NEWS - 23-12-2020-C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

डी.एल.एड. द्वितीय अवसर पूरक परीक्षा के लिये 28 दिसंबर से भरे जायेंगे ऑनलाईन आवेदन पत्र

जबलपुर, 23 दिसंबर 2020

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा संचालित डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एज्यूकेशन प्रथम, द्वितीय वर्ष (द्वितीय अवसर) पूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों द्वारा केवल ऑनलाईन परीक्षा आवेदन-पत्र पूर्व के अनुक्रमांक के आधार पर प्रथम, द्वितीय वर्ष परीक्षा के अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी पात्रता अनुसार ऑनलाईन आवेदन-पत्र 28 दिसम्बर से 10 जनवरी तक भरे जाएगें।

वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षा में प्रथम, द्वितीय वर्ष की परीक्षा में प्रथमवार परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्रों को द्वितीय अवसर की परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित किसी भी भाग में रहे छात्र, केवल सत्र 2019-20 में प्रथम वर्ष में प्रंवेशित छात्र जिन्होंने प्रथम अवसर (मुख्य परीक्षा) में परीक्षा आवेदन नहीं भरा है तो द्वितीय अवसर परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे।

द्वितीय वर्ष (द्वितीय अवसर) सत्र 2018-19 में प्रथम वर्ष उत्तीर्ण किन्तु द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा वर्ष 2020 की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुआ है को सम्मिलित होने की पात्रता होगी। छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क से आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क निर्धारित दिनांक में जमा कर सकेंगे।

डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एज्यूकेशन (द्वितीय अवसर) के लिए विस्तृत निर्देश मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर उपलब्ध है। 

क्रमांक/6980/दिसम्बर-278/उइके

 वर्चुअल लेब बन रही शिक्षा का अनिवार्य अंग- विद्यार्थी लाभ उठायें

जबलपुर, 23 दिसंबर 2020

आईआईटी बॉम्बे द्वारा जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर को वर्चुअल लेब को नोडल सेंटर बनाया है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की कड़ी में जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज, वर्चुअल लेब बॉम्बे एवं रीजनल सेंटर औरंगाबाद ने संयुक्त रूप से वर्चुअल लेब की महत्ता बताने एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालय अन्य महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को जागरूक करने हेतु एक दिवसीय वर्चुअल लेब हैण्ड्स ऑन आउटरीच वर्कशॉप का आयोजन किया।

वर्चुअल लेब आनलाईन अध्ययन के दौरान प्रयोग करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। बिना प्रयोगशाला में जाए प्रयोगों को गहराई से समझने में सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए वर्चुअल लेब बेहद लाभकारी हो सकती है। वर्चुअल लेब कार्यशाला का उद्घाटन डॉ. ए.के. शर्मा, प्राचार्य जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर द्वारा किया गया। डॉ. संतोष नरोन्हा, प्रो.आईआईटी बॉम्बे द्वारा वर्चुअल लेब के बारे में बताया एवं रीजनल को आर्डिनेटर डॉ. अभिलाषा मिश्रा ने वर्चुअल लेब के विकास के बारे में अवगत कराया।

जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर के प्रो. अमित बघेल एवं अभिजीत पाठक द्वारा इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्युनिकेशन, प्रो. रूचिका सेनी द्वारा मैकेनिकल इंजीनियरिंग, प्रो. शैलजा वर्मा मोहित वर्मा द्वारा सिविल इंजीनियरिंग, प्रो. प्रीती जैन एवं विवेकानंद द्वारा इलैक्ट्रानिक इंजीनियरिंग एवं डॉ. जगन बिहारी द्वारा इंजीनियरिंग फीजिक्स के प्रैक्ट्रीकल वर्चुअल लेब द्वारा किस प्रकार से करे जाते हैं प्रेक्टीकल करके बताया। जिससे अन्य कॉलेजों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में वर्चुअल लेब से प्रेक्टीकल करने की दक्षता का विकास हो सके। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन में कन्वेनर डॉ. प्रशांत जैन, टैक्नीकल कोआर्डिनेटर डॉ. रूचि निगम, कोआर्डिनेटर वर्चुअल लेब एवं डॉ. शिल्पा सक्सेना मेन्टर, साइंस क्लब का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन डॉ. कोदम युगान्धरा द्वारा किया गया।

क्रमांक/6981/दिसम्बर-279/जैन

 नगरीय निकाय चुनावों के मद्देनजर नाम निर्देशन पत्र भरने

ऑनलाइन सुविधा के बारे में दिया गया ऑपरेटर्स को परीक्षण

जबलपुर, 23 दिसंबर 2020

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत के आगामी निर्वाचन की तैयारियों के तहत ऑनलाइन नाम निर्देशन का प्रशिक्षण आज से ई-दक्ष केंद्र में प्रारंभ हो गया है। प्रशिक्षण में बताया गया कि आनलाईन नामनिर्देशन सुविधा के द्वारा अभ्यर्थी, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, लोकसेवा केंद्र, कामन सर्विस सेंटर,आर ओ सुविधा केंद्र अथवा स्वयं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आर ओ सुविधा केंद्र से यह सुविधा निशुल्क प्रदाय की जावेगी एवं अन्य सुविधा केंद्रों से नाममात्र शुल्क पर प्राप्त हो सकेगी। ऑनलाइन नामांकन फार्म भरने के बाद अभ्यार्थियों को इसके सत्यापन हेतु पृथक से रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना पड़ेगा।

प्रशिक्षण स्थानीय निर्वाचन नोडल अधिकारी (आईटी) आशीष शुक्ला, डी आई ओ एनआईसी एवं चित्रांशू त्रिपाठी, जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस  के मार्गदर्शन में ई दक्ष केंद्र के मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रतिदिन दो पालियों में 11: 30 से 1: 30 एवं 2:30 से 4:30 दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 4 जनवरी तक चलेगा। इस प्रशिक्षण में ऑनलाइन नामनिर्देशन की समस्त प्रक्रिया को विस्तृत रूप से बताया जा रहा है एवं उपस्थित सभी प्रशिक्षुओं की समस्याओं का निराकरण किया जावेगा। यह प्रशिक्षण सीएससी, लोक सेवा केन्द्र,एमपी कियोस्क एवं आर ओ सेंटर के ऑपरेटर्स को दिया जा रहा है।

क्रमांक/6982/दिसम्बर-280/जैन

 उपभोक्ता शुल्क के निर्धारण को लेकर विहित प्राधिकारी समिति की बैठक संपन्न

जबलपुर, 23 दिसंबर 2020

कमिश्नर श्री बी.चंद्रशेखर की अध्यक्षता में आज संभागायुक्त कार्यालय में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की बैठक आयोजित की गई। बैठक में संभाग के नगरीय निकायों में जल प्रदाय,सीवर एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सेवाओं के लिए उपभोक्ता शुल्क के युक्तियुक्त निर्धारण कर, आगामी 3 वर्षों में इन सेवाओं की लागत राशि के समतुल्य राशि वसूली पर चर्चा हुई। नगरीय निकायों को स्वालंबन बनाने के उद्देश्य से  नगरीय निकायों को निर्देशित किया गया कि जनता को उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं के लिए लागत राशि की वसूली उपभोक्ता से की जाए ।

   बैठक में  विगत वर्ष में इन सेवाओं पर किए गए व्यय का परीक्षण कर वास्तविक लागत का सूक्ष्म परीक्षण कर अनुमोदन किए जाने के लिए विहित प्राधिकारी समिति के सदस्यगण संयुक्त संचालक स्थानीय निधि संपरीक्षा, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, अधीक्षण यंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास उपस्थित थे। इस दौरान 51 नगरीय निकायों के उपभोक्ता सेवाओं में लागत का सूक्ष्म परीक्षण कर निकायवार अनुमोदन किया गया।

क्रमांक/6983/दिसम्बर-281/उइके