NEWS -08-12-2020-B

आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 39 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 36 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 08 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 8 दिसम्बर को 39 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 475 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 36 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 39 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 930 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 95.37 प्रतिशत हो गया है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 36 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 606 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 228 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 448 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 543 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये ।

क्रमांक/6812/दिसम्बर-110/जैन

 रोको-टोको अभियान :

436 व्यक्तियों से वसूला गया 85 हजार 590 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 08 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 436 व्यक्तियों से 85 हजार 590 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 339 व्यक्तियों से 34 हजार 100 रुपये, नगर निगम द्वारा 49 व्यक्तियों से 46 हजार 690, एसडीएम जबलपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 15 व्यक्तियों से 1 हजार 500 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 1 व्यक्ति 100 रूपये, एसडीएम पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये तथा एसडीएम सिहोरा द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं ।

क्रमांक/6813/दिसम्बर-111/जैन

 

लघु उद्योग निगम का सभी कार्य आन-लाइन हुआ 

जबलपुर, 08 दिसंबर 2020

मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम की 2 नई बेवसाइट से अब निगम के सभी कामकाज ऑनलाइन हो गए है। पिछले सप्ताह ही विभाग के मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने वेबसाईट mplun.mpmsme.gov.in प्रोक्योरमेंट पोर्टल https://eproclun.mpmsme.gov.in का लोकार्पण किया था।

निगम के प्रबंध संचालक श्री भास्कर लक्षकार ने बताया कि लघु उद्योग निगम द्वारा विकसित कराये गये पोर्टल में प्रोक्योरमेंट के संबंध में शुरू से अंत तक का समाधान उपलब्ध है। पोर्टल पर उपलब्ध डेश बोर्ड के माध्यम से प्रदायकर्ता एवं निगम द्वारा अपनी गतिविधियों का संपादन, पर्यवेक्षण आदि किया जा सकता है।

निगम के माध्यम से प्रदाय की जाने वाली सामग्रियों के दर निर्धारण हेतु एन आई सी के पोर्टल mp tenders.in का उपयोग किया जा रहा है एवं समस्त निविदायें इसी पोर्टल पर आमंत्रित की जा रही हैं।

पोर्टल पर उपलब्ध दर अनुबंध के आधार पर क्रयकर्ता विभाग व प्रदायकर्ताओं का चयन कर उन्हें प्रदाय आदेश जारी कर सकेंगे। जारी आदेश को संशोधित करने का प्रावधान भी इसमें किया गया है। पोर्टल पर विभाग उनके द्वारा जारी प्रदाय आदेश के संबंध में की गई कार्यवाही का अवलोकन भी कर सकता है। पोर्टल पर ही प्रदायकर्ता द्वारा निरीक्षणकर्ता एजेंसी को निरीक्षण हेतु ऑफर दिये जाने तथा निरीक्षणकर्ता एजेंसी द्वारा निरीक्षण उपरांत पोर्टल पर निरीक्षण के संबंध में संपन्न कार्यवाही का वीडियो एवं निरीक्षण प्रमाण पत्र अपलोड किया जा सकता है।

प्रबंध संचालक ने बताया कि सामग्री की प्राप्ति के उपरांत प्रदायकर्ता एवं क्रयकर्ता विभाग द्वारा सामग्री प्राप्ति रसीद भी पोर्टल पर अपलोड की जा सकती हैं। निगम द्वारा प्रदाय आदेश जारी करने से लेकर सामग्री की प्राप्ति तक समस्त प्रक्रिया ऑनलाइन की जाकर मानवीय हस्तक्षेप को न्यूनतम करने का प्रयास किया गया है। इस तरह निगम प्रोक्योरमेंट से संबंधित संपूर्ण गतिविधि हेतु ऑनलाइन पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि निगम अपनी गतिविधियों के डिजिटाईजेशन हेतु कृतसंकल्पित एवं इस दिशा में निगम द्वारा ई-ऑफिस प्रणाली को लागू किया जाकर नस्तियों का निराकरण ई-ऑफिस के माध्यम से ही किया जा रहा है।

क्रमांक/6814/दिसम्बर-112/मनोज

 सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में उत्कृष्ट

प्रदर्शन के लिए आशीष दीक्षित को मुख्यमंत्री ने दी बधाई

जबलपुर, 08 दिसंबर 2020

सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के टॉप चार अधिकारियों में शामिल होने पर सहायक संचालक पिछड़़ा वर्ग जबलपुर आशीष दीक्षित को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के तहत सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा के दौरान सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश भर में बेहतर प्रदर्शन करने वाले चारों अधिकारियों से चर्चा भी की और उनके कार्यों की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित को बधाई देते हुए कहा कि आपने आम जनता की सेवा का महत्वपूर्ण कार्य किया है और लगातार इस कार्य को जारी रखें।

ज्ञात हो कि सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण आशीष दीक्षित द्वारा माह अक्टूबर में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त 111 शिकायतों में से 83 शिकायतों का शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ शिकायतों का निराकरण किया गया है। इसके फलस्वरूप उन्हें प्रदेश भर में सर्वाधिक संतुष्टि के साथ निराकरण करने वाले अधिकारियों में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। श्री दीक्षित इसके पहले भी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के सर्वाधिक संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के लिए मुख्यमंत्री से प्रशंसा पत्र प्राप्त कर चुके हैं।

क्रमांक/6815/दिसम्बर-113/जैन

 मिलावट से मुक्त अभियान :

प्रशासन की बड़ी कार्यवाही

जुर्माना नहीं जमा करने पर खाद्य पदार्थों में मिलावट की दोषी चार दुकानें सील

अब तक नौ दुकानों पर एफआईआर दर्ज

8.10 लाख रुपए का जुर्माना भी अधिरोपित

जबलपुर, 08 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने चलाये जा रहे मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत आज मंगलवार को जिले में बड़ी कार्यवाही कर चार दुकानों को प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया है। सील की गई चारों दुकानों से लिये गये खाद्य पदार्थों के सेम्पल अमानक पाये गये थे। इस वजह से इन पर जुर्माना अधिरोपित किया गया था। जिसे दुकान संचालकों द्वारा अभी तक जमा नहीं किया गया था।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में चलाये जा रहे मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत आज सील की गई चार दुकानों में होमसाइंस कॉलेज रोड स्थित पापुलर फ्रेश मोमोज, नेपियर टाउन स्थित पवन इंटर प्राइजेज, महानद्दा स्थित बीकानेर स्वीट्स एवं कांचघर स्थित प्रेम आहूजा का प्रतिष्ठान शामिल है। पापुलर फ्रेश मोमोज पर अमानक पनीर, बीकानेर स्वीट्स पर मिथ्याछाप चकली एवं बिस्किट, पवन इंटरप्राइजेज को अमानक धनिया एवं मिर्च तथा प्रेम आहूजा के प्रतिष्ठान पर मिथ्याछाप चायपत्ती का विक्रय करने पर जुर्माना अधिरोपित किया गया था। इन चार दुकानों को मिलाकर जबलपुर में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत पिछले एक माह के दौरान आठ दुकानें सील की जा चुकी हैं।

इसके अलावा मिलावटी एवं मिथ्याछाप खाद्य पदार्थों का विक्रय करने वाले चार प्रतिष्ठानों पर कल सोमवार को की गई एफआईआर सहित अभियान के तहत 9 दुकानों पर एफआईआर भी दर्ज कराई जा चुकी है। कल सोमवार को जिन प्रतिष्ठानों पर एफआईआर दर्ज कराई गई थी। उनमें पापुलर फ्रेस मोमस होम साइंस रोड के संचालक सह विक्रेता विजय थारवानी के प्रतिष्ठान में निरीक्षण के दौरान पनीर का नमूना अमानक पर मदनमहल पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। वहीं पवन इंटर प्राइजेस नेपियर टाउन के संचालक एवं विक्रेता बृजमोहन चौकसे के प्रतिष्ठिान से निरीक्षण के दौरान खड़ा धनिया एवं खड़ी मिर्च का नमूना लिया गया था। परीक्षण में अमानक पाये जाने पर विक्रेता बृजमोहन चौकसे के विरूद्ध भी थाना मदन महल में एफआईआर कराई गई। इसी प्रकार महावर स्वीट्स एण्ड बेकर्स बिलहरी के संचालक शिवदयाल महावर द्वारा मिथ्याछाप पैक्ड नमकीन का विक्रय करने के आरोप में शिवदयाल महावर के विरूद्ध पुलिस थाना गोराबाजार में एफआईआर दर्ज कराई गई है। वहीं सदर स्थित जैन स्वीट्स एण्ड नमकीन के संचालक राजेश कुमार जैन के प्रतिष्ठान से मिथ्याछाप खाद्य सामग्री पाये जाने पर केंट पुलिस थाना में आज एफआईआर दर्ज की गई थी।

खाद्य सुरक्षा विभाग के प्रभारी आशीष पांडे के मुताबिक मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत विभागीय अमले के साथ-साथ खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा भी खाद्य पदार्थों के नमूने परीक्षण हेतु लिये जा रहे हैं। इसके साथ ही चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से भी जिले में विभिन्न प्रतिष्ठानों एवं दुकानों से खाद्य पदार्थों के 386 सेम्पल लिये जा चुके हैं। अभी तक नमूना परीक्षण की मिली रिपोट्र्स में 9 सेम्पल अमानक पाये गये हैं।

श्री पांडे ने बताया कि मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत की गई आकस्मिक जांच के दौरान 8 लाख 81 हजार 480 रुपए कीमत की खाद्य सामग्री को जप्त भी किया गया है और 9 हजार 780 किलोग्राम खाद्य पदार्थों को नष्ट कराया गया है। आकस्मिक जांच की कार्यवाही में 1 लाख 75 हजार 150 रुपए का स्पॉट फाइन वसूला गया है तथा मिलावट के दोषी दुकानदारों पर 8 लाख 10 हजार रुपए का जुर्माना भी अधिरोपित किया जा चुका है।

क्रमांक/6816/दिसम्बर-114/जैन