NEWS -29-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

वीडियो कांफ्रेंस में कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने प्राथमिकता के विषयों पर चर्चा कर दिये आवश्यक निर्देश

जबलपुर, 29 दिसंबर 2020

संभागायुक्त श्री बी चंद्रशेखर ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संभाग के सभी जिला कलेक्टर से ज्वलंत व प्राथमिकता के विषयों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान श्री चंद्रशेखर ने कहा कि कोविड को गंभीरता से लेते हुये इसके रोकथाम व नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये। उन्होंने मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के दौरान दावे आपत्तियों की समीक्षा कर कमिश्नर टी.एल. में लंबित प्रकरणों की एक-एक समीक्षा कर समय सीमा में उनके निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि जिला अस्पतालों में डायलिसिस मशीन की संख्या बढ़ाये ताकि मरीजों को सरलता व समय से उपचार मिल सके। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिये कि सूदखोरों का मकड़जाल व मनमानी ब्याज वसूलने पर  कार्यवाही करें कोई भी व्यक्ति अनुसूचित क्षेत्रों में यदि साहूकारी कर ट्राइबल लोगों को ऋण के नाम पर परेशान करते हैं तो उन पर कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को गंभीरता से ले और उनका समय सीमा में निराकरण करें। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान खरीफ उपार्जन, भुगतान, परिवहन व भंडारण पर चर्चा कर कहा कि सभी व्यवस्थाएं बेहतर रूप से सुनिश्चित करें और उपार्जन के बाद भुगतान की स्थिति को देखें और समय पर भुगतान कराएं। खाद की उपलब्धता की समीक्षा के दौरान  कहा कि खाद विक्रय पर नजर रखें इसमें कहीं कोई धोखाधड़ी या फर्जीवाड़ा ना हो ।

उन्होंने निर्देश दिये कि मनरेगा के भुगतान लंबित ना रहे, यदि कहीं लंबित है तो 15 दिन के भीतर मनरेगा मजदूरी का भुगतान करें। साथ ही रोजगार मूलक योजनाओं की कार्ययोजना, स्ट्रीट वेंडर योजना में शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने, स्व सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए  बैंक लिंकेज प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने स्वच्छता सर्वेक्षण के साथ गौशालाओं के संचालन,आयुष्मान कार्ड बनाने तथा पात्रता पर्ची के वितरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

क्रमांक/7047/दिसम्बर-345/उइके