NEWS -25-12-2020-A

 

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जबलपुर जिले के 1.69 लाख किसानों के खाते में जमा की गई दो-दो हजार रुपये की राशि

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन का हुआ सीधा प्रसारण

मानस भवन में आयोजित जनपद स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद श्री राकेश सिंह ने भी किया किसानों को संबोधित

जबलपुर, 25 दिसंबर 2020

पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज यहॉं राईट टॉउन स्थित मानस भवन में जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सांसद श्री राकेश सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में विधायक श्री अशोक रोहाणी, पूर्व मंत्री श्री अंचल सोनकर एवं श्री शरद जैन, श्री जी एस ठाकुर, पूर्व महापौर श्री प्रभात साहू, डॉ जीतेन्द्र जामदार, श्री आशीष दुबे भी उपस्थित थे ।

कार्यक्रम में होशंगाबाद जिले के बाबई से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर का भी वर्चुअल संबोधन हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के 9 करोड़ परिवारों के बैंक खाते में 18 हजार करोड़ रुपये की नई किस्त का अंतरण किया । इस अवसर पर प्रधानमंत्री का देश के विभिन्न प्रांतों के किसानों के साथ संवाद और किसानों को संबोधन का प्रसारण भी हुआ ।

इसके पहले कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी बाजपेयी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं कन्या पूजन कर किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री राकेश सिंह ने भी किसानों को संबोधित किया । उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से देश के किसान मजबूत हो,इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। देश के अन्नदाता के सम्मान व उनके आर्थिक समृद्धि व मजबूती के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कई कदम उठाए है। उन्होंने देश के अन्नदाता व उनके परिवारों की चिंता कर कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की। उन्होंने धरती माता की स्वास्थ्य की चिंता की और स्वाईल हेल्थ कार्ड वितरण कराये। जिसके फलस्वरूप कृषि उत्पादन बढ़ा। देश की इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 95 हज़ार 969 करोड़  की राशि 10 करोड़ 59 लाख किसानों को दिए। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में पानी पहुँचना चाहिए एक एक बूंद पानी की कीमत होनी चाहिए । तभी अधिकतम फसल पैदा कर सकते हैं। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार के कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाने कारण पिछले 6 सालों से लगातार मध्य प्रदेश  को देश में कृषि कर्मण पुरस्कार  मिला है।इस दौरान उन्होंने कृषि विकास तथा किसान कल्याण योजनाओं की जानकारी भी दी।

कार्यक्रम के माध्यम से जबलपुर जिले के 1 लाख 69 हजार 137 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की नई किस्त की राशि बैंक खाते में अंतरित कर प्रदान की गई । कार्यक्रम के समापन पर प्रतीक स्वरूप कुछ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की उनके बैंक खाते में अन्तरित राशि के प्रमाण पत्र सांसद श्री राकेश सिंह सहित आमंत्रित अतिथियों द्वारा प्रदान किये गये । किसानों को क्रेडिट कार्ड का वितरण भी इस मौके पर किया गया ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं स्वच्छता सर्वे के तहत आयोजित इस जनपद स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, जिला पंचायत के सीईओ संदीप जी आर, अपर कलेक्टर राजेश बाथम एवं अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद रहे । जबलपुर में मानस भवन में आयोजित इस कार्यक्रम के साथ ही जिले के सभी जनपद पंचायतों में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नई किश्त के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था ।  कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में किसान शामिल हुये ।

क्रमांक/6993/दिसम्बर-291/उइके

 लोहारी खरीदी केंद्र से 280 क्विंटल अमानक धान जप्त

जबलपुर, 25 दिसंबर 2020

उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज शुक्रवार को कटंगी के लोहारी खरीदी केंद्र क्रमांक-दो पर बिकने आई 280 क्विंटल अमानक धान जप्त की गई है । यह कार्यवाही नायब तहसीलदार आकाश दीप नामदेव द्वारा आकस्मिक निरीक्षण के दौरान की गई । नायब तहसीलदार कटंगी के मुताबिक खरीदी केंद्र प्रांगण में रखे इस धान को समिति प्रभारी सुनील साहू की सुपुर्दगी में दे दिया गया है । जप्त की गई धान स्वप्निल रजक, राजेश चौरसिया एवं वृंदावन यादव की बताई गई है ।

क्रमांक/6994/दिसम्बर-292/जैन

 केन्द्रीय मंत्री कुलस्ते का आगमन आज

जबलपुर, 25 दिसंबर 2020

      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का शनिवार 26 दिसम्बर को सुबह 9.15 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा। श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 11 बजे कार द्वारा नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव के लिये प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/6995/दिसम्बर-293/जैन

 यूरिया बायर्स के सत्यापन में अनियमितता पाये जाने पर ग्यारह सहकारी समितियों, एक डबल लॉक केन्द्र एवं सात निजी उर्वरक विक्रेताओं पर पांच-पांच हजार का अर्थदंड अधिरोपित

50 बोरी यूरिया भी राजसात

जबलपुर, 25 दिसंबर 2020

टॉप-20 यूरिया बायर्स के सत्यापन में पाई गई अनियमितताओं के कारण जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले की 11 सहकारी समितियों, एक डबल लॉक केन्द्र एवं सात निजी विक्रेताओं पर पांच-पांच हजार रुपए का अर्थदंड अधिरोपित किया है। इन सभी को सात दिन के भीतर अर्थदंड की राशि जमा करने के आदेश भी कलेक्टर द्वारा दिये गये हैं।

उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास डॉ. एसके निगम के अनुसार जिन सहकारी समितियों डबल लॉक एवं निजी विक्रेताओं पर अर्थदंड अधिरोपित किया गया है उनमें सिंगौद, पनागर, नुनियकलां, बरौदा, बरगी, सहजपुरी, तलाड़, घाट सिमरिया, सिहोरा, पोड़ा, बघराजी एवं कटंगी, डबल लॉक केन्द्र सिहोरा तथा निजी विक्रेताओं में अग्रवाल खाद बीज भंडार सिहोरा के प्रोप्राईटर केशव प्रसाद अग्रवाल, शक्ति ट्रेडर्स गौर सालीवाड़ा के हरीदत्त पाठक, साहू ब्रदर्स गोसलपुर के राजेश साहू, अतुल ट्रेडर्स के अतुल पटैल, मीनाक्षी ट्रेडर्स की मीनाक्षी दुबे, अभिषेक ट्रेडर्स पनागर के रामदास पटैल एवं बालाजी कृषि केन्द्र सिहोरा के प्रोप्राईटर जीतेन्द्र अग्रवाल शामिल हैं। अनियमितता पाये जाने पर इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये थे तथा इनके द्वारा समाधान कारक एवं स्वीकार योग्य तथ्य प्रस्तुत नहीं किये जाने पर जिला स्तरीय दल द्वारा प्रत्येक पर पांच-पांच हजार रुपए का अर्थदंड अधिरोपित करने की अनुशंसा की गई थी।

यूरिया बायर्स पर सत्यापन में अनियमितता पाये जाने के कारण अर्थदंड अधिरोपित किये जाने के अलावा जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर ने उर्वरक के अवैध परिवहन के एक मामले में जप्त की गई पचास बोरी यूरिया को भी राजसात कर शहपुरा डबल लॉक केन्द्र के माध्यम से किसानों को वितरित कर राशि शासकीय खजाने में जमा कराने के आदेश दिये हैं। इस प्रकरण में कृषि विकास अधिकारी एवं उर्वरक निरीक्षक शहपुरा ने दीपनारायण कुशवाहा एवं संजय सिंह राजपूत के विरूद्ध 50 बोरी यूरिया का अवैध परिवहन करने पर 25 नवंबर को शहपुरा पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। मामले में दोनों व्यक्तिगत सुनवाई के दिये गये अवसर पर समाधान कारक तथ्य प्रस्तुत नहीं कर सके थे।

क्रमांक/6996/दिसम्बर-294/जैन

नकली उर्वरक और नकली कीटनाशक के अवैध संग्रहण और विक्रय के

मामले में महेश बीज भंड़ार के संचालक विरूद्ध एफआईआर दर्ज

उत्तर प्रदेश, असम और छत्तीसगढ़ में भी सप्लाई करता था उर्वरक एवं कीटनाशक

जबलपुर, 25 दिसंबर 2020

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग ने नकली उर्वरक, नकली कीटनाशक एवं नकली फफूंद नाशक औषधियों के अवैध भंडारण एवं विक्रय के मामले में चेरीताल स्थित महेश बीज भंडार के संचालक महेश खत्री के विरूद्ध कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

उपसंचालक कृषि डॉ. एसके निगम के मुताबिक महेश बीज भंडार से नकली उर्वरक एवं कीटनाशकों के विक्रय की जानकारी गत दिवस खजरी-खिरिया बायपास चौराहे के पास अमर कृषि फार्म स्थित गोदाम से संचालित नकली उर्वरक एवं कीटनाशक बाने की फैक्ट्री पर कार्यवाही के दौरान सामने आई थी। उन्होंने बताया कि जानकारी के आधार पर महेश बीज भंडार की आकस्मिक जांच की गई। इस दौरान इस प्रतिष्ठान पर लायसेंस की शर्तों के अनुरूप निर्धारित कंपनियों के स्थान पर अन्य कंपनियों के कीटनाशक पाये गये थे। यही नहीं लायसेंस में इस प्रतिष्ठान का प्रोपराइटर मयंक खत्री को बताया गया था जबकि इसका संचालन महेश खत्री द्वारा करना पाया गया।

डॉ. निगम ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान बिल बाउचर का अवलोकन करने पर इस प्रतिष्ठान से लायसेंस की शर्तों के विपरीत कीटनाशक एवं उर्वरक की सप्लाई न केवल जिले की सीमा बल्कि प्रदेश के बाहर उत्तरप्रदेश, असम  एवं छत्तीसगढ़ को भी की जाना पाया गया। आकस्मिक निरीक्षण में महेश बीज भंडार में स्टॉक पंजी भी नहीं पाई गई थी।

उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास के अनुसार महेश बीज भंडार चेरीताल के संचालक महेश खत्री निवासी बीटी कम्पाउंड गढ़ा के विरूद्ध विभाग की ओर से एफआईआर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी जबलपुर श्रीमती रश्मि परसाई द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 420, उर्वरक (नियंत्रण) आदेश की धारा 7, आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3 एवं 7 तथा कीटनाशी अधिनियम की धारा 14 (ए), 14 (बी) एवं 10 (4) के तहत दर्ज कराई गई है।

ज्ञात हो कि महेश खत्री और उसके भाई मयंक खत्री एवं पांच अन्य के विरूद्ध नकली उर्वरक एवं नकली कीटनाशक बनाने की फैक्ट्री संचालित करने के अपराध में 22 दिसंबर को माढ़ोताल थाने में भी प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया है। खजरी खिरिया बायपास चौराहा स्थित अमर कृषि फार्म के गोदाम से अन्नपूर्णा एग्रो सेल्स के नाम से संचालित इस फैक्ट्री पर 21 दिसंबर को प्रशासन एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा छापा मारकर बड़ी मात्रा में नकली उर्वरक, कीटनाशक एवं फफूंदनाशक तथा इनको बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री को जप्त किया  गया था।

क्रमांक/6997/दिसम्बर-295/जैन