NEWS -03-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 74 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 13 हजार 663 कोरोना मरीज हुये स्वस्थ

आज मिले 27 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 03 दिसम्बर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर गुरुवार 3 दिसम्बर को 74 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 525 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 27 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 74 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 663 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 94.88 प्रतिशत हो गया है। कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 27 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 368 हो गई है। बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 226 ही है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 509 रह गये हैं। आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 561 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं।

क्रमांक/6738/दिसम्बर-36/जैन

 रोको-टोको अभियान :

613 व्यक्तियों से वसूला गया 1 लाख 15 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 03 दिसम्बर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 613 व्यक्तियों से 1 लाख 15 हजार 465 रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 470 व्यक्तियों से 47 हजार रुपये, नगर निगम द्वारा 111 व्यक्तियों से 65 हजार 215 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रूपये, एसडीएम पाटन द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रूपये, एसडीएम कुंडम द्वारा कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 250 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर बीते 24 घण्टे के दौरान सील कराई गई एक दुकान को मिलाकर रोको-टोको अभियान के तहत जिले में अभी तक 145 दुकानें सील की जा चुकी हैं।

क्रमांक/6739/दिसम्बर-37/जैन

 मंडियों और समर्थन मूल्य व्यवस्था को बंद करने वाली बातें भ्रामक और असत्य

50 वर्षों से भूमि पर काबिज किसानों को पट्टे दिये जाएंगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरूल्लागंज (सीहोर) में 5 लाख किसानों के खातों में 100 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की 

जबलपुर, 03 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मंडियों और समर्थन मूल्य व्यवस्था को बंद करने वाली बातें भ्रामक और असत्य हैं। किसान इन बातों पर ध्यान न दें। प्रदेश में 50 वर्षो से एक-दो एकड़ कृषि भूमि पर काबिज परिवारों को पट्टे दिए जाएंगे। भूमि सम्बन्धी सभी रिकार्ड के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शीघ्र की जाएगी। मुख्यमंत्री गुरुवार को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में 5 लाख किसानों के खातों में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की 100 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर करने के बाद सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

किसानों ने किया कृषि कानूनों का पुरजोर समर्थन

पूरे प्रदेश के किसानों से सीधे जुड़े मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कृषकों से कृषि कानूनों पर चर्चा की और किसानों ने कृषि कानूनों का जोरदार स्वागत और समर्थन करते हुए तालियां बजाकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इन कानूनों से प्रदेश के लाखों किसानों के जीवन मे क्रांतिकारी बदलाव आएगा और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी।

92 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण तथा 53 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री ने इस दौरान 42 करोड़ की लागत के 10 विकास और निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा 53 करोड़ से अधिक के 10 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज अस्पताल के विस्तार के लिए 11 करोड़ रुपये की घोषणा भी की। उन्होंने अनेक हितग्राहियों को मत्स्य और ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया तथा मुख्यमंत्री पथ विक्रेता निधि योजना की राशि के चैक भी वितरित किये। विश्व विकलांग दिवस पर उन्होंने 50 दिव्यांगों को बैटरी और रिवर्स गेयर की सुविधायुक्त ट्रायसिकल भी भेंट की।

एक बार नही लाख बार भी जनता को घुटनों पर बैठकर प्रणाम करूंगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा में घुटनों के बल बैठकर आमजनों का अभिवादन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं एक बार नही लाख बार जनता को घुटने टेक कर प्रणाम करूगाँ।जनता ही मेरे लिए भगवान है और मुझे घुटनों पर बैठकर प्रणाम करने से कोई नही रोक सकता। लेकिन माफ़ियों, गुण्डे, डकैत, जनता को लूटने वालों किसी को नहीं छोड़ूँगा। उन्होंने कहा कि वे शांतिप्रिय लोगों के लिए फूल से भी कोमल और दुष्टों के लिए बज्र से भी कठोर है। उन्होंने कहा कि गुंडे बदमाश प्रदेश से चले जाएं अन्यथा उनकी खैर नहीं है।

'मैं जब तक जिंदा हूँ तब तक समर्थन मूल्य बंद नहीं होगा'

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब किसानों को आज़ादी होगी कि वे अपनी उपज कहीं भी बेच सकें। उन्होंने कहा कि मंडियों को बन्द करने की बातें भ्रामक और कोरी बकवास हैं। श्री चौहान ने कहा कि किसानों को बरगलाया जा रहा है कि समर्थन मूल्य बन्द हो जाएगा। मैं जब तक जिंदा हूँ, तब तक कोई समर्थन मूल्य बन्द नहीं होगा।

भू-अभिलेखों की नकल तथा राजस्व न्यायालयों में पंजी के लिये बुलावा ऑनलाइन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की सरकार है और पिछले 8 माह में ही विभिन्न योजनाओं की 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सहायता राशि किसानों के खाते में डाली गई है। खेती किसानी से सम्बंधित नकल आदि अब ऑनलाइन मिलेगी और रेवेन्यू बोर्ड मैनेजमेंट सिस्टम से नामांतरण बटवारा सहित राजस्व न्यायालयों में पेशी के लिए आमंत्रण भी ऑनलाइन होगा।

ग्रामों की जमीनों और मकान का स्वामित्व अब ग्रामीण भाईयों को

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत अब सभी गांवों का सर्वे किया जा रहा है, गांव की सभी जमीनों और मकान आदि का स्वामित्व अब ग्रामीण भाई बहनों के नाम पर किया जाएगा, जिससे उन्हें भी बैंक लोन के अलावा अन्य योजनाओं का फायदा मिल पायेगा।

पटवारी हर सोमवार और गुरूवार मुख्यालय पर रहेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब पटवारी हर हफ्ते सोमवार और गुरुवार को मुख्यालय पर रहेंगे और लापरवाही मिलने पर कलेक्टर जिम्मेदार होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब फसलों का आकलन भी आटोमेटिक मशीन से होगा,जिससे नुकसान के समय किसानों को वास्तविक लाभ मिल सके।

गरीबों की आबादी के मान से होगा बजट आवंटन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछली सरकार द्वारा बंद की गई गरीबों के कल्याण की योजनाएं फिर प्रारम्भ कर दी हैं और अब प्रदेश में गरीबों की आबादी के मान से योजनाओं के लिए बजट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे मन लगाकर पढ़ें, फीस मामा भरेगा। श्री चौहान ने कहा कि वे जल्दी ही स्व-सहायता समूह की 450 महिलाओं के खातों में 2 करोड़ से ज्यादा की राशि देंगे।

मछुआरों और पशुपालकों को भी क्रेडिट कार्ड मिलेगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में दुग्ध उत्पादन और मछली पालन करने वालों को भी क्रेडिट कार्ड देने का फैसला लिया गया है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए उत्पादक गतिविधियों के साथ ही लोकल उत्पादों को वोकल बनाकर बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूलों की यूनिफार्म और आंगनबाड़ी के पोषण आहार का निर्माण स्वसहायता समूहों को सौंपा गया है।

अब मंडी शुल्क आठ आना और सब्जी मंडी में 2 परसेंट कमीशन

मुख्यमंत्री ने किसानों से संवाद के दौरान कहा कि अब किसानों को आजादी है कि वे अपनी उपज कहीं भी बेच सकते हैं। मंडी शुल्क आठ आना यानी 50 पैसे लगेगा और सब्जी मंडी में भी टैक्स 2 परसेंट कर दिया गया है।

कृषि ऋण पर ब्याज सरकार भरेगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछली सरकार के कर्जमाफी के फेर में कई किसान कर्जदार हो गए और उन पर कर्ज की गठरी लद गई गई। उन्होंने कहा कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नही है,उस अवधि का ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी और किसानों के सिर से ब्याज की गठरी उतरेगी।

ऑनलाइन किया किसानों से संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऑनलाइन सागर, रायसेन, खंडवा, ग्वालियर और इंदौर के एक एक कृषक से संवाद किया तथा उनसे खेती-किसानी की स्थिति तथा शासकीय योजनाओं की लाभ प्राप्ति के संबंध में चर्चा की।

क्रमांक/6740/दिसम्बर-38/मनोज

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 दिसंबर को नगरीय निकायों को स्वच्छता सेवा सम्मान- 2020 से करेंगे सम्मानित

 जबलपुर, 03 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 5 दिसंबर को प्रदेश में स्वच्छता अभियान में बेहतर कार्य करने वाले 56 नगरीय निकायों को सम्मानित करेंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वच्छता में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त निकायों, राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले निकायों और गंदगी भारत छोड़ो अभियान- मध्यप्रदेश में बेहतर कार्य करने वाले निकायों को सम्मानित करेंगे। मुख्य कार्यक्रम मिंटो हॉल भोपाल में होगा। यह कार्यक्रम दूरदर्शन और सोशल मीडिया के माध्यम से सीधा प्रसारित किया जाएगा। शहरों में इस कार्यक्रम को नागरिकों को सीधे देखने के लिए व्यवस्था की जा रही है। एनआईसी द्वारा एक प्रि-रजिस्ट्रेशन लिंक जारी की गई है, जिसमें अपना नाम और फोन नंबर दर्ज करने पर लाइव प्रसारण से जुड़ने का लिंक प्राप्त होगा। इसके माध्यम से मोबाइल पर भी सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए URL http://mp.mygov.in है। कार्यक्रम की लिंक  http://webcast.gov.in/mp/cmevents है। मुख्यमंत्री श्री चौहान कार्यक्रम में सफाई कर्मियों, अशासकीय संगठनों और आवासीय संघों के प्रतिनिधियों से संवाद भी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन शहरी के अंतर्गत प्रतिवर्ष स्वच्छता की देशव्यापी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश के 4000 से अधिक शहरों के बीच स्वच्छता के विभिन्न बिंदुओं पर प्रतियोगिता का आयोजन होता है। विगत 4 वर्षों से मध्यप्रदेश का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट रहा है। अब तक चारों बार मध्यप्रदेश का शहर इंदौर देश में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ शहर घोषित किया जाता रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के दौरान प्रदेश ने अपनी रैंकिंग में एक पायदान का सुधार करते हुए देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

यह कार्यक्रम जहां एक ओर प्रदेश की स्वच्छता में दिन-रात कार्यरत सहयोगियों के प्रयासों को सम्मानित करने का है वहीं दूसरी ओर स्वच्छ सर्वेक्षण - 2021 के लिए सभी निकायों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करना है।

सभी निकायों को कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओ पी एस भदौरिया भी उपस्थित रहेंगे।

क्रमांक/6741/दिसम्बर-39/मनोज

असुरक्षित पनीर का विक्रय करने पर नानकिंग रेस्टोरेंट सील

मिथ्याछाप नमकीन बेचने पर दो दुकानदारों को नोटिस

जबलपुर, 03 दिसंबर 2020

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध चलाये जा रहे मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत आज गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के अमले ने चौथापुल नेपियर टाउन स्थित नानकिंग चायनीज रेस्टारेंट को सील कर दिया है। इस प्रतिष्ठान पर कल बुधवार को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पनीर का विक्रय करने पर ओमती पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

खाद्य सुरक्षा विभाग के प्रभारी पाटन एसडीएम आशीष पांडे के अनुसार मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत आज गुरुवार को नमकीन एवं स्वीट्स की दो दुकानों के संचालकों को मिथ्याछाप नमकीन बेचने पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत नोटिस जारी किये गये हैं। इन दुकानों में सदर स्थित जैन स्वीट्स एवं बिलहरी स्थित महावर स्वीट्स शामिल है।

श्री पांडे ने बताया कि मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत आज चलित प्रयोगशाला के माध्यम से भी आधारताल क्षेत्र की डेयरियों एवं किराना दुकानों में दूध, दुग्ध उत्पादों एवं मसालों की जांच की गई। इस दौरान करीब 84 नमूनों में से रद्दी चौकी के समीप नायक डेयरी से लिये गये दूध के एक नमूने में कास्टिक सोडा की मिलावट की पुष्टि हुई है। संबंधित दुकानदार पर प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।

क्रमांक/6742/दिसम्बर-40/जैन