NEWS -20-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 54 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 36 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 20 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर रविवार 20 दिसम्बर को 54 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 322 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 36 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 54 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 449 हो गई है और रिकवरी रेट 95.67 प्रतिशत हो गया है । कल शनिवार की शाम 6 बजे से आज रविवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 36 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 102 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 236 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 417 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 501 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6949/दिसम्बर-247/जैन

 रोको-टोको अभियान :

238 व्यक्तियों से वसूला गया 21 हजार 850 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 20 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 238 व्यक्तियों से 21 हजार 850 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 230 व्यक्तियों से 21 हजार 050 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा एसडीएम पाटन द्वारा 500 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6950/दिसम्बर-248/जैन

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान 21 दिसम्बर को ग्रामीण पथ विक्रेताओं को करेंगे ब्याज मुक्त ऋण का वितरण

मिंटो हॉल में दोपहर 03 बजे से होगा कार्यक्रम
लगभग 20 हजार पथ विक्रेताओं को मिलेगा ब्याज-मुक्त ऋण
वी.सी. के माध्यम से हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे मुख्यमंत्री 

जबलपुर, 20 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 21 दिसम्बर को प्रदेश के लगभग 20 हजार पथ विक्रेताओं को मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत 10-10 हजार रूपए के ब्याज-मुक्त ऋण का वितरण (वर्चुअली) करेंगे। कार्यक्रम मिंटो हॉल में दोपहर 03 बजे से आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान कुछ जिलों के हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी करेंगे।

कार्यक्रम को फेसबुक के माध्यम से /CMmadhyapradesh, /jansampark.madhyapradesh, /panchayatandrural पर तथा ट्विटर के माध्यम से @cmmadhyapradesh, @jansamparkMP, @minprdd पर देखा जा सकता है। इसके अलावा कार्यक्रम से सीधे जुड़ने के लिए वेबसाइट www.mp.mygov.in पर अपना मोबाइल नंबर डालकर आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

यह है योजना

मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में छोटे-छोटे स्ट्रीट वेण्डर्स फल, सब्जी, आइसक्रीम, ब्रेड, बिस्किट, अण्डे, जूते-चप्पल, झाड़ू, साइकिल रिपेयरिंग, बढ़ई, कुम्हार, बुनकर, धोबी, टेलर्स आदि को 10-10 हजार रूपए का ब्याज रहित ऋण उनके कार्य के लिए दिलवाया जाता है। क्रेडिट गारंटी राज्य शासन देता है। स्टाम्प ड्यूटी भी नहीं लगती। कोई भी 18 से 55 वर्ष की आयु का ग्रामीण पथ व्यवसायी इस योजना का लाभ ले सकता है।

अभी तक 40 हजार हितग्राही लाभान्वित

योजना के अंतर्गत आसानी से हितग्राहियों को लाभ दिलाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 'कामगार सेतु पोर्टल' संचालित किया जा रहा है, जिस पर अभी तक 08 लाख 52 हजार से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है। इनमें से 80 हजार से अधिक हितग्राहियों के ऋण प्रकरण स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 40 हजार से अधिक हितग्राहियों को ऋण राशि का वितरण मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा गत 24 सितम्बर एवं 12 नवम्बर को वर्चुअल कार्यक्रमों के माध्यम से किया जा चुका है।

क्रमांक/6951/दिसम्बर-249/उइके

 सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाये-कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 20 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आयुष्मान भारत निरामय योजना अंतर्गत जिले के सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हितग्राही जो संबल योजना में सम्मिलित हैं अथवा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा पर्ची धारक हैं। उक्त सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाना है। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर एवं शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी स्तर पर आयुष्मान कार्ड के लिए विशेष कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें जनगणना 2011 सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर पात्र हितग्राहियों का निर्धारण किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं विकास खंड चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि ग्राम पंचायत स्तर पर तैयार की गई सूक्ष्म कार्ययोजना के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही की जाये। इसके लिए उन्होंने सुपरवाइजर महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग को नोडल अधिकारी बनाया है। जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को निर्देशित कर ग्राम पंचायत वार्ड अंतर्गत समस्त पात्र हितग्राहियों की आयुष्मान कार्ड बनाने में आवश्यक सहयोग सुनिश्चित करेंगे। ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कैंप के एक दिन पूर्व आधार कार्ड एवं समग्र आईडी का मिलान सुनिश्चित करेंगे ।कार्ड बनाने ग्राम पंचायत स्तर पर सीएससी या लोक सेवा केंद्र  कार्यकर्ता को अपेक्षित सहयोग प्रदान करेंगे।

शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधिकारी एवं सीडीपीओ आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कैंप आयोजित करेंगे। इसके लिए नगर पालिक निगम उपायुक्त ज़ोन अधिकारी होंगे। शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी स्तर पर आयुष्मान शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविर दिवस के दिन निगम के मैदानी कार्यकर्ताओं को निर्देशित करेंगे कि आयुष्मान पात्र हितग्राहियों को संबंधित आंगनवाड़ी केंद्र तक सूचित कर पहुंचाया जाए,जिससे शत-प्रतिशत कार्ड बन सके।

क्रमांक/6952/दिसम्बर-250/जैन