NEWS -15-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

जिले में शीघ्र शुरू होगा मिशन अभ्युदय

हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने घर-घर होगा सर्वे

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के "आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश" बनाने के लक्ष्यों को पूरा करने जबलपुर संभाग के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल के निर्देशानुसार कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर जिले में निवासरत प्रत्येक परिवार को शासकीय योजनाओं एवं सेवाओं की प्रदाय की जा रही गुणवत्ता के सत्यापन हेतु मिशन अभ्युदय के संचालन का निर्णय लिया गया है।

जिले में प्रारम्भ किये जाने वाले इस मिशन का मूलमंत्र ''हर समस्या का हल आपके द्वार'' होगा। प्रदेश भर में अपनी तरह के अनूठे इस अभियान के अंतर्गत जिले के ग्राम पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत निवासरत परिवारों का घर-घर जाकर सर्वे किया जायेगा तथा निर्धारित प्रारूप में सर्वे प्रपत्र भरा जायेगा। प्रारूप में राज्य शासन, केन्द्र शासन द्वारा प्रदाय की जा रही विभिन्न योजनाओं, सेवाओं का लाभ लक्षित परिवार तक पहुंचा है अथवा नहीं इसकी पुष्टि की जायेगी। सर्वे उपरांत ऐसे परिवारों का चिन्हांकन होगा जो विभिन्न कारणों से शासकीय योजनाओं की पात्रता उपरांत भी लाभ से वंचित रह गये हैं।

मिशन अभ्युदय के तहत ग्राम पंचायत क्षेत्र में सर्वे का कार्य ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं ग्राम पटवारी के दल द्वारा किया जायेगा। इस दल को ग्राम अभ्युदय दल के रूप में जाना जायेगा। दल इस कार्य को भारत सरकार द्वारा संचालित "ईज ऑफ लिविंग सर्वे" के कार्य के साथ करेगा।

नगर निगम जबलपुर एवं अन्य स्थानीय नगरीय निकाय क्षेत्र में वार्ड प्रभारी दल के माध्यम से सर्वे का कार्य किया जायेगा। इस दल को वार्ड अभ्युदल दल के रूप में जाना जायेगा। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में मिशन अभ्युदय की मॉनिटरिंग अनुविभाग स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी । इस समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सदस्य सचिव, मुख्य नगर पालिकाअधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी एवं सीडीपीओ महिला बाल विकास विभाग सदस्य होंगे।

नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत मिशन अभ्युदय के पर्यवेक्षण का कार्य आयुक्त नगर निगम द्वारा की गई समिति द्वारा किया जायेगा। इसी तरह जिला स्तर पर अभ्युदय मिशन का पर्यवेक्षण जिला अभ्युदल दल द्वारा किया जायेगा। जिला स्तरीय अभ्युदय दल के अध्यक्ष जिला कलेक्टर होंगें। आयुक्त नगर निगम, सीईओ जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डीपीओ महिला बाल विकास विभाग एवं संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय, सहायक आयुक्त आदिमजाति कल्याण इसके सदस्य बनाये गये हैं।

क्रमांक/6889/दिसम्बर-187/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 43 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 30 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 15 दिसम्बर को 43 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 256 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 30 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 43 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 228 हो गई है और रिकवरी रेट 95.38 प्रतिशत हो गया है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 30 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 916 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 230 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 458  हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 510 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6890/दिसम्बर-188/जैन

 नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

जवाहर नवोदय विद्यालय बरगीनगर, जबलपुर में सत्र 2021-22 में कक्षा छटवीं में प्रवेश हेतु पांचवी में अध्ययनरत जबलपुर जिले के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन आवदेन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि को 15 दिसम्बर से बढ़ाकर 29 दिसम्बर कर दिया गया है। इसी प्रकार सत्र 2021-22 में कक्षा नवमीं में प्रवेश हेतु आठवीं में अध्ययनरत जबलपुर जिले के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि को भी 15 दिसम्बर से बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर दी गई है। प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय बरगी नगर के अनुसार ऑनलाइन आवेदन पत्र www.navodaya.gov.in पर आमंत्रित है।

क्रमांक/6891/दिसम्बर-189/जैन

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का जबलपुर आगमन आज

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का बुधवार 16 दिसम्बर को जबलपुर आगमन होगा । मुख्यमंत्री बुधवार को दोपहर 2.10 बजे रीवा से वायुयान द्वारा डुमना विमानतल आयेंगे । श्री चौहान जबलपुर में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 4.30 बजे डुमना विमानतल से वायुयान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/6892/दिसम्बर-190/जैन

 आयुष राज्य मंत्री श्री कांवरे बुधवार को आयेंगें

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

प्रदेश के राज्यमंत्री   आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर "नानो" कांवरे जी का बुधवार 16 दिसम्बर की सुबह भोपाल से ओव्हरनाइट एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर होगा । श्री कांवरे यहां सुबह 9.30 बजे पार्टी के संभागीय कार्यालय में कार्यकर्त्ताओं से भेंट करेंगे तथा सुबह 11 बजे शासकीय आयुर्वेद कॉलेज का निरीक्षण करेंगे । आयुष एवं जल संसाधन मंत्री दोपहर 2 बजे शहीद स्मारक गोलबाजार में आयोजित कृषक सम्मेलन में शामिल होंगे तथा बुधवार को ही शाम 6 बजे कार द्वारा बालाघाट प्रस्थान करेंगें ।

क्रमांक/6893/दिसम्बर-191/जैन

 खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह 16 की शाम जबलपुर आयेंगे

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह का दो दिवसीय प्रवास पर बुधवार 16 दिसम्बर की शाम  6 बजे सागर से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री सिंह यहाँ स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा सर्किट हॉउस क्रमांक एक में रात्रि विश्राम करने के बाद गुरुवार 17 दिसम्बर की सुबह 11 बजे संभाग के श्रम पदाधिकारियों की तथा दोपहर 12 बजे संभाग के खनिज अधिकारियों की सर्किट हाउस में बैठक लेंगे । खनिज साधन एवं श्रम मंत्री गुरुवार को ही दोपहर 3.45 बजे निजामुद्दीन एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।

क्रमांक/6894/दिसम्बर-192/जैन

 आपसी समझौते से भू-खण्ड के विवाद का निपटारा करा पेश की अनुकरणीय मिसाल

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

तिलवारा पुल के पास चरगवां मोड़ पर  नेशनल हाइवे मद की शासकीय भूमि से अवैध कब्जे हटाने गये प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने समीप में ही स्थित नर्मदा ग्रीन वैली कॉलोनी में भूखण्ड को लेकर दो पक्षकारों के बीच के विवाद का आपसी समझौते से निराकरण कर त्वरित न्याय दिलाने की अनुकरणीय मिसाल पेश की है । भूखण्ड को लेकर यह विवाद ग्रीन वैली में ही निवास कर रहे नरेंद्र यादव और अहिंसा चौक विजय नगर निवासी रामकिशोर त्रिपाठी के बीच था । रामकिशोर त्रिपाठी ने तहसीलदार जबलपुर के न्यायालय में उसके पन्द्रह गुना पचास वर्गफुट भूखंड पर नरेंद्र यादव द्वारा कब्जा कर निर्माण प्रारम्भ करने की शिकायत की थी और इस पर रोक लगाने का आवेदन दिया था । तहसीलदार कोर्ट द्वारा रामकिशोर त्रिपाठी के दावे को सही मानकर उसके भूखण्ड पर किये गये निर्माण रोकने के आदेश नरेंद्र यादव को दिये गये थे । लेकिन निर्माण कार्य नहीं रोका गया । बाद में तहसीलदार कोर्ट द्वारा इस निर्माण हटाने के निर्देश नरेंद्र यादव को दिये गये । समय सीमा बीत जाने के बाद जेसीबी मशीनों के साथ प्रशासन का अमला आज इस अवैध कब्जे को ध्वस्त करने वहाँ पहुँचा तब दोनों पक्षों के बीच आपस में समझौता कराने के प्रयास एसडीएम नमः शिवाय अरजरिया एवं सीएसपी बरगी रवि चौहान द्वारा किये गये । इन अधिकारियों ने किसी भी पक्ष को नुकसान न हो इस नजरिये से दोनों को समझाइश और इसका असर भी तुरन्त दिखाई दिया । नरेंद्र ने रामकिशोर की उस भूखंड की कीमत चुकाने का वादा अधिकारियों से किया जिस पर उसने निर्माण कर लिया था । रामकिशोर ने भी  भूखंड का पैसा मिलते ही रजिस्ट्री नरेंद्र के नाम करने की फौरन अपनी सहमति व्यक्त की । प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने मौके पर ही नरेंद्र भूखण्ड की कीमत के चेक रामकिशोर को देने सुझाव दिया । नरेंद्र ने अधिकारियों की इस सलाह को मानकर पाँच-पाँच लाख रुपये के दो चेक रामकिशोर को सौपें । इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल, तहसीलदार नीता कोरी और स्थानीय निवासी भी मौजूद थे । मामले का सौहार्द्रपूर्ण पटाक्षेप होने पर सभी ने प्रसन्न्ता व्यक्त की तथा प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा विवाद का निराकरण आपसी समझौते से कराने के इस प्रयास की भी जमकर तारीफ की ।

क्रमांक/6895/दिसम्बर-193/जैन

 माफिया के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही :

चरगवां रोड पर नेशनल हाइवे से लगी आठ करोड़ की 20 हजार वर्गफुट
शासकीय भूमि अवैध कब्जे से कराई मुक्त

दो करोड़ की लागत से बनाये गये अवैध निर्माण भी ध्वस्त

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार माफिया के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत जबलपुर में आज मंगलवार को एक और बड़ी कार्यवाही की गई । जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम द्वारा सयुंक्त की गई इस कार्यवाही में तिलवारा पुल के पास चरगवां मोड़ से लगी नेशनल हाइवे मद की करीब आठ करोड़ रुपये कीमत की 20 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को आपराधिक रिकार्ड वाले महेश और विनेश यादव के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है । मुक्त कराई गई भूमि पर महेश और उसके भाई विनेश यादव द्वारा बनाई गई छह पक्की दुकानों और एक ढाबा नुमा होटल तथा सड़क की दूसरी तरफ किराये पर दे रखे अवैध निर्माण को भी जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया है । ध्वस्त किये गये अवैध निर्माणों की कीमत दो करोड़ रुपये के आसपास बताई गई है । कार्यवाही एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में की गई । मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जबलपुर ग्रामीण शिवेश सिंह बघेल, सीएसपी बरगी रवि चौहान , तहसीलदार जबलपुर नीता कोरी आदि मौजूद थे । बताया गया कि महेश और उसके भाई विनेश यादव के विरुद्ध शराब  के अवैध कारोबार, अवैध उत्खनन, जुआँ एक्ट और दूसरों को डराने धमकाने के कई अपराध पंजीबद्ध हैं ।

क्रमांक/6896/दिसम्बर-194/जैन

 संभागायुक्त ने वीडियो कांफ्रेसिंग में योजनाओं
के क्रियान्वयन में गति
लाने दिये निर्देश

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

संभागायुक्त श्री बी चंद्रशेखर ने राज्य एवं केन्द्र शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं खासतौर पर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेताओं को ऋण उपलब्ध कराने की योजनाओं के क्रियान्वयन में और गति लाने के निर्देश जिला कलेक्टरों को दिये हैं। श्री चंद्रशेखर आज शाम वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला कलेक्टरों को संबोधित कर रहे थे।

संभागायुक्त ने व्हीसी में मुख्यमंत्री जी के मंशा के अनुरुप माफिया के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही को और गति देने की बात कलेक्टरों से कही। उन्होंने कहा कि कार्यवाही के दौरान माफिया द्वारा अवैध तौर-तरीके अपनाकर अर्जित की गई संपत्ति को नेस्तनाबूत किया जाए साथ ही अवैध आय के स्त्रोतों को भी सख्ती से बंद कराया जाये।

श्री चंद्रशेखर ने मिलावट से खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद् कार्यवाही को भी निरंतर जारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभियान के अलावा भी खाद्य सुरक्षा विभाग अमले के लिए खाद्य पदार्थों के विक्रेताओं की नियमित जांच के लक्ष्य निर्धारित किये जायें।

संभागायुक्त ने बैठक में धान उपार्जन व्यवस्था की जिलावार समीक्षा करते हुए एफएक्यू क्वालिटी का धान ही खरीदने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने धान के उपार्जन के साथ किसानों को भुगतान में तेजी लाने पर भी जोर दिया। श्री चंद्रशेखर ने भू-अर्जन के प्रकरणों में भूस्वामी को मुआवजा राशि का भुगतान शीघ्र कराने के निर्देश कलेक्टरों को दिये। उन्होंने कोरोना वैक्सीन लगाने जिलों में की जा रही तैयारियों पर भी व्हीसी में चर्चा की तथा आयुष्मान योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के कार्ड अभियान चलाकर बनाने के निर्देश दिये। व्हीसी में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा कलेक्ट्रेट स्थित एमआईसी कक्ष में मौजूद थे।

क्रमांक/6897/दिसम्बर-195/जैन