NEWS -10-12-2020-A

 आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में रोजगार मेला आज

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

जिले के विकासखण्ड जबलपुर के हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में शुक्रवार 11 दिसंबर को रोजगार मेला लगेगा। यह रोजगार मेला बेरोजगार युवाओं हेतु निजी क्षेत्र की कंपनी एसआईएस लिमिटेड अनूपपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड हेतु 21 से 36 वर्ष आयु के 10वीं पास युवकों का निर्धारित मापदंड अनुसार प्रशिक्षण हेतु चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात कंपनी द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

क्रमांक/6830/दिसम्बर-128/मनोज

 अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर केन्द्रीय जेल जबलपुर में

विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष के निर्देशन में, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शरद भामकर एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मोहम्मद जिलानी की उपस्थिति में आज अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर बंदियों के हितार्थ केन्द्रीय जेल जबलपुर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कोविड-19 महामारी के मार्गदर्शी सिद्धांतो का पालन करते हुए किया गया। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मोहम्मद जिलानी द्वारा बंदियों को संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई। जेल उप महानिरीक्षक, जेल अधीक्षक श्री गोपाल प्रसाद ताम्रकार द्वारा बंदियों को मानवाधिकारों के महत्व की प्रासंगिकता तथा स्वयं के साथ-साथ अन्य व्यक्तियों के अधिकारों का हनन न करने के संबंध में बताया गया। शिविर के अंत में सचिव श्री शरद भामकर द्वारा भारत एवं अन्य देशों में मानवाधिकारों की तुलनात्मक जानकारी दी गई।

शिविर में जन-साहस एन.जी.ओ. के प्रतिनिधि श्री जगदीश प्रसाद द्वारा जेल में बंदियों के हितार्थ उपचार हेतु चिकित्सालय तक पहुंचाने हेतु एक एम्बुलेंस, महिला बंदियों हेतु सिलाई मशीन एवं जेल में नर्सरी लगवाने का आश्वासन दिया गया। विधि अधिकारी श्री अशोक सिंह द्वारा मानवाधिकारों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर पर प्रकाश डालते हुये उसके महत्व की जानकारी दी। कार्यक्रम में वरिष्ठ परीवीक्षा एवं कल्याण अधिकारी श्री रामदास उमाड़े, उप जेल अधीक्षक श्री आर.पी.मिश्र, श्री नारायण सिंह राणा, विधि छात्र श्री अशोक ठाकुर तथा जेल के अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा जेल पैरालीगल वालेंटियर्स उपस्थित रहे। शिविर में मंच का संचालन सहायक जेल अधीक्षक श्री राकेश मोहन उपाध्याय द्वारा किया गया।

क्रमांक/6831/दिसम्बर-129/उइके

भोपाल में स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो 12 से 25 दिसम्बर तक होगा

 जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

विकास आयुक्त (हाथकरघा) भारत सरकार के सहयोग से म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा गौहर महल भोपाल में स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो का आयोजन 12 से 25 दिसम्बर तक किया जायेगा।

क्रमांक/6832/दिसम्बर-130/मनोज

 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान वीसी के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

      प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली में देश के नवीन संसद भवन का शिलान्यास किया। शिलान्यास एवं भूमि पूजन वैदिक मंत्रों के साथ पूरे विधि-विधान से संपन्न हुआ। समारोह स्थल पर सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित की गई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शिलापट्टिका का अनावरण भी किया।

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअली उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नवीन संसद भवन शिलान्यास के ऐतिहासिक एवं गौरवशाली अवसर पर प्रदेश की 8 करोड़ जनता की ओर से हार्दिक बधाई दी एवं शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने विश्वास प्रकट किया है कि प्रधानमंत्री जी की अद्भुत संकल्प-शक्ति से यह कार्य समय-सीमा में पूर्ण होगा तथा भारत का नवीन संसद भवन विश्व में प्रतिष्ठित होगा।

पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में भारतीय लोकतंत्र ने जनअपेक्षाओं के पथ पर प्रगति के नए सोपान स्थापित किए हैं तथा लोकहित और समावेशी विकास के सिद्धांतों पर जनकल्याण और आत्मनिर्भरता के संकल्प को सिद्ध किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक बार पुनः संपूर्ण विश्व के समक्ष भारत के लिए एक गौरवशाली क्षण उपस्थित हुआ है, जब देश की राजधानी में लोकतंत्र के मंदिर अर्थात संसद भवन एवं संबंधित अन्य महत्वपूर्ण कार्यालयों के नए भवनों का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। एक महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला रखी जा रही है। यह अनमोल क्षण भारत की लोकतांत्रिक परंपरा एवं विरासत का साक्षी है।

क्रमांक/6833/दिसम्बर-131/मनोज

 लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मियों से लेखा प्रशिक्षण हेतु 21 तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में संभाग के समस्त शासकीय कार्यालयों के लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिये लेखा प्रशिक्षण का नवीन सत्र 28 दिसम्बर से प्रारंभ हो रहा है। संभाग के समस्त कार्यालय प्रमुखों के अधीन कार्यरत नियमित लिपिक वर्गीय कर्मचारी जो सहायक गेड-3 के पद पर नियुक्ति हेतु अनिवार्य अर्हता पूरी करते हैं एवं सहायक ग्रेड-3 के पद पर एक वर्ष की लगातार सेवा पूरी कर ली हो, के आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है।

      इस प्रशिक्षण हेतु आवेदन पत्र 21 दिसम्बर की शाम 5 बजे तक कार्यालय समय में जमा किये जा सकेंगे। यह प्रशिक्षण शासकीय कर्मचारियों के लिये नि:शुल्क है।

      कोविड-19 के संबंध में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के शासन के दिशा-निर्देशों के पालन में प्रथम आओ, प्रथम पाओ की तर्ज पर प्राप्त आवेदनों में से चयन की पात्रता होने पर केवल 20 आवेदकों को ही प्रवेश दिया जा सकेगा।

क्रमांक/6834/दिसम्बर-132/मनोज

 कलेक्टर ने किया धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण

किसानों को असुविधा हुई तो खरीदी केन्द्र प्रभारी एवं समिति
प्रबंधकों पर होगी कठोर कार्यवाही

किसी भी हाल में न खरीदी जाए अमानक धान

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज पाटन तहसील के नुनसर, आरछा और सहसन स्थित धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया । इस दौरान श्री शर्मा ने जहाँ नॉन एफएक्यू धान नहीं खरीदने की स्पष्ट हिदायत खरीदी केंद्र प्रभारी एवं समिति प्रबंधकों को दी , वहीं एफएक्यू क्वालिटी का धान लेकर आने वाले किसानों को परेशान करने की शिकायत प्राप्त होने पर कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी है ।

कलेक्टर श्री शर्मा आज दोपहर खरीदी केंद्र का निरीक्षण करने नुनसर पहुँचे थे । बाद में उन्होंने आरछा स्थित खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया । इस दौरान श्री शर्मा ने किसानों द्वारा लाई गई धान की तुलाई के तत्काल बाद उसका परिवहन और भण्डारण के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि तुलाई के बाद धान खुले में रखी नहीं दिखनी चाहिये । कलेक्टर ने बारदानों की उपब्धता की जानकारी भी खरीदी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान ली। उन्होंने मिलर्स द्वारा भेजे गये खराब बारदानों का पंचनामा बनाने के निर्देश भी दिये हैं ।

श्री शर्मा ने कहा कि सर्वेयर एवं खरीदी केंद्र प्रभारियों को खरीदी केंद्रों पर आने वाली नॉन एफएक्यू धान की सूचना तत्काल  एसडीएम को देना होगी । ताकि ऐसी धान कहाँ से लाई गई है जांच कर उसका पता लगाया जा सके और यदि धान किसी व्यापारी या बिचौलिये की है तो उनपर एफआईआर दर्ज कराई जा सके । उन्होंने साफ तौर पर कहा कि किसानों की आड़ लेकर व्यापारी या बिचौलिये इस व्यवस्था का लाभ न उठा पायें इसे हर हाल में सुनिश्चित करना होगा ।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने खरीदी केंद्रों पर मौजूद किसानों से भी चर्चा की । उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे एसएमएस मिलने पर ही अपनी उपज खरीदी केंद्रों पर लेकर आयें । ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो । श्री शर्मा ने किसानों से एफएक्यू गुणवत्ता की धान ही खरीदी केंद्रों पर लाने का अनुरोध भी चर्चा के दौरान किया और उन्हें भरोसा देते हुये कहा कि वास्तविक किसानों को किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है । उनकी पूरी उपज का उपार्जन खरीदी केंद्रों पर होगा।

कलेक्टर ने निरीक्षण में अधिकारियों से कहा कि ऐसे किसानों से सम्पर्क कर शीघ्र अपनी धान विक्रय हेतु लाने के लिये आग्रह करें जिन्हें एसएमएस भेजे जा चुके हैं लेकिन अभी तक वे अपनी उपज लेकर खरीदी केंद्रों पर नहीं पहुँचे हैं । श्री शर्मा ने खरीदी केंद्रों पर तुलाई मशीनों की उपलब्धता की जानकारी भी ली तथा प्रत्येक खरीदी केंद्र पर छन्ने एवं पंखे की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये ।

श्री शर्मा ने नुनसर खरीदी केंद्र पर खरीदी के बाद धान के बोरों में लगे टैग में किसानों का नाम और कोड नम्बर अंकित नहीं किये जाने पर नुनसर खरीदी केंद्र प्रभारी को नोटिस जारी करने के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान दिये । उन्होंने बिना एसएमएस लाई गई धान की खरीदी न करने की हिदायत भी खरीदी केंद्र प्रभारियों को दी । कलेक्टर ने धान की तुलाई के बाद तुरन्त सबंधित किसान को उसकी पर्ची देने तथा पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश भी दिये हैं । निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम पाटन आशीष पांडे एवं तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी भी मौजूद थे।

महिला स्व-सहायता समूह का बढ़ाया हौसला- क्लेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने निरीक्षण के दौरान सहसन उपार्जन केंद्र पर धान खरीदी की जिम्मेदारी संभाल रहे  महिला स्व-सहायता समूह जगत माता ग्राम समिति की सदस्यों की हौसला अफजाई की । श्री शर्मा ने सहसन उपार्जन केंद्र की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्थाओं की तारीफ भी की । कलेक्टर ने समूह की सदस्यों से कहा कि बेहतर प्रबंधन को देखते उनके समूह को आगे और बड़ी जिम्मेदारी दी जायेगी।

क्रमांक/6835/दिसम्बर-133/जैन

 वंचित पात्र परिवारों के लिए खाद्य सुरक्षा पर्ची जारी करने की प्रक्रिया तय

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

राज्य शासन ने वंचित पात्र परिवारों को नवीन खाद्य सुरक्षा पर्ची जारी करने की प्रक्रिया तय कर दी है। इसके तहत कोई भी पात्र परिवार जिसकी खाद्य सुरक्षा पर्ची अभी तक नहीं बन पाई है, वह खाद्य सुरक्षा पर्ची बनवा सकता है।

पात्रता पर्ची बनवाने के लिए वंचित पात्र परिवार अपना खाद्य सुरक्षा पर्ची प्राप्त करने हेतु आवेदन, आधार की जानकारी, घोषणा पत्र एवं पात्र होने संबंधित दस्तावेज अपने पंचायत सचिव-वार्ड प्रभारी कार्यालय में जमा करेंगे। सचिव-वार्ड प्रभारी आवेदन के प्राप्ति की एंट्री खाद्य सुरक्षा रजिस्टर में करेंगे। सत्यापन-परीक्षण उपरांत आवेदन सही पाये जाने व आवेदक के पात्र पाये जाने पर राशन मित्र पोर्टल पर आवेदन की एंट्री कर प्रकरण को जनपद कार्यालय को अग्रेषित करेंगे। आवेदन की एंट्री हेतु खाद्यान्न सुरक्षा पर्ची जारी करने हेतु प्राप्त आवेदन प्रकरण का पंजीयन कर 'निकाय कार्यालय को अग्रेषित करें के मेनू का उपयोग करेंगे। अग्रेषित प्रकरण संबंधित समस्त दस्तावेज पंचायत-वार्ड कार्यालय में संधारित किये जायेंगे।

जनपद कार्यालय द्वारा अधिकृत खाद्य सुरक्षा प्रभारी अधिकारी लॉगिन कर 'हितग्राही प्रबंधन प्रणाली का चयन करें फिर उसके अंतर्गत पंचायत, वार्ड द्वारा अग्रेषित आवेदनों को प्रोसेस करें का विकल्प चयन करें। तदुपरांत यदि आवेदन पात्र है तो अनुशंसित कर स्वीकृति हेतु खाद्य आपूर्ति कार्यालय को अग्रेषित करें। अपात्र होने पर आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

खाद्य आपूर्ति लागिन से राशन मित्र पोर्टल में लॉगिन कर हितग्राही प्रबंधन प्रणाली विकल्प का चयन करने के बाद 'निकाय के अधिकृत अधिकारी द्वारा अनुशंसित परिवारों को स्वीकृत किये जाने हेतु कार्यवाही करें का विकल्प का चयन कर आवेदन को अप्रूव या रिजेक्ट  किया जाए।

खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा स्वीकृत परिवार का प्रकरण खाद्य सुरक्षा पर्ची जारी करने हेतु वेट लिस्ट में जुड़ जाएगा। रिक्तियां, कोटा उपलब्ध होने पर खाद्यान्न पर्ची जारी की जावेगी व परिवार को एसएमएस अलर्ट व राशन मित्र एप से सूचना दी जावेगी।

परिवार राशन मित्र एप्प गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपनी पात्रता, खाद्यान्न सुरक्षा पर्ची देख व अन्य सेवाएं ले सकते हैं।

क्रमांक/6836/दिसम्बर-134/मनोज

पनागर फूटाताल में छापामार कार्रवाई, 1200 कट्टी धान जब्त

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

अनुविभागीय अधिकारी जबलपुर नम: शिवाय अरजरिया ने आज तहसीलदार एवं सहकारिता निरीक्षक के साथ छापामार कार्यवाही कर पनागर थाना अंतर्गत फूटाताल लमती में सोनिया पैलेस पर रखी 12 सौ कट्टी धान जब्त की है। करीब 5 लाख रुपए मूल्य की जब्त की गई इस धान के बोरी में खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश तथा बिहार लिखा हुआ है। पड़ोसियों ने बताया कि धान किसकी है उन्हें पता नहीं है। धान को जब्त कर मौके से उठाकर पनागर मंडी की सुपुर्दगी में सुरक्षित रखी गई है।

अधिकारियों को लोगों द्वारा पनागर फूटाताल  में स्थित खाली जगह पर पन्नी से ढकी भारी मात्रा में धान रखी होने की सूचना दी गई। जिसके बाद आज सुबह अनुविभागीय अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया, पनागर तहसीलदार दिलीप चौरसिया सहित खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने छापा मारकर लगभग 1200 कट्टी धान जब्त की, जिसकी बाजारू कीमत लगभग 5 लाख रुपये अनुमानित है, प्रथम स्थिति में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह धान किसी व्यापारी द्वारा मंडी में तुलवाने के लिए रखी गई थी। प्रशासनिक कार्यवाही के दौरान धान का कोई दावेदार उपस्थित नहीं हुआ, जिसके बाद अज्ञात व्यक्ति पर मामला कायम कर धान को शासन ने अपने कब्जे में लेकर पनागर मंडी के सुपुर्द कर दिया है। साथ ही यह धान किसकी है अधिकारी इसकी भी जांच कर रहे हैं कि इतनी बड़ी मात्रा में धान किस वजह से रखी गई है।

क्रमांक/6837/दिसम्बर-135/जैन

 उच्च न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत 12 को

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति संजय यादव के संरक्षण में तथा न्यायमूर्ति सुजय पॉल के मार्गदर्शन में शनिवार 12 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से उच्च न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है।

लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, प्रथम एवं द्तिीय अपील, विविध अपील, राजस्व संबंधी विवाद, चैक अनादरण से संबंधित विवाद, विद्युत से संबंधित विवाद, मोटर दुर्घटना से उद्भूत क्षतिपूर्ति हेतु दावा, रिट पीटिशन के मामले एवं वैवाहिक विवाद के साथ-साथ समस्त समझौता योग्य प्रकरणों को आपसी सहमति के माध्यम से निराकरण किये जाने हेतु रखा जायेगा।

लोक अदालत हेतु पांच खंडपीठों का गठन किया गया है जिसमें पीठासीन अधिकारी न्यायमूर्ति सुजय पॉल, न्यायमूर्ति  अतुल श्रीधरन, न्यायमूर्ति  नंदिता दुबे, न्यायमूर्ति  विजय शुक्ला एवं न्यायमूर्ति  बी.के. श्रीवास्तव रहेंगे। जिनके साथ सदस्य सिदर्थ सिंह चौहान, अधिवक्ता कुनाल ठाकरे, अधिवक्ता शारदा दुबे, अधिवक्ता प्रकाश गुप्ता, अधिवक्ता एवं दिलीप परिहार अधिवक्ता होंगे।

ज्ञातव्य है कि हर बार की तरह इस बार भी नेशनल लोक अदालत का आयोजन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ही होगा।

क्रमांक/6838/दिसम्बर-136/मनोज