NEWS -01-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

संभागीय बाल भवन का कार्यालय अब कमला नेहरू वार्ड में स्थानान्तरित

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

      संभागीय बालभवन का कार्यालय अब कमला नेहरू वार्ड, गढ़ा रोड़, श्री पार्श्वनाथ जैन मंदिर के भवन क्रमांक 727/A-2 में स्थानान्तरित कर दिया गया है। पूर्व में बाल भवन का कार्यालय गढ़ाफाटक छोटी मस्जिद के सामने संचालित हो रहा था।

क्रमांक/6703/दिसम्बर-01/मनोज

 विश्व एड्स दिवस के अवसर पर केन्द्रीय जेल में एड्स जागरूकता शिविर आयोजित

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष के निर्देशन में, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शरद भामकर एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी मोहम्मद जिलानी, जिला एड्स अधिकारी डॉ. धीरज दवण्डे तथा काउंसलर राज्य एड्स नियंत्रण समिति डॉ. आर.के. झारिया की उपस्थिति में आज विश्व एड्स दिवस के अवसर पर बंदियों के हितार्थ केन्द्रीय जेल जबलपुर में एड्स जागरूकता सह साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में उपस्थित काउंसलर डॉ. .आर.के. झारिया द्वारा एड्स रोग के संचारण एवं नियंत्रण संबंधी जानकारी दी गई। जिला एड्स अधिकारी डॉ. धीरज दवण्डे द्वारा एड्स एवं क्षय रोगियों हेतु शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। जिला विधिक सहायता अधिकारी मोहम्मद जिलानी द्वारा भी बंदियों को विधिक सहायता संबंधी जानकारी दी गई। शिविर के अंत में सचिव शरद भामकर द्वारा एड्स एवं क्षय रोगियों को शासन द्वारा प्रावधानित योजनाओं को लागू कराने में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के महत्व का वर्णन किया जाकर अवगत कराया गया कि शासन की विभिन्न योजनाओं हेतु पात्र लाभार्थी योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से सहयोग प्राप्त कर सकते है। शिविर का आयोजन उप जेल अधीक्षक आर.पी. मिश्र, काऊसंलर रेडक्रॉस सोसायटी तेज सिंह, प्रीजन पीयर मोनलाईजर नीतेश लखेरा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व जेल पैरालीगल वॉलेंटियर्स की उपस्थिति एवं सहयोग से सम्पन्न हुआ। शिविर में मंच का संचालन सहायक जेल अधीक्षक राकेश मोहन उपाध्याय द्वारा किया गया तथा शिविर के अंत में आभार प्रदर्शन वरिष्ठ परिवीक्षा एवं कल्याण अधिकारी आर. डी. उमाडे द्वारा किया गया।  

क्रमांक/6704/दिसम्बर-02/मनोज

 आदतन मिलावटखोरो को चिन्हित कर उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराएं : कमिश्नर श्री चन्द्रशेखर

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर ने आज संभाग के सभी जिला कलेक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ज्वलंत व प्राथमिकता के विषयों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कमिश्नर श्री चन्द्रशेखर ने सर्वप्रथम कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड सैंपलिंग बढ़ाएं। सैंपलिंग कम नहीं करना है। कोविड के बाद खरीद उपार्जन पर चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि नियम अनुसार खरीफ उपार्जन हो। भुगतान व परिवहन समय पर हो। बाहर से आने वाले धान पर कार्यवाही हो। बिचौलियों के सभी प्रकरणों पर एफआईआर हो और बड़े-बड़े प्रकरणों तथा क्रिमिनल रिकॉर्ड वाले का एनएसए करें। वाहन जप्त करें। बॉर्डर पर चेकप्वाइंट बनाएं और निगरानी करें। इसके साथ ही देखें कि धान मिलिंग में गड़बड़ी ना हो।

     कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करें। मिलावट से मुक्ति अभियान पर कार्रवाई तेज करें और जो आदतन मिलावटखोर हैं ऐसे लोगों को चिन्हित करें और उनके एफआईआर दर्ज कराएं।

उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की समीक्षा करते हुये कहा कि इसका सत्यापन ईमानदारी से करें और  वन अधिकार पत्र धारियों को किसान सम्मान निधि का लाभ भी सुनिश्चित कराएं।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने सभी जिला कलेक्टर से कहा कि स्ट्रीट वेंडर योजना में सभी पात्र हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत कराकर शत-प्रतिशत लाभान्वित करें।

क्रमांक/6705/दिसम्बर-03/उइके

 संभागायुक्त एवं प्रशासक श्री बी. चंद्रशेखर ने किया नगर निगम के कार्यों की समीक्षा

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

संभागायुक्त एवं नगर निगम जबलपुर के प्रशासक श्री बी. चन्द्रशेखर ने आज नगर निगम के विभागीय कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से राजस्व वसूली, शहर की सफाई व्यवस्था, नल-जल योजना, उद्यान, सीवर, सड़क, जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ सिटी बस सर्विस के संबंध में अलग-अलग जानकारी ली। जानकारी अवलोकित करने के पश्चात् उन्होंने राजस्व वसूली अभियान तथा शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर की जा रही मॉनीटरिंग प्रक्रिया से संतुष्ट नजर नहीं आए और विभागीय अधिकारियों के कार्यो के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कार्य व्यवस्था पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए सख्त निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व वसूली अभियान के कार्यप्रणाली एवं प्रक्रिया को सुधार करते हुए सरलीकृत किया जाये और जिन लोगों से सम्पत्तिकर की वसूली की जाती है उन लोगों से ही मौके पर एक साथ सम्पत्तिकर एवं जलकर की राशि भी ली जावे। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि यदि उनके द्वारा सम्पत्तिकर के साथ जलकर की राशि जमा नहीं की जाती है तो तत्काल भवन स्वामियों के समक्ष ही नल कनेक्शन काटने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस प्रकार टैक्स नहीं तो जल नहीं का अभियान व्यापक रूप से चलाएं और सख्ती के साथ कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस कार्य में कोई लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। प्रशासक श्री बी. चन्द्रशेखर ने उपायुक्त राजस्व को निर्देशित किया कि टैक्स नहीं देने वाले करदाताओं की सम्पत्ति भी कुर्क करें।

इसी प्रकार उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर भी नाराजगी जाहिर की और निर्देशित किया कि सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग प्रक्रिया में कसावट लाई जाए और मध्यप्रदेश की कोई एक सिटी, भारत की कोई एक सिटी, और विश्व की कोई एक सिटी का सफाई में उत्कृष्ट सिटी का अध्ययन करें और वहॉं की कार्य प्रणालियों तथा मॉनिटरिंग सिस्टम को समझकर जबलपुर में भी अपनाएं। उन्होंने व्यवस्था में अमूलचूल परिवर्तन लाने के साथ-साथ यह भी हिदायत दी कि सफाई व्यवस्था में जो भी गाड़ियॉं लगी हुई हैं, एक-एक गाड़ियों की रिकार्ड संधारित करें और उसकी सही तरीके से मॉनिटरिंग करें। यह निर्देश उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को प्रदान किये।

प्रशासक श्री चन्द्रशेखर ने राजस्व, स्वास्थ्य के साथ-साथ अमृत योजना के सभी परियोजनाओं की समीक्षा की और प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने निगम स्वामित्व की डुमना नेचर रिजर्व पार्क में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली और बच्चों के लिए रेलगाड़ी फिर से चालू करने के निर्देश दिये। अब फिर से शहर के लोग नेचर के साथ-साथ छुक-छुक करती रेलगाड़ी का आनंद उठाएंगे। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जो निर्देश आज दिये गए हैं उन सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन करें और अब हर सप्ताह नगर निगम के कार्यो की समीक्षा की जायेगी जिसमें पिछली बैठक के दिशा निर्देशों का आंकलन किया जायेगा।

बैठक में ये रहे उपस्थित

निगमायुक्त श्री अनूप कुमार, अपर आयुक्त श्री टी.एस. कुमरे, श्री महेश कोरी, श्री परमेश जलोटे, उपायुक्त श्रीमती अंजू सिंह ठाकुर, अधीक्षण यंत्री श्री अजय शर्मा, कार्यपालन यंत्री श्री कमलेश श्रीवास्तव, उपायुक्त राजस्व श्री पी.एन. सनखेरे, स्वास्थ्य अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह, सहायक आयुक्त श्री वेदप्रकाश, सुश्री एकता अग्रवाल, जेसीटीएसएल के श्री सचिन विश्वकर्मा, उद्यान अधिकारी श्री आदित्य शुक्ला, सहायक यंत्री श्री सुनील दुबे आदि उपस्थित रहे।

क्रमांक/6706/दिसम्बर-04/उइके

 गृह एवं जेल मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र का अल्प प्रवास पर डुमना आगमन 2 को

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र बुधवार 2 दिसम्बर को भोपाल से सिंगरौली जाते वक्त अल्प प्रवास पर जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट आयेंगें। गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी कार्य मंत्री डॉ मिश्र का बुधवार की सुबह 9.15 बजे भोपाल से हेलीकॉप्टर द्वारा डुमना आगमन होगा। वे यहॉं तकरीबन 30 मिनट रूकने के बाद सुबह 9.45 बजे सिंगरौली रवाना होंगे। सिंगरौली में पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट करने एवं कानून व्यवस्था सबंधी संभागीय समीक्षा बैठक लेने के बाद डॉ मिश्र दोपहर 2 बजे वापस डुमना आयेंगे तथा यहाँ से दोपहर 2.30 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/6707/दिसम्बर-05/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 82 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 13 हजार 504 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज मिले 32 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 1 दिसम्बर को 82 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 726 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 32 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 82 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 504 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 94.49 प्रतिशत हो गया है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 32 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 291 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 225 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 562 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 711 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6708/दिसम्बर-06/जैन

 रोको-टोको अभियान :

503 व्यक्तियों से वसूला गया 1 लाख 13 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 503 व्यक्तियों से 1 लाख 13 हजार 650 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 403 व्यक्तियों से 40 हजार 700 रुपये, नगर निगम द्वारा 35 व्यक्तियों से 66 हजार 250 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1 हजार 100 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रूपये, एसडीएम पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों से 1 हजार रूपये नगर पालिका सिहोरा द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6709/दिसम्बर-07/जैन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात

आत्मनिर्भर म.प्र. के रोडमैप, कोविड-19 की वर्तमान स्थिति एवं टीकाकरण संबंधी विस्तृत चर्चा की 

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास पर मुलाकात कर प्रदेश में चल रही प्रमुख योजनाओं की प्रगति के साथ विगत आठ माह में प्रदेश की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। लगभग सवा घंटे चली इस बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने  केन्द्र द्वारा हाल ही में विभिन्न मदों में जारी की गई राशि के लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी का धन्यवाद ज्ञापित किया। हाल ही में केन्द्र सरकार ने रबी 2020-21 में 22 लाख मीट्रिक टन यूरिया का आवंटन, बाढ़ संकट के दौरान 611 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता और कैम्पा निधि के अंतर्गत प्रदेश को 860 करोड़ रुपये राज्य सरकार को जारी किये हैं।

मध्यप्रदेश के रोडमैप पर चर्चा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में आगामी तीन वर्षों में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश 2023 के रोडमैप के बारे में प्रधानमंत्री श्री मोदी को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि रोडमैप नीति आयोग के सक्रिय सहयोग एवं देश के प्रख्यात विशेषज्ञों, संयुक्त राष्ट्र की संस्थाओं के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कई चरणों एवं स्तरों के गहन विचार-विमर्श एवं मंथन के उपरांत तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोडमैप की प्रति प्रधानमंत्री को भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि रोडमैप में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के सर्वांगीण एवं समावेशी विकास को समाहित किया गया है। इसमें अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अर्थव्यवस्था एवं रोजगार के लिए दीर्घकालीन, मध्यकालीन और अल्पकालीन लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं।

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण पर चर्चा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को कोविड काल में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने और उपभोक्ता खपत को बढ़ाने में राज्य सरकार द्वारा किये गये प्रयासों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कोविड की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण से जुड़ी व्यापक तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य एवं जिला स्तर पर कोविड-19 के टीकाकरण के समन्वय के लिए समितियां गठित की गई हैं तथा राज्य में अनुभाग स्तर पर पर्यवेक्षण एवं समन्वय के लिए अनुविभागीय अधिकारियों की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया जायेगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, श्रम सिद्धि अभियान, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, स्व-सहायता समूहों का सशक्तिकरण, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, कृषि अधोसंरचना निधि और कृषि उत्पादन योजना सहित अन्य योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।

क्रमांक/6710/दिसम्बर-08/मनोज

 नेशनल लोक अदालत में विद्युत एवं जलकर प्रकरणों में छूट घोषित

जबलपुर, 01 दिसंबर 2020

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार प्रदेश में शनिवार 12 दिसंबर को उच्च न्यायालय स्तर से लेकर जिला न्यायालयों, तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा हैं। जिसमें न्यायालयीन लंबित दीवानी एवं आपराधिक शमनीय मामलों एवं बैंक, विद्युत, श्रम, जलकर, संपत्तिकर आदि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों सहित सभी प्रकार के मामले निराकरण हेतु रखे जायेगें।

नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम के लंबित प्रकरणों में निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवाट भार तक के गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एव आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारित आदेश जारी तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्ति पश्चात 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जावेगी एवं प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एव आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारित आदेश जारी तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्ति पश्चात 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जावेगी।

नेशनल लोक अदालत में मप्र नगर पालिका अधिनियम के अंतर्गत अधिरोपित संपत्ति कर एवं जलकर के प्री-लिटिगेशन प्रकरणों में बकाया राशि अनुसार अधिभार में 25 से 100 प्रतिशत तक की छूट (शर्तों के अधीन) घोषित की गई है। विभाग, नगर पालिश निगम, बैंक आदि विभागों द्वारा लोक अदालत हेतु जो छूट प्रस्तावित की गई है वह 12 दिसंबर के पश्चात समाप्त हो जावेगी। अत: इस लोक अदालत में इस छूट का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने हेतु अनुरोध किया गया है।

अतिरिक्त सचिव श्री धर्मेन्द्र कुमार सिंह ने जानकारी दी है कि ऐसे इच्छुक पक्षकार जो न्यायालय में लंबित एवं मुकदमेंबाजी के पूर्व (प्रिलिटिगेशन प्रकरण) प्रकार के चिन्हित किये गये प्रकरणों, विवादों का उचित समाधान कर आपसी सहमति से लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते हैं वे सबंधित न्यायालय अथवा उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से सम्पर्क कर अपना मामला लोक अदालत में रखे जाने हेतु अपनी सहमति व आवश्यक कार्यवाही 12 दिसंबर के पूर्व पूर्ण कराये। ताकि सुविधानुसार मामला नेशनल लोक अदालत में विचार में लेकर निराकृत किया जा सके।

क्रमांक/6711/दिसम्बर-09/मनोज

 सालीवाड़ा गौर में चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर आज

जबलपुर, 01 दिसंबर 2020

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के औपचारिक पहचान एवं चिकित्सकीय मूल्यांकन हेतु बुधवार 2 दिसंबर को शासकीय माध्यमिक विद्यालय सालीवाड़ा गौर बरेला रोड में प्रात: 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मूल्यांकन शिविर आयोजित होगा। शिविर मं शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में अध्ययन करने वाले अमूल्यांकित छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन कर नि:शक्तता प्रमाण-पत्र जारी किया जायेगा। साथ ही नि:शक्तता के अनुसार उपकरण हेतु चिन्हांकन भी एलिम्को टीम द्वारा किया जायेगा।

क्रमांक/6712/दिसम्बर-10/मनोज

 जिले में रोजगार मेलों का आयोजन 3 दिसंबर से

जबलपुर, 01 दिसंबर 2020

जिले के सभी विकासखंडों में 3 दिसंबर से 11 दिसंबर तक रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा। जिले का पहला रोजगार मेला 3 दिसंबर को विकासखंड कुंडम के उत्कृष्ट हाईस्कूल में आयोजित होगा।

जिले के विकासखंड सिहोरा में 4 दिसंबर को रोजगार मेला आयोजित होगा। वहीं शहपुरा में 5 दिसंबर को, पनागर में 7 दिसंबर को, मझौली में 8 दिसंबर को, पाटन के प्राथमिक स्कूल कटंगी में 9 दिसंबर को, सिहोरा के ग्राम पंचायत मझगंवा में 10 दिसबंर को तथा जबलपुर के हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में 11 दिसंबर को रोजगार मेला लगेगा।

यह रोजगार मेले बेरोजगार युवाओं हेतु निजी क्षेत्र की कंपनी एसआईएस लिमिटेड अनूपपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड हेतु 21 से 36 वर्ष आयु के 10वीं पास युवकों का निर्धारित मापदंड अनुसार प्रशिक्षण हेतु चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात कंपनी द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

क्रमांक/6713/दिसम्बर-11/मनोज

 दिव्यांग बच्चों का चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर संपन्न

जबलपुर, 01 दिसंबर 2020

नगर शिक्षा केन्द्र द्वारा दिव्यांग बच्चों का चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर का आयोजन पंडित लज्जा शंकर झा मॉडल स्कूल में संपन्न हुआ। कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शिविर में लगभग 200 दिव्यांग बच्चों ने सहभागिता की। शिविर में जिला चिकित्सालय के श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित मानसिक दिव्यांग, बहु दिव्यांग छात्रों की जांच की गई। मूल्यांकन पश्चात इन छात्रों का नि:शुल्क दिव्यांग प्रमाण-पत्र बनाया जायेगा, इससे इन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

शिविर का शुभारंभ संयुक्त संचालक अनधा दवे, जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा एवं जिला परियोजना समन्वयक डॉ. आर.पी. चतुर्वेदी ने मां सरस्वती पूजन कर दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में एपीसी डीके श्रीवास्तव, घनश्याम बर्मन, तरूण राज दुबे, बीआरसी. आरके उपाध्याय सहित बीएसी अजय रजक, चंद्रभान शिल्पकार, श्वेता श्रीवास्तव, अरविंद खरे, जयचंद्र राठौर, अजय सिंह, प्रदीप पटेल, प्रकाश चंदेल, अजय शुक्ला, राजकुमार जाटव, विश्वभर गर्ग, रवि मोहन अग्रवाल, सुशील यादव, राखी बंसल, श्वेता सोनी, प्रभा ठाकुर, अंशु ताम्रकार, संगीता शुक्ला आदि की सक्रिय सहभागिता रही। कार्यक्रम का संचालन बीएसी अजय रजक ने किया।

क्रमांक/6714/दिसम्बर-12/मनोज

 एक जनवरी 2021 को या उससे पहले 18 साल के हो चुके व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वायें

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने की अपील

जबलपुर, 01 दिसंबर 2020

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने एक जनवरी 2021 को या उससे पहले 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाये व्यक्तियों से निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 की मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की अपील की है। इसके अलावा जो व्यक्ति अभी मतदाता सूची में नाम शामिल कराने से शेष होंगे उनको भी इस मतदाता पुनरीक्षण के दौरान शामिल किया जायेगा।

कौन कर सकता है आवेदन- भारतीय नागरिक, 1 जनवरी 2021 को या उसके पहले 18 साल आयु होने पर, मतदान क्षेत्र के साधारण निवासी, ऐसे व्यक्ति जो विकृतचित हैं एवं जिनके ऐसा होने की सक्षम न्यायालय की घोषणा विद्यमान है, को छोड़कर या निर्वाचनों से संबंधित विनिर्दिष्ट भ्रष्ट आचरण या अपराधों के कारण मतदान से निरर्हित घोषित नहीं किये गए व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं।

ऑफ-लाइन कैसे आवेदन करें- सभी प्रकार के फार्म निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) और बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) के पास उपलब्ध हैं या फार्म वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in तथा www.eci.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं, संबंधित फार्म भरकर एवं फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन प्रस्तुत करें। फार्म, दावे, आपत्ति प्रस्तुत करने की अवधि 24 दिसंबर 2020 तक है। फार्म बीएलओ के पास जमा किए जा सकते हैं। मतदाता सुविधा केन्द्र तहसील कार्यालय में भी भरे जा सकते हैं।

ऑन-लाइन कैसे आवेदन करें- वोटर पोर्टल वेबसाइड https://voterportal.eci.gov.in पर अपनी लागइन आईडी बनाकर ऑनलाइन की प्रक्रिया प्रारंभ करें। अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें और फार्म 6 में अपने नाम एवं पता भरकर अपने नाम को पंजीकृत करवाएं तथा फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन को अपलोड करें। यदि निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में कोई संशोधन या सुधार करने की जरुरत हो तो निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में सुधार करने पर क्लिक करके फाम 8 भरें, प्रवासी मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन फार्म 6ए में आवेदन कर सकते हैं।

मतदाता विशेष रूप से ध्यान रखें- मतदाता सूची की जानकारी  वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in और www.eci.gov.in पर अथवा बीएलओ के पास देखी जा सकती है। इसके अलावा एक से अधिक स्थानों पर आपका पंजीयन है तो उसे फार्म 7 भरकर हटवाएं। अगर परिवार में कोई व्यक्ति मृत अथवा स्थानांतरित है तो उनके संबंध में बीएलओ को बताएं।

कौन से फार्म का इस्तेमाल किया जाना है-

फार्म-6- नए पंजीकरण के लिए या पते का एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में परिवर्तन करने के लिए।

फार्म-6ए- भारतीय पासपोर्ट धारक प्रवासी भारतीयों के लिए।

फार्म-7 निर्वाचक नामावलियों से मौजूदा नाम को कटवाने के लिए या नाम शामिल किये जाने पर आपत्ति करने के लिए।

फार्म-8 निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में संशोधन या सुधार करने के लिए।

फार्म-8ए- एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के भीतर पते में परिवर्तन होने की दशा में।

क्रमांक/6715/दिसम्बर-13/मनोज