NEWS -15-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार


पाटन खरीदी केन्द्र में लावरिस पड़ी मिली 160 बोरी धान जप्त

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

      समर्थन मूल्य पर धान उर्पाजन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वालो के विरूद्ध कार्यवही करने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा दिये गये निर्देशानुसार आज पाटन कृषि उपज मंडी स्थित खरीदी केन्द्र क्रमांक-दो लावारिस रखी में 160 क्विंटल नॉन एफएक्यू धान जप्त की गई है। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही के दौरान किसी भी किसान द्वारा जप्त की गई धान को अपना नहीं बताया गया। तहसीलदार पाटन के मुताबिक जप्त की गई धान को खरीदी केन्द्र के प्रभारी के सुपुर्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि धान कहां से लाई गई इसकी जांच भी की जा रही है।

      श्री चतुर्वेदी के मुताबिक पाटन कृषि उपज मंडी की आज की किये गये निरीक्षण के दौरान मंडी के अलग-अलग शेड़ में कब्जा कर और जाली लगाकर लम्बी अवधि से बड़ी मात्रा में रखी धान एवं मक्का को देखते हुये संबंधित व्यापारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कृषि उपज मंडी सचिव को दिये गये है।

      तहसीलदार पाटन ने बताया कि जिन व्यापारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश किये गये है, उनमें जयमाता ट्रेडिंग कम्पनी द्वारा 170 क्विंटल धान, विनय ट्रेडर्स द्वारा 120 क्विंटल धान, राजेश संतोष द्वारा 20 क्विंटल धान, जयराम द्वारा 20 क्विंटल मक्का एवं 300 क्विंटल धान, नागेश्वर ट्रेडर्स द्वारा 1400 क्विंटल धान शेड क्रमांक-एक में लम्बे समय से रखी गई है। इसी तरह मण्डी के शेड क्रमांक-दो में 1320 बोरी मक्का, 2080 बोरी धान एवं 300 बोरी गेहूं अनाधिकृत कब्जा कर रखा गया था।

क्रमांक/6898/दिसम्बर-196/जैन

कलेक्टर ने की ग्रामीण सड़क विकास

प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा किये जा रहे कार्यों की कल कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में समीक्षा की। बैठक में महाप्रबंधक परियोजना क्रियान्वयन इकाई-2 जबलपुर आरके सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 अंतर्गत जबलपुर जिले में सभी सातों जनपदों में 21 मार्ग लम्बाई 183.50 किमी के कार्य स्वीकृत हैं जिनमें से 16.53 कि.मी में कार्य किया जा चुका है। इन 21 मार्गों को दिसंबर 2021 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 बैच-2020 अंतर्गत 15 मार्ग लंबाई 130 किमी का कार्य प्रस्तावित है जिसकी स्वीकृति भारत सरकार से शीघ्र प्राप्त होने की संभावना है। बैठक में बताया गया कि जिले में मध्यप्रदेश ग्रामीण संपर्कता कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 52 मार्ग में कार्य प्रगतिरत है जिसमें 29 किमी का कार्य शेष है। स्टेट मंडी योजनांगर्तत 2 मार्ग लंबाई 8.87 किमी. का कार्य प्रगतिरत है एवं 6 ब्रिजों पर कार्य चल रहा है। महाप्रबंधक जबलपुर द्वारा अवगत कराया गया कि जबलपुर जिले में अभी तक कुल 439 मार्गों जिनकी लंबाई लगभग 1484 किमी है का कार्य किया जा चुका है जिले में विभिन्न मार्गों में ठेकेदार की 5 वर्षीय गारंटी अवधि अंतर्गत 305 मार्ग, आगामी पांच वर्षों के संधारण अंतर्गत 66 मार्ग एवं आगामी दस वर्ष पश्चात संधारण अंतर्गत 68 मार्गों का संधारण कार्य किया जा रहा है।

इन मार्गों में से 55 मार्गों में संधारण कार्य संतोषजनक नहीं किये जाने के कारण संविदाकार के विरूद्ध अनुबंधानुसार सख्त कार्यवाही की जा रही है।

बैठक में बताया गया कि 2 मार्गों में वन विभाग से अनुमति नहीं मिलने के कारण कार्य प्रारंभ नहीं हुए। इस संबंध में कलेक्टर ने वनमंडलाधिकारी जबलपुर से बात कर इस रुकावट को दूर का समाधान करने के निर्देश दिये। महाप्रबंधक द्वारा अवगत कराया गया कि पनागर विकासखंड में परियट नदी पर वर्धाघाट से रिठौर मार्ग पर ब्रिज का कार्य प्रगतिरत है जिसमें स्ट्रक्चर का कार्य पूर्ण हो चुका है किन्तु एक तरफ की एप्रोच आर्डनेस फैक्ट्री खमरिया के अधीन होने के कारण एप्रोच निर्माण की अनुमति प्राप्त नहीं हो सकी है इस संबंध में खमरिया फैक्ट्री प्रबंधक को उनकी तरफ से पत्र लिखने हेतु निर्देशित किया। बैठक में परियोजना क्रियान्वयन इकाई जबलपुर के सहायक प्रबंधक उपयंत्री एवं कंसलटेंट के इंजीनियर उपस्थित रहे।

क्रमांक/6899/दिसम्बर-197/जैन

 मलहना घाट पर हिरन नदी से अवैध रूप से

निकाली गई दो ट्रेक्टर रेत जप्त

जबलपुर, 15 दिसंबर 2020

रेत के अवैध उत्खनन को रोकने आज तहसीलदार मझौली द्वारा ग्राम मलहना स्थित हिरन नदी के घाट का औचक निरीक्षण कर दो ट्रेक्टर रेत मय टैक्टर ट्राली के जप्त की गई।

तहसीलदार मझौली श्यामनंदन चंदेले के अनुसार निरीक्षण के दौरान पूछताछ करने पर बताया गया कि पौंडा राजस्व निरीक्षक मंडल के अंतर्गत ग्राम मलहना स्थित हिरन नदी के घाट से सिहोरा के किसी टूटू पांडे द्वारा रेत निकाली जा रही थी। उन्होंने बताया कि रेत से भरे जप्त किये गये ट्रेक्टर में एक ग्राम मलहना के ही राजेन्द्र पटैल का। उन्होंने बताया कि दोनों ट्रेक्टर को गोसलपुर पुलिस थाना के सुपुर्दगी में दे दिया गया है।

क्रमांक/6900/दिसम्बर-198/जैन