NEWS -04-12-2020-B

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 

कमिश्नर ने नरसिंहपुर के जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर ने आज नरसिंहपुर जिले के चौधरी शंकरलाल दुबे शासकीय जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय में मॉड्यूलर कोविड- 19 गहन चिकित्सा इकाई देखी। सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल द्वारा बताया गया कि अभी इस यूनिट में कोई पैसेंट नहीं है। संभागायुक्त ने वेंटिलेटर संचालन करने वाले चिकित्सक एवं स्टॉफ की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर के सुचारू संचालन के लिए चिकित्सक एवं स्टॉफ को ट्रेनिंग दी जाये। डॉ. अमित चौकसे से चर्चा करते हुए उन्होंने होम आईसोलेशन किये गये मरीजों, कोविड केयर सेंटर एवं जिला चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को दी जाने वाली मेडिकल किट की जानकारी ली।

कमिश्नर ने जिला चिकित्सालय में बेहतर व्यवस्थाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की सम्पूर्ण टीम की प्रशंसा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीसी आनंद, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, डॉ. गुलाब खातरकर अन्य अधिकारी और अन्य चिकित्सकीय स्टाफ मौजूद था।

क्रमांक/6753/दिसम्बर-51/मनोज

 

कमिश्नर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

खरीदी केन्द्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो : कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर ने नरसिंहपुर जिले प्रवास के दौरान कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में उपार्जन, मनरेगा योजना, वनाधिकार पत्र, पथ विक्रेता ऋण योजना (शहरी), पथ विक्रेता ऋण योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, कोविड- 19 संक्रमण की समीक्षा पर विस्तृत चर्चा की गई।

उपार्जन के बारे में जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री राजीव शर्मा ने बताया कि जिले में धान के लिए कुल 49 व ज्वार के लिए एक खरीदी केन्द्र बनाया गया है। सभी उपार्जन केन्द्र क्रियाशील हैं। अभी तक 90 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में बारदाने, ग्रेडर मशीन, उड़ावनी पंखे उपलब्ध हैं। कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि उपज को बेवजह न रिजेक्ट किया जाये। रिजेक्ट किये गये लॉट की तुलना क्रय किये गये लॉट से की जाये। खरीदी केन्द्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। जिले की सीमा पर चेक पोस्ट भी बनाये जायें, ताकि अनाधिकृत रूप से उपज जिले में नहीं लाई जा सके।

मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान परियोजना अधिकारी श्रीमती ऋतु तिवारी ने बताया कि मनरेगा अंतर्गत कार्यपूर्णता की प्रगति में जिला प्रदेश में पांचवें पायदान पर है। जिले में कुल एक लाख 64 हजार 533 श्रमिक हैं, जिसमें सक्रिय जॉब कार्डधारी परिवारों की संख्या 92 हजार 731 है। गौशालाओं के संबंध में बताया गया कि जिले में 30 गौशालाओं में से 29 पूर्ण हो चुकी हैं। कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने निर्देश देते हुए कहा कि उपयोगी संरचनाओं जैसे आंगनबाड़ी भवन, ग्राम पंचायत भवन के निर्माण पर विशेष फोकस किया जाये।

पथ विक्रेता (ग्रामीण) पर चर्चा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि बैंक को प्रेषित प्रकरणों और बैंक द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में काफी अंतर है, जिसे कम करने की आवश्यकता है। आदिम जाति कल्याण विभाग अंतर्गत वनाधिकार पत्र पर उन्होंने कहा कि सत्यापन के लिए लंबित दावों को उपखंड स्तरीय समिति से जिला स्तरीय समिति के समक्ष लाकर ही निर्णय लिया जाये। महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी श्री राधेश्याम वर्मा ने बताया कि कुपोषण अभियान में घर- घर जाकर टेक होम राशन वितरित किया जा रहा है, जिसका सभी सीडीपीओ अपने- अपने क्षेत्र में निरीक्षण भी कर रहे हैं।

स्वसहायता समूह बैंक लिंकेज पर चर्चा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की व्यापक तौर पर ब्रांडिंग हो। कोविड- 19 संक्रमण की समीक्षा के दौरान उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि अगर ऐसा व्यक्ति जिसमें कोरोना के लक्षण हैं ओर उसकी आरएटी रिपोर्ट निगेटिव आये, उसका आरटीपीसीआर किया जाये। साथ ही सिम्टोमैटिक, नॉन सिम्टोमैटिक 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति की भी आरएटी रिपोर्ट अगर निगेटिव आती है, तो उसका आरटीपीसीआर करवाया जाये। साथ ही समय-समय पर रेंडमली सेंपलिंग भी सुनिश्चित की जाये। प्रतिदिन सेंपलिंग करने के लक्ष्य में भिन्नता नहीं हो। आरएटी टेस्ट व आईसीएमआर टेस्ट दोनों में संतुलन बना रहे, इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये।

कलेक्टर श्री वेद प्रकाश द्वारा पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि जिले में अभी तक 67 एक्टिव केस हैं। होम आईसालेशन किये गये व्यक्ति की संख्या कम है। अधिकांश कोरोना संक्रमित व्यक्ति को कोविड केयर सेंटर या जिला चिकित्सालय में रखा जाता है। होम आईसोलेशन की संख्या कम होने पर संभागायुक्त द्वारा कलेक्टर श्री वेद प्रकाश एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा की गई।

कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने कहा कि जिला चिकित्सालय के आईसीयू में वेंटिलेटर का संचालन करने वाले चिकित्सकों एवं स्टाफ की आवश्यक ट्रेनिंग हो, इस पर फोकस करें। जिले में चिकित्सकों एवं स्टाफ की भर्ती वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से की जाये।

बैठक में डीएफओ श्री महेन्द्र सिंह, अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश शाह, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल सहित अन्य विभागों के विभाग प्रमुख मौजूद थे।

क्रमांक/6754/दिसम्बर-52/मनोज

 

कमिश्नर ने नरसिंहपुर जिले के श्रीनगर में गौशाला का किया निरीक्षण

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

संभाग आयुक्त श्री बी. चंद्रशेखर ने आज यहाँ नरसिंहपुर जिले के विकासखंड गोटेगांव के श्रीनगर में गौशाला का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थायें देखी।

कमिश्नर ने गौशाला में गायों की देखभाल, उनके रहने की व्यवस्था, चारे, पीने के पानी की व्यवस्था सहित विभिन्न गतिविधियों को देखा। उन्होंने गौशाला में रहने वाली गायों की जानकारी ली। गौशाला का संचालन करने वाले शिवा स्वसहायता समूह के सदस्यों से चर्चा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि स्वसहायता समूह द्वारा गौशाला का अच्छा संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गौशाला में गौवंशों की देखभाल अच्छे से हो। पर्याप्त चारा- भूसा उपलब्ध रहे। अधिकारियों द्वारा गोबर से वर्मीकम्पोस्ट, दीये आदि निर्मित कर अतिरिक्त आय प्राप्त करने की जानकारी दी गई। कमिश्नर ने कहा कि दुग्ध की मार्केटिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है। चारागाह के लिए जगह चिन्हांकित की जाये, ताकि पौधरोपण किया जा सके।

स्वसहायता समूह सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री गौसेवा योजना के अंतर्गत गौशाला श्रीनगर में पानी एवं चारा-भूसा की पर्याप्त उपलब्धता है। 15 सदस्यीय स्वसहायता समूह द्वारा गौशाला का लेखा-जोखा रखा जाता है। पशुपालन विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त गौशाला में गौवंशों का टीकाकरण व टैगिंग की जा चुकी है। अधिकारीद्वय द्वारा वॉटर शेड के कार्यों को भी बढ़ाने के निर्देश मौके पर दिये गये। गौशाला के समीप बनाये जा रहे खेल मैदान का सही तरीके से समतलीकरण किया जावे। गौशाला के चारों तरफ फेंसिंग हो एवं राजस्व अधिकारी शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर अतिक्रमण हटवाया जाये।

इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, एसडीएम श्रीमती निधि सिंह गोहल, सरपंच श्रीमती मीना अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

क्रमांक/6755/दिसम्बर-53/मनोज

 

संभागायुक्त ने नरसिंहपुर जिले के कंजई धान खरीदी केन्द्र का किया निरीक्षण

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर ने आज नरसिंहपुर जिले के सांई श्रद्धा वेयर हाउस कंजई-गोटेगांव के धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान नापतौल मशीन का सत्यापन, मॉइश्चर मीटर तथा अन्य जरूरी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि खरीदी केंद्रों में नोडल अधिकारी, पटवारी एवं संबंधित के मोबाइल नंबर एवं नाम अनिवार्य दर्ज किए जाएं। उन्होंने किसानों को अब तक भेजे गए मैसेज के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पंजीकृत किसानों की संख्या जानी। उन्होंने अब तक की गई खरीदी तथा आगामी दिनों में भेजे गए एसएमएस के आधार पर उपस्थित होने वाले किसानों की संख्या के बारे में विस्तार से जाना।

समिति प्रबंधक द्वारा बताया गया कि अभी तक उक्त केन्द्र में 55 किसानों से धान खरीदी की जा चुकी है, जिसमें से 14 किसानों के खातों में राशि का भुगतान किया जा चुका है। कमिश्नर ने किसानों से आमने-सामने चर्चा की और कहा कि उन्हें खरीदी केन्द्रों में किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो अधिकारियों को अवगत करायें। उन्होंने हम्मालों एवं मजदूरों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

कमिश्नर ने खरीदी केन्द्रों में बारदानों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बारदानों पर जरूरी जानकारी स्पष्ट रूप में अंकित किया जाए। संबंधित अधिकारियों को खरीदी केंद्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, एसडीएम श्रीमती निधि सिंह गोहल सहित सहकारिता, कृषि एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/6756/दिसम्बर-54/मनोज

 

रोको-टोको अभियान :

537 व्यक्तियों से वसूला गया 88 हजार 850 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 537 व्यक्तियों से 88 हजार 850 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 430 व्यक्तियों से 47 हजार 900 रुपये, नगर निगम द्वारा 69 व्यक्तियों से 36 हजार 950 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रूपये तथा एसडीएम पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों से 1 हजार  रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं । कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर बीते 24 घण्टे के दौरान सील कराई गई दो दुकानों को मिलाकर रोको-टोको अभियान के तहत जिले में अभी तक 147 दुकानें सील की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6757/दिसम्बर-55/जैन

 

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 61 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 53 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर शुक्रवार 4 दिसम्बर को 61 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 473 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 53 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 61 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 694 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 94.95 प्रतिशत हो गया है । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे के दौरान आये 53 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 421 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 226 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 501 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 550 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6758/दिसम्बर-56/जैन

 

प्रदेश में लागू होगा सड़कों का "असैट मैनेजमेंट सिस्टम"

खराब होने से पहले ही करवाएं सड़कों की मरम्मत
प्रदेश की सभी सड़कें उत्तम गुणवत्ता की होनी चाहिए
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोक निर्माण विभाग की बैठक ली 

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सड़कों के अच्छे संधारण के लिए 'असैट मैनेजमेंट सिस्टम' लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रदेश की सड़कों की स्थिति की जी.आर. टैगिंग के माध्यम से ऑनलाइन मॉनीटरिंग हो सकेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की सड़कों की सतत मॉनीटरिंग की जाए तथा खराब होने से पहले ही सड़कों की मरम्मत हो जाए। प्रदेश की सभी सड़कें उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिएं।प्रदेश की 45,717 कि.मी. सड़कों का संधारण लोक निर्माण विभाग द्वारा तथा 18801 कि.मी. सड़कों का संधारण एम.पी.आर.डी.सी. द्वारा किया जाता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग श्री सुरेश धाकड़, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री मनोज गोविल, प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई आदि उपस्थित थे।

नर्मदा एक्सप्रेस-वे प्रदेश की समृद्धि का रास्ता खोले

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में बनने वाले नर्मदा एक्सप्रेस-वे तथा उसके दोनों ओर इस प्रकार का विकास किया जाए कि यह प्रदेश की समृद्धि का रास्ता खोले। सड़क के दोनों ओर इंडस्ट्रियल क्लस्टर, आधुनिक कृषि, उद्यानिकी क्षेत्र विकसित किए जाएं तथा अन्य विकास की गतिविधियां हों। अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनने वाले 948 कि.मी. के नर्मदा एक्सप्रेस-वे का अलाइनमेंट निर्धारण पूर्ण हो गया है तथा प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट के लिए कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं।

अटल प्रोग्रेस-वे के लिए निविदा जारी

अटल प्रोग्रेस-वे के निर्माण के लिए एन.एच.ए.आई. द्वारा डीपीआर के लिए निविदा जारी कर दी गई है। उद्योग विभाग द्वारा औद्योगिक विकास/निवेश के लिए एजेन्सी का चयन कर लिया गया है। अटल प्रोग्रेस-वे के निर्माण के अंतर्गत श्योपुर, मुरैना एवं भिण्ड जिलों के 149 गांव तथा 3063 हैक्टेयर (अनुमानित) भूमि आएगी।

25 मार्गों पर उपयोगकर्ता शुल्क

प्रदेश के 25 मार्गों पर टोल लगाने की कार्रवाई की जा रही है, जिससे विभाग को 210 करोड़ रूपए की वार्षिक आय होगी। प्रदेश के 200 मार्गों का आधुनिक पद्धति से यातायात सर्वेक्षण किया जा रहा है, जिससे उन्हें उच्च गुणवत्तायुक्त बनाया जा सके। प्रदेश के सभी टोल प्लाजा को स्वचालित (फास्ट टैग) किया जाएगा।

नियमित रूप से हो शासकीय भवनों की मरम्मत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि शासकीय भवनों की निरंतर मरम्मत एवं संधारण होना चाहिए। प्रत्येक 02 वर्ष में पुताई की जाए। आवासीय भवनों का भी नियमित रूप से संधारण हो।

95 आर.ओ.बी. बनवाए जाएंगे

प्रदेश के अधिक यातायात वाले मार्गों पर कुल 95 रेलवे ओवरब्रिज स्वीकृत किए जाएंगे। इनके निर्माण में केन्द्र सरकार द्वारा 50 प्रतिशत राशि दी जाएगी।

यूजर फ्री टोल बनाने को प्राथमिकता

प्रदेश में बी.ओ.टी. मॉडल के स्थान पर यूजर फ्री टोल निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी।

क्रमांक/6759/दिसम्बर-57/मनोज

 

रेत माफिया के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करें : मंत्री श्री पटेल

जबलपुर में अवैध खनन की सूचना पर प्रशासन को कार्यवाही के आदेश दिये 

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

किसान कल्याण तथा कृषि विकास और जबलपुर के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल ने जबलपुर में अवैध खनन की सूचना प्राप्त होने पर संभागायुक्त श्री बी. चन्द्रशेखर को सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रेत माफियाओं के विरूद्ध किसी प्रकार की नरमी न बरती जाएं। अवैध खनन कर्ताओं के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।

मंत्री श्री पटेल ने नई दिल्ली प्रवास के दौरान दूरभाष पर जबलपुर जिले में अवैध रेत उत्खनन की सूचना पर संभागायुक्त को कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने जिले की तहसील शहपुरा में बेलखेड़ी घाट (टपरिया) में मौका मुआयना कर संबंधितों के विरूद्ध एफआईआर कराने के भी निर्देश दिये। श्री पटेल ने कहा कि अवैध रैत उत्खनन में लगी मशीनों और डम्परों की जप्ती की कार्यवाही की जाए। अवैध उत्खनन में संलग्न मशीनों और वाहनों के साथ ही मालिकों के विरूद्ध धारा 379, 411 और 4/21 एमएमडीआर के तहत प्रकरण दर्ज करने को कहा। श्री पटेल ने कहा कि हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।

क्रमांक/6760/दिसम्बर-58/मनोज