NEWS -19-12-2020-B

 

आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 

माफिया के विरूद्ध कार्यवाही में गति लाने

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज शनिवार को संपन्न हुई राजस्व अधिकारियों की बैठक में भू-माफिया, खनन माफिया, खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालों, नशे के कारोबारियों और फर्जी चिटफण्ड कम्पनियों के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही में और सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने कहा कि माफिया चाहे जितना भी रसूखदार क्यों न हो उसके विरूद्ध बिना किसी दबाव के कार्यवाही की जाये। न केवल उसके अवैध कारोबार को नेस्तनाबूत किया जाये बल्कि अवैध और आपराधिक गतिविधियों से उसके द्वारा अर्जित संपत्तियों को भी नष्ट किया जाये।

कलेक्टर ने बैठक में माफिया के खिलाफ अभी तक की गई कार्यवाही के लिये राजस्व अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि माफिया के विरूद्ध कार्यवाही ऐसी होनी चाहिये जिससे माफिया और अवैध गतिविधियों में लिप्त तत्वों में खौफ पैदा हो तथा आम जनता में भी अच्छा संदेश जाये।

कलेक्टर ने माफिया के विरूद्ध कार्यवाही में उनकी आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने एफआईआर दर्ज कराने तथा आवश्यकता महसूस होने पर एन.एस.. की कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश भी बैठक में दिये। उन्होंने भू-माफिया के साथ-साथ खनन माफिया, खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले, आम जनता की गाढ़ी कमाई लूटने वाली फर्जी चिटफण्ड कंपनियों एवं नशे के कारोबारियों के विरूद्ध भी सघन कार्यवाही के निर्देश दिये है। श्री शर्मा ने कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी भू-माफिया एवं अन्य सभी प्रकार के माफिया के विरूद्ध कार्यवाही प्रारंभ की जाये। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को माफिया के विरूद्ध कार्यवाही के लिये अपने सूचना तंत्र को और मजबूत बनाना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत शेष पात्र किसान परिवारों के सत्यापन का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता में शामिल इन योजनाओं में बिलंब किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा। श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को सी.एम. हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में भी तत्परता बरतने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को सी.एम. हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ ही निराकरण करना होगा। श्री शर्मा ने सौ दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुये ऐसे प्रकरणों में राजस्व अधिकारी को खुद शिकायतकर्ता से फोन पर संपर्क करना होगा तथा उनकी समस्या को समझकर उनका समाधान करना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में राजस्व न्यायालयों में भी सौ दिन से अधिक समय से लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकृत करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों में मुआवजा वितरण की कार्यवाही में भी गति लाने की आवश्यकता बताते हुये कहा कि यदि इसमें कहीं रूकावट आ रही है तो उसे दूर करने वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत अवगत कराया जाये।

कलेक्टर ने नांमान्तरण, सीमांकन और बंटवारा के प्रकरणों का समय सीमा में निराकृत करने के साथ-साथ राजस्व वसूली में भी गति लाने हिदायत भी बैठक में दी। उन्होंने कहा कि रेरा के प्रकरणों में भी बिल्डरों से वसूली की कार्यवाही में सख्ती बरती जाये।

बैठक मे अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर, राजेश बाथम एवं व्ही.पी. द्विवेदी, सभी अनुविभागीय दण्डाधकारी एवं तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद रहे।

क्रमांक/6947/दिसम्बर-245/जैन

 

जबलपुर संस्कारधानी के 4 विद्यार्थी राष्ट्रीय कला उत्सव में चयनित

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारी एवं संयुक्त संचालक लोक शिक्षण जबलपुर संभाग के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय कला उत्सव की 18 विधाओं में से जबलपुर के 12 विधाओं में विद्यार्थी राज्य स्तर पर चयनित हुए थे। कोविड-19 के कारण आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में भोपाल में 17 और 18 दिसंबर को आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में इनमें से चार विद्यार्थी प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पर आए और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होकर प्रस्तुति की पात्रता अर्जित की। अब इनकी ऑनलाइन प्रस्तुति दिल्ली में होगी।

भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय अंतर्गत स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कला उत्सव के अंतिम चरण राष्ट्रीय स्तर पर जबलपुर जिले के 4 विद्यार्थी अलग-अलग विधाओं में चयनित हुये हैं। राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित विद्यार्थियों में अनुष्का सोनी डीपीएस मंडला रोड़, गर्व शीतल जैन जॉय सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, खुशबू राय एमएलबी स्कूल एवं  नेत्र दिव्यांग कु सखी जैन एमएलबी स्कूल शामिल हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्रीमती अंनधा देव संचालक संभागीय बाल भवन गिरीश बिल्लौरे ने सभी चयनित प्रतिभागियों को बधाइयां दी गई हैं। जिले से लेकर राज्य स्तर तक चयन प्रक्रिया में उपेंद्र कुमार यादव कार्यक्रम समन्वयक शिक्षा विभाग, श्रीमती अंजना राणा मॉडल हाई स्कूल तथा सीमा मिश्रा का सक्रिय योगदान रहा है । यह एक विशेष उल्लेख का विषय है कि चारों विद्यार्थी चार अलग-अलग विद्यालयों से हैं, किंतु यह चारों संभागीय बाल भवन में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। जिन्हें कला प्रशिक्षक डॉ. रेणु पांडे, संगीत प्रशिक्षक डॉ. शिप्रा सुल्लेरे एवम सोमनाथ सोनी द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। शीघ्र ही इन विद्यार्थियों को जिले स्तर पर सम्मानित किया जाएगा

क्रमांक/6948/दिसम्बर-246/जैन