NEWS -28-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

फसल बीमा के प्रचार-प्रसार के लिये कलेक्टर ने प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रबी फसलों का प्रीमियम जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के किसानों को फसल का बीमा कराने प्रेरित करने के उद्देश्य से आज सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर से दो प्रचार रथों को ग्रामीण क्षेत्र के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

दोनों प्रचार रथ जिले के सभी सात विकासखण्ड का भ्रमण करेंगे तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराने की प्रक्रिया और इससे होने वाले फायदे की जानकारी किसानों को देंगे। प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा करने जिले के लिये अधिकृत एग्रीकल्चर एश्योरेंस कम्पनी द्वारा भेजे गये ये प्रचार रथ खास तौर पर उन गांवों में पहुंचेंगे जहाँ बैंक की शाखा कार्यरत हैं।

प्रचार रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने सभी किसानों से रबी की फसलों का 31 दिसम्बर तक बीमा करा लेने का अनुरोध किया है। कलेक्टर कार्यालय प्रांगण से प्रचार रथों की रवानगी के दौरान उप संचालक कृषि डॉ एस के निगम, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबंधक गया ज्ञानेंद्र पांडे, लीड बैंक अधिकारी एस के सिन्हा तथा बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि सुमित काछी भी मौजूद थे।

क्रमांक/7026/दिसम्बर-324/उइके

 लंबित समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करें - कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री संदीप जी आर, श्री हर्ष दीक्षित, श्री बीपी द्विवेदी सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने सर्वप्रथम स्ट्रीट वेंडर योजना के अंतर्गत सभी पात्र  हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत कर वितरण पर जोर देते हुए कहा कि इस योजना में कोई पात्र हितग्राही छूटे ना। स्ट्रीट वेंडर योजना में ऋण वितरण में बैंक लापरवाही ना करें बल्कि सक्रियता से कार्य करें, अनावश्यक देरी इसमें बिल्कुल भी ना करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फसल बीमा का क्लेम कृषकों को समय पर मिले यदि कहीं इसमें विलंब हो रहा है तो उप संचालक कृषि संबंधित बीमा कंपनी से बात कर बीमा क्लेम दिलवाये।

बैठक के दौरान 300 दिनों से अधिक के लंबित शिकायतों की समीक्षा कर कहा कि सभी जिला अधिकारी समस्या के तह तक जाकर संबंधित व्यक्ति के जिम्मेदारी तय करें और समस्या का निराकरण करें यदि वे समस्या का निराकरण नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करें और यदि समस्या के समाधान में यह भी नहीं हो हुआ तो संबंधित जिलाधिकारी की रिस्पांसिबिलिटी तय की जाएगी।

सीएम हेल्पलाइन के विभागवार प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि प्राथमिकता से समस्या का निराकरण करें।  उन्होंने विशेष रूप से जननी सुरक्षा के पेंडिंग प्रकरण पर जोर देकर कहा कि इसमें किसी भी स्थिति में देरी नहीं होनी चाहिए क्योंकि इसका सीधा संबंध जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य से जुडा है। उन्होंने मनरेगा के क्रियान्वयन और स्वरोजगार तथा रोजगारमूलक योजनाओं तथा पात्रता पर्ची वितरण के संबंध में चर्चा कर कहा कि इस दिशा में सक्रियता से काम करें। उन्होंने 300 दिनों से अधिक के लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों पर संबंधित जिला अधिकारियों को एससीएन जारी करने के निर्देश भी दिए।  

बैठक के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण पर चर्चा कर कहा कि इसमें नगर निगम कमिश्नर के लीडरशिप में सभी अधिकारी अपना योगदान दें और जबलपुर ई-निरीक्षण के सिस्टम के तहत निरीक्षण तंत्र को सशक्त करने के विचार से अवगत कर इसे कार्यरूप में लाने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के साथ कोविड-19 के वैक्सीनेशन की रणनीति पर चर्चा कर जिला अधिकारियों को इसमें उनकी भूमिका के बारे में बताया गया।

क्रमांक/7027/दिसम्बर-325/उइके