NEWS -17-12-2020-A

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

कलेक्टर ने सुनीं लोगों की समस्यायें

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

     कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज गुरुवार को आम नागरिकों से भेंट की । श्री शर्मा ने लोगों की समस्यायें सुनी तथा आवेदन प्राप्त कर शीघ्र निराकरण के प्रति आश्वस्त किया ।

क्रमांक/6914/दिसम्बर-212/मनोज

अप्राधिकृत कब्जा न हटाने पर हुई सिविल जेल की कार्यवाही

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

     अनुविभागीय दण्डाधिकारी पाटन आशीष पाण्डेय के न्यायालय में प्रचलित ग्राम टिमरी में गोपीलाल बसोर द्वारा अप्राधिकृत कब्जा किये जाने पर सिविल जेल की कार्यवाही की गई हैं।

एस.डी.एम. श्री पाण्डेय ने बताया कि भूमि स्वामी अयोध्या प्रसाद तिवारी की भूमि पर अनावेदक गोपीलाल बसोर का अप्राधिकृत कब्जा पाये जाने पर तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी द्वारा मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता के तहत गोपी बसोर के विरूद्ध सिविल जेल की कार्यवाही प्रस्तावित की गई थी। इस परिप्रेक्ष्य में गोपी को सूचना पत्र जारी कर अप्राधिकृत कब्जा हटाने की समझाइश दी गई। बावजूद इसके गोपी ने कब्जा नहीं हटाया और न्यायालय से भी लगातार अनुपस्थित रहा। इस वजह से ग्राम टिमरी के गोपी बसोर के विरूद्ध भू-राजस्व संहिता के प्रावधानों के तहत सिविल जेल की कार्यवाही की गई।

क्रमांक/6915/दिसम्बर-213/मनोज

 नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के प्रचार प्रसार जन जागरूकता

व प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए 21 से 23 दिसंबर तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

मध्यप्रदेश में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के प्रचार-प्रसार, जन जागरूकता व प्रयोग को बढ़ावा देने इस क्षेत्र में प्रदेश की उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार करने तथा नीति निर्धारण में सहयोग के उद्देश्य से राज्य शासन ने प्रोफेसर डॉ. चेतन सोलंकी आईआईटी मुंबई को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।

जबलपुर जिले में 21 से 23 दिसंबर तक डॉ.चेतन सोलंकी के प्रवास के दौरान शासन द्वारा निर्धारित कोविड-19 की रोकथाम की गाइडलाइन का पालन करते हुए इससे संबंधित विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे। अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रवीण तिवारी, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के प्रचार प्रसार, जन जागरूकता व उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उक्त कार्यक्रमों के दौरान नोडल अधिकारी होंगे।

क्रमांक/6916/दिसम्बर-214/उइके

 खनिज एवं श्रम मंत्री श्री सिंह ने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर दिये आवश्यक निर्देश

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह ने आज सर्किट हॉउस में श्रम विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान लेबर कमिश्नर श्री आशुतोष अवस्थी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान मंत्री श्री सिंह ने संभाग के सभी जिलों के श्रम पदाधिकारियों से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पंजीकृत श्रमिको की जानकारी के साथ संबल योजना की समीक्षा की गई। इसके साथ ही मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत श्रमिकों के लिए जो योजनाएं हैं उनकी समीक्षा करते हुये इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए। रोजगार सेतु पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों के नियोजन के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर जो संबल में नहीं है वे इस योजना अंतर्गत में शामिल हो जाएं यह प्रयास करें। प्रवासी मजदूर संबल या भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना से वंचित ना रहे अतः श्रम पंजीयन कराएं कोई श्रमिक इसमें छूटना नहीं चाहिए। रोजगार हेतु पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों की नियोजन के संबंध में उन्हें जॉब कार्ड सुनिश्चित कराना और नरेगा अंतर्गत नियोजित करने के संबंध में भी चर्चा की गई।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि जो श्रमिक वास्तव में बाहर चले गए हैं उनका पोर्टल में एंट्री कराना सुनिश्चित करें इसके साथ ही सभी विभागीय योजनाओं का सक्रियता से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

बैठक में ग्रेजुएटी, न्यूनतम वेतन दावों के प्रकरण, श्रम कानूनों के प्रवर्तन के साथ औद्योगिक विवाद के प्रकरणों की समीक्षा की गई। मंत्री श्री सिंह ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वह गरीबों के कल्याण के लिए कार्य करें और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करें इसके साथ ही उन्नति पोर्टल में पंजीयन कराना शुरू करे।

श्रम विभाग की समीक्षा के उपरांत उन्होंने संभाग के खनिज अधिकारियों की बैठक भी ली। खनिज साधन मंत्री ने खनिज अधिकारियों को अवैध उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाने व वसूली में प्रगति लाने के निर्देश बैठक में दिये।

क्रमांक/6917/दिसम्बर-215/उइके

 मतदाता सूची को अपडेट करने की दिशा में सक्रियता से कार्य करें - कमिश्नर श्री चंद्रशेखर

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

संभागायुक्त श्री बी.चंद्रशेखर ने आज संभागायुक्त कार्यालय में मतदाता सूची में नाम जोड़ने व नाम काटने के संबंध में बैठक कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े और मृत हो चुके  लोगों के नाम काटे। इसके लिए डोर टू डोर सर्वे करें और एक साल में कितने लोगों की मृत्यु हुई, उनके नाम मतदाता सूची से काटे गए हैं या नहीं पता करें और यदि नाम नहीं काटे हैं तो मृत लोगों के नाम काटे।

कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने कहा कि मतदाता सूची में जितना महत्वपूर्ण काम नाम जोड़ने का है उतना ही महत्वपूर्ण काम मृत लोगों के नाम  काटने का भी है अतः मतदाता सूची को अपडेट करने की दिशा में सक्रियता से कार्य करें।

क्रमांक/6918/दिसम्बर-216/उइके

 35 लाख से अधिक किसानों को किसान सम्मेलनों में मिलेगी 1600 करोड़ की राहत राशि

प्रधानमंत्री श्री मोदी भी करेंगे संबोधित

मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्य कार्यक्रम में रायसेन में उपस्थित रहेंगे

3 नए कृषि कानूनों के किसान हितैषी प्रावधानों से अवगत करवाया जाएगा

राज्य जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे सम्मेलन

 जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने18 दिसंबर को राज्य में हो रहे चार स्तरीय किसान कल्याण कार्यक्रम और सम्मेलनों के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंस द्वारा निर्देश दिए कि कलेक्टर्स इन कार्यक्रमों की पूरी तैयारी युद्ध स्तर पर पूर्ण कर किसानों को सूचना आज ही पहुंचाने का कार्य करें।राज्यस्तरीय महा सम्मेलन रायसेन में होगा जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान सम्मिलित होंगे। अन्य सम्मेलन जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसान सम्मेलन को सफल बनाने के संबंध में कलेक्टर्स को विस्तृत निर्देश दिए। किसान सम्मेलनों में खरीफ 2020 में हुए फसलों के नुकसान की राहत राशि किसानों के खातों में अंतरित की जाएगी । इससे करीब 35 लाख 50 हजार किसान लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान रायसेन में  राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे जिसमें लगभग 20 हजार किसान सम्मिलित होंगे ।

अन्य जिलों में  मंत्री इन कार्यक्रमों में किसानों को राहत राशि का वितरण करेंगे।इसी तरह के कार्यक्रम ब्लॉक और ग्रामीण स्तर पर भी होंगे।

चार स्तरीय  किसान  सम्मेलन के लिए सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दिए गए।

प्रमुख निर्देश

किसानों को राहत राशि के वितरण के साथ ही पशुपालकों ,मत्स्य पालकों आदि को  भी लाभ प्रदान किए जाएं।

किसान क्रेडिट कार्ड के वितरण का कार्य भी किया जाए।

कृषि ,ग्रामीण विभाग, राजस्व विभाग विशेष रूप से कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दें।

अन्य विभाग भी सहयोग करें।

सीएम ने कहा  कार्यक्रम में अधिकतम किसानों को जोड़ने का प्रयास करें।

सोशल डिस्टेंसिंग और सावधानी  रखे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य हो। सभी किसान मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। आवश्यक सावधानियों के साथ कार्यक्रम संपन्न किए जाएं।

प्रधानमन्त्री श्री मोदी भी संबोधित करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन के पश्चात प्रधानमंत्री श्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा किसानों को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन के पश्चात प्रधानमंत्री श्री मोदी दोपहर लगभग 2 बजे संबोधित करेंगे।नए कृषि कानूनों के लाभकारी प्रावधानों के  संबंध में किसानों को विस्तार से  इन सम्मेलनों में  जानकारी प्रदान की जाएगी।

लोकार्पण, शिलान्यास भी होंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इनके साथ सम्मेलनों में कृषि विकास से संबंधित कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास भी होंगे। सम्मेलनों में किसान कानूनों के प्रावधानों की विस्तृत  जानकारी दी जाएगी, प्रत्येक जिले में लगभग 1000 किसानों की भागीदारी रहेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रीय चैनल और वेबकास्ट से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण रहेगा ।उन्होंने निर्देश दिए कि सम्मेलनों की तैयारियों को आज ही अंतिम रूप दे दिया जाए।

क्रमांक/6919/दिसम्बर-217/मनोज

 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 :

उचित मूल्य दुकान - सतर्कता समितियों को वेबिनार के माध्यम से आज दिया जाएगा प्रशिक्षण- प्रमुख सचिव किदवई

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

शासकीय उचित मूल्य दुकानों की निगरानी के लिए गठित सतर्कता समितियों को ओर अधिक सुदृढ़ करने की दृष्टि से समिति सदस्यों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि 18 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से 1 बजे तक आयोजित इस वेबिनार की अध्यक्षता खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत गठित उचित मूल्य दुकान सतर्कता समितियों को प्रदेश में पहली बार ऑन लाईन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

22824 पंचायतें होंगी प्रतिभागी

श्री किदवई ने बताया कि इस प्रशिक्षण में प्रदेश की 22 हजार 824 पंचायतें भाग लेंगी। एक समिति के लगभग 12 से 14 सदस्य शामिल होंगे। इस तरह लगभग 3 लाख 20 हजार प्रशिक्षाणर्थी इसमें एक साथ अपने-अपने क्षेत्र में रहकर भाग ले सकेंगे। इनमें उचित मूल्य दुकान मुख्यालय की पंचायत स्तर पर गठित सतर्कता समिति के अध्यक्ष, सह-अध्यक्ष (दुकान में एक से ज्यादा पंचायत होने पर) पंचायत सचिव, सदस्य सचिव एवं अन्य पात्रता पर्चीधारी सदस्यगण भाग ले सकेंगे। इसके साथ ही इस प्रशिक्षण में सतर्कता समिति के साथ संबंधित 20 हजार 859 उचित मूल्य दुकान विक्रेता भी संबंधित पंचायत से शामिल होंगे।

 श्री किदवई ने बताया कि पंचायत स्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं ग्राम पंचायत सचिव द्वारा प्रतिभागियों को कार्यक्रम से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा प्रशिक्षण स्थल पर वांछित तकनीकी व्यवस्था यथा कम्प्यूटर, माईक, इंटरनेट आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी।

एन आई सी द्वारा पृथक से इसके लिए लिंक उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश में प्रथम बार आयोजित इस ऑनलाइन प्रशिक्षण की व्यवस्था निगरानी ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास, पंचायत, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं खाद्य विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से करेंगे।

प्रशिक्षण का सीधा प्रसारण प्रदेश की प्रत्येक पंचायत, मुख्यालय पर किया जाएगा। कार्यक्रम में कुछ चुनिंदा प्रतिभागियों से चर्चा भी की जायेगी। उनके प्रश्नों का समाधान इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया जाएगा।

क्रमांक/6920/दिसम्बर-218/मनोज

  देहदान एवं अंगदान हेतु प्रेरित करने चलेगा अभियान

कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा संकाय के तहत मानव के शरीर विज्ञान की पढ़ाई के लिए लोगों को देहदान एवं अंगदान हेतु प्रेरित करने जनचेतना जाग्रत अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

कलेक्टर ने मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता से कहा है कि मेडिकल की पढ़ाई के लिए ह्यूमन बॉडी की आवश्यकता होती है। इसलिए जिले में देहदान व अंगदान हेतु लोगों को जागरूक करना जरूरी है। कलेक्टर श्री शर्मा ने इसके लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार कर कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम नंबर 9 में जमा करने के निर्देश दिये हैं।

क्रमांक/6921/दिसम्बर-219/मनोज

 स्वल्य आय हितैषी गृह निर्माण समिति के अध्यक्ष पद से अनिल तिवारी पृथक

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

स्वल्य आय हितैषी गृह निर्माण सहकारी समिति मर्यादित के अध्यक्ष अनिल तिवारी को मप्र सहकारी सोसायटी अधिनियम 1960 की धारा 53 (बी) (2) के तहत उनके द्वारा धारित अध्यक्ष पद से पृथक करते हुए छह वर्ष से अनधिक कालावधि तक के लिए निरर्हित (अयोग्य) कर दिया गया है। तदाशय की जानकारी उप पंजीयक सहकारी संस्थायें द्वारा दी गई है।

क्रमांक/6922/दिसम्बर-220/मनोज

 नगरीय निकायों एवं पंचायतों के चुनाव हेतु अधिकारियों के दायित्व तय

जबलपुर, 17 दिसंबर 2020

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने जिले में नगरीय एवं पंचायतों का आम निर्वाचन व्यवस्थित एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने नोडल अधिकारी, दल के सदस्यों तथा अधिकारियों के दायित्व आवंटन आदेश जारी कर दिया है।

क्रमांक/6923/दिसम्बर-221/मनोज