NEWS -02-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जिला सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक आज

जबलपुर, 02 दिसम्बर 2020

     पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी. अधिनियम के अंतर्गत ऑन लाइन प्राप्त नये आवेदन एवं नवीनीकरण हेतु प्राप्त आवेदन में संशोधन हेतु जिला सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक गुरूवार 3 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित की गई है।

क्रमांक/6720/दिसम्बर-18/जैन

 आर.सी.एच. पोर्टल में एंट्री नहीं करने पर तीन ए.एन.एम. को कारण बताओ नोटिस जारी

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में हुई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा

जबलपुर, 02 दिसम्बर 2020

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित द्वारा की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रत्नेश कुरारिया ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन द्वारा कोविड-19 की वर्तमान स्थिति एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यक्रमों की उपलब्धि का पीपीटी प्रस्तुतिकरण किया गया।

गर्भावस्था में कम हीमोग्लोबिन पाए जाने के कारण प्रसव के दौरान अधिकांश मातृ मृत्यु होती है। इस पर संबंधित आशा एवं ए.एन.एम., सुपरवाइजर की जिम्मेदारी तय की जाएगी। गर्भवती महिला के पंजीयन में हुई देरी एवं प्रसव पूर्व सेवाओ में लापरवाही बरतने वाली आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुपरवाइजर की विभागीय जांच कर जिम्मेदारी तय कर कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

सभी बी.एम.. को निर्देशित किया गया कि विकासखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित करें एवं प्रत्येक शनिवार को सेक्टर स्तर पर सभी सी.एच.ओ, सुपरवाइजर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ताओ की समीक्षा बैठक आयोजित कर सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमो की गंभीरता से समीक्षा करने निर्देश दिए गए।

स्वास्थ्य सेवाओं की आर.सी.एच. पोर्टल में एंट्री से गर्भवती महिला एवं बच्चो के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग राज्य स्तर पर की जाती है। शहरी स्वास्थ्य केंद्र कैंट की तीन ए.एन.एम. द्वारा आर.सी.एच. पोर्टल में एंट्री नही करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने एवं समाधानकारक जवाब नही पाए जाने पर सेवा से बर्खास्त करने निर्देश दिए गए। पी.सी.पी. एण्ड डी.टी. एक्ट अंतर्गत सूचना के आधार पर सोनोग्राफी सेंटर में निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ सी बी अरोरा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एस एस दाहिया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ धीरज दवन्दे, डॉ विनीता उप्पल, महिला बाल विकास विभाग के डी.पी.ओ. मनोहर लाल मेहरा, जिला मलेरिया अधिकारी अजय कुरील, जिला कार्यक्रम प्रबंधक विजय पाण्डेय, डॉ विभोर हजारी, डॉ अमृता अग्रवाल सहित सभी खंड चिकित्सा अधिकारी एवं सी.डी.पी.ओ. उपस्थित रहे।

क्रमांक/6721/दिसम्बर-19/जैन

जिले में रोजगार मेलों का आयोजन आज से

कुण्डम में रोजगार मेला आज

जबलपुर, 02 दिसंबर 2020

जिले के सभी विकासखंडों में 3 दिसंबर से 11 दिसंबर तक रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा। जिले का पहला रोजगार मेला 3 दिसंबर को विकासखंड कुंडम के उत्कृष्ट हाईस्कूल में आयोजित होगा।

जिले के विकासखंड सिहोरा में 4 दिसंबर को रोजगार मेला आयोजित होगा। वहीं शहपुरा में 5 दिसंबर को, पनागर में 7 दिसंबर को, मझौली में 8 दिसंबर को, पाटन के प्राथमिक स्कूल कटंगी में 9 दिसंबर को, सिहोरा के ग्राम पंचायत मझगंवा में 10 दिसबंर को तथा जबलपुर के हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में 11 दिसंबर को रोजगार मेला लगेगा।

यह रोजगार मेले बेरोजगार युवाओं हेतु निजी क्षेत्र की कंपनी एसआईएस लिमिटेड अनूपपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड हेतु 21 से 36 वर्ष आयु के 10वीं पास युवकों का निर्धारित मापदंड अनुसार प्रशिक्षण हेतु चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात कंपनी द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

क्रमांक/6722/दिसम्बर-20/मनोज

 ऊर्जा मंत्री आज विद्युत वितरण एवं ट्रांसमिशन कंपनी के कार्यों की समीक्षा करेंगे

जबलपुर, 02 दिसंबर 2020

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर आज गुरुवार 3 दिसंबर को सुबह 9.30 बजे पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी एवं सुबह 10.30 बजे पावर ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारियों की बैठक लेंगे तथा सुबह 11.30 बजे निरीक्षण करेंगे। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर गुरुवार 3 दिसंबर को ही दोपहर 3.10 बजे जबलपुर निजामुद्दीन स्पेशल ट्रेन द्वारा जबलपुर से ग्वालियर रवाना होंगे।

क्रमांक/6723/दिसम्बर-21/मनोज

 जिले में सदर से ग्वारीघाट मार्ग पर 17 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से बनेगा फ्लाय ओवर

जबलपुर, 02 दिसम्बर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के क्रम में सुगम यातायात के लिए प्रदेश में साढ़े 65 करोड़ रूपये की लागत से 6 ब्रिज बनाए जाएंगे। इसमें जबलपुर जिले में 17 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से गोरखपुर कटंगा क्रासिंग पर सदर से ग्वारीघाट मार्ग में फ्लाय ओवर ब्रिज का निर्माण शामिल हैं। मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, सेतु निर्माण परिक्षेत्र भोपाल द्वारा पुल निर्माण हेतु निविदाऐं भी आमंत्रित की गई हैं।

मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, सेतु निर्माण परिक्षेत्र भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार जबलपुर जिले में 17 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से गोरखपुर कटंगा क्रॉसिंग पर सदर से ग्वारीघाट मार्ग में फ्लाय ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इसी प्रकार कटनी जिले में 11 करोड़ 97 लाख रूपये की लागत से महगंवा बीजापुरी मार्ग में छोटी महानदी पर पहुँचमार्ग सहित उच्चस्तरीय पुल निर्माण कार्य तथा उज्जैन जिले में 11 करोड़ 8 लाख रूपये की लागत से सुरेल संडावता-मदगनी पिपलौदा-बागला मार्ग किलोमीटर 16/6 में चंबल नदी पर पहुँच मार्ग सहित उच्चस्तरीय पुल निर्माण कार्य तथा 6 करोड़ 7 लाख रूपये की लागत से उन्हेल करनावद आलोट महिदपुर मार्ग पर गंभीर नदी पर पहुँचमार्ग सहित जलमग्नीय पुल का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसी प्रकार भिण्ड जिले में 9 करोड़ 51 लाख रूपये की लागत से लहार अजनार मागरौल मार्ग पर नारदेश्वर मंदिर मडोरी के पास सिंध नदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण कार्य एवं मुरैना जिले में 9 करोड़ 21 लाख रूपये की लागत से रामपुरगंज से पहावली मार्ग में रामपुर के पास क्वारी नदी पर पहुँचमार्ग सहित जलमग्नीय पुल का निर्माण कार्य कराया जाएगा।

क्रमांक/6724/दिसम्बर-22/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे पाँच लाख किसानों को लाभान्वित

किसान कल्याण योजना में वितरित होगी 100 करोड़ रुपये की राशि 

जबलपुर, 02 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार, 3 दिसम्बर को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज से प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 100 करोड़ राशि के हित लाभ वितरित करेंगे। यह कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे से प्रारंभ होगा। प्रदेश के 5 लाख किसानों को प्रति किसान दो हजार रुपये के मान से इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम में लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत 5 जिले रायसेन, खण्डवा, सागर, ग्वालियर और इन्दौर के किसानों से मुख्यमंत्री श्री चौहान चर्चा भी करेंगे। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर करीब दो सौ हितग्राही किसान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ चर्चा में शामिल होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जिला मुख्यालय पर यह व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान दिव्यांग हितग्राहियों को मोटरराइज ट्राइ सायकल का वितरण और स्व-सहायता समूहों को आजीविका संवर्धन के लिये बैंक ऋण सहायता राशि का भी वितरण करेंगे। इस अवसर पर जिले के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का लाईव प्रसारण सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म्स पर और सभी क्षेत्रीय न्यूज चैनल्स पर होगा।

क्रमांक/6725/दिसम्बर-23/मनोज

रेरा में लोक अदालत के पूर्व आवेदक-अनावेदक से होगी सीधी चर्चा

12 दिसम्‍बर को आयोजित लोक अदालत का आवेदक तथा अनावेदकों से लाभ उठाने की अपील 

जबलपुर, 02 दिसम्बर 2020

रेरा प्राधिकरण में 12 दिसम्‍बर को आयोजित पहली लोक अदालत के आयोजन से पूर्व पक्षकारों को जानकारी देने, उनकी शंकाओं को दूर करने के साथ ही प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से 4, 5 तथा 7 दिसम्बर 2020 को आवेदक-अनावेदक तथा सभी सी.ए. एवं अधिवक्‍ताओं से दोपहर 3 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सीधे चर्चा की जायेगी। साथ ही उभय पक्षों से ऑफलाईन चर्चा करने की व्‍यवस्‍था भी की गई है। प्रभारी रेरा अध्‍यक्ष तथा सदस्‍य न्‍यायिक श्री दिनेश कुमार ना‍यक ने रेरा की प्रस्‍तावित लोक अदालत में अधीनस्‍थ अधिकारियों को प्राधिकरण के लंबित/प्रिलिटिगेशन स्‍तर के राजीनामा योग्‍य प्रकरणों को अधिक से अधिक रखे जाने एवं निराकरण के निर्देश दिये हैं। साथ ही रेरा के आवेदक तथा अनावेदकों से इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील भी की है।

अब खण्‍डपीठ क्रमांक-1 की अध्‍यक्षता सदस्‍य न्‍यायिक श्री दिनेश कुमार नायक करेंगे

रेरा प्राधिकरण में पहली लोक अदालत12 दिसम्‍बर 2020 को सुबह 11 बजे से रेरा भवन में आयोजित की जा रही है। इसके लिये तीन खण्‍डपीठ की स्‍थापना भी की गई है। संशोधित आदेश के अनुसार अब रेरा प्राधिकरण में स्‍थापित खण्‍डपीठ क्रमांक- 01 की अध्‍यक्षता सदस्‍य न्‍यायिक श्री दिनेश कुमार नायक करेंगे। वि‍धिक सलाहकार श्री आर.के. जोशी सदस्‍य रहेंगे। प्रकरणों के निपटारे के लिये गठित खण्डपीठ क्रंमाक-2 के न्याय निर्णायक अधिकारी श्री व्ही.के. दुबे अध्‍यक्ष तथा अधिवक्ता सुश्री जूही रघुवंशी सदस्य होंगी। इसी प्रकार खण्डपीठ क्रंमाक-3 के निष्पादन अधिकारी श्री डी.एन. शुक्ला तथा सदस्य श्री जे.एम. चतुर्वेदी को बनाया गया है। वसूली अधिकारी श्री सूर्यकांत शर्मा के साथ सहयोगी कर्मचारी भी रहेंगे।

लोक अदालत की सूचना आवेदक, अनावेदकों के अधिवक्ताओं एवं सी.ए. को रेरा की आई.टी.शाखा द्वारा उनके ई-मेल के पते पर भी भेजी जा रही है।

क्रमांक/6726/दिसम्बर-24/मनोज