NEWS -30-12-2020-B

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 नहर से खेत तक पानी पहुंचने पर कृषकों में दिखाई दी खुशी की लहर

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

      कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिये किसान कल्याण एवं कृषि विकास की गतिविधियों के साथ हर खेत तक पानी पहुंचाने के उद्देश्य से जिले की जनपद पंचायत जबलपुर, कुण्डम, सिहोरा, पनागर एवं पाटन में मनरेगा योजना अंतर्गत माईनर, सब माईनर नहर में सफाई एवं मिट्टी खुदाई का कार्य स्वीकृत किये गये है। उक्त 136 कार्य 3 करोड़ 23 लाख 40 हजार रूपये की राशि के स्वीकृत हैं।

      रानी अवंती बाई लोधी सा. बांयी तट संभाग क्रं 2 के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जनपद पंचायत जबलपुर एवं पाटन क्षेत्र अंतर्गत संबंधित पंचायतों में मनरेगा योजना से उक्त स्वीकृत किये गये कार्यों से लगभग 2942 कृषक लाभांवित होंगे तथा उक्त क़ृषकों की लगभग 5315 हेक्टयेर का रकवा की सिंचाई में सुविधा होगी। माईनर, सब माईनर नहर से जहां पहले पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंचता था या पानी पहुंचने में विलम्ब होता था। उक्त कार्य के पूर्ण हो जाने से कृषकों के खेतों तक सुगमता से पानी पहुंचेगा।

नर्मदा विकास संभाग क्रं. 2 पनागर के कार्यपाल यंत्री ने बताया कि जनपद पंचायत पनागर एवं सिहोरा क्षेत्र अंतर्गत संबंधित पंचायतों में मनरेगा योजना से उक्त स्वीकृत किये गये कार्यों से लगभग 5500 कृषक लाभांवित होंगे तथा उक्त कृषकों की लगभग 3500 हेक्टयेर का रकबा की सिंचाई में सुविधा होगी।

      उक्त स्वीकृत कार्यों में से पूर्ण कार्यों से कृषकों को लाभ मिलना प्रारंभ भी हो गया है। इसी की एक कड़ी में जनपद पंचायत जबलपुर की ग्राम पंचायत नान्हाखेड़ा में नहर में सफाई एवं मिट्टी खुदाई का कार्य कराया गया है ग्राम पंचायत नान्हाखेड़ा के कृषक श्री अमानी लाल ने बताया कि उनके पास 2 हेक्टयेर भूमि है जिसमें माईनर, सब माईनर नहर के पानी से सिंचाई का लाभ लेते हुये खेती करते थे। लगभग 2-3 वर्षों से इनके खेत में नहर का पानी नहीं पहुंचने के कारण इन्हें खेती करने मे असुविधा हो रही थी तथा कई मीटर पाईप लगाकर दूसरों के खेत से जहां सिंचाई सुविधा उपलब्ध थी वहां से पानी लेने हुये सिंचाई करते थे। जिससे पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं मिल पाता था तथा सिंचाई करने में असुविधा भी होती थी। किन्तु मनरेगा अंतर्गत नहर सफाई एवं मिट्टी खुदाई हो जाने से दो वर्षों बाद माईनर, सब माईनर नहर से पुन: सिंचाई की सुविधा हो गयी है।

      श्री मोहन मरावी ग्राम सिवनीटोला ने बताया कि लगभग 7 एकड़ जमीन है माईनर, सब माईनर नहर से खेत में सिंचाई की सुविधा लेते थे किन्तु नहर में सफाई नहीं होने के कारण पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता था एवं पानी भी विलम्ब से मिलता था। किन्तु उक्त कार्य हो जाने से सिंचाई सुविधा हुई है। जिससे फसल की उपज में भी वृद्धि होगी। योजना से रानी अवंती बाई लोधी सागर बांयी तट नहर अंतर्गत माईनर, सब माईनर नहर में कार्य कराया गया ग्राम पंचायत नान्हाखेड़ा में 06 कार्य 3.54 लाख की राशि से स्वीकृत किये गये। जिसमें नहर सफाई, मिट्टी खुदाई का कार्य कराया गया है।

      ग्राम पंचायत सचिव श्री सुभाष पाण्डे ने बताया कि माईनर, सब माईनर नहरसे जहां पहले पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुंचता था या पानी पहुंचने में विलम्ब होता था उक्त कार्य के हो जाने से लगभग 120 कृषकों की 250 एकड़ भूमि में सिंचाई में होने वाली असुविधा से निजात मिली है जनपद पंचायतों में स्वीकृत कार्य प्रारंभ किये गये है जिसमें कई कार्य पूर्ण भी किये गये है।

क्रमांक/7058/दिसम्बर-356/उइके

पाटन के ग्राम सिमरा में वाहन सहित 56 क्विंटल अमानक धान जप्त

बारह गठान बारदाना भी जप्त

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

धान उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वालों के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही के तहत आज बुधवार को पाटन तहसील के ग्राम सिमरा में एक मिनी ट्रक में 140 बोरियों में रखी करीब 56 क्विंटल नॉन एफएक्यू धान को संदेह के आधार पर वाहन सहित जप्त कर लिया गया है।

तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी के नेतृत्व में अमानक धान को जप्त करने की इस कार्यवाही में मंडी सचिव सुनील पांडे, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी वसुंधरा पेन्ड्रो और पुलिस का अमला भी मौजूद था। जप्त की कई धान और मिनी ट्रक क्रमांक एमपी-20 जे 7437 को पाटन पुलिस थाने की अभिरक्षा में दे दिया गया है। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि इस प्रकरण में वाहन के ड्रायवर शिवदीन द्वारा अवगत कराया गया कि शिवम ट्रेडर्स उडना से उक्त धान नुनसर क्रमांक-2 मे बिक्री हेतु भेजी गयी है। जिस संबंध मे शिवम ट्रेडर्स की जाच की जा रही है। तहसीलदार पाटन ने बताया कि एक दूसरे प्रकरण में अमर पटैल ग्राम सिमरा के गल्ले मे 289 बोरी धान शासकीय बारदानो मे तुलकर रखी पाई गई, जिसमे समिति का टेग भी पाया गया। समीप मे 12 गठान (600 बारदाने) भी रखे पाये गये अमर पटैल द्वारा बताया गया कि उक्त धान उनकी व उनके परिवार की है। श्री चतुर्वेदी के मुताबिक इस प्रकरण में 289 नग धान की बोरी जप्त कर किसान अमर पटैल के सुपुर्द किया गया एवं 12 गठान वारदाना जप्त कर समिति के कर्मचारी प्रदीप दीक्षित को दिया गया। साथ ही संबंधितों से दस्तावेज मांगे गये एवं जांच की कार्यवाही की जा रही है।

क्रमांक/7059/दिसम्बर-357/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 40 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 25 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर बुधवार 30 दिसम्बर को 40 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 752 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 25 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 40 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 799 हो गई है और रिकवरी रेट 95.39 प्रतिशत हो गया है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 25 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 514 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 242 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 473 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 632 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/7060/दिसम्बर-358/जैन

 

रोको-टोको अभियान :

199 व्यक्तियों से वसूला गया 20 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 199 व्यक्तियों से 20 हजार 050 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 144 व्यक्तियों से 14 हजार 600 रुपये तथा नगर निगम द्वारा 55 व्यक्तियों से 5 हजार 450 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/7061/दिसम्बर-359/जैन

 सिंधी कैम्प में भूमाफिया के विरूद्ध कार्यवाही

अनाधिकृत रूप से बना भवन और दुकान जमींदोज

जबलपुर, 30 दिसंबर 2020

जिले में माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर आज बुधवार को सिंधी कैंप भानतलैया में शराब एवं नशा माफिया शेखर सोनकर के विरूद्ध बड़ी कार्यवाही कर बिना अनुमति और अनाधिकृत रूप से निर्मित करीब 3 करोड़ रुपए की लागत के भवन व दुकान को जमींदोज कर दिया गया।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम द्वारा सुबह कार्यवाही शुरू की गई। इस दौरान सिंधी कैम्प भानतलैया स्थित ग्राम गोहलपुर तहसील आधारताल अंतर्गत भूमि खसरा नम्बर 353 एवं 354 रकबा 0.747 हेक्टेयर भूमि के करीब 2 हजार वर्गफुट हिस्से पर शराब एवं नशा माफिया शेखर सोनकर का बिना अनुमति के अनाधिकृत रूप से निर्मित भवन व दुकान कीमत लगभग 1.50 करोड़ रुपये को ध्वस्त किया गया।

साथ ही खसरा नम्बर 344 की करीब 3000 वर्गफुट भूमि पर शेखर सोनकर द्वारा किये गये लगभग 1 करोड़ रुपये के अवैध निर्माण को जेसीबी मशीनों से जमींदोज किया गया। इसके अलावा खसरा नंबर 340 में जानकी दास ट्रस्ट मंदिर की लगभग 650 वर्गफुट भूमि पर अवैध बनाये गये लेंटर युक्त दो मंजिला पक्का मकान कीमत लगभग 50 लाख रुपये को ध्वस्त किया गया।

इस प्रकार आज की कार्यवाही में करीब 3 करोड़ रुपए कीमत के अवैध रुप से बने भवन व दुकानों को कार्यवाही कर ध्वस्त कर दिया गया। मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार की मौजूदगी में एस.डी.एम. ऋषभ जैन के नेतृत्व में कार्यवाही की गई।

क्रमांक/7062/दिसम्बर-360/जैन