NEWS -22-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

बेसहारा वृद्ध को मिला केयर बाय कलेक्टर से सहारा

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

जबलपुर जिसको परिवार और समाज ने छोड़ दिया वह 60 वर्षीय सीताराम यादव कटंगी बाईपास हॉस्पिटल के बाहर भीख मांग कर दिन में गुजारा करता और रात में खुले आसमान के नीचे सो कर जीवन यापन कर रहा था भीषण ठंड के चलते आज सुबह कटंगी निवासी शिवराज सिंह चौहान की नजर वृद्ध पर पड़ी वह अब ठंड से कंपकपा रहा था जिसको देखकर श्री चौहान ने केयर बाय कलेक्टर के व्हाट्सएप नंबर 75879 70500 पर वीडियो और जानकारी लिख कर डाली मैसेज और वीडियो देखकर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने अनुविभागीय अधिकारी पाटन श्री आशीष पांडे को मैसेज भेज कर तत्काल पहुंचने का निर्देश दिया, श्री पांडे ने वहां पहुंचकर वृद्ध की हालत देखी और उन्हें दया आ गई उन्होंने होटल से गरम-गरम नाश्ता बुलाकर उसको बैठाल कर खिलाया उसी समय मोक्ष मानव जन उत्थान समिति के आशीष ठाकुर भी पहुंच गए। उनकी मदद से मेडिकल कॉलेज रैन बसेरा पहुंचाया गया वहां पर उसको स्नान करवाकर नए कपड़े और पलंग गद्दा तकिया शाल आदि प्रदान किया गया।

एसडीएम श्री आशीष पांडे ने बताया कि वृद्ध को तत्काल ही वृद्ध आश्रम में शिफ्ट किया जायेगा ताकि वे अपना शेष जीवन खुशी-खुशी गुजार सकें।

क्रमांक/6965/दिसम्बर-263/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 40 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 43 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर मंगलवार 22 दिसम्बर को 40 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 508 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 43 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 40 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 530 हो गई है और रिकवरी रेट 95.66 प्रतिशत हो गया है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 43 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 189 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 236 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 423 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 412 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6966/दिसम्बर-264/जैन

 कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने वीसी में प्राथमिकता के विषयों पर चर्चा कर दिए आवश्यक निर्देश

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला कलेक्टर से ज्वलंत व प्राथमिकता विषयों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने समीक्षा के दौरान कोविड-19 के रोकथाम व बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा के साथ मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के दौरान प्राप्त दावे आपत्तियों की समीक्षा कर कहा कि 18 वर्ष के ऊपर के सभी पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े जाएं। यह काम अगले 2 दिनों के दौरान बीएलओ घर-घर जाकर करें, कोई पात्र व्यक्ति न छूटे और मृत व्यक्तियों के नाम काटे।

खरीफ उपार्जन की समीक्षा के दौरान उपार्जन के भुगतान व परिवहन पर चर्चा कर कहा कि जिन क्षेत्रों में रिजेक्शन के मामले आ रहे हैं वहां टीम जाकर निगरानी करें।

     वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कमिश्नर ने मनरेगा क्रियान्वयन, रोजगार और स्वरोजगार के लिए सकारात्मक कदम, शहरी और ग्रामीण पथ विक्रेता, स्वच्छता सर्वेक्षण,गौशाला,अवैध उत्खनन पर कार्यवाही और स्व सहायता समूह के बैंक लिंकेज के संबंध में भी चर्चा कर प्रगति लाने के निर्देश दिए।उन्होंने जिलेवार राजस्व प्रकरणों का पंजीयन एवं निराकरण की स्थिति की समीक्षा कर कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरण समय सीमा में निराकृत करें और आदेश पारित के लिए प्रकरण को लंबित ना रखें। इसके साथ ही उन्होंने रीडर के पास लंबित प्रकरणों की समीक्षा भी की और निर्देश दिए कि ऐसे राजस्व प्रकरण जिसमें कोई कार्यवाही नहीं हुई है उन्हें प्राथमिकता से करे।

    इस दौरान कमिश्नर श्री चंद्रशेखर में मोबाइल टावर टावर लगाने की अनुमति, डायवर्जन के प्रकरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, आरबीसी 6-4 के प्रकरण के साथ मिलावट के विरुद्ध किए जा रहे कार्यो की भी समीक्षा की।

क्रमांक/6967/दिसम्बर-265/उइके

 खरीदी केंद्र में बेचने लाई गई 7.50 लाख रुपये मूल्य की चार सौ क्विंटल अमानक धान जप्त

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

किसानों के नाम पर उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने का प्रयास करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज मंगलवार को पनागर कृषि उपज उप मंडी स्थित उपार्जन केंद्र पर बेचने लाई गई लगभग 7 लाख 47 हजार रुपये मूल्य की 400 क्विंटल अमानक धान को जप्त किया गया है ।

अमानक धान को जप्त करने की कार्यवाही एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया द्वारा इस खरीदी केंद्र के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान की गई । एसडीएम जबलपुर पनागर खरीदी केंद्र पर बेचने लाई गई यह धान पुरानी और चार-पाँच किस्म की थी । इसे खरीदी केंद्र पर एक ढेर में मिक्स करके रखा गया था ।

श्री अरजरिया के अनुसार निरीक्षण के दौरान बताया गया कि पूरी 400 क्विंटल धान आदित्य जैन नाम के कृषक की है । जबकि उसके नाम पर पंजीयन केवल 35 धान का ही पंजीयन कराया गया था । अलग-अलग किस्म की मिक्स के रखी गई इस धान को जप्त कर क्षेत्र के सहकारिता निरीक्षक की सुपर्दगी में दे दिया गया है ।

एसडीएम जबलपुर श्री अरजरिया के मुताबिक जप्त की गई अमानक धान को कहाँ से लाई गई है इसकी भी जाँच की जा रही है । उन्होंने बताया कि जप्त की गई इस धान को राजसात करने की कार्यवाही कर नीलाम किया जायेगा ।

क्रमांक/6968/दिसम्बर-266/जैन

 कलेक्टर ने सुनीं आम नागरिकों की समस्या

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज मंगलवार को आम नागरिकों की समस्यायें सुनी । श्री शर्मा ने लोगों से आवेदन प्राप्त किये तथा उनकी समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश सबंधित अधिकारियों को दिये ।

क्रमांक/6969/दिसम्बर-267/जैन

 इंग्लैंड से जबलपुर आये यात्रियों को देनी होगी कोरोना कन्ट्रोल सेंटर को सूचना

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

इंग्लैंड की यात्रा कर 25 नवम्बर से 23 दिसम्बर के बीच जबलपुर आये प्रत्येक व्यक्ति को इसकी सूचना जिला स्तरीय कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर को अनिवार्य रूप से देना होगी। सूचना देने की यह अनिवार्यता इंग्लैंड में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के मिलने की वजह से सतर्कता के बतौर लागू की गई है। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच जो भी यात्री इंग्लैंड से जबलपुर आये हैं उन्हें अपनी जानकारी जिला कोरोना कंट्रोल कमांड सेंटर को दूरभाष नम्बर 0761-2637501, 0761-2637505 पर अनिवार्य से देनी होगी।

क्रमांक/6970/दिसम्बर-268/जैन

 विद्युत अधिकारियों एवं सोलर पैनल विक्रेताओं को

प्रोफेसर सोलंकी ने बताई नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा की महत्ता

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा चलाये जा रहे जन जागरूकता अभियान के तहत तीन दिवसीय यात्रा पर जबलपुर आये मध्यप्रदेश शासन के ब्रांड एम्बेसडर आईआईटी मुंबई के प्रो. डॉ. चेतन सोलंकी ने आज पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्य अभियंता कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बिजली विभाग के अधिकारियों एवं सोलर पैनल विक्रेताओं के साथ आयोजित बैठक में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा की महत्ता पर विस्तार से विचार-विमर्श किया।

कार्यक्रम में श्री सोलंकी द्वारा सौर ऊर्जा के उपयोग प्रोत्साहन दिये जाने हेतु जोर दिया गया साथ ही ग्लोबल वार्मिंग के दुष्परिणाम की जानकारी दी गयी। प्रो. सोलंकी द्वारा सौर ऊर्जा को मजबूरी से नहीं बल्कि वर्तमान समय की जरूरत हेतु अपनाये जाने पर बल दिया गया है। उन्होंने ऊर्जा का उपयोग एवं उससे होने वाले लाभों का जिक्र भी किया।

बैठक में मुख्य महाप्रबंधक वाणिज्य श्री वासनिक, मुख्य अभियंता जबलपुर क्षेत्र आरके स्थापक, अधीक्षण अभियंता शहर वृत्त आईके त्रिपाठी, श्री अधीक्षण अभियंता ओ.एण्ड एम. अरविंद चौबे तथा कार्यपालन अभियंता, सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता एवं समस्त अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस अवसर पर प्रो. सोलंकी द्वारा यात्रा में इस्तेमाल की जा रही सौर ऊर्जा से चलने वाली बस का अवलोकन भी विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं सोलर पैनल विक्रेताओं ने किया।

क्रमांक/6971/दिसम्बर-269/जैन

मॉडल स्कूल में ऊर्जा स्त्रोतों के उपयोग एवं संभावनाओं पर कार्यशाला आज

डॉ. चेतन सोलंकी देंगे उद्बोधन

जबलपुर, 22 दिसंबर 2020

मप्र में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के ब्रांड एम्बेसडर डॉ. चेतन सोलंकी जो कि भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान मुंबई के प्रोफेसर हैं। श्री सोलंकी 23 दिसंबर को श्री एसपी निगम सभागार मॉडल स्कूल में सौर ऊर्जा के संबंध में उद्बोधन देंगे। इसी तारतम्य में मप्र में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के प्रसार-प्रचार जन जागरूकता उपयोग को बढ़ावा देने एवं प्रदेश की उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार एवं नीति निर्धारण में सहयोग के उद्देश्य से ऊर्जा स्त्रोतों के उपयोग एवं संभावनाओं पर उक्त विद्यालय में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर संपूर्ण मप्र सहित भारत में सौर ऊर्जा के उपयोग को शत-प्रतिशत बढ़ाने एवं शालाओं में छात्र-छात्राओं द्वारा ऐसी क्रियाओं को संपादित करने की शपथ ली जाएगी जिससे शत-प्रतिशत सौर ऊर्जा का उपयोग संभव हो सके।

क्रमांक/6972/दिसम्बर-270/उइके