NEWS -26-12-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

कृषि विभाग ने दर्ज कराई पनागर पुलिस थाना में तीन एफ.आई.आर.

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

     कृषि विभाग ने आवश्यक वस्तु अधिनियम, उर्वरक नियंत्रण आदेश व कीटनाशी अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुये पनागर के नाव्या कृषि फार्म के प्रोप्राइटर नीरज चौबे एवं मेसर्स नाव्या कृषि केन्द्र पनागर के प्रोप्राइटर गंगन चौबे तथा कीटनाशक एवं उर्वरक का नियम विरूद्ध परिवहन करने पर लक्ष्मी नारायण गोंटिया के खिलाफ पुलिस थाना पनागर में एफ.आई.आर. दर्ज कराया है।

      पनागर पुलिस थाना में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी रश्मि परसाई द्वारा इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इसमें पनागर स्थित नाव्या कृषि फार्म और नाव्या कृषि केन्द्र का कृषि विभाग के अधिकारियों और नायब तहसीलदार पनागर की उपस्थिति में निरीक्षण किया गया था। इन प्रतिष्ठानों का संचालन क्रमश: नीरज चौबे और गगन चौबे द्वारा किया जा रहा है। साथ ही संयुक्त टीम द्वारा जय श्री राम सल्फर युक्त जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट उर्वरक का पंचनामा बनाया गया। लेकिन निरीक्षण में प्रतिष्ठान में सामग्री जिंक सल्फेट मोनो हाइड्रेट नहीं पाई गई। यह कृत्य उर्वरक नियंत्रण आदेश एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम का उल्लंघन की श्रेणी में आता है। इसी प्रकार प्रोप्राइटर नीरज चौबे के प्रतिष्ठान से कीटनाशक प्रोफेनोफास सायपरमेथिलीन गर्डा केमिकल लिमिटेड की पाई गई जो लायसेंस क्रमांक एन एल /105 में जुड़ी नहीं पाई गई। इसलिये नीरज चौबे और गगन चौबे के खिलाफ कीटनाशी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कराया गया।

      जबकि लक्ष्मी नारायण गोंटिया के विरूद्ध कीटनाशक एवं उर्वरक का नियम विरूद्ध परिवहन करते पाये जाने पर पनागर पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

क्रमांक/7013/दिसम्बर-311/मनोज

 चार नये कण्टेनमेंट जोन बने

तेरह कण्टेनमेंट जोन डिनोटिफाई

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

कोरोना संक्रमण के एक से अधिक संख्या में मिले प्रकरणों को देखते हुये चार क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन बनाया गया है, जबकि बीते कई दिनों से कोई भी प्रकरण नहीं मिलने पर तेरह कंटेनमेंट जोन को डिनोटिफाई कर दिया गया है । नये कण्टेनमेंट जोन बनाने और पुराने कण्टेनमेंट जोन को डिनोटिफाई करने के आदेश आज जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जारी कर दिये गये हैं ।

जिन नये कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन बनाया गया है उनमें मकान नम्बर 1867 तुलसी नगर रांझी के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, 302 क्लासिक अपॉर्टमेंट राईट टॉउन के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, पुराना कंचनपुर दूल्हा देव मन्दिर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र और 4/36 टीएफआरआई गौर के आसपास का प्रभावित क्षेत्र शामिल है ।

जिन क्षेत्रों से कण्टेनमेंट जोन हटाये गये हैं । उनमें वार्ड नम्बर सात बरेला का प्रभावित क्षेत्र, वार्ड नम्बर ग्यारह बरेला का प्रभावित क्षेत्र, विद्यासागर वार्ड पनागर का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम थूहा पड़रिया पाटन का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम रैथरा विकासखण्ड पाटन का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम सालीवाड़ा बरगी का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम तौरी विकासखण्ड कुंडम का प्रभावित क्षेत्र, ग्राम बुढागर पनागर का प्रभावित क्षेत्र, बिलहरी जबलपुर का प्रभावित क्षेत्र, आजाद वार्ड पनागर का प्रभावित क्षेत्र, साकार सनराइज अपॉर्टमेंट नेपियर टॉउन का प्रभावित क्षेत्र, सागर बिल्डिंग पुरानी पुलिस लाइन रांझी का प्रभावित क्षेत्र तथा वार्ड नम्बर दस शहपुरा भिटौनी का प्रभावित क्षेत्र शामिल है ।

क्रमांक/7014/दिसम्बर-312/जैन

 रोको-टोको अभियान :

150 व्यक्तियों से वसूला गया 15 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 150 व्यक्तियों से 15 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 99 व्यक्तियों से 9 हजार 900 रुपये, नगर निगम द्वारा 37 व्यक्तियों से 3 हजार 700 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 4 व्यक्तियों से  400 रुपये तथा एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/7015/दिसम्बर-313/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 38 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 47 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर शनिवार 26 दिसम्बर को 38 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 715 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 47 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 38 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 665 हो गई है और रिकवरी रेट 95.28 प्रतिशत हो गया है । कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 47 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 390 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 239 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 486 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 2 हजार 009 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/7016/दिसम्बर-314/जैन

 प्रख्यात पत्रकार मामा माणिकचंद्र वाजपेयी के जन्म शताब्दी वर्ष पर डाक टिकट विमोचन कार्यक्रम आज

मुख्यमंत्री श्री चौहान होंगे मुख्य अतिथि 

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान रविवार, 27 दिसंबर को प्रख्यात पत्रकार स्व. माणिक चंद्र वाजपेयी के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर डाक टिकट अनावरण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा और त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी करेंगे। इस अवसर पर भारतीय साहित्य परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्रीधर पराड़कर जी मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम मिंटो हाल, भोपाल में दोपहर 2:30 बजे से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजक जनसंपर्क विभाग है। कार्यक्रम को जनसंपर्क विभाग के फेसबुक लिंक /CMmadhyapradesh, /Jansampark.madhyapradesh, ट्विटर लिंक @Cmmadhyapradesh, @jansamparkMP के साथ क्षेत्रीय चैनलों द्वारा भी देखा जा सकेगा।

श्री माणिकचंद्र वाजपेयी : एक परिचय

श्री माणिकचंद्र वाजपेयी जो मामा जी के नाम से लोकप्रिय हुए। वे उत्तरप्रदेश के बटेश्वर में 07 अक्टूबर 1919 को जन्मे थे। मामा जी ने साल 1953 में भारतीय जनसंघ के संगठन मंत्री के रूप में कार्य किया। वर्ष 1966 में विजयादशमी के दिन स्वदेश (इंदौर) समाचार पत्र का प्रकाशन शुरू हुआ और मामा जी संपादक के तौर पर उससे जुड़े। उसके पश्चात वर्ष 1971 में उन्होंने ग्वालियर स्वदेश और स्वदेश के अन्य संस्करणों में भी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह किया। आपातकाल में मामाजी को जेल भेज दिया गया लेकिन उनकी लेखनी बदस्तूर चलती रही। वे इंदौर जेल में 19 माह रहे। वे कारावास से ही संपादकीय लेख भेजते रहे। उन्होंने समाज और देश को अपना सब कुछ मान कर जीवन जिया। वर्ष 1985 तक वे स्वदेश के संपादक रहे। इस अखबार के भोपाल, जबलपुर, सागर, रायपुर, बिलासपुर, ग्वालियर, गुना और झाँसी के संस्करणों के लिए वे बतौर संपादक, सलाहकार संपादक और प्रधान संपादक के रूप में अपने जीवन के आखिर तक जुड़े रहे। वर्ष 2005 में 25 दिसम्बर के दिन उनका अवसान हुआ। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मामा जी द्वारा ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता के लिए दी गई सेवाओं को देखते हुए उनके जन्म शताब्दी वर्ष में इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। डाक विभाग द्वारा उनके सम्मान में जारी किया जा रहा डाक टिकट मामा जी के साथ ही समूचे पत्रकारिता जगत का सम्मान है।

क्रमांक/7017/दिसम्बर-315/मनोज

 शासकीय स्कूल में अवैध रूप से रखा 55 बोरी यूरिया जप्त

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

जिले की मझौली तहसील के अंतर्गत ग्राम अभाना में आज शनिवार को तहसीलदार श्याम नन्दन चन्देले द्वारा आकस्मिक कार्यवाही में शासकीय स्कूल के अतिरिक्त कक्ष में अनाधिकृत तौर पर रखा गया 55 बोरी यूरिया एवं 76 बोरी गेहूँ 3 क्विंटल चना जप्त कर कक्ष को सील किया गया। क्रमांक/7018/दिसम्बर-316/जैन

 जबलपुर में रेडीमेड गारमेंट्स के निर्यात की संभावनाएं तलाशने गारमेंट्स निर्माताओं के साथ बैठक संपन्न

एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत रेडीमेड गारमेंट्स इंडस्ट्री भी चिन्हित

जबलपुर, 26 दिसंबर 2020

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के संकल्प को साकार करने एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत जबलपुर जिले के लिए प्राथमिक क्षेत्र में मटर प्रसंस्करण ईकाई की स्थापना, सेवा क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के बाद भी इंडस्ट्री सेक्टर में रेडीमेड वस्त्र विनिर्माण के क्षेत्र का भी चयन किया गया है।

इस सिलसिले में आज कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में रेडीमेड गारमेंट्स निर्माताओं की आज संपन्न हुई बैठक में रेडीमेड गारमेंट्स सेक्टर में निर्यात की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में बताया कि सिलेसिलाये वस्त्रों के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान को देखते हुए राज्य शासन द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश रोडमेप के तहत एक जिला एक उत्पाद के रूप में जबलपुर जिले के लिए रेडीमेड गारमेंट्स इंडस्ट्री का भी चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि जबलपुर ने रेडीमेड वस्त्रों के क्षेत्र में देशभर में अलग पहचान बनाई है। यहां से रेडीमेड वस्त्रों का विदेशों को भी निर्यात हो। इसके लिए इंडस्ट्री की आवश्यकताओं और शासन से अपेक्षाओं पर विचार विमर्श किया जाना आवश्यक है। ताकि यहां निर्मित वस्त्रों को अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरुप तैयार किये जाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा सकें तथा रेडीमेड गारमेंट्स के क्षेत्र में एक ब्रांड के रूप में विदेशों में भी जबलपुर का नाम हो। कलेक्टर ने बैठक में रेडीमेड गारमेंट् इंडस्ट्री को बेहतर सुविधाएं देने भटौली में गारमेंट्स पार्क की स्थापना के प्रस्ताव पर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने निर्माताओं से निर्यात के स्तर तक पहुंचने में आ रही कठिनाईयों की जानकारी भी बैठक में ली।

बैठक में रेडीमेड गारमेंट निर्माता संघ के प्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि सलवार सूट, पर पूर्व से ही काम हो रहा है। अभी शर्ट, कोट, जैकेट, स्कूल ड्रेसेस एवं वूलन आयटम पर भी शुरूआत हो चुकी है। जबलपुर देश के मध्य में होने, सस्ता श्रम, भूमि एवं जल की उपलब्धता आदि के कारण इसको और प्रोत्साहित किया जा सकता है। वर्तमान में 2000 से अधिक छोटे-बड़े कारखाने संचालित हैं जो सलवार सूट के विनिर्माण से जुड़े हैं एवं 1 लाख से अधिक का रोजगार से जुड़े हैं। जबलपुर का सलवार सूट की दक्षिण भारत में मांग है किन्तु किसी ब्रांड से जुड़े न होने से कीमत कम मिलती है एवं निर्यात स्तर तक नहीं जा रहा है।

कलेक्टर द्वारा उद्यमियों से उत्पादों पर आधारित प्रथक-प्रथक समूह बनाकर उनसे कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही उद्योग विभाग से उद्यमियों को देश के उन स्थानों पर भेजे जाने की बात की। जहां रेडीमेड गारमेंट्स इंड्स्ट्री पूर्व से ही अग्रणी कार्य कर रही है। वो वहां के उद्योगपतियों से चर्चा करके, जबलपुर में भी उस स्तर के उद्योग संचालित करने की कार्ययोजना तैयार करेंगे। साथ ही गुणवत्ता युक्त उत्पादों के लिए क्या करें यह संक्षिप्त टीप सभी संघ प्रतिनिधियों से चाही गई है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, जिला उद्योग केन्द्र के प्रबंध के विनीत रजक, जायेमा के अनुराग जैन, श्री सत्येन्द्र जैन आदि उपस्थित थे।

क्रमांक/7019/दिसम्बर-317/जैन