NEWS -21-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 

कोरोना से स्वस्थ होने पर 41 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 44 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 21 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर सोमवार 21 दिसम्बर को 41 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 689 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 44 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 41 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 490 हो गई है और रिकवरी रेट 95.66 प्रतिशत हो गया है । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 44 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 146 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 236 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 420 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 512 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6957/दिसम्बर-255/जैन

 

सौर ऊर्जा का प्रयोग कर ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त की जा सकती है - डॉ. सोलंकी

नवीन व नवकरणीय ऊर्जा के संबंध में बैठक संपन्न

जबलपुर, 21 दिसंबर 2020

नवीन व नवकरणीय ऊर्जा के प्रचार-प्रसार तथा जन जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के ब्रांड एंबेसडर डॉ. चेतन सोलंकी के मुख्य आतिथ्य में आज कलेक्टर सभागार में बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ. सोलंकी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भरता और स्थानीयता की ओर मुखरित होने के लिए सबका ध्यान केंद्रित किया है अतः ऊर्जा के क्षेत्र में भी सौर ऊर्जा का प्रयोग कर आत्मनिर्भरता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जलवायु परिवर्तन को कम करने और बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा संसाधनों को अपनाने के लिए एक जन आंदोलन की रचना करने के लिए एनर्जी स्वराज यात्रा शुरू की है।

    उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा का प्रयोग एक सशक्त अवधारणा है जिसके माध्यम से व्यक्तियों को ऊर्जा आपूर्ति, देश के लिए ऊर्जा सुरक्षा, आजीविका निर्माण और जलवायु परिवर्तन नियंत्रण आदि एक साथ की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के लिए स्थानीय लोगों द्वारा ऊर्जा या ऊर्जा में आत्मनिर्भरता या ऊर्जा स्वराज को बढ़ावा देने अति आवश्यकता है। सौर ऊर्जा के लिए लोगों से चर्चा करना, लोगों को सौर तकनीक में प्रशिक्षित करना और तकनीक का प्रदर्शन लाखों लोगों तक पहुंचाना एक मिशन के रूप में किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने एनर्जी स्वराज फाउंडेशन टीम की 11 साल की प्रतिबद्धता को व्यावहारिक रूप में लाने की कार्य योजना को बताया।

   कलेक्टर श्री शर्मा ने अक्षय ऊर्जा अधिकारी से कहा कि इस संबंध में विस्तृत कार्य योजना तैयार कर क्रियान्वित करें और ग्राम पंचायत स्तर तक लोगों में है जागरूकता लाएं ताकि ग्राम स्तर तक सौर ऊर्जा के प्रयोग की दिशा में आगे बढ़े सके।

क्रमांक/6958/दिसम्बर-256/उइके

 

आईटीआई कैंपस में इंटरव्यू 24 दिसंबर को

जबलपुर, 21 दिसंबर 2020

शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में वर्ष 2015 से 2019 में सभी मैकेनिकल व्यवसाय से आईटीआई पास केवल पुरुष प्रशिक्षार्थी छात्रों के लिए 24 दिसंबर को सुबह 11:00 बजे से किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड देवास में नीम ट्रेनी पद के लिए रोजगार हेतु कैंपस इंटरव्यू का आयोजन किया गया है। कैंपस में सिलेक्शन होने पर दस हजार रूपये सीटीसी प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा। प्राचार्य पीके नंदनवार ने जानकारी दी हैं कि कैंपस में भाग लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों की आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उन्हें इंटरव्यू के लिये अपने साथ पैन कार्ड, आधार कार्ड, आईटीआई की अंकसूची एवं एक फोटो के साथ उपस्थित होकर अवसर का लाभ लेने की अपील की है।

क्रमांक/6959/दिसम्बर-257/उइके

 

6 मदिरा दुकानों के लाइसेंस 22 दिसंबर के लिए निलंबित

जबलपुर, 21 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने देशी मदिरा दुकान बरगी, मीरगंज एवं विदेशी मदिरा दुकान गोरखपुर,बरेला, शाहपुरा और रानीताल में अधिकतम विक्रय मूल्य से अधिक दर पर मदिरा विक्रय के प्रकरण पर संबंधित दुकानों के लाइसेंस 22 दिसंबर दिन मंगलवार के लिए निलंबित किया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य स्तरीय उड़नदस्ता भोपाल एवं जिला कार्यालय जबलपुर द्वारा कायम प्रकरण के आधार पर यह कार्रवाई की गई।

क्रमांक/6960/दिसम्बर-258/उइके

 

प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में पकड़ी गई नकली खाद और कीटनाशक बनाने की फैक्ट्री

मारबल पाउडर और नमक में गुलाबी रंग मिलाकर बनाई जा रही थी नकली खाद

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी रहे मौके पर मौजूद

जबलपुर, 21 दिसंबर 2020

प्रशासन और पुलिस द्वारा आज शाम खजरी खिरिया बायपास चौराहे के पास अमर कृषि फार्म स्थित अन्नपूर्णा एग्रो सेल्स के गोदाम पर की गई छापामार कार्यवाही में बड़ी मात्रा में नकली खाद और कीटनाशक जब्त किया गया है। कार्यवाही के दौरान कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा काफी देर तक मौके पर मौजूद रहे। कार्यवाही क्राइम ब्रांच की सूचना पर की गई।

नकली खाद, पेस्टीसाइड, इनसेक्टीसाइड और फंगीसाइड बनाने की इस फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में खाद एवं कीटनाशकों का भंडारण किया गया था। कार्यवाही के दौरान बड़ी मात्रा में मारबल पाउडर, मारबल दाना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का नमक, सल्फर, कोयले की चूरी जैसे दाने और ड्रमों में भरकर रखा गया केमिकल का मिश्रण भी पाया गया जिसे मिलाकर खाद एवं कीटनाशक तैयार किया जा रहे थे। कार्यवाही के दौरान इस फैक्ट्री में नमक में गुलाबी रंग मिलाकर और उसे मारबल पाउडर में मिक्स कर एनपीके खाद तैयार की जा रही थी। बताया गया है कि बीटी तिराहा गढ़ा निवासी मयंक खत्री द्वारा अमर कृषि फार्म के गोदाम को किराये पर लेकर इस फैक्ट्री को अन्नपूर्णा एग्रो सेल्स के नाम पर संचालित किया जा रहा था। अमर फार्म हाउस डेढ़ एकड़ भूमि पर बना है। करीब डेढ़ एकड़ भूमि खसरे में यह भूमि मढ़ाताल निवासी सलीमन बी के नाम पर दर्ज है। फैक्ट्री में बनाई गई नकली खाद और कीटनाशकों पर नामी कंपनियों के लेबल लगाकर फुटकर व्यापारियों के माध्यम से किसानों को बेची जाती थी।

छापे की कार्यवाही देर रात तक चलती रही। कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर पर नकली खाद बनाने के इस कारखाने में रखे सभी उत्पादों की जांच करने जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों को बुलाया गया है इसके साथ ही वाणिज्यिक विभाग के एन्टी एवेजन टीम भी जांच के लिए पहुंच गई है। कलेक्टर श्री शर्मा ने छापे की कार्यवाही के दौरान उन सभी फुटकर खाद कीटनाशक विक्रेता प्रतिष्ठानों को सील करने के निर्देश अधिकारियों को दिये जहां नकली खाद बनाने की इस फैक्ट्री से खाद और कीटनाशक की सप्लाई की जाती थी। उन्होंने नकली खाद और कीटनाशक बनाने के इस्तेमाल की जाने वाली केमिकल एवं अन्य सामग्री लाये जाने के स्त्रोत की जांच करने के निर्देश भी दिये हैं।

कार्यवाही के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल खंडेलवाल, एसडीएम जबलपुर नम:शिवाय अरजरिया एवं उपसंचालक कृषि डॉ.एसके निगम तथा राजस्व पुलिस एवं कृषि विभाग का अमला भी मौजूद था।

एसडीएम जबलपुर नम:शिवाय अरजरिया के मुताबिक नकली खाद एवं कीटनाशक बनाने की इस फैक्ट्री में चौबीस उत्पाद बरामद किये गये हैं। एसडीएम जबलपुर ने बताया कि कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार खाद एवं कीटनाशक के उन फुटकर विक्रेताओं की दुकानों को भी सील करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है जहां खाद और कीटनाशक इस फैक्ट्री से सप्लाई किये जाते थे। अभी तक पनागर स्थित नव्या कृषि केन्द्र और आदित्य कृषि केन्द्र को राजस्व विभाग द्वारा सील भी किया जा चुका है।

एसडीएम अरजरिया ने बताया कि जांच की कार्यवाही पूरी होने के बाद नकली खाद और कीटनाशक बनाने वाली इस फैक्ट्री को सील कर दिया जायेगा। फैक्ट्री के संचालक और अन्य संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस कार्यवाही से न केवल जबलपुर बल्कि आसपास के जिलों में नकली खाद और कीटनाशक की सप्लाई करने वाले बड़े रैकेट का खुलासा हो सकता है। इस फैक्ट्री से जबलपुर और इसके आसपास के जिलों सहित इंदौर, भोपाल, मुरैना, भिंड और होशंगाबाद जिलों तक खाद एवं कीटनाशक सप्लाई किया जाता था।

क्रमांक/6961/दिसम्बर-259/जैन