NEWS -23-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

कृषि व कृषि संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक संपन्न

जबलपुर, 23 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभागार में कृषि व कृषि संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन और मत्स्य विभाग शामिल थे। कलेक्टर श्री शर्मा ने उक्त सभी विभागों के विभागीय योजनाओं की प्रगति के बारे में एक-एक कर समीक्षा की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

   कृषि के चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि फसलों की उत्पादकता में वृद्धि तथा विविधीकरण अपनाएं। साथ ही कृषि को उन्नत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें। इस दौरान उन्होंने रबी फसल के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा का पंजीयन कराने पर चर्चा कर विगत वित्तीय वर्ष में फसल बीमा दावा भुगतान की भी समीक्षा की। उन्होंने रबी फसल के रकबा बढ़ाने के निर्देश दिये और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण प्राथमिकता से करने को कहा।

    एक जिला, एक क्रॉप अंतर्गत जिले में मटर को चयनित करने पर कहा कि इसमें कृषि लाभ के लिये भविष्य की संभावनाओं पर भी विचार करें साथ ही उत्पादन व गुणवत्ता में सुधार हो। उन्होंने कहा कि मटर का रकबा और उत्पादन बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाएं। डबल क्राप के उत्पादन के साथ उन्नत क्वालिटी और प्रोसेसिंग के लिए क्या-क्या कर सकते हैं इस संबंध में भी कार्य किया जाए ।उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यो की भी समीक्षा की।

   पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सभी पशु पालकों को केसीसी का वितरण हो जाए इसके साथ कृत्रिम गर्भाधान को बढ़ावा दे। कार्य का ऑनलाइन एंट्री करें। पशुओं का टीकाकरण करें। गौशालाओं का विकास करें और ग्राम स्तर पर गौ सेवकों को प्रोत्साहित करें। गौशाला  जो पुरानी हैं वे संचालित रहे और नई गौशालाओं के लिए स्थान चिन्हित करें। उन्होंने कहा कि पशु कल्याण समिति को सक्रियता से कार्य करने के लिए प्रेरित करें ।

   उद्यानिकी की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि उद्यानिकी का रकबा बढ़ाने का प्रयास करें। जिले में प्रचुर मात्रा में सिंघाड़े का उत्पादन होता है इसे उद्यानिकी से जोड़ें। बैठक के दौरान  मत्स्य पालन की समीक्षा कर कहा कि मत्स्य उत्पादन का टारगेट मार्च तक पूरा करें और तालाबों का जिओ टैगिंग कराने के निर्देश दिये।

क्रमांक/6974/दिसम्बर-272/उइके

 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका की अनन्तिम सूची जारी

जबलपुर, 23 दिसंबर 2020

कार्यालय एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-02 जबलपुर अंतर्गत पं. बनारसीदास भनोट वार्ड में केन्द्र क्रं. 41 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं लालालाजपत राय वार्ड में केन्द्र क्रं. 102 मोहनिया 01 में आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए अनन्तिम सूची जारी कर दी गई है। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए श्रीमती सरिता झारिया पति श्री विनोद चंदेल एवं सहायिका के लिए कु. वर्षा कोल पिता स्व. श्री बिहारीलाल कोल का चयन किया गया है। सूची जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय, कक्ष क्रं. 107 कलेक्ट्रेट जबलपुर एवं एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय शहरी क्रं. 02 जबलपुर के सूचना पटल पर चस्पा की गई है। इच्छुक आवेदक कार्यालयीन समय प्रात: 11 बजे से सायं 5.30 बजे तक अवलोकन कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका की अनन्तिम सूची के संदर्भ में प्राप्त अभ्यावेदनों के निराकरण हेतु जिला स्तर पर समिति का गठन किया गया है। अनन्तिम सूची के संबंध में अभ्यावेदन 31 दिसंबर को शाम 5 बजे तक कार्यालय परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना जबलपुर (शहरी) क्रं. 02 नायक नर्सिंग होम के सामने यूको बैंक के ऊपर, रानीताल जबलपुर में प्राप्त में किये जायेंगे। आवेदक को अभ्यावेदन में आपत्ति के संबंध में वांछित प्रमाण-पत्र संलग्न करना होगा। जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा आवेदनों का निराकरण नियमानुसार किया जायेगा तथा उसके पश्चात अंतिम चयन सूची जारी की जावेगी।

क्रमांक/6975/दिसम्बर-273/उइके