्मा करेंगे। बैठक में सभी संबंधितों को अनिवार्यत: मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

क्रमांक/6849/दिसम्बर-147/मनोज

 उद्योग भवन कटंगा में रोजगार मेला आज

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

उद्योग भवन कटंगा टीव्ही टॉवर के पास स्थित जिला रोजगार कार्यालय यशस्वी एकेडेमी फॉर टेलेंट मैनेजमेंट चतुर्थ तल में शनिवार 12 दिसंबर को रोजगार मेला का आयोजन किया गया है।

उपसंचालक रोजगार ने बताया कि रोजगार मेले में वेलस्पन इंडिया लिमिटेड गुजरात की कंपनी शामिल हो रही है। इस रोजगार मेले में 8वीं से 12वीं एवं आईटीआई पास और 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 07614007028 पर संपर्क किया जा सकता है।

क्रमांक/6850/दिसम्बर-148/मनोज

 कलेक्टर ने मृतक की माता को 4 लाख, 4 हजार की सहायता राशि दी

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के शहपुरा तहसील के ग्राम खिरकाखेड़ा निवासी जुगल किशोर कोल की कृषि कार्य के दौरान विद्युत करंट की वजह से मृत्यु हो जाने पर इनके वारिसान माता श्रीमती प्रेम बाई कोल को 4 लाख 4 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने मृतक जुगल किशोर कोल की वारिसान उनकी माता प्रेमबाई कोल को मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत आर्थिक मदद प्रदान की है।

क्रमांक/6851/दिसम्बर-149/मनोज

 पिंडरई में 242 क्विंटल अमानक धान जब्त

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

समाधि रोड स्थित ग्राम पिंडरई स्थित फैजल वेयरहाउस का आकस्मिक निरीक्षण कर यहाँ अवैध रूप से संग्रहित अमानक स्तर की 242 क्विंटल धान राजस्व एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा जप्त की गई  है। कार्यवाही नायब तहसीलदार बरेला सुरेश कुमार सोनी एवं प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक सुधीर दुबे द्वारा की गई। प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक सुधीर दुबे के अनुसार जप्त की गई धान को वेयर हाउस संचालक की सुपुर्दगी में दिया गया है।

क्रमांक/6852/दिसम्बर-150/मनोज

 नेशनल लोक अदालत आज

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार प्रदेश में शनिवार 12 दिसंबर को उच्च न्यायालय स्तर से लेकर जिला न्यायालयों, तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में आगामी नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें न्यायालयीन लंबित दीवानी एवं आपराधिक शमनीय मामलों एवं बैंक, विद्युत, श्रम, जलकर, संपत्तिकर आदि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों सहित सभी प्रकार के मामले निराकरण हेतु रखे जायेंगे।

नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम के लंबित प्रकरणों में निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवाट भार तक के गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारित आदेश जारी तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्ति पश्चात 16 प्रतिशत की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जावेगी एवं प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारित आदेश जारी तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्ति पश्चात 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जावेगी।

नेशनल लोक अदालत में म.प्र. नगर पालिका अधिनियम के अंतर्गत अधिरोपित संपत्ति कर एवं जलकर के प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में बकाया राशि अनुसार अधिभार में 25 से 100 प्रतिशत तक की छूट (शर्तों के अधीन) घोषित की गई है।

नगर पालिक निगम, बैंक आदि विभागों द्वारा लोक अदालत हेतु जो छूट प्रस्तावित की गई है। वह 12 दिसंबर के पश्चात समाप्त हो जावेगी। अत: इस लोक अदालत में छूट का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने हेतु आग्रह किया गया है।

ऐसे इच्छुक पक्षकारगण जो न्यायालय में लंबित एवं मुकदमेबाजी के पूर्व (प्रिलिटिगेशन प्रकरण) उपरोक्त प्रकार के चिन्हित किये गये प्रकरणों, विवादों का उचित समाधान कर आपसी सहमति से लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते हैं वे संबंधित न्यायालय अथवा उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर अपना मामला लोक अदालत में रखे जाने हेतु अपनी सहमति व आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करायें। ताकि सुविधानुसार मामला नेशनल लोक अदालत में निराकृत किया जा सके।

क्रमांक/6853/दिसम्बर-151/मनोज

 दीनदयाल रसोई का संचालन के लिए जिला अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न

जबलपुर, 11 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज दीनदयाल रसोई योजना अंतर्गत जारी निविदा के विरूद्ध प्राप्त प्रस्तावों में पात्र 5 संस्थाओं के प्रेजेन्टेशन जिला अनुश्रवण समिति के समक्ष रखा गया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री अनूप सिंह, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र श्री देवव्रत मिश्रा, परियोजना अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण श्री दिनेश त्रिपाठी व जिला खाद्य अधिकारी सहित संबंधित संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में परियोजना अधिकारी एवं सिटी मिशन मैनेजर द्वारा दीनदयाल रसोई योजना के नये केन्द्रों के निर्माण की प्रगति के संबंध में अवगत कराया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देश दिये कि रसोई योजना के संचालन के लिए क्षमता संबंर्धन करें। भोजन मैन्यू रूचिकर हो व भोजन बदल-बदलकर बनाया जाये एवं सप्ताह में एक दिन विशेष व्यंजन भोजन में शामिल किया जाये।

रसोई योजनांतर्गत दानदाताओं से राशि प्राप्त होने पर हितग्राहियों से उस दिन के भोजन के लिए शुल्क न लिया जाये। संस्थाएं सुनिश्चित करें कि प्रत्येक हितग्राही को भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाये। केन्द्रों पर कोविड-19 के समस्त निर्देशों का पालन हो व थर्मल स्क्रिनिंग की सुविधा हो। संस्थाएं केन्द्रों में होने वाले निर्माण कार्य किचन सेटअप स्थापित करने में सहयोग करेंगे। प्रत्येक रसोई केन्द्र में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित रंग में पुताई व सेनिटाईजेशन कराया जाये। नगरीय निकाय प्रत्येक केन्द्र में बैनर, पोस्टर, साईनेज व योजना का बोर्ड लगवाने की कार्यवाही करें। संस्थाएं प्रतिदिन भोजन करने वाले हितग्राहियों की जानकारी एक्सेल सीट में आवश्यक रूप से संधारित करें व आय-व्यय का विवरण कार्यालय में रखना सुनिश्चित करें। संस्थाएं रसोई केन्द्र के आसपास स्थित स्थाई दुकानों के ऐसे हितग्राही जो रसोई योजना में भोजन करते हैं उनसे रसोई योजना में राशि या सामग्री दान करने हेतु प्रेरित करें।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि दीनदयाल रसोई का संचालन व्यवसाय के रूप में नहीं बल्कि वे जनकल्याण की भावना को ध्यान में रखते हुए करें। साथ ही दीनदयाल रसोई के लिए अधोसंरचनात्मक विकास की दिशा में भी सकारात्मक सोच रखें।

क्रमांक/6854/दिसम्बर-152/उइके