NEWS -24-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली सुशासन की शपथ

जबलपुर, 24 दिसंबर 2020

पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के एक दिन पूर्व आज सुशासन दिवस पर कलेक्ट्रेट स्थित विभिन्न विभागों के कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों ने सुशासन की शपथ ली। कलेक्ट्रेट के साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सभी कार्यालयों में भी अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा सुशासन की शपथ ली गई।

क्रमांक/6990/दिसम्बर-288/जैन

 प्रधानमंत्री श्री मोदी 25 दिसम्बर को किसानों को सम्मान निधि अंतरित करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान बाबई, होशंगाबाद से किसानों को संबोधित करेंगे
योजना में मध्यप्रदेश के 78 लाख किसानों को मिलेगा लाभ 

जबलपुर में मानस भवन में देखा जा सकेगा कार्यक्रम का प्रसारण

जबलपुर, 24 दिसंबर 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों में कुल 18 हजार करोड़ रूपए का अंतरण (वर्चुअली) करेंगे। इसमें मध्यप्रदेश के 78 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान होशंगाबाद जिले के बाबई में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अंतर्गत प्रात: 11 बजे से मुख्यमंत्री श्री चौहान का संबोधन होगा तथा दोपहर 12 बजे से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली किसानों को संबोधित करेंगे।

कार्यक्रम को दूरदर्शन मध्यप्रदेश तथा अन्य चैनलों के माध्यम से सीधे देखा जा सकता है। साथ ही वेबलिंक Webcast.gov.in/mp/cmevents, फेसबुक लिंक /CMmadhyapradesh, /Jansampark. madhyapradesh एवं ट्विटर लिंक @Cmmadhyapradesh, @jansamparkMP के माध्यम से भी सीधे देखा जा सकता है। जबलपुर में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण राईट टाउन स्थित मानस भवन में सुबह 10.30 बजे से देखा जा सकेगा। इस अवसर पर मानस भवन में जिले भर के किसान मौजूद रहेंगे।  

क्रमांक/6991/दिसम्बर-289/जैन

 कलेक्टर ने दिया 495 लीटर कैरोसीन राजसात करने का आदेश

जबलपुर, 24 दिसंबर 2020

जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज एक प्रकरण में निर्णय देते हुए अवैध रूप से भंडारित पाये गये 495 लीटर नीले कैरोसीन को राजसात करने के आदेश दिये हैं। नीले कैरोसीन का अवैध रूप से भंडारण अनावेदक सलीम जावेद पिता अकबर खान निवासी मद्रासी मंदिर के पास गोराबाजार हाल मुकाम मीना पाल का मकान बजरंग कॉलोनी बिलहरी थाना गोराबाजार द्वारा किया गया था। इसके लिए अनावेदक पर 26 सितंबर को गोराबाजार थाना में अपराध दर्ज कर अनुचित लाभ कमाने के उद्देश्य से 3 ड्रम एवं 13 प्लास्टिक की केन में भरकर रखे गये इस नीले कैरोसीन को जप्त कर लिया गया था।

जप्तशुदा सामग्री को जिला आपूर्ति नियंत्रक द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं कैरोसीन (उपयोग पर निर्बधन एवं अधिकतम कीमत नियतन) आदेश, 1993 की कंडिका 3 (1) तथा मप्र. कैरोसीन व्यापारी (अनुज्ञापन) आदेश 1979 की कंडिका 3 (1) का उल्लंघन बताते हुये प्रकरण न्यायालय कलेक्टर जबलपुर में प्रस्तुत किया गया था। न्यायालय कलेक्टर, जबलपुर में कार्यवाही उपरांत कलेक्टर द्वारा जप्तशुदा संपत्ति  को राजसात करने का आज आदेश पारित किया गया है।

आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रवृत्त मप्र. कैरोसीन व्यापारी अनुज्ञापन आदेश 1979 के अनुसार शहरी क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति अनुज्ञप्ति के बिना निश्चित सीमा से अधिक कैरोसीन का क्रय, संग्रह अथवा विक्रय नहीं कर सकता है। कलेक्टर द्वारा पारित आदेश में जप्त किये गये कैरोसीन को राजसात करने के साथ ही इसे शासकीय उचित मूल्य दुकानों को आवंटित किया जाकर वितरण सुनिश्चित किए जाने तथा प्राप्त राशि शासन मद में जमा करने का आदेश भी दिये हैं।

क्रमांक/6992/दिसम्बर-290/जैन